ETV News 24
देशबिहाररोहतास

वैवाहिक कार्यक्रम या अन्य समारोह में भाग लेने वाले रेलकर्मियों की अब खैर नहीं

मदन

डेहरी  ऑन सोन रोहतास

अब शादी – विवाह या अन्य किसी समारोह में भाग लेने वाले रेलकर्मियों की खैर नहीं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल ने ऐसे लापरवाह रेलकर्मियों के खिलाफ कई कठोर फरमान जारी कर दिया है। रेल प्रशासन ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डेहरी, पहलेजा, करवंदिया, सोननगर, सासाराम सहित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के सभी रेलकर्मियों व अधिकारियों को कहा है कि किसी समारोह या वैवाहिक कार्यक्रम में से लौटने के बाद वर्क फ्रॉम होम होना पडेगा।

लापरवाह रेलकर्मियों के खिलाफ सख्त तेवर अपनाते हुए रेल प्रशासन ने स्पष्ट आदेश दिया है कि रेलकर्मियों को छुट्टी के दौरान अपनी पुरी डिटेल देने होंगे तथा किसी भी भीड़भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचना होगा।

अगर दिल्ली और महाराष्ट्र  से  कोई रिश्तेदार भी घर आता है तो इसकी भी जानकारी रेल प्रशासन को देनी होगी।साथ ही ड्यूटी के दौरान या ड्यूटी समाप्त होने पर भी ग्रुप या पार्टी से परहेज भी करनी होगी । रेलकर्मियों को छुट्टी देने वाले विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी  अपने मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी इल्तिजा देनी होगी तथा छुट्टी का स्पष्ट कारण बताना होगा। इसके बाद रेलकर्मियों के वापस लौटने पर उसे वर्क फ्रॉम होम व 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन होना पडेगा । अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही हुई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रेल प्रशासन ने 50% रेलकर्मियों को ही ऑफिस में बुलाने का आदेश जारी करते हुए कहा है कि बाकी रेलकर्मी मोबाइल फोन, ऑनलाइन  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग तथा संचार के अन्य संसाधनों से अपना काम करेंगे या कार्यालय से जुड़े रहेंगे। जरूरत होने पर उन्हें तलब किया जा सकता है। लेकिन इस दौरान कोई हेडक्वार्टर नही छोड़ेगा तथा कोरोनावायरस के संक्रमण के प्रति सतर्क रहेंगे। ऐसा एहतियात के तौर पर किया जा रहा है ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण न फैल सके। कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।। रेलकर्मियों को कोरोना संक्रमण के खतरों से बचाने के लिए कड़े आदेश निर्गत किए गए हैं। अब विभाग के हेड से  अनुमति मिलने के बाद ही अधिकारी या कर्मचारी छुट्टी पर जा सकेंगे।

हालांकि लॉकडाउन के दौरान मंडल के रेलकर्मियों ने कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता बरतते हुए अपनी उत्कृष्ट क्षमताओं का बेहतरीन प्रदर्शन कर  देश के कोने-कोने में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए गुड्स ट्रेनों का संचालन में अपनी महती भूमिका अदा की थी।  देश में आवश्यक खाद्य पदार्थों की निर्बाध आपूर्ति के लिए कोविड 19 के घातक संक्रमण से बचाव के प्रति गंभीर रह सोशल डिस्टेंसि मेंटेन करते गुड्स ट्रेनों की संचालन में जी जान लगा दिया था। लेकिन इधर संक्रमण के तेजी से फैलने के कारण रेल प्रशासन कोई चुक करने के मूड में नहीं।

==================

सीनियर डीपीओ डीडीयू रेल मंडल  अजीत कुमार ने कहा कि कोनोरा के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई अहम निर्णय लिए गए हैं। किसी समारोह या वैवाहिक कार्यक्रम से लौटने वाले रेलकर्मी को सीधे वर्क फ्रॉम होम होना पड़ेगा। ऐसा कर्मचारियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह आदेश दिया  गया है।

Related posts

भूमि अतिक्रमण खाली कराने गए उजियारपुर अंचलाधिकारी को ग्रामीणों ने बनाया बंधक

ETV News 24

संविदा पर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों ने काला बिल्ला लगाकर किया प्रदर्शन

ETV News 24

समस्तीपुर दर्दनाक हादसा, बाइक सवार की मौत

ETV News 24

Leave a Comment