ETV News 24
देशबिहाररोहतास

सावन में भगवान शिव का जलाभिषेक करने से मिलती है मन वांछित फल—–चारोधाम मिश्रा

देवों के देव महादेव के प्रिय मास सावन का प्रारंभ छः जुलाई दिन सोमवार से ही शुरू हो गया है। सोमवार के दिन से प्रारंभ होकर सोमवार के दिन ही इसका समापन भी हो रहा है, इसलिए इस वर्ष का सावन मास विशेष है।पंडित चारोधाम मिश्रा ने बताया की
शिव-पुराण में लिखा गया है कि श्रावण मास में भगवान शिव शक्ति अर्थात् देवी पार्वती के साथ भू-लोक में निवास करते हैं। अतः शिव के साथ भगवती की भी पूजा करनी चाहिए। श्रावण मास में भगवान शिव की जलहरि या अर्घे में भगवती पार्वती का निवास होता है।
भगवान भोलेनाथ जब पहली बार ससुराल जाने के लिए धरती पर अवतरित हुए तो वह सावन मास था। ससुराल में उनका जलाभिषेक से स्वागत किया गया। इससे वह बेहद प्रसन्न हुए। फिर ऐसी मान्यता बन गई कि भगवान शिव हर वर्ष श्रावण मास में अपने ससुरात जाते हैं, इसलिए श्रावण मास में उनका जलाभिषेक करके उनको प्रसन्न​ किया जा सकता है और आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है।
सावन मास की पौराणिक महत्ता से जुड़ी घटना है। समुद्र मंथन सावन मास में हुआ था। जब मंथन से विष निकला तो पूरे संसार की रक्षा करने के लिए भगवान शिव ने उसे अपने कंठ में धारण कर लिया। विष से उनका कंठ नीला पड़ गया, जिससे वे नीलकंठ कहलाए। विष का प्रभाव महादेव पर न हो या कम हो, इसलिए समस्त देवताओं ने भगवान शिव को जल ​अर्पित किया। इससे भगवान शिव को काफी राहत मिली और वे प्रसन्न हुए।
इस घटना के बाद से ही हर वर्ष सावन मास में भगवान शिव को जल अर्पित करने या उनका जलाभिषेक करने की परंपरा बन गई। ऐसी मान्यता है कि सावन में भगवान शिव का जलाभिषेक करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और जिस तरह उन पर छाए संकट के बादल मिट गए, वैसे ही उनके भक्तों के भी संकट दूर हो जाएंगे।

Related posts

कल्याणपुर :-समस्तीपुर -दरभंगा मुख्य मुक्तापुर गुमटी पर ऊपरी पुल (आर०ओ० बी) संघर्ष समिति का गठन किया गया

ETV News 24

शिवसागर में मिनी गन फैक्ट्री का भंडाफोड़,संचालक गिरफ्तार

ETV News 24

समस्तीपुर जिले में प्राइवेट टीचर पर चाकू से हमला बाप बेटे ने रास्ते में घेर कर किया वार ट्यूशन पढ़ाकर लौट रहे थे शिक्षक

ETV News 24

Leave a Comment