ETV News 24
देशबिहारमुंगेर

बिहार स्टेट टारगेट बॉल एसोसिएशन के महासचिव हरिमोहन सिंह बनाए गए

मुंगेर की धरती पर कई ऐसे प्रतिभाओं का जन्म हुआ जो , विभिन्न क्षेत्रों में जिला का नाम रौशन कर रहे हैं । जिसमें की प्रमुखता से कला – संस्कृति , अभिनय , राजनीति , साहित्य , खेल प्रमुख हैं । इसी कड़ी को आगे बढ़ाने में मुंगेर जिला के कल्याणपुर गांव निवासी युवा हरिमोहन सिंह छह सालों से लगातार दिन-रात लगे हुए हैं । इस दौरान उन्होंने कई सारी उपलब्धियों को भी प्राप्त किया और आज उन्होंने टारगेट बॉल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा भारत के सबसे कम उम्र में स्टेट सेक्रेट्री बन कर फिर से जिला का नाम गौरवान्वित किया ।
इनके द्वारा खेल व खिलाड़ियों के प्रति समर्पण व उपलब्धियां एवं निस्वार्थ सेवा भाव से प्रभावित होकर
टारगेट बॉल खेल के जन्मदाता व अन्तर्राष्ट्रीय टारगेट बॉल फेडरेशन के अध्यक्ष एवं भारतीय टारगेट बॉल एसोसिएशन के महासचिव सोनू शर्मा द्वारा हरिमोहन सिंह को बिहार स्टेट टारगेट बॉल एसोसिएशन का महासचिव बनाया गया है । भारतीय टारगेट बॉल एसोसिएशन एशियन टारगेट बॉल फेडरेशन व इंटरनेशनल टारगेट बॉल फेडरेशन से मान्यता प्राप्त है । बिहार टारगेट बॉल एसोसिएशन के महासचिव बनाए जाने पर हरिमोहन सिंह ने खुशी व्यक्त करते हुए टारगेट बॉल खेल के जन्मदाता व अन्तर्राष्ट्रीय टारगेट बॉल फेडरेशन के अध्यक्ष सोनू शर्मा जी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया और कहा कि हमें जो जिम्मेदारी दी गई है , इसे मैं पूरी ईमानदारी से निर्वहन करने का शत प्रतिशत कोशिश करूंगा और अपने राज्य में इस खेल को एवं इसके खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा । साथ ही उन्होंने बताया , कि टारगेट बॉल का जन्म भारत में ही हुआ है एवं ये खेल भारत के अलावा नेपाल , भूटान , थाईलैंड , श्रीलंका , रवांडा-उरुंडी , बांग्लादेश , तुर्की , नाईजीरिया , और पाकिस्तान आदि देशों में खेला जाता है । इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इस खेल को ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी , स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ( एसजीएफआई ) , विद्या भारती के खेल कैलेंडर में शामिल किया गया है , और उसमें भी ये खेला जाता है । ये खेल आउटडोर व इंडोर दोनों खेला
खेला जाता है । इस खेल में 11 खिलाड़ी होते हैं , जिसमें छह खिलाड़ी मैदान में तथा पांच खिलाड़ी बाहर बैठते हैं । इस खेल में एक डायमंड प्लयेर होता है । इस खेल में एक साइड में दो टारगेट रिंग पोल होते हैं । इस खेल में बॉल को एक हाथ से ड्रीबिल करते हुए डायमंड जोन के बाहर से टारगेट करना होता है । इस खेल में चोट लगने की संभावना अन्य खेलों से कम होती है । यह काफी तेज खेल है । इस खेल का विकास भारत में ही हुआ था ।
हरिमोहन सिंह कहते हैं , कि खेल और स्पोर्ट्स हमारे लिए बहोत ही लाभदायक है , क्योंकि वे हमें समय बद्धता , धैर्य , अनुशासन , समूह में कार्य करना और लगन सिखाता है । यदि खेल का नियमित अभ्यास करें तो हम अधिक सक्रिय और स्वस्थ रह सकते हैं । खेल गतिविधियों में शामिल होना , हमें बहुत से रोगों से सुरक्षित करने में मदद करता है । यह हमें जीवन में अधिक अनुशासित , धैर्यवान , समयबद्ध , और विनम्र बनाता है । यह हमें जीवन में सभी कमजोरियों को हटाकर आगे बढ़ना सिखाता है । खेल हमें बहादुर बनाते हैं और चिड़चिड़ेपन व गुस्सा को हटाकर खुशी का अहसास देते हैं । यह हमें शारीरिक और मानसिक आराम प्रदान करता है , जिस से कि हम सभी समस्याओं से आसानी से निपट सकें।
ज्ञात हो , कि खेल व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने को लेकर हरिमोहन बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री , खेलमंत्री , पूर्व समाज कल्याण मंत्री , ग्रामीण कार्य मंत्री , पर्यटन मंत्री , बिहार राज्य आयुक्त निशक्तता आदि के हाथों सम्मानित हो चुके हैं ।
सबसे कम आयु में बिहार स्टेट टारगेट बॉल एसोसिएशन का महासचिव बनाए जाने पर हरिमोहन को स्पेशल ओलंपिक्स भारत, बिहार के स्पोर्ट्स डायरेक्टर संदीप कुमार , प्रोग्राम मैनेजर संतोष कुमार सिन्हा , बिहार स्टेट एसोसिएशन ऑफ पीडब्लयूडी के सेक्रेट्री सुगंध नारायण सिंह , फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया बिहार चैप्टर के महासचिव कुमार आदित्य , रविरंजन सिंह के साथ ही साथ मुंगेर जिला के प्रशासनिक पदाधिकारियों, खिलाड़ियों , जन प्रतिनिधियों , समाजसेवियों एवं बुद्धिजीवियों आदि ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी ।

Related posts

एक युवक शराब के साथ गिरफ्तार

ETV News 24

जनता दरबार में निपटाये गए मामलें

ETV News 24

सिंघिया सामुहिक रेपकांड की जांच कर आरोपी परिजनों समेत थाना के जमादार को गिरफ्तार कर स्पीडी ट्रायल से सजा मिले- बंदना सिंह

ETV News 24

Leave a Comment