ETV News 24
देशबिहारसमस्तीपुर

समस्तीपुर अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति” के आह्वान के तहत किसानों के देशव्यापी विरोध दिवस

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*अखिल भारतीय किसान सभा ने कोविड 19 महामारी की ओट में तथा लॉक डाउन के दौरान किसानों की समस्या की लागातार की जा रही अवहेलना और किसान – मजदूर विरोधी कानूनों में सुधार के खिलाफ दिनांक *27- 5 – 2020 को “अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति” के आह्वान के तहत किसानों के देशव्यापी विरोध दिवस”* के अवसर पर समस्तीपुर समाहरणालय पर निम्न मांगो को लेकर आयोजित प्रदर्शन किया गया ।
१. सभी किसान – मजदूर का सभी तरह का कर्ज माफ की जाय , खरीफ फसल बोने के लिए नये कर्ज दी जाय।
२. सी 2 +50% के हिसाब न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित की जाय, समर्थन मुल्य के आधार पर सभी फसलों के खरीद की गारंटी की जाय ।
3. श्रम कानून में सुधार वापस ली जाय तथा काम के घंटे 8 से 12 घंटे करने की अमानवीय हरकत रद्द की जाय ।
4. डीजल की कीमत प्रति लीटर 22 रुपए निर्धारित की जाय, बिजली बिलों को माफ किया जाय ।
5. खाद -बीज व कीटनाशक दवाओं की कीमत 50% कम की जाय ।
6. प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की राशि बढ़ाकर 18000 रुपए वार्षिक की जाय ।
7.मनरेगा के तहत छः महीने तक काम या भत्ते के तौर पर मजदूरी सुनिश्चित की जाय, इस योजना का लाभ कृषि कार्य के विकास के लिए किया जाय ।
8. सभी के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा की गारंटी की जाय ।
9.प्रवासी मजदूरों को मुफ्त सुरक्षित घर वापसी की व्यवस्था की जाय, लॉक डाउन के कारण आजिविका एवं आय के नुकसान के लिए छः महीने तक सभी मजदूर और गरीबों को प्रति माह 10000 रुपए महामारी सहायता राशि दी जाय ।
10. कृषि क्षेत्र में कारपोरेट पक्षीय उदारवादी सुधारों को वापस लिया जाए, आवश्यक वस्तु अधिनियम, कृषि उत्पाद विपणन अधिनियम में किये जा रहे संशोधन पर रोक लगाई जाए ।
11. ई- एन ए एम को बढ़ावा देकर बड़े कृषि व्यवसाय व उसके एजेंटों द्वारा फार्मगेट खरीद को बढ़ावा देना बंद की जाय ।
12. बिना लाभकारी समर्थन मूल्य तय किए हुए तथा बिना गारंटी कृत खरीद के निजी भंडारण,कोल्ड स्टोरेज, खाद्य प्रसंस्करण, आपूर्ति श्रृंखला के विकास में विदेशी निवेश व संवाद पर रोक लगाई जाए ।
13. कारपोरेट घरानों को कृषि भूमि लेने में सक्षम बनाने के लिए राज्य सरकारों द्वारा मौजूदा भूमि अधिग्रहण कानून में लाए जा रहे संशोधन पर रोक लगाई जाए ।
14. मक्का का सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर तुरंत खरीद प्रारंभ किया जाय।
15. आंधी, ओलावृष्टि में किसानों के बर्बाद हुए फसल का अविलंब 30 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से क्षति पूर्ति मुआवजा दी जाय ।
16. कवारंटीन एवं आइसोलेशन सेंटरों में व्याप्त कुव्यवस्था और भ्रष्टाचार पर रोक लगाई जाए ।
17.महामारी काल में सभी गरीबों, वंचितों और जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी प्रति व्यक्ति प्रति माह 15 किलो अनाज एक किलो दाल एक किलो सरसों तेल मुफ्त दिया जाए ।
उपरोक्त मांगों को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा के आह्वान पर,समस्तीपुर जिला किसान कौंसिल की ओर से समाहरणालय के सामने प्रदर्शन किया गया। WHO के निर्देशानुसार ,व्यक्तिगत दूरी बनाते हुए ,अपने मांग को नारा लगाते उठाया गया।प्रदर्शन के बाद प्रतिरोध सभा की अध्यक्षता कॉoउपेन्द्र ने किया।सभा को कॉo सत्य नाo सिंह, कॉo मनोज कुमार, कॉoललन कुमार, कॉo भोला राय ने संबोधित किया। बक्ताओ ने संबोधित करते हुए, कहा कि, किसानों के सभी तरह कर्ज को माफ करने,फसल का दाम ,स्वामी नाथन आयोग की अनुशंसा के आधार C2+50% की मांग, खाद,बीज, किटनाशक का दाम 50% पर दो,सभी को खाद्य सुरक्षा कानून से प्रति व्यक्ति 15 केoजीo अनाज निःशुल्क दो,प्रवासी मजदूर को 10000 प्रतिमाह अनुदान, कोरोना महामारी के दौरान सभी मृतक को 20लाख की मुआवजा, कोरांटीन सेंटर में लूट खसोट बन्द करो,पौष्टिक भोजन का प्रबन्ध करने की मांग किया।मौके पर सीपीआईएम राज्य सचिव मंडल सदस्य कॉo अजय कुमार ने कहा कि वैश्विक महामारी राहत एवं स्वास्थ्य की व्यवस्था में भी लूट खसोट का अड्डा बना दिया।अब किसी प्रेस,मीडिया कर्मी और राजनीतिक कार्यकर्ता को क्वारेंटिन सेंटर में प्रवेश प्रतिबन्धित कर दिया।यह जनतंत्र के लिए खतरे की घंटी है,जनतंत्र पर न सिर्फ हमला है बल्कि अराजकता भी बढ़ेगी।आज स्कूल में शिक्षक ,कर्मचारी,मेडिकल स्टाफ,पुलिस को क्वारेंटिन केंद्र में कार्य कर रहे हैं।उसे पी पी किट नहीं दिया गया।वो जान को हाथ में लेकर काम कर रहे हैं।सरकार को केरला से सीख लेकर ,उसके दिखाएं रास्ते को अपनाने की मांग किया।

Related posts

पवई पन्ना मे भरता के राष्ट्रपिता मोहन दस करामचंद्र गांधी का जयंती धुंआधाम से मनाई गई

ETV News 24

सहार प्रखंड मुख्यालय में गरीब चेतना मंच का एक दिवसीय धरना

ETV News 24

समस्तीपुर मे छठ घाट बनाने के दौरान तीन युवक डूबने से मौत क्षेत्र में छाया मातम

ETV News 24

Leave a Comment