ETV News 24
Other

करगहर में औषधीय व सुगंधित पौधों की खेती के लिए बनेगा क्लस्टर

करगहर में औषधीय व सुगंधित पौधों की खेती के लिए बनेगा क्लस्टर
 
करगहर/रोहतास/बिहार

संवाददाता मोहम्मद मैनुद्दीन आलम 

समृद्ध भारत मिशन व कृषक सहायता हित समूह के तत्वधान में शुक्रवार को सिवन गांव में एकदिवसीय किसान प्रशिक्षण का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का उद्घाटन एसोसिएशन ऑफ मेडिकल एंड एरोमेटिक प्लांट कल्टीवेटर संस्था के कृषि वैज्ञानिक कृष्ण गोपाल सिंह,  गौतम सिंह तथा प्रगतिशील किसान धमेन्द्र भाई ने संयुक्त रूप से किया ।
  
उन्होंने किसानों को औषधीय व सुगंधित पौधों की खेती कर दो- तीन गुना आय प्राप्त करने के गुर सिखाए । उक्त औषधीय पौधों की बिक्री के लिए किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है । विभिन्न आयुर्वेदिक कंपनियों द्वारा किसानों को प्रशिक्षण देकर अनुबंध पर खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है । कृषि वैज्ञानिक गौतम सिंह ने पराली जलाने से हो रहे प्रदूषण की चर्चा की । 

कृषि वैज्ञानिक डॉ रामपाल सिंह ने धान के प्रबंधन व रबी फसलों की  तैयारी कैसे करें की चर्चा की । डॉ रतन सिंह ने सिवन ग्रामपंचायत को कृषि विज्ञान केंद्र के साथ जैविक कलस्टर से जुड़ने की सलाह दी । 

कार्यक्रम के आयोजक  धमेन्द्र भाई ने बताया कि  प्रखंड के सभी गांव में जैविक खेती के माध्यम से औषधीय एवं सुगंधित पौधों का क्लस्टर विकसित करने के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है

Related posts

बिहार के बेगूसराय में हुई एेसी अनोखी शादी, दूल्हा-दुल्हन की हो रही है खूब चर्चा, जानिए

admin

फर्निचर व्यवसायी के मोबाइल पर फोन कर जान से मारने और दुकान में पेट्रॉल छिड़कर आग लगाने धमकी

ETV NEWS 24

एक समाज के रूप मे हमें मानव अधिकारों को समझने और उसे आचरण मे लाने की आवश्यकता है –डॉ प्रवीण सिन्हा

admin

Leave a Comment