ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें,06/01/2020

जीआरपी की नई सराहनीय पहल, ट्रेन में ऑन द स्पॉट होंगे एफआईआर

नरकटियागंज अनुमंडल अंतर्गत रेलवे स्टेशन स्थित राजकीय रेल पुलिस नरकटियागंज के थानाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने रेल पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर के निर्देशों का पालन करते हुए चलती ट्रेन में एफआईआर करने की सुविधा उपलब्ध करा दिया है। रेल पुलिस अधीक्षक मुज़फ़्फ़रपुर अशोक कुमार सिंह ने अपने रेल पुलिस जिला के सभी एसएचओ को एफआईआर बुक मेमो उपलब्ध करा दिया है। अलबत्ता केवल राजकीय रेल पुलिस नरकटियागंज के थानाध्यक्ष अनील कुमार सिंह ने बेहतर पहल करते हुए। यह सार्थक पहल प्रारंभ किया है। इस दौरान चलती ट्रेन में रेल यात्रियों को लूट, छिनतई, मारपीट, छेड़छाड़, नशाखुरानी जैसे मामलों में प्राथमिकी दर्ज कराई जा सकती है। इस सुविधा के सम्बन्ध में स्टेशन अधीक्षक एल बी राउत ने बताया कि एसआरपी मुज़फ़्फ़रपुर ने सभी जीआरपी को स्कार्ट टीम को देने के लिए एफआईआर पंजी उपलब्ध करा दिया है, अब यात्रियों को थाने के चक्कर लगाने संबंधी सभी समस्याओं से निजात मिले सकेगा.

जाम की समस्या से आमजन बेहाल, प्रशासन मूकदर्शक

नरकटियागंज प्रखंड अंतर्गत हाई स्कूल चौक से लेकर अस्पताल चौक शिवगंज चौक साथ ही बिनवलिया रोड में गन्ने का ट्रेलर, बैलगाड़ी से दोनों तरफ रोड जाम होने की समस्या अब आम हो गई हैं, जिससे आम जनों को आने जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इसी जाम में अस्पताल की एंबुलेंस, पटना जाने वाली बस बराबर फँसी दिखती है. साथ ही मरीजों को आने जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. बता दें कि सीजन के शुरुआती दौर में ही प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र प्रसाद द्रारा चीनी मिल मैनेजर को पत्र के द्रारा सूचित किया गया था, फिर भी जाम की समस्या हटी ही नहीं. विगत शनिवार के संध्या लगभग 7:00 बजे से लेकर 8:00 बजे के समय मुख्य सड़क पर करीब कई घंटों तक जाम बनी रहीं. एक तो बारिश होने के बाद रोड के दोनों तरफ कीचड़ लगी हुई थी, जिससे लोगों का आवागमन करना बिल्कुल जान देने के बराबर था। मगर नरकटियागंज चीनी मिल प्रबधन एवं स्थानीय प्रशासन द्रारा कोई भी उचित कदम नहीं उठाया जा रहा है. यह समस्या प्रत्येक साल होती है, जबकि वह भीड़भाड़ वाली रोड है. डीएम का भी आदेश हुआ था कि रास्ता बाधित ना हो . फिर भी चीनी मिल द्रारा हमेशा जाम बनी रहती है. इतना ही नहीं हद तो तब हुई जब इस मुख्य सड़क पर किसी भी जनप्रतिनिधि या किसी सरकारी पदाधिकारी की नजर नहीं पड़ी, जबकि इस सड़क से सभी का बराबर आना जाना लगा रहता है। इस सड़क पर किसी भी समय बड़ी दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। यहाँ के आमजनों का यह हाल है कि जनप्रतिनिधि और सरकार की उनकी सुनने को तैयार नहीं, जनता अपनी बदहाली पर आँसू बहाने को विवश है। यहाँ तक इन ट्रैक्टर ट्रेलरों की मनमानी का शिकार बिनवलिया रोड में एक 14 वर्षीय बालक की ट्रेलर पलटने से एक टांग टूट गई, वहीँ कई दुर्घटनाएं अन्य भी हुई है. अब प्रशसन को किसी बड़ी दुर्घटना के होने का इन्तेजार है. इधर इस घटना की सूचना जब स्थानीय शिकारपुर थानाध्यक्ष के के गुप्ता को दी गई थी, उनके द्रारा बतलाया गया कि गश्ती दल को भेजा जा रहा है.

दो पक्षों में भीषण घमासान, करीब एक दर्जन घायल

नरकटियागंज शिकारपुर थाना अंतर्गत बनवरिया पंचायत के मढिया गाँव में दो पक्षों के बीच पहले तो वाद विवाद हुआ, फिर बाद में मारपीट के एक दुसरे को घायल करने का मामला सामने आया है. मामले में एक पक्ष ने एक दिन पूर्व में थाने में मारपीट की धमकी देने का आरोप लगाया है. जिसके बाद ही रविवार की अहले सुबह दोनों पक्षों की आपस में भिड़ंत हो गई, और तब क्या था लाठी डंडे एवं रड से हमले किये गए, जिसमें दोनों पक्षों से करीब आधा दर्जन लोगों के घायल होने की खबर मिली है. इधर ज्ञात हो कि एक पक्ष जिनके साथ मारपीट हुई उनके द्रारा थाने में जातिसूचक गाली देने तथा मारपीट कर जख्मी को लेकर न्याय की गुहार हेतु आवेदन दिया गया है, दिए आवेदन में घायल विकास मित्र नन्दलाल राम, उसकी पत्नी उतम देवी समेत अन्य ने बताया है कि जब वे सरेह में जा रही थी, तभी दुसरे पक्ष की महिला जनकराजी देवी, रीना देवी, सविता देवी, शैलेश यादव, संजय यादव, हरिचन्द्र यादव समेत अन्य बुरी तरह से मारा पीटा जिसके पश्चात सभी घायलों को ईलाज हेतु अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहाँ उनका ईलाज किया जा रहा है. मामले में सभी की स्थिति लगभग सामान्य है, चोटें आई है, कुछ महिलाओं के हाथ भी जख्मी है. वहीँ विकास मित्र के परिजनों का आरोप है कि जबरन राशन कार्ड बनाने को लेकर यह विवाद हुआ है. मामले में थानाध्यक्ष के के गुप्ता ने बताया कि आवेदन मिला है, जिसके आधार पर छानबीन कर अग्रेतर कार्यवाई की जाएगी.

अभाविप ने फूँका परीक्षा नियंत्रक का पुतला, रिजल्ट के प्रति छात्रों में आक्रोश

नरकटियागंज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने हाई स्कूल चौक, शहीद चौक पर भीम राव अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक मनोज कुमार का पुतला दहन कर विरोध प्रदर्शन करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। पुतला दहन कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए कॉलेज उपाध्यक्ष विकाश ठाकुर ने कहा कि विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक एवं कर्मचारियों के मिलीभगत के कारण प्रत्येक वर्ष परीक्षा परिणाम धांधली कर छात्रों का रिजल्ट पेंडिंग प्रमोटेड कर दिया जाता है जिससे छात्रों से कर्मचारी मोटी राशि का उगाही करते हैं,उन्होंने कहा कि खासकर पश्चिम चंपारण के हजारों छात्र एवं छात्राओं का परीक्षा फल प्रमोटेड एवं पेंडिंग है। इन सब का जिम्मेदार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरके मंडल एवं परीक्षा नियंत्रक हैं। नगर कार्यालय मंत्री मिंकू श्रीवास्तव ने कहा कि बहुत से ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जिनका ऑनर्स किसी और विषय है जबकि उनका रिजल्ट किसी और विषय में आ गया है। पूरा परीक्षा विभाग भ्रष्टाचार में डूब गया है। हजारों छात्रों के भविष्य के साथ विश्वविद्यालय खिलवाड़ कर रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन की लाचारी एवं दलालों की बढ़ती सक्रियता के कारण सभी परीक्षा परिणाम में भारी संख्या में रिजल्ट पेंडिंग कर दिया जाता है उसमें सुधार के नाम पर छात्रों का आर्थिक शोषण किया जाता है। बड़े पैमाने पर छात्रों से पैसों का दोहन किया जाता हैं। सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य को परीक्षा परिणाम में हुई गड़बड़ी को स्वयं सुधरवाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने ने कहा कि पेंडिंग रिजल्ट को सुधार कर जल्द से जल्द दोबारा रिजल्ट जारी किया जाए। साथ ही जल्द से जल्द टीआर महाविद्यालय में भेजा जाए ताकि छात्र अपना रिज़ल्ट देख सकें। इस अवसर पर प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रशांत मौर्य, नगर मंत्री आशीष ठाकुर, नगर सह मंत्री अंकित तिवारी, कॉलेज अध्यक्ष आशीष कुमार, कॉलेज मंत्री उदित मिश्रा आलम, अजित कुमार, अजित यादव, रविरंजन मिश्रा आदि ने भी अपने विचार रखें.

विजय तिलक लगा आज होगी फुटबाल टीम होगी रवाना, करेगी फ़तेह

नरकटियागंज अखिल भारतीय विश्वविद्यालय फुटबॉल प्रतियोगिता के लिए बी.आर.ए.बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर की महिला फुटबॉल टीम 6 जनवरी को मिथिला एक्सप्रेस से कलिंगा विश्वविद्यालय, उड़ीसा भुवनेश्वर के लिए पल्लवी वर्मा के कप्तानी में रवाना होगी। टीम चयन के लिए 27.12.19 से 05.01.2020 तक टी.पी.वर्मा. काँलेज, नरकटियागंज में प्रशिक्षण चला। जिसकी जानकारी विश्वविद्यालय क्रीड़ा परिषद् के सचिव अखिलेश डोगरा ने दी। टीम मैनेजर सुनील वर्मा और कोच विजय प्रताप सिंह होंगें। टीम मैनेजर सुनील वर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान सभी खिलाड़ियों ने दिन रात कडी मेहनत, अभ्यास कर पसीना बहाई है। प्रशिक्षण के दौरान खिलाड़ियों को सभी बिंदुओं पर पूरी तरह से प्रशिक्षित किया गया है। चयनित सभी खिलाड़ियों में हर्ष व्याप्त है और जीत के प्रति आश्वस्त है। सुनील वर्मा ने बताया कि बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर का पहला मैच 9 तारीख को गोवा विश्वविद्यालय से है। चयनित खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार से है, पल्लवी वर्मा (कप्तान), जूली कुमारी, सोनी कुमारी, प्रिंसी राज, काजल कुमारी, नीतू कुमारी, मनीषा कुमारी, सोनी कुमारी, अर्चना कुमारी, पिंकी कुमारी, निशा कुमारी, आशु कुमारी, संगीता कुमारी, सोनाली कुमारी, आयुषी कुमारी, माही पाण्डेय, खुशबू कुमारी, अमोल मिश्रा, नमिता कुमारी, सुधा कुमारी। मौके पर चयनित खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं देने मे प्राचार्य डॉ० विनोद वर्मा, प्रो० विमल वर्मा, प्रो. रूकमुद्वीन, दुर्बादल भट्टाचार्य, प्रो.दीपक कुमार, प्रो. रूपाली, प्रो. विकास मंडल, प्रशाखा पदाधिकारी सुधीर वर्मा, पिटू वर्मा, अतुल कुमार आदि ने दी है।

संकल्प नाइनटी फाइव संस्थान के द्वारा आयोजित हुआ वस्त्र वितरण कार्यक्रम

गौनाहाप्रखंड के डरौल पंचायत अंतर्गत ग्राम एकडेरवा में दिनांक 5 जनवरी रविवार को हरिवंश सिंह एवं उनके पुत्र अगस्त कुमार, अजय सिंह, नागेश्वर सिंह, शंभू पाठक, अवधेश पाण्डेय, सुरेंद्र सिंह, अखिलेश पाण्डेय, विजय पाण्डेय, राम सिंह एवं जगांली यादव के नेतृत्व में संकल्प 95 संस्थान के द्वारा ग्राम एकडेरवा, चरीहानी, बड़निहार एवं भुसकी के दलित एवं असहाय लोगों के बीच 250 कंबल एवं ठंड के कपड़ा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर से उपस्थित संकल्प 95 संस्थान के सचिव दीपेंदु चटर्जी, अध्यक्ष डॉ सुरेंद्र सिंह, सदस्य पुणीत कुमार, अजय सिंह, मणिकांत तिवारी, प्रदीप कुमार, शौकत अली, जयप्रकाश, मुरारी लाल, सतिश कुमार,शर्राफ पंकज राव,राजिव कुमार चौधरी एवं सभी सक्रिय सदस्यों के द्वारा इस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। कंबल एवं वस्त्र पाने वाले व्यक्तियों में मुं चंपा , मुं चलनी, पकौड़ी पासवान, नरेंद्र ठाकुर, मु चैनी, कांति देवी, अलख पासवान, रामपति देवी, यसोदा देवी, विंधेश्वरी राम, आदि लोगों ने कंबल एवं अंग वस्त्र प्राप्त करते हुए संकल्प 95 के सभी सदस्यों को ठंड के मौसम में संस्थान द्रारा सहायता उपलब्ध करवाने को लेकर उन सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किए।

8 सूत्री मांगों के समर्थन में राशन गोदाम पर आक्रोशित डीलरों ने किया हंगामा

गौनाहाडीलर एसोसिएशन द्रारा रविवार को अपनी 8 सूत्री मांगों के समर्थन में राशन गोदाम पर जमकर हंगामा किया गया। आक्रोशित डीलरों ने जमकर सरकार विरोधी नारेबाजी भी की। डीलरों का यह मानना था कि जबतक सरकार हमारी सभी मांगे पूरी नही कर लेती है तबतक डीलर न तो राशन का उठाव करेंगे नही लाभुकों के बीच राशन का वितरण करेंगे। इस बाबत प्रखण्ड मुख्यालय स्थित गोदाम के समीप डीलरों द्वारा एक बैठक भी आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता डीलर संघ के अध्यक्ष दिनेश राम ने की। विदित हो कि एक जनवरी से ही गौनाहा डीलर एसोसिएशन द्रारा हड़ताल की घोंषणा कर दी गयी थी। आक्रोश ब्यक्त करते हुए डीलर संघ के सचिव दिलीप कुमार, ब्रजेन्द्र पाठक, प्रमोद कुमार, प्रकाश महतो, वैधनाथ प्रसाद, मुक्तिलाल राम, बमभोली महतो, जयकिशोर पटवारी, नंदकिशोर गुप्ता, श्यामसुंदर प्रसाद गुप्ता, हीरालाल काजी ने कहा कि केरल सरकार की तरह बिहार सरकार भी डीलरों को 30000 रुपया प्रति माह वेतन दे साथ ही राशन पर प्रति क्विंटल 300 रुपये तथा किरासन पर 3 रुपया प्रति लीटर कमीशन दे। उनका यह भी कहना था कि मृत्यु उपरांत 10 साल मुआवजा दें।

एनआरसी व सीएए के विरोध में राजद कार्यकर्ताओं

गौनाहा प्रखंड मुख्यालय स्थित कार्यालय पर रविवार को राजद कार्यकर्ताओं ने एनआरसी व सीएए के विरोध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला दहन किया गया। कार्यकर्ताओं के द्रारा सरकार विरोधी नारे लगाए गए। प्रखंड राजद अध्यक्ष बैधनाथ प्रसाद यादव ने कहा कि प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के निर्देश पर बिहार के सभी प्रखंड मुख्यालयों पर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला दहन किया गया। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष गोपी प्रसाद यादव, प्रखंड प्रमुख सुदामा पासवान आफताब आलम, राजमोहमद हवारी, प्रखंड कार्यकारी अध्यक्ष दिनेश प्रसाद यादव, बिंदेश्वरी यादव, शौकत अली, रविन्द्र पाठक, रिपुदमन सिंह यादव, दिग्विजय यादव आदि सहित भारी संख्या में कार्यकर्तागण उपस्थित रहें।

श्रमदानसे गांवके युवकों ने गाँव के मुख्य सड़ककी अतिक्रमण मुक्त करते हुएकी सफाई

· स्थानीयमुखिया के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए भेदभावकरनः का लगाया आरोप

गौनाहा रविवार को गौनहा पंचायत के परसा गांव में ग्रामीण युवकों द्रारा श्रमदान से गांव के मुख्य सड़क को अतिक्रमण मुक्त करते हुए सफाई किया गया है। ग्रामीण युवकों न प्रदर्शन करते हुए स्थानीय मुखिया जमीला खातून के खिलाफ आरोप लगाया की मुखिया विकास को लेकर भेदभाव करती है. मुखिया के द्रारा पंचायत के कुछ खास गाँव में ही विकास का काम कराया जा रहा है. वहीँ परसा गाँव को मुखिया द्रारा नजरअंदाज किया जा रहा है, इसका नतीजा है कि जहाँ परसा गाँव तीन वार्ड में है और वहाँ की अबादी करीब चार हजार है और जहाँ पूरे पंचायत का चुनवी समीकरण बनता बिगड़ता है। आज उसी गाँव में पंचायत चुनाव के 4 साल बाद भी विकास की किरणे नहीं पहुँच पायी है । श्रमदान कर रहे हैं युवक विनोद यादव राजहरण यादव कृष्ण ओभरसियर यादव नन्दू यादव राहुल कुमार यादव हीरा पासवान बीरा पासवान रामनाथ यादव छोटेलाल यादव मजहर खां सहमद मियां वृक्षा पासवान मकसुद खां हरिन्द्र यादव मन्टू यादव सरोज यादव मुकेश यादव शेबनाथ यादव उमेश यादव प्रमोद यादव रामायण लोगों का कहना है इतने लंबे अरसे बाद भी पंचायत के मुखिया द्वारा अभी तक कोई काम नहीं किया गया वहीं मुखिया वोट बैंक के नियत से पंचायत के कुछ गिने चुने वार्डो मे ही काम करती है । सात निश्चय योजना के गली नली हो या नल जल योजना अभी तक परसा गांव के किसी भी वार्ड मे कहीं भी विकास धरातल पर नही दिख रही है । इसको लेकर पूरा गांव मुखिया के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया है ग्रामीणों का कहना है कि मुखिया से कहने पर मुखिया कहती है कि कि हमें इस गाँव से वोट नहीं मिला है, इसलिए हमें इस गाँव से कोई लेना देना नहीं है। मुखिया के खिलाफ लोगों का यह कहना है कि अगर मुखिया की यही नियत रही तो अगले चुनाव में मुखिया को हम लोग गांव में घुसने नहीं देंगे। गाँव की करीब दो हजार फीट लंबी सड़क को ग्रामीण युवको ने श्रमदान से सफाई किया है। इस संबंध में मुखिया जमीला खातून का कहना है, जहाँ-जहाँ जरूरी है, वहाँ काम हो रहा है। जहाँ बाकी वहाँ भी काम होगा।

संसदीय क्षेत्र की समस्याओं को लेकर सांसद पाँच सूत्री माँग-पत्र सौंपा

बेतिया 5 जनवरी 2020 को राष्ट्रीय आजाद मंच के प्रतिनिधिमंडल ने बाल्मीकिनगर लोकसभा सांसद वैधनाथ प्रसाद महतो को उनके संसदीय क्षेत्र की समस्याओं पर पांच सूत्री मांगपत्र सौंपा है. राष्ट्रीय आजाद मंच के प्रदेश प्रभारी विशाल कुमार मिश्र ने बताया कि बाल्मीकिनगर सांसद वैधनाथ महतो को उनके क्षेत्र के समस्याओं को ध्यान में लाने के लिए 5 सूत्री मांग पत्र सौंप कर शीघ्र पहल करने का मांग किया है. बताया कि नरकटियागंज एवं बगहा में पुस्तकालय नहीं होने के कारण छात्रों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. छात्रों को पढ़ने के लिए भी कोई उचित स्थान नहीं है. इस दृष्टि से अनुमंडल मुख्यालयों में पुस्तकालय की आवश्यकता अत्यंत प्रतीत हो रही है. वहीँ स्थाई बस स्टैंड नहीं होने के कारण स्थानीय लोगों को जाम के कारण भी काफी पीड़ा होती है. बगहा, बाल्मीकिनगर, गौनाहा, रामनगर, लौरिया एवं नरकटियागंज कि सरकारी अस्पताल आधुनिककरण से आज भी वंचित है. जिसके कारण मरीज सुविधाओं के अभाव में अधिक खर्च में प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करवाने को विवश है. वहीँ विभाग संयोजक अशोक कुशवाहा ने सांसद से अपील की कि जुड़ी मियाँ टोला से केहूनिया, परोराहा, साठी मार्ग की जर्जर स्थिति से स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है. मुख्य मार्ग को छोड़ लोग वैकल्पिक रास्ते का प्रयोग कर रहे हैं. जिलाध्यक्ष शैलेश कुमार दुबे ने बगहा से पटना तक सरकारी बस सेवा बहाल कराए जाने का मांग किया.उन्होंने कहा कि यदि मंच के मांगों पर शीघ्र पहल नहीं की जाती है, तो मंच चरणबद्ध आंदोलन करने को बाध्य होगा। मंच के मांगों को गंभीरता से लेते हुए बाल्मीकिनगर सांसद बैधनाथ महतो ने युवाओं को आश्वासन देते हुए कहा कि सभी मांगे जनता के हित में है. शीघ्र इस दिशा में कदम उठाया जाएगा. मौके पर नगर अध्यक्ष विकास आर्य, प्रवक्ता आदित्य उत्कर्ष, कृतिक राज आदि मौजूद रहें।

अग्निदेव के आगोश में समाया हजारों की संपत्ति, गरीब परिवार हुआ बेघर

· मदद के लिए कोई नहीं आया सामने, स्थानीय जनप्रतिनिधि भी रहे बेखबर

बाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के लव-कुश घाट गाँव में शनिवार की रात्रि आग लग जाने से अग्नि देव ने अपने आगोश में हजारों की संपत्ति ले ली है। बता दें कि अर्धरात्रि के बाद श्रीकांत राय लव-कुश घाट निवासी के घर में आग लग गई, जिस समय घर में आग लगी परिवार के सभी लोग गहरी नींद में सो रहे थे। धुएँ के घुटन से जब नींद खुली तो परिवार वालों ने घर में आग लगने की शोर की ग्रामीणों के सजगता के चलते आग पर काबू पा लिया गया लेकिन तब तक उस परिवार के हजारों की संपत्ति आग के भेट चड़ चुकी थी। बता दे कि श्रीकांत राय बहुत ही गरीब परिवार से संबंधित हैं इस हादसे के बाद वे बेघर हो चुके हैं। अभी तक किसी भी जनप्रतिनिधि का आगमन पीड़ित परिवार के घर पर नहीं हो पाया है और ना ही किसी ने मुआवजे का ही बात किया है। इस बाबत बाल्मीकिनगर मुखिया पन्ना लाल शाह ने बताया कि श्रीकांत राय का परिवार बहुत ही गरीब परिवार है. हजारों की संपत्ति श्रीकांत राय का नुकसान हुआ है, कोशिश किया जाएगा कि सरकारी स्तर पर श्रीकांत राय को मुआवजा मिले ताकि उनका घर परिवार फिर से सुखी जीवन बसर कर सकें। आग लगने के कारण का अभी खुलासा नहीं हो पाया है, लेकिन कयास लगाया जा रहा है कि जलती हुई दीपक के द्वारा घर में आग लगी लेकिन परिवार वाले भी अपनी अनभिज्ञता जाहिर की है। अब देखना यह है कि जनप्रतिनिधियों का इसमें बेघर परिवार के ऊपर क्या मदद हो सकता है। फिलहाल गरीब परिवार इस कड़ाके की ठंड में पेड़ के नीचे अपना जीवन बसर करने पर मजबूर हो गया है।

विधायक द्रारा सीएए के समर्थन में किया गया जनजागरण अभियान काआगाज

बगहा प्रखंड बगहा दो में 05 जनवरी के रोज रविवार को भाजपा कार्यालय नारायणापुर के प्रांगण में सीएए के समर्थन में किया गया जनजागरण अभियान का शुभारम्भ। शुभारंभ मुख्य अतिथि बगहा विधायक राघव शरण पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर एक बैठक का आयोजन किया गया। सभा को संबोधित करते हुए श्री पाण्डेय ने कहा कि सीएए भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र में था जिसको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और गृहमंत्री अमित शाह ने पूरा किया है। लोकसभा तथा राज्यसभा में विफल विपक्ष सीएए के प्रति भ्रांतिया फैलाने का काम कर रही है। अतः हम भाजपा कार्यकर्ताओं की नैतिक जिम्मेवारी बनती है कि सीएए के प्रति फैलाई गई भ्रांतियों के विषय मे आम जनमानस को जागरूक करें। सभा की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष राम सिंह ने किया। उक्त अवसर पर प्रदेश परिषद् सदस्य सह जिला सदस्यता प्रभारी भूपेंद्र नाथ तिवारी, अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मो० कलाम, जिला उपाध्यक्ष भूप नारायण यादव, जिला महामंत्री अचिन्त्य लल्ला, ऋतु जायसवाल, नगर अध्यक्ष विजय गुप्ता, प्रमोद श्रीवास्तव, जयप्रकाश साह, पवन सिंह, रत्नेश पाण्डेय, कामेश्वर तिवारी, प्रेमसागर चौधरी, विकास सिंह, बब्लू राव हिन्दू युवा वाहिनी अध्यक्ष रौशन तिवारी, सुजीत चौरसिया, अवधेश गुप्ता आदि उपस्थित रहें।

भड़छी तरूवनवा पहुँचा जल जीवन हरियाली योजना का प्रचार प्रसार रथ

बगहा प्रखंड बगहा दो में कड़ाके की ठंड में भी भड़छी तरूवनवा नौतनवा पहुँचा जल जीवन हरियाली प्रचर प्रसार रथ। जन शिक्षा निदेशालय बिहार के कलाकार अपनी मनमोहक प्रस्तुतियों द्रारा जल जीवन हरियाली का प्रचार प्रसार करने में जुटे हैं। वहीं जनसंपर्क विभाग पटना के जागरूकता रथ द्रारा डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाकर आम लोगों को ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं। कला जत्था दल संत रावत के कलाकार नुक्कड़ नाटक द्रारा बाल विवाह, दहेज प्रथा, शराबबंदी एवं जल जीवन हरियाली के संदेश को लोगों तक पहुंच रहे हैं। इस दल के निर्देशक एवं प्रशिक्षक डी आनंद ने बताया कि इस क्रम में रविवार को बगहा प्रखंड दो के भड़छी पंचायत, तरुवनवा पंचायत, बकुली पचगांवा, एवं जीमरी नौतनवा, आदि पंचायतों में नुक्कड़ नाटक एवं जागरूकता गीतों की प्रस्तुति हुई। जागरूकता रथ द्वारा जल जीवन हरियाली पर केंद्रित डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। शीत लहर के बावजूद भी घंटों ग्रामीणों की भीड़ कार्यक्रम से लाभान्वित होती रही। चर्चित अभिनेता डी० आनंद ने बताया कि सभी बारह कलाकार इसे एक अभियान समझकर कर रहे हैं। महिला कलाकारों में अंजली देवी, इंदु देवी, रीना देवी, कुमारी संगीता, सशक्त भूमिका निभा रही हैं. वहीं पुरुष पात्रों में विनोद प्रसाद, राजू प्रसाद, राजू यादव, हारमोनियम वादक कुंदन कुमार, अजय कुमार राम, पन्नालाल राम, ओम प्रकाश महतो आदि कलाकार अपने किरदार को जीवंत कर रहे हैं। जन शिक्षा निदेशालय के सहायक निदेशक रमेश चंद्र एवम् रंगकर्मी उदय कुमार द्रारा लिखित गीतों द्रारा जल जीवन हरियाली के प्रति लोगों का ध्यान आकृष्ट कराया जा रहा है। हाथ से हाथ मिलाएंगे, मानव श्रृंखला बनाएंगे, हाथ से हाथ नहीं छूटे, मानव श्रृंखला नहीं टूटे, जल जीवन हरियाली, तभी होगी खुशहाली, आदि नारों द्रारा कार्यक्रम को विराम दिया गया। इस कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी डॉक्टर नीलेश रामचंद्र देवरे, उप विकास आयुक्त रविंद्र नाथ प्रसाद सिंह, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रणव कुमार गिरी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं राज्य साधन सेवी मेरी एडलिन का भरपूर सहयोग मिल रहा है। बताते चलें कि आगामी 19 जनवरी 2020 को एक बार फिर से बिहार में विशाल मानव संख्या लगाई जा रही है।

200 से अधिक मरीजों का हुआ स्वास्थ्य जांच

मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म डॉक्टर मोहम्मद इमदाद आलम

मझौलिया आयुष्मान हेल्थ केयर के सौजन्य से रविवार को पंचायत भवन मझौलिया परिसर में निशुल्क स्वास्थ्य जाँच वह दवा वितरण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें डॉक्टर मोहम्मद इमदाद आलम द्रारा पेट छाती ह्रदय, मधुमेह आदि रोगों से संबंधित मरीजों की जांच कर दवा दिया गया। मोहम्मद इमरान आलम ने बताया कि मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म है और गरीबों की सेवा ईश्वर की सेवा समान है। उन्होंने बताया कि मझौलिया प्रखंड के तिरवाह क्षेत्र गढ़वा, बथना, बढ़ैया टोला बीरूवा, रमपुरवा महानवा आदि क्षेत्रों में निशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं निशुल्क दवा वितरण शिविर का आयोजन कर चुके हैं। विदित हो कि इस स्वास्थ्य शिविर में डॉक्टर मोहम्मद इमदाद साथ साथ मोहम्मद सद्दाम आलम, फिरोज आलम, मंजूर आलम, राहुल कुमार, सरफुद्दीन गगन कुमार, देव आनंद कुमार, एजाज खान, समाजसेवी मोहम्मद नूर आलम, मोहम्मद कयूम आलम आदि की भूमिका रही। जिसमें सोनी खातून, सोनू कुरैशी, वसीम अकरम, रीता देवी, रीमा देवी, अफरोज आलम, मदन शाह, वसी अहमद, किताब हुसैन सहित 200 से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य जाँच करते हुए दवा प्रदान किया गया।

आठ सूत्री मांगों के समर्थन मेंजनवितरण दुकानदारों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी

· जनवरी माह का खाद्यान्न का उठाव नहीं करेंगें डीलर

मझौलिया फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएसन बिहार प्रदेश के निर्देश पर मझौलिया इकाई द्वारा राष्ट्रव्यापी हड़ताल के तहत 1 जनवरी से हरताल जारी है। इसी क्रम में रविवार को स्थानीय कन्या मध्य विधलाय में स्थानीय जनवितरण दुकानदारों की बैठक नरेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि 15 नवम्बर 2019 को लिए गए निर्णय अनुसार एसोसिएसन आपूर्ति संबधी कार्य को बहिष्कार करते हुए हड़ताल पर जाने को बाध्य है। जिसमे अग्रिम चलान जमा नहीं करते हुए 1 जनवरी से मांग पूरी होने तक सभी जन वितरण दुकानदार अनिश्चित कालीन हड़ताल पर रहेंगे। उनकी मांगों में जनवितरण दुकानदारों को सरकारी सेवक घोषित करना पूर्व की भांति अनुकंपा पर अनुज्ञप्ति देने साप्ताहिक छूती देने, चीनी व अन्य समग्री आवंटन करने 10 लाख रुपए की जीवन बीमा राशि निर्धारित करना आदि शामिल है। इस बैठक में डीलरों ने स्पस्ट कहा कि जनवरी माह का खाद्यान्न का उठाव नही करेंगें। इस बैठक में मुहम्मद हाफिज, तारकेश्वर पांडेय, रामेश्वर पांडेय, ब्रजेश मिश्रा, रामेश्वर पटेल, राजेश बर्नवाल, बाबूसाहब होदा, मदन राम, मैनेजर यादव, पहवारी साह, कृष्ण राम, विमल सरकार, नूर हसन, अकलू मियां, पुण्यदेव महतो, लक्ष्मी राम, नागेंद्र सिंह, सुभाष पांडेय, शिव शरण महतो आदि उपस्थित थे।

दिवाल लेखन कर जल जीवन हरियाली योजना की सफलता के लिए शिक्षा सेवक लोगों कर रहे जागरूक

मैनाटांड़/इनरवा दिवाल लेखन कर जल जीवन हरियाली योजना कि सफलता के लिए शिक्षा सेवक लोगों को जागरूक कर रहे है। इस संबंध मे मैंनाटांड़ केआरपी कुमारी सीमा ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के शिक्षा सेवको को 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला मे लोगों कि अधिक से अधिक संख्या में भागीदारी हो इसको लेकर दीवाल पर नारा का लेखन करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा सेवकों को सख्त निर्देश दिया गया है कि जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह उन्मूलन तथा दहेज प्रथा जैसे सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को हर हाल में सफल बनाना है। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं करेगी जाएगी। दिए गए मानक के अनुसार सभी शिक्षा सेवक अपने ड्यूटी का निर्वाह ईमानदारी पूर्वक करें अन्यथा कोताही बरतने वाले शिक्षा सेवकों के ऊपर कार्रवाई होना तय है।

सत्रह दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन

लौरिया स्व० रामानंद ठाकुर, चन्दर शेखर मधुर एवं विद्यार्थी ठाकुर के 22 वाँ पुण्यतिथि के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के साहू जैन उच्च विद्यालय के खेल मैदान में सतरह दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन आज सोमवार से होगा। इस संबंध में व्यवस्थापक मनोज ठाकुर ने बताया की लौरिया, कटैया, रक्सौल, सबेया, बगहा, मोतिहारी, दानापुर, नेपाल, बेतिया, छपरा, पटना राँची, कानपुर, कलकत्ता सहित कुल सत्रह टीमें खेलेंगी जिसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

राजद कार्यकर्ताओं ने किया नरेंद्र मोदी और अमित शाह का पुतला दहन

लौरिया प्रखंड मुख्यालय लौरिया में केंद्र सरकार के द्रारा एनआरसी व सीए ए लागू किये जाने के विरुद्ध में प्रखंड अध्यक्ष विजय यादव के अध्यक्षता में विरोध प्रदर्शन मार्च निकाला गया। स्थानीय प्रभु चौक से होते हुए ब्लॉक चौक जाकर पुतला दहन करना था। परन्तु प्रशासन द्रारा पुतला दहन करने से मना किया गया। इसके बाद पार्टी के सभी सदस्यों के सहमति से प्रखंड कार्यालय (राजद) में नरेंद्र मोदी, अमित शाह व नीतीश कुमार का पुतला दहन करने का निर्णय लिया गया। जिसका नेतृत्व पूर्व राजद प्रत्याशी रणकौशल प्रताप उर्फ गुड्डू सिंह ने की। पुतला दहन के पूर्व राजद कार्यकर्ताओं ने रैली निकाल विरोध प्रदर्शन करने के साथ सीएए व एनआरसी संशोधन बिल वापस लेने की माँग कर रहे थे। मौके पर बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष देवीलाल यादव, राजद के जिला उपाध्यक्ष आदित्य कुमार यादव, मुंशी ठाकुर, मनोज यादव सहित दर्जनों राजद कार्यकर्ता मौजूद रहें।

श्रीमद्भागवत कथा में रमने लगने श्रोतागण, दुसरे दिन का हुआ समापन

बेतिया मानव शरीर की संरचना में हमारी दस इंद्रियां सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं। वृंदावन बिहारी श्रीकृष्ण अपने पांच ज्ञानेंद्रियों व पांच कर्मेन्द्रियों को नियंत्रित रख ही लीला पुरुष होकर भी योगिराज की उपाधि से विभूषित हैं। उक्त बातें कोलकाता से पधारे श्रीमद्भागवत कथा वाचक श्रीकृष्णानुरागी शिवम विष्णु पाठक नगर के हजारीमल धर्मशाला के सभागार में दूसरे दिन भगवत कथा सुनाते हुये कही. उन्होंने कहा कि आज हम मनुष्य अपने शरीर के साथ अपने आचरण व वाणी पर नियंत्रण खोते चले गये हैं। पंचतत्व से बने होकर भी हम अपने उद्गम के मूल पृथ्वी, जल, प्रकृति अर्थात पर्यावरण व वायुमंडल आदि का दोहन करने के आदि हो गये हैं। ऐसा करते करते आज स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि हमारे जीवन का सर्वोच्च आधार वायु अर्थात हवा ही हमारे जीवन के लिये जहर बनने लगी है। भागवत कथा का द्वितीय दिवस खूब आनंद के साथ मनाया गया। युवा भागवत प्रवक्ता दिवसीय दिव्य प्रसंगों का वर्णन हुआ। गोविंद जी सिकारिया व सिकारिया परिवार द्रारा आयोजित भागवत कथा के द्वितीय दिवस के प्रसंग में शुकदेव आगमन की कथा हुई. चतुश्लोकी भागवत के माध्यम से ब्रह्म ज्ञान का प्रतिपादन हुआ। पंचतत्व की महत्ता को परिभाषित किया गया। पंडित पाठक ने कपिल देवहूती संवाद के माध्यम से जीवन में आकांक्षाओं को वश में कैसे किया जाये इस विषय का विस्तार से वर्णन किया। मलमास में भागवत की कथा का श्रवण लाभ नगर वासी भक्ति भाव से उठाये यही कामना है। मल मास में कथा श्रवण हमारे जीवन के काम, मोह और मत्सर का हनन करता है। कथा के द्वितीय दिवस शिव सती चरित्र व ध्रुव चरित्र का भी वर्णन हुआ। श्रोताओं से भरपूर सभागार में आयोजक सिकारिया सपरिवार अपने समस्त मित्र गण के साथ उपस्थित थे ।किशोरी लाल सिकारिया, रोहित सिकारिया, शम्भुनाथ सिकारिया, नगर सभापति गरिमा देवी सिकारिया, नीरज गोयल, अमन पोद्दार, मनीष गोयल ने व्यास मंच की अर्चना की। कथा का समय प्रतिदिन दोपहर 2 से संध्या 6 तक रखा गया है। संगीतमय कथा का सब आनंद लेने के लिये आमंत्रित हैं। सोमवार 06 जनवरी को जड़ भरत चरित्र, नरसिंह अवतार व वामन अवतार की कथा होगी ।

शिक्षक संघ की जिला कमिटी का हुआ विस्तार

बेतिया टीईटी-एसटीईटी ऊत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ , पश्चिम चंपारण जिला कमिटी की बैठक शुक्रवार को जिला कार्यालय शांतिनगर बेतिया में जिलाध्यक्ष राहुल राज की अध्यक्षता में हुई एवं संचालन जिलामहासचिव रविन्द्र कुमार ने किया । बैठक में जिला कमिटी का विस्तार करते हुए शैलेन्द्र कुमार गुप्ता को जिला उपाध्यक्ष, ममता शिखा को महिला प्रकोष्ठ प्रभारी, दीपक कुमार बरनवाल को जिला प्रवक्ता एवं राजन कुमार पटेल को जिला सोशल मीडिया प्रभारी बनाया गया। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष राहुल राज ने कहा कि कार्य के आधार पर अनुमण्डल कमिटी के सदस्यों को जिला एवं अनुमण्डल इकाई के सभी सदस्यों की सहमति से जिला कमिटी में प्रोन्नत किया गया है। जिला संयोजक उपेंद्र कुमार ने कहा कि पूरे जिले में संघ की प्राथमिक सदस्यता चल रही है। बैठक में सुनील कुमार तिवारी, सुनील कुमार, अविनाश कुमार, मनीष कुमार, अमितेश कुमार, राजन कुमार गुप्ता, आदि सदस्य उपस्थित रहें।

नौतन में राजद कार्यकर्ताओं ने किया प्रधानमंत्री का पुतला दहन

नौतन एनआरसी और सीएए के विरुद्ध रविवार को युवा राजद जिला अध्यक्ष इन्द्रजीत यादव की अध्यक्षता में प्रखंड मुख्यालय के समक्ष कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया। तथा एनआरसी बिल वापस लेने की मांग किया। युवा अध्यक्ष ने बताया कि एनआरसी सीएए देश की अखंडता और एकता को समाप्त करने वाला काला कानून लाया गया है। इस मौके पर राजद के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष रणविजय यादव, जिला उपाध्यक्ष अमजद खान, प्रखंड अध्यक्ष साहेब हुसैन अंसारी, युवा प्रखंड अध्यक्ष मुकेश यादव, इरशाद आलम (एनएमए) रामक्षत्री यादव, शिकारी यादव, राजदेव यादव, मदन चौधरी, योगेन्द्र चौधरी, पुनदेव राम नंदलाल यादव सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

मानव श्रृंखला की तैयारियां जोरों पर

· बीडीओ के दिशा निर्देश पर लेखन कार्य व पूर्वाभ्यास शुरू

नौतन जल जीवन हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह, दहेज उन्मूलन के पक्ष में आगामी 19 जनवरी 20 को लगने वाले मानव श्रृंखला को सफल बनाने की तैयारियाँ प्रखंड में जोरों पर चल रही। बीडीओ शैलेन्द्र कुमार सिंह के दिशा-निर्देश पर प्रखंड के आर पी अभिमन्यु कुमार मधू प्रखंड कर्मी एवं शिक्षा स्वयंसेवियो की सहयोग से बखूबी अपनी जिम्मेवारी को निभाने में जुट गये है । रूट चार्ट के साथ साथ दीवारों पर लेखन कार्य को शुरू कर दिया गया है। पदाधिकारी ने बताया कि आगामी 19 जनवरी 20 को लगने वाले मानव श्रृंखला मे आम जनता की भागीदारी सुनिश्चित करना अनिवार्य है। जल जीवन हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह और दहेज उन्मूलन के पक्ष मे जागरूक करना है। इसके लिए दिवालो पर लेखन कार्य को शुरू कर दिया गया है। कहा कि नव मानव निर्माण हेतु कड़ी से कड़ी जोडकर मानव श्रृंखला बनाना है। और समाज मे फैली व्यापक कुरीतियों को दुर करने की मुहिम को सफल बनाना है. साथ ही सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन हरियाली को पूर्ण रूप से धरातल पर उतारना है। वहीँ विधालयों के छात्र छात्राओं के द्रारा पूर्वाभ्यास शुरू कर दिया गया है।

Related posts

लॉक डाउन के दौरान खाद्यान्न सामग्री की कालाबाजारी को रोकने के लिए पातेपुर क्षेत्र में प्रशासन द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया

admin

विधायक निधि से अमिता भूषण ने किया सड़क निर्माण का शिलान्यास

admin

मैट्रिक परीक्षा आज से शुरु,हरी सब्जियों के चढ़े भाव

admin

Leave a Comment