ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें,05/01/2020

ट्रेन से गिरकर एक 18 वर्षीय युवक की मौत

नरकटियागंज

गोरखपुर नरकटियागंज रेलखण्ड पर डाउन 55030 सवारी गाड़ी से पश्चिमी पैनल के पास ट्रेन से उतरने के दौरान पैर फिसलने से ट्रेन के चपेट में एक यात्रि आ गया, जहाँ पर उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मृत युवक की पहचान प्रकाशनगर वार्ड 12 नरकटियागंज के 18 वर्षीय निवासी जीतू कुमार के रूप में हुई है। मृतक के शव को स्थानीय रेल पुलिस की मदद से पोस्टमार्टम हेतु भेजा गया, जिसके पश्चात परिजनों को इस घटना की सूचना दे दी गई जिसके बाद परिजनों में कोहराम मच गया. वहीँ रेल पुलिस द्रारा शव को परिजनों के हवाले कर दिया गया है. इस घटना के मोहल्ले के आस पास सन्नाटा छाया रहा.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की बैठक में आगामी योजनाओं पर हुई चर्चा

नरकटियागंज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् की जिलास्तरीय एक बैठक जिला संयोजक सुजीत मिश्रा के अध्यक्षता में जिला के संघ कार्यालय में संपन्न हुई. जिला संयोजक सुजीत मिश्रा ने संगठन के कार्यों एवं संगठन विस्तार पर चर्चा करते हुए कहा कि विद्यार्थी परिषद् आगामी संगठन विस्तार को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लेगा. इसके अलावा युवा दिवस पर आयोजित होने वाला कार्यक्रम नागरिकता संशोधन कानून पर जान जागरण का अभियान, शैक्षणिक व बिहार की वर्तमान स्थिति को लेकर आंदोलन किया जाएगा. इसके साथ ही प्रांत के द्वारा विश्वविद्यालय व जिला स्तर पर स्वामी विवेकानंद जी के जयंती पर युवा सप्ताह मनाया जाएगा. अभाविप बिहार प्रांत सह मंत्री रोशन कुमार ने कहा अभाविप नागरिक संशोधन कानून पर समाज के प्रत्येक तबके के लोगों से मिलकर उनके बारे में बताने की कोशिश की जाएगी. इस दौरान उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शुरू से ही सामाजिक कार्यों में आगे रहा है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि आगे भी इस दायित्व को निभाने में परिषद के कार्यकर्ताओं को तत्पर रहना चाहिए. जिला प्रमुख अभय कुमार सिंह कहा कि अभाविप के द्वारा युवा दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें व्यक्तित्व विकास शिविर, छात्राओं के लिए मेहंदी प्रतियोगिता, सिलाई-कटाई प्रशिक्षण आदि आयोजित की जाएंगी. प्रदेश कार्यसमिति सदस्य चंदन सैनी प्रशांत मौर्या ने बताया की कॉलेज में मूलभूत सुविधाओं का वोकेशनल कोर्स में प्लेसमेंट की सुविधा, मूलभूत सुविधाओं के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा. प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अंशु सिंह राजपूत ने बताया कि छात्राओं के बीच अभाविप लगातार कार्य करता रहेगा. शैक्षणिक समस्याओं को लेकर छात्राओं से संपर्क, छात्रा व्यक्तित्व विकास शिविर, छात्रा सुरक्षा, छात्रा शिक्षा आदि महत्वपूर्ण विषयों को लेकर भी परिषद काम करेगी. इस अवसर पर बेतिया के नगर मंत्री साहेब लाल शर्मा नरकटियागंज के नगर मंत्री आशीष ठाकुर लौरिया नगर संयोजक सौरभ शुक्ला जिला एसएसडी प्रमुख पूज्यवर दत्त पूरी नगर सह मंत्री अमरेंद्र कुमार प्रियांशु वर्मा अंकित बरनवाल लवकुश कुशवाहा अभिजीत राय आयुष कुमार जिले के अनेक कार्यकर्ता छात्र उपस्थित थे.

बदहाल सड़कों पर राहगीरों का चलना दुश्वार, विभाग उदासीन

नरकटियागंज प्रखंड अंतर्गत नरकटियागंज से पंडई चौक जाने के क्रम में ढ़ाला के समीप बारिश होने के बाद लोगों का आवागमन करना बिलकुल जान देने के बराबर है । इतना ही नहीं हद तो तब हुई जब इस मुख्य सड़क पर किसी भी जनप्रतिनिधि या किसी सरकारी पदाधिकारी की नजर नहीं पड़ी, जबकि इस सड़क से सभी का बराबर आना जाना लगा रहता है. इस सड़क पर कीचड़, पानी और दलदल इतना है कि कभी भी किसी समय बड़ी दुर्घटना होने की संभावना प्रबल हो सकती है। अब तो यहाँ के आमजनों का यह हाल है कि जनप्रतिनिधि और सरकार की भारी उदासीनता का शिकार हो रहें है, अपनी बदहाली पर आँसू बहाने को मजबूर है.

मेंहदी रचायेंगें, मानव श्रृंखला बनवायेंगें

गौनाहा जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति और दहेज उन्मूलन को लेकर प्रस्तावित 19 जनवरी को मानव श्रृंखला को लेकर शनिवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय वोटगाँव के परिसर में मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चियों ने दर्जनों छात्राओं के हाथों पर मेहंदी रचकर मानव श्रंखला बनाई। विद्यालय के प्रधानाध्यापक ओमप्रकाश प्रसाद ने लोगों से मानव श्रृंखला में भाग लेने की अपील की। उन्होंने बताया की विद्यालय परिसर में मानव श्रंखला से सबंधित मेंहंदी प्रतियोगिता रखा गया था। एक दुसरे छात्राओं ने विद्यालय के दर्जनों छात्राओं के हाथों पर मेंहदी से आगामी 19 जनवरी को बनने वाले मानव श्रृंखला से संबधित जल, जीवन, हरियाली, नशामुक्ति और दहेज उन्मूलन जैसा आकृति लिखा गया। मौके पर शिक्षक प्रभाकर मिश्रा, मनोज कुमार राव, प्रताप जंगल, अखिलेश माँझी, विनीता कुमारी, भारती कुमारी, छात्रायें ज्योति कुमारी, विनीता कुमारी, नैना कुमारी, नागमती कुमारी, हीना कुमारी, गीतांजली कुमारी, राजमोहनी कुमारी आदि उपस्थित थी।

विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन

गौनाहा प्रखंड़ के बजड़ा पंचायत में स्थित राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय कामता कॉलोनी के प्रधानाध्यापक मृत्युंजय मिश्रा की सेवानिवृत्त होने पर बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के द्रारा कामता कॉलोनी विद्यालय के प्रांगण में ही सम्मान सह विदाई समारोह का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रभारी महासचिव नागेंद्रनाथ शर्मा, अध्यक्ष गौतम प्रसाद राव, सचिव नर्वोदय ठाकुर, वरीय उपाध्यक्ष बेचू यादव, कार्यसमिति सदस्य जितेंद्र कुमार, मनोज कुमार यादव रहें। सेवानिवृत्त शिक्षक मृत्युंजय मिश्रा कामता कॉलोनी के विद्यालय में अपनी योगदान 13.01.2011 में लिया था। वहीँ कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय गान के साथ ही साथ विद्यालय के छात्राओं के द्रारा स्वागत गान गाकर आए हुए अतिथियों को स्वागत किया गया। बतातें चलें कि जब सेवानिवृत्त शिक्षक मृत्युंजय मिश्रा 2011 में अपनी योगदान कामता कॉलोनी में लिया तो उस समय विद्यालय की हालात बहुत खराब थी। योगदान लेने के पहले सेवानिवृत्त शिक्षक मृत्युंजय मिश्रा से बहुत शिक्षक बोले थे कि सर आप जो विद्यालय में योगदान लेने जा रहे है. वह विद्यालय की स्थिति बहुत खराब है. उसी समय शिक्षक मृत्युंजय मिश्रा ने शपथ लिया कि हम जिस विद्यालय में योगदान लेने जा रहे उस विद्यालय को इतनी सुंदर सजायेंगे कि इस विद्यालय की चर्चा बेतिया जिला में चलेगी। जो आज उन्होंने सेवानिवृत होने के पहले ही वह अपने विद्यालय को मोडल विद्यालय बनाकर अपनी दी गयी शपथ को करके दिखा दिया। वहीँ शिक्षक अजित पाण्डेय ने सेवानिवृत शिक्षक मृत्युंजय मिश्रा के किए हुए कार्य को अपने संगीत के माध्यम से उपस्थित अतिथियों को बताया। वहीं इस विदाई सह सम्मान समारोह में उपस्थित शिक्षक बैरिस्टर साह, बृजेश यादव, फेंकू राम, अजीत पाण्डेय, ताहिर हुसैन, अवधेश कुमार महतो, लालबाबू ठाकुर, सतीश कुमार पाण्डेय, संजय तिवारी, बबली कुमारी, संजीव कुमार यादव अन्य रहें।

सरवर आलम बने गौनाहा प्रखंड के भारतीय युवा कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष

गौनाहा प्रखंड के माधोपुर गांव निवासी सरवर आलम को गौनाहा प्रखंड के भारतीय युवा कांग्रेस का प्रखंड अध्यक्ष मनोनित किए जाने पर प्रखंड कांग्रेस कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है। उनके मनोनयन के लिए कांग्रेस पार्टी के मोहम्मद बाबू जान, वृक्षा पासवान, सगीर आलम, विनय कुमार, सुधीर उपाध्याय, कृष्णा सिंह यादव, एनएसयू आइ नरकटियागंज के अध्यक्ष आशीक जमाल ने जिला युवा कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विनय कुमार यादव व सचिव सह बिहार प्रभारी अनील यादव को बधाई दी हैं।

सारण शिक्षक निर्वाचन हेतु मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन

गौनाहा प्रखंड के सारण शिक्षक निर्वाचन हेतु मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। इस आशय की जानकारी देते हुए बीडीओ हरिमोहन कुमार ने कहा कि सारण शिक्षक निर्वाचन हेतु प्रकाशित मतदाता सूची में मतदाताओं की कुल संख्या मात्र 26 हैं। सभी मतदाता प्रखंड मुख्यालय स्थित मतदान केंद्र संख्या 15 पर मतदान करेंगे।

अध्यात्म व मानव जीवन की विशद व्याख्या है श्रीमद्भगवत कथा : गरिमा

बेतिया सिकारिया परिवार के सौजन्य से एवं राधा रमण लाल की असीम कृपा के फलस्वरूप शनिवार को साप्ताहिक श्रीमद्भागवत कथा का समारोह पूर्वक आरम्भ किया गया। नगर के हजारीमल धर्मशाला परिसर से निकली शोभा यात्रा में सैकड़ों श्रद्धालु महिला व पुरुष शामिल रहें। श्रद्धालुओं में बड़ी संख्या मारवाड़ी समाज की रही। श्रीमद् भागवत कथा के आरम्भ को लेकर निकली शोभा का नेतृत्व कोलकाता से पधारे यज्ञाचार्य पंडित शिवम विष्णुजी पाठक ने किया। शोभायात्रा में शामिल नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने यग्यारम्भ के मौके पर कहा कि उच्च आध्यात्मिक उपलब्धियों के कारण ही अपना देश भारतवर्ष जगतगुरु रहा है। बावजूद इसके आज के आधुनिक कहे जाने वाले हमारे समाज में अनुष्ठान व धार्मिक आयोजनों में बहुसंख्यक भागीदार हमारे बुजुर्ग अभिभावकगण का ही होना दुःखद और चिंता का विषय है। नप सभापति ने कहा कि आज से लगातार सात दिनों तक जारी रहने वाली श्रीमद्भागवत कथा का रसास्वादन करने के साथ युवावर्ग के महिला पुरुषों को भी आध्यात्मिक गहराई व उचाई का ज्ञान श्रीमान पंडित शिवम विष्णुजी पाठक के सानिध्य में भगवत कथा में समाहित जीवन के व्यवहारिक ज्ञान की प्राप्ति हो सके। क्योकि हमारे भगवत पुराण पर आधारित श्रीमद्भागवत कथा के माध्यम से अध्यात्म व मानव जीवन की विशद व्याख्या हमें प्राप्त हो सके। युवा भागवत प्रवक्ता कोलकाता निवासी कृष्णानुरागी, प० शिवम विष्णु पाठक द्रारा भागवत के प्रथम दिवसीय दिव्य प्रसंगों का वर्णन हुआ। कथा व्यास पाठक ने अपने जीवन की 68वीं भागवत कथा का शुभारंभ किया। गोविंद जी सिकारिया व सिकारिया परिवार द्वारा आयोजित इस भागवत यज्ञ का प्रारंभ शनिवार 04 जनवरी को प्रातः 10 बजे से विशाल शोभायात्रा के साथ हुआ । सिकारिया परिवार द्वारा हजारीमल धर्मशाला में श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया है। दिनांक 04.01.2020 से दिनांक 10.01.2020 तक प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे के बीच पंडित शिवम विष्णु जी पाठक (कोलकाता) श्रीमद भागवत के दिव्य प्रसंगों का अमृतपान कराएंगे। शोभायात्रा श्याम मंदिर से गाँजे-बाजे के साथ नगर के अनेकोनेक गणमान्य भक्तगणों के साथ निकल कर कथा स्थल तक पहुँची। मलमास में भागवत की कथा का श्रवण लाभ नगर वासी भक्ति भाव से उठाये यही कामना है। कथा के प्रथम दिवस भागवत कथा का महात्म्य, नारद चरित्र, व्यास चरित्र, शुकदेव आगमण का वर्णन हुआ। श्रोताओं से भरपूर सभागार में सिकारिया परिवार सहित शहर के गणमान्य उपस्थित थे। रविवार को कपिल देवाहूती संवाद, सती चरित्र व ध्रुव चरित्र का वर्णन होगा। कथा का समय प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से सायं 6 तक रखा गया। संगीतमय कथा का सब आनंद लेने के लिये आमंत्रित हैं।

200 देशों की एसएटी की परीक्षा में भारत में पहला तथा विश्व में तीसरा स्थान लाने वाले रितिक राज को सम्राट अशोक क्लब ने किया सम्मानित

बेतिया कटिहार जिला के रिव म राज को अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय में एस्ट्रो फिजिक्स की पढ़ाई में अंतरिक्ष के गुण रहस्य जानेंगें. बता दें कि मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति डॉ० एपी० जे० अब्दुल कलाम की तरह एस्पेंस साइंस की स्टडी करने की चाहत रखने वाली रितिक राज भारतीय रेलवे में लोको पायलट हैं तथा शहर के कैमल जेंसी कॉलोनी के रेलवे कर्मी राजेंद्र प्रसाद तथा अतृप्ता प्रीति के पुत्र हैं. राज ने यूएस कॉलेज बोर्ड द्रारा 200 देशों की ली जाने वाली एस ए टी क्लासिक एप्टिट्यूड टेस्ट की परीक्षा में भारत में पहला तथा विश्व में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. उनके इस सफलता पर सम्राट अशोक क्लब के भारत इकाई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शंकर मौर्य ने रिवर हमराज को राष्ट्रीय चिन्ह तथा अंग वस्त्र देकर उन्हें सम्मानित किया तथा यह कामना की कि पूरे भारतवर्ष में जिस प्रकार सम्राट अशोक ने अपना परचम लहराया ठीक उसी तरह विश्व पटल पर पूरे भारत का परचम लहराए, वहीँ बेतिया के सम्राट अशोक क्लब की अध्यक्ष डॉक्टर ए० के० मौर्य समाजसेवी पुण्यदेव प्रसाद, डॉ० हृदय नारायण, डॉ० ए० के० मौर्य आदि ने प्रसन्नता जाहिर की है. इस संबंध में रीवम राज नेम अपनी सफलता का शेर है, अपने माता पिता तथा गुरुजनों के दिया आगे की शिक्षा के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय द्रारा उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. सभी कार्यक्रमों सफल बनाने के लिए अशोक सम्राट अशोक क्लब के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डी० एन० मौर्या ने किया.

एसएसबी 21 वी वाहिनी “डी” कंपनी ने 195 बोरा छुहारा समेत 5 नाव जप्त

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में छुहारे की कीमत करीब 17.50 लाख आंकी गई

अंधेरे का फायदा उठाकर तस्कर हुए फरार

बाल्मीकिनगर थाना अंतर्गत लक्ष्मीपुर रमपुरवा एसएसबी 21 वी वाहिनी डी कंपनी ने शुक्रवार की सुबह गंडक नदी के 12 नंबर ठोकर के पास तस्करों के द्रारा लाई जा रही पाँचच नाव पर लदी हुई 195 बोरा छुहारा नाव सहित जप्त कर लिया गया है। बता दें कि गुरुवार की अर्धरात्रि से झमाझम बारिश का फायदा उठाने के लिए तस्करों ने पाँच नाव पर लादकर छुहारे का 195 बोरा नेपाल से भारत में तस्करी करने के लिए ला रहे थे, ठीक उसी समय एसएसबी के जवानों एवं अधिकारियों को गुप्त सूचना मिली की कुछ तस्कर 12 नंबर ठोकर पर नाव पर लगी हुई समान लेकर आने वाले हैं। इसी सूचना के आधार पर एसएसबी के जवानों ने सहायक इंस्पेक्टर रामानंद यादव के नेतृत्व में शुक्रवार की सुबह झमाझम बारिश के बीच 5:00 बजे उक्त स्थल पर अपना ढाबा बोला जहाँ तस्करों के द्रारा लाई जा रही 195 बोरी छुहारे को एसएसबी ने नावों सहित जप्त कर लिया लेकिन ए तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। इस ऑपरेशन में शामिल है. एसएसबी के अधिकारियों में मुख्य रूप से इंस्पेक्टर रामानंद यादव सहायक इंस्पेक्टर दीपक पाण्डेय शामिल रहें। इस बाबत एसएसबी के सहायक इंस्पेक्टर दीपक पांडे ने बताया कि जप्त की गई छुहारे की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 17 लाख 53 हजार 500 आंकी गई है। इस छापेमारी अभियान में शामिल एसएसबी जवानों में कमांडर रामानंद यादव दीपक पाण्डेय, आत्माराम भीम सिंह के बहरा सचिन पाण्डेय, विशाल चंद्र, संजय कुमार राय सहित अन्य जवान भी शामिल रहें।

दो अलग-अलग जगहों से दो शराब कारोबारी गिरफ्तार

बगहा प्रखंड बगहा दो जीतपुर बंजरिया निवासी मुन्ना अंसारी जिसके पास एंटी करप्शन का कार्ड था, कि आड़ मे 8 लीटर देशी चुलाई शराब के साथ चीनी मिल गेट के सामने नवनिर्मित थाना के गेट के पास किया गया गिरफ्तार। अभियुक्त के पास से एंटी करप्शन का कार्ड मिला है और साथ ही साथ उसकी साइकिल पर लटके हुए झोले में 8 लीटर चुराई शराब मिल है. वहीँ चिरान टोला बगहा दो से भुवाल सहनी पिता ढेबर सोहनी 4 लीटर चुराई शराब के साथ गिरफ्तार हुआ है. गिरफ्तार आरोपी भुआल सहनी स्वयं ही नशे में धुत है और पुलिस प्रशासन जिसने उसे गिरफ्तार किया. उसे गाली बकता हुआ पुलिस स्टेशन पटखौली तक लाया गया है. गिरफ्तार आरोपियों के विरुद्ध बिहार मद्य निषेध की धारा 30 ए के तहत प्राथमिकी दर्ज कर दी गई है, जिसे कल बेतिया जेल भेज दिया जाएगा।

बारह लीटर चुलाई शराब के साथ छह कारोबारी गिरफ्तार

अभियान के दौरान पुलिस ने पाँच बाईक, सिलेन्डर, व उपकरण को किया जप्त

नौतन थाना क्षेत्र अंतर्गत उत्पाद विभाग और पुलिस के संयुक्त विशेष छापेमारी अभियान में बारह लीटर चुलाई शराब के साथ छह कारोबारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया गया है। शनिवार की अहले सुबह बैरिया, जगदीशपुर, श्रीनगर, सिरसिया, नगरथाना और नौतन पुलिस ने पश्चिमी नौतन पंचायत के लक्ष्मीपुर भेडिहरवा गाँव में सघन छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान पांच बाइक, एक दर्जन गैस सिलेंडर, शराब बनाने कई उपकरण को जप्त किया। शराब के कारोबार में संलिपत लक्ष्मीपुर गांव के होरिल धागड, हीरालाल धागड, लक्षमीना देवी, दुलारी देवी तथा भेडिहरवां गांव के किशोरी साह और भोला साह को बारह लीटर देशी चुलाई शराब के साथ धर दबोचा है। इस विशेष छापेमारी अभियान का नेतृत्व पुलिस निरीक्षक सह नौतन थानाधयक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने किया। छापेमारी अभियान को लेकर लक्ष्मीपुर और भेडिहरवा गाँव के शराब कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।

काण्डों के निष्पादन में लाये तेजी : एसपी

नौतन लंबित कांडों के निष्पादन में किसी प्रकार की कोताही करने वाले कर्मियों पर विभागीय कारवाई हो सकती है। उक्त बातें शनिवार को एसपी निताशा गुड़िया ने औचक निरिक्षण के दौरान उपस्थित पुलिस कर्मियों के बीच कही। करीब एक बजे अचानक एसपी को देख सभी पुलिस कर्मियों में उथल पुथल शुरू हो गई। 45 मिनट तक थाना के एक एक संचिकाओं का अवलोकन कर उचित दिशा निर्देश देते हुए लंबित कांड के जल्द निष्पादन करने की बात कही। कहा कि गंडक दियरावर्ती क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। बैंक और शराब धंधेबाजों पर विशेष नजर रखने की सलाह पदाधिकारी ने थानाध्यक्ष को दिया। मौके पर थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला, शोएब खान, शंभू साहू, मनोज कुमार, जितेन्द्र सिह, यदुवंश सिंह, रामशरण प्रसाद सहित अन्य सभी पुलिस कर्मी मौजूद रहें।

बारिश से गेहूँ की फसल को फायदा

मझौलिया लगातार पड़ रही कड़ाके के ठंड से परेशान लोगों को 2 दिन से खिल रही धूप राहत दे रही थी। लेकिन देर शाम बदलते मौसम ने एक बार फिर ठंड में इजाफा कर दिया है। देर रात को हवाओं के साथ बारिश का क्रम जो शुरू हुआ पूरे दिन जारी रहा। आपको बता दें कि बारिश से गेहूं की फसल को ज्यादा फायदा हुआ है । बारिश होने के कारण किसानों को गेहूं की सिंचाई से मुक्ति मिली है तो दूसरी और तिलहन को भी फायदा हुआ है। वही पाले के प्रकोप से फसलों को निजात मिला है। प्रखंड कृषि पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि बारिश से गेहूं के साथ सरसों, चना, मसूर, मटर की फसल को भी लाभ मिला है। साथ ही फसलों को कीट के प्रकोप से भी फायदा हुआ है।

मेंहदी रचाएंगे, 19 जनवरी को मानव श्रृंखला बनायेंगें

बगहा जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल- विवाह एवं दहेज -प्रथा उन्मूलन के समर्थन में 19 जनवरी 2020 को बनने वाली मानव श्रृंखला के सफल बनाने और इसके व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु मेहंदी रचाओ, मानव श्रृंखला बनाओ, प्रतियोगिता का आयोजन जिले के विभिन्न विद्यालयों में किया गया। मध्य विद्यालय अमवा मझार के प्रधानाध्यापक मनोज झा ने बताया कि मानव श्रृंखला को सफल बनाने हेतु विद्यालय में रैली, प्रभातफेरी, चित्रांकन आदि प्रतियोगिता का आयोजन लगातार किया जा रहा है। इसी कर्म में आज विद्यालय में मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें में लाखो कुमारी, ज्योति कुमारी, संजना कुमारी, रुपा कुमारी, सीखा कुमारी और अंजना कुमारी के द्वारा बहुत ही खूबसूरत मेंहदी रची गई। वही विपिन उच्च विद्यालय बेतिया ने पिंकी कुमारी, निक्की कुमारी, रानी कुमारी ने शानदार मेंहदी रचकर मानव श्रृंखला में जन- भागीदारी हेतु संदेश दिया। मेंहदी प्रतियोगिता को सफल बनाने में जिला कोषांग की सदस्य मेरी एडलीन, राजेश कुमार ठाकुर, शमीम आरा, उपेन्द्र शुक्ल, विपिन स्कूल की प्रधानाध्यापिका सुधा रानी, शिक्षिका कुमारी प्रियंका, डॉ विनिति, आबिदा असद, गुलफिसा बदर और अमवा मझार के शिक्षक रितिक, रोहित कुमार शिक्षिका संगीता और पूनम कुमारी ने सहयोग किया।

फर्जी सीएसपी चलाने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार

बगहा प्रखंड बगहा दो के पटखौली पुलिस शिविर अन्तर्गत सुखबन मार्ग मे दो व्यक्ति कारण कुमार एवं रवि कुमार तब गिरफ्तार किए गए जब उनके खिलाफ कमलेश दुबे पिता चंद्रदेव दुबे ने पटखौली ओ पी थाना को आवेदन देते हुए बताया कि मिथिलेश पाण्डेय के मकान मे जो उनके घर से पाँच सौ मीटर की दुरी पर है एक पी०ग्रामीण निधी लिमिटेड नामक एक फॅल्स कम्पनी खुला है। कम्पनी के द्वारा तेरह सौ पचास रुपए लेकर एक फर्म भरा जाता है ।जिसके अन्तर्गत कम्पनी द्वारा एक लाख रूपये का लोन दिया जाता है। इसकी जानकारी मिलने पर कमलेश दुबे ने भी फार्म भरा और तेरह सौ पचास रूपये जमा करने पहुंचे तो वहां दो कर्मी मिले 1-कारण कुमार गुप्ता पिता राकेश गुप्ता घर दुबे टोला रामधाम एवं2-रवि कुमार यादव पिता अर्जुन यादव घर अहिरानी टोला बगहा एक दोनो थाना बगहा जिला प०चम्पारण मिले। रवि कुमार यादव द्वारा बताया गया कि वो सी एस पी संचालक है तब उनकी बात पर भरोसा कर तेरह सौ पचास रुपए देकर सदस्यता ग्रहण किया फर्म भरने के बाद एक माह तक दोनों व्यक्तियों द्वारा आश्वासन दिया जाता था कि कुछ दिन बाद लोन मिल जाएगा ।ऐसा इन लोगों ने पच्चासो लोगों के साथ किया है यह जान कर मुझे संदेह हुआ कि इन दोनो व्यक्तियों द्वारा हमें ठगा जा रहा है और तब मैने थक हार कर पुलिस को सूचना देने को मजबूर हो गया। जिस पर पटखौली ओ पी थाना प्रभारी धर्मवीर कुमार भारती ने उन दोनों कर्मियों को गिरफ्तार किया जवकि वास्तविक संचालक बब्लू खान फरार है।

संविधान बचाओं अभियान एक दिवसीय धरना अनुमंडल कार्यालय के समक्ष

रामनगर पश्चिमी चंपारण वामपंथी पार्टी सीपीआई,सीपीआई एम एवं भाकपा माले के संयुक्त बैनर तले संविधान बचाओ-देश बचाओ, लोकतंत्र बचाओ, एनआरसी, एनपीआर वापस लो नारे के साथ एक दिवसीय धरना अनुमंडल कार्यालय के समक्ष दिया गया. धरना को संबोधित करते हुए सीपीआई एम के जिला कार्यकारी सचिव चांद सी यादव ने कहा कि तीनों पार्टियां देश के रक्षा के लिए साल 2020 के नव वर्ष को संघर्षो के वर्ष के रूप में मनाएंगे। सीपीआई के नेता राधा मोहन यादव ने कहा कि सीएए, एनआरसी,एनपीआर को मोदी सरकार को किसी भी रूप में वापस लेने के साथ-साथ इस काला कानून को रद्द करना ही होगा। भाकपा माले के जिला कमेटी सदस्य रविंद्र कुमार रवि ने कहा कि देश एक तरफ आर्थिक मंदी, बेरोजगारी, महिलाओं के उत्पीड़न के सवाल पर मुंह बाए खड़ा है, तो दूसरी तरफ मोदी सरकार अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए देश को हिंदू मुस्लिम में बांट रही है। रवि ने कहा कि सीएए, एन०आर०सी० सिर्फ मुस्लिमों को ही नहीं बल्कि अन्य धर्मों को मानने वाले सभी व्यक्तियों के लिए नुकसान है। इस कानून में जो प्रावधान है, उसके अनुसार सभी धर्मों के गरीब बड़े पैमाने पर अपनी नागरिकता खोने के लिए मजबूर हो जाएंगे। इसके लिए वामपंथी पार्टियां करो या मरो के सवाल पर प्रतिरोध करती रहेंगी। मौके पर भाकपा के देवेंद्र पाण्डेय, मनमोहन प्रसाद, सीपीआईएम के नेता मोहम्मद हनीफ, रंजन शर्मा, रामनाथ पासवान, नथुनी माली, बृजेश शर्मा भाकपा माले के जिला नेता भिखारी साह, दयानंद द्विवेदी, लालबाबू प्रसाद आदि नेतागण भी संबोधित किए। उक्त नेताओं ने कहा कि 8 जनवरी 2020 को केंद्रीय श्रमिक संगठनों द्रारा आहुत देशव्यापी आम हड़ताल में अखिल भारतीय ग्रामीण किसान, आशा, रसोईया, आंगनबाड़ी, बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ गोपगुट, सफाई कर्मचारी भी सड़कों पर अपनी अपनी मांगों के साथ हड़ताल पर रहेंगें, जिसे सफल बनाने के लिए वामपंथी पार्टियाँ भी कंधे से कंधा मिलाकर रहेंगी।

47 किलोमीटर में बनेगी मानव शृंखला

चनपटिया जल जीवन हरियाली मिशन को लेकर चनपटिया में जिले की सबसे लंबी 47 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनेगी। मानव श्रृंखला में 75 हजार लोगों की भागीदारी होगी। मानव श्रृंखला अभियान की सफलता को लेकर शनिवार को प्रखंड कार्यालय के सभागार में बैठक की गई। अपर समाहर्त्ता हरिनारायण पासवान ने सभी पदाधिकारी एवं कर्मियों को मिशन मोड में काम करने को कहा। प्रखंड के सभी पंचायतों सहित नगर में जागरूकता के लिए प्रभात फेरी, दीवाल लेखन, चित्रांकन, नुक्कड़ आदि का आयोजन करने को कहा। महिलाओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सेविकाओं को क्षेत्र की महिलाओं को जागरूक करने को कहा गया। बीडीओ दीनबंधु दिवाकर ने दूरभाष पे बताया कि मनुआपुल से मिश्रौली, छावनी से चनपटिया सिकरहना पुल, टिकुलिया चौक से भाया घोघा चौक गोपालपुर गाँव तथा अंधरी चनरी पुल से लालगढ़ होते महानागनी तक श्रृंखला का रूट चार्ट बनाया गया है। लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन मार्गों में पेयजल, चलंत शौचालय तथा प्राथमिक उपचार के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। बैठक में सीओ राजीव नयन पांडेय, उप प्रमुख प्रतिनिधि राजकिशोर चौधरी, बीएओ अनिल कुमार, जेएसएस सुमित कुमार, राजस्व अधिकारी प्रिंस राज, प्रधान सहायक संजय वर्मा सभी विभागों के कर्मी मौजूद रहें।

हाड़ कंपाने वाली ठंड में वर्षा से आफत तो धूप से राहत

लौरिया विगत एक हफ्ते से लौरिया प्रखंड सहित पूरे उत्तरी तराई क्षेत्र में पड़ रही हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच नव वर्ष के दूसरे रात को बादलों की गड़गड़ा हट, बिजली की चमक के बाद हुई बारिश ने जहाँ एक तरफ लोगों की मस्किलें बढ़ा दी तो वहीं दूसरी तरफ किसानों को मिली राहत। आलम यह रहा कि शुक्रवार की रात से हुई बारिश का सितम शनिवार के भोर तक रहा। आवाम सारे काम छोड़ घरों में दुबके रहे। पूरे दिन सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। रुक रुक कर हो रही बारिश ने जहां ठंड में इजाफा किया वहीं बड़े छोटे सभी परेशान रहे। शनिवार को सुबह से ही सूर्य देव के दस्तक देने से वातावरण अचानक बदल सा गया। दिन चढ़ने के साथ ही मौसम में आईं गर्माहट से आवाम खुशहाल हुआ। लोग घरों से बाहर निकले और गर्म धूप का आनंद लिए। हालांकि आकाश में उड़ते बादल सूर्य देव से पूरे दिन लुका छिपी का खेल खेलते रहे वहीं तेज धूप से वनस्पति, मवेशी, बच्चे बूढ़े सबने लुत्फ उठाया।

बीडीओ ने वार्ड सदस्यों के साथ की बैठक

आगामी मानव श्रृंखला की सहभागिता करें सुनिश्चित : बीडीओ आलोक सिंह

लौरिया प्रखंड के कुल 21 पंचायतों के वार्ड सदस्यों के बीच आगामी 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए शनिवार को प्रखंड मुख्यालय के सभागार में प्रखंड विकाश पदाधिकारी आलोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजन की गई। जहाँ बीडीओ आलोक कुमार सिंह ने वार्ड सदस्यों को संबोधित करते हुए बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में शामिल जल-जीवन-हरियाली को जन-जन तक पहुँचाने के उद्देश्य से इस माह के 19 जनवरी 2020 को ऐतिहासिक मानव श्रृंखला का निर्माण होना है, जिसमे क्षेत्र के सभी वार्ड सदस्यों एवं जन प्रतिनिधि अपनी-अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। पूर्व की भांति इस बार भी मानव श्रृंखला को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉड में दर्ज कराना है।

विधानसभा स्तरीय बूथ अध्यक्ष व सांगठनिक सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित

चौतरवा सबल पंचायत, सक्रिय बूथ अभियान के तहत शुक्रवार को जदयू बगहा की ओर से बगहा विधानसभा स्तरीय बूथ अध्यक्ष और सचिव का सांगठनिक सम्मेलन पंचायत राज लगुनाहा चौतरवा कमन प्लांट में किया गया। जिसकी अध्यक्षता विधानसभा प्रभारी दिनेश प्रसाद गुप्ता और संचालन जिला महासचिव विनोद कुशवाहा ने किया। इस दौरान आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाई गई। इस दौरान वरिष्ठ जदयू नेताओं ने संगठन की मजबूती को लेकर चर्चा की। साथ ही 2020 के विधानसभा चुनाव में जीत सुनिश्चित करने को निर्देश दिए। बगहा प्रदेश संगठन सचिव एवं बगहा बिधान सभा के पूर्व जदयू प्रत्याशी श्री भीष्म साहनी ने कहा कि संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए सभी को एक साथ खड़े होने की जरूरत है। वाल्मीकि नगर लोकसभा सांसद बैधनाथ महतो ने कहा कि भ्रष्टाचार मिटाने के लिए सभी लोगों को आगे आने की जरूरत है। हरेक बूथ को मजबूत करने की जरूरत है। जदयू जिलाध्यक्ष वाल्मीकि नगर के पूर्व सांसद कैलाश बैठा ने कहा कि जन जीवन हरियाली के तहत 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला को लेकर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। अंत वाल्मीकिनगर के विधायक रिंकू सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जो विकास कार्य किया जनता के सामने हैं। मौके पर बगहा के पूर्व विधायक प्रभात रंजन सिंह, नंदकिशोर राम, राकेश सिंह, जयप्रकाश सिंह, बबुआ जी सिंह, सुरेंद्र बैठा, जितेंद्र जयसवाल, दयाशंकर राव, गयासुद्दीन, कैलाश पटेल, अभिषेक मिश्रा, अनिल चौबे, उमाशंकर पटेल, निसार आलम, निवेदिता मिश्रा, उमाशंकर पटेल, सुरेंद्र उरांव, राधा कुशवाहा, जितेंद्र कुशवाहा, योगेंद्र ठाकुर, सिंगल दीप गद्दी, मुरारी चौधरी, अशोक यादव, अमजद अली, ओमप्रकाश शाही, छोटू बैठा, अशोक पाण्डेय सहित नेता कार्यकर्ता मौजूद रहें।

बारिश देख खाद दुकानदारों ने यूरिया का दाम बढ़ाया

बगहा शुक्रवार से हो रही बारिश से एक तरफ जहाँ किसानों में खुशी है, वहीँ दूसरी तरफ खाद दुकानदारों द्रारा जेब कतरनी से मायूसी भी है। कारण विभागीय अधिकारियों के मिलीभगत से कई दुकानदारों ने यूरिया के निर्धारित दर से अस्सी से नब्बे रुपये अधिक वसूलना शुरू कर दिया है। जिससे किसानों और दुकानदारों में नोकझोंक भी हो रहा है। किसान सुदर्शन यादव, लालबाबू यादव, गफार मियाँ, बहारन साह सहित तमाम लोगों ने बताया कि बथवरिया थाना से सटे वर्णवाल खाद भंडार का संचालक अनिल प्रसाद व यादव खाद भंडार का संचालक रामाधार यादव, सहित आधा दर्जन अनुज्ञप्तिधारी खाद दुकानदार है, जो अधिकारियों के मिलीभगत से तीन सौ पच्चास रुपये प्रति बोरा के दर से इफको यूरिया बेखौफ होकर बिक्री कर रहे है। किसानों ने बताया कि पर्ची मांगने पर दुकानदार पर्ची भी नहीं दे रहे है। वहीँ दुकानदार अनिल प्रसाद वर्णवाल ने बताया कि हमें खाद निर्धारित दर पर नही मिलता जिसके कारण महंगा बेचना पड़ता है। इस बावत अनुमंडल पदाधिकारी विशाल राज ने बताया कि दो सौ पैसठ का यूरिया तीन सौ पच्चास रुपए में बेचना घोर अनियमितता है। इसकी अविलम्ब जाँच कराई जाएगी दोषी पाए जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब हो कि इस तरह से वेखौफ़ होकर महंगे दामों पर खाद का कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है.

बिहार की बदहाली पर एक कार्यक्रम का आयोजन

बेतिया/सिकटा प्रखंड के शांति चौक पर जागो हिंदुस्तान पार्टी के द्वारा बिहार की बदहाली पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में लोग उपस्थित हुए इस मौके पर जागो हिंदुस्तान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विद्यासागर मंडल पहुँचे और सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार तेजी से बदली की ओर बढ़ रहा है. चारों तरफ घोर निराशा है, बेरोजगारी की बाढ़ प्ले आलम चरण पर है. क्रांतिकारियों की धरती रही अपनी दुर्दशा पर खून के आँसू रो रहें है. ऐसा लगता है कि सरकार की आत्मा मर चुका है, जनप्रतिनिधि समाज के लिए नहीं बल्कि अपने निजी स्वार्थ के लिए राजनीति कर रहे हैं. सभा के आयोजित करता गोविंद कुमार ने बताया कि सिकटा प्रखंड में रोड समस्या एक बहुत बड़ी समस्या है. जिलाध्यक्ष संतोष कुमार ने बताया कि प्राइवेट बसों के मनमाना किराया बढ़ोतरी से आम जनता को सफर करने में हो रही है. परेशानी बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की बसों का ज्यादा संख्या में परिचालन शुरू होनी चाहिए. इस सभा में आलोक कुमार माँझी, राजेश मंडल, कैलाश सहनी, राम शंकर यादव, रामाधार महतो, लालदेव महतो जीविका समूह की महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

नशे की हालत में बाइक सवार ने मारी एसआई को ठोकर, हालत गंभीर

मझौलिया बेतिया मोतिहारी मुख्य मार्ग के नानोसती चौक समीप गस्ती में निकले थाना के एसआई रामविलास यादव को नशे की हालत में बाइक सवार ने ठोकर मार दी. गंभीर रूप से जख्मी दरोगा को थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता ने पीएचसी में भर्ती कराया. जहाँ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ० अब्दुल सलाम ने गंभीर हालत में बेतिया सदर अस्पताल रेफर कर दिया. उनको माथे में गंभीर रूप से चोट आई है. डॉ० ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है. थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता ने बताया कि नशे में सवार बाइक चालक सेनवरिया पंचायत के भूमिहार टोला निवासी अखिलेश यादव को मेडिकल जाँच उपरांत नशे के हालत में पाया गया है, जिनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि मुख्य मार्ग में गश्ती के दौरान वाहन के भीड़ को साइड करा रहे थे, तभी जौकटिया की तरफ से आ रहे बाइक सवार ने ठोकर मार दिया.

श्री हरि हर उच्च विद्यालय में जनजीवन हरियाली मिशन के तहत मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

चौतरवा पतिलार हाई स्कूल में मेहदी रचाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में कक्षा 10 वीं से 9 वीं कक्षा विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। प्रतियोगिता का शुभारभ स्कूल के सहायक शिक्षक श्री घनश्याम कुमार मिश्र ने किया। उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूल में होने वाली सभी प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए, जिससे वे अपनी प्रतिभा को सबके सामने उजागर कर सकते है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिता करवाना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को अंदर छीपी प्रतिभा को सबके सामने उजागर करना है। समय समय पर इस प्रकार की प्रतियोगिता आयोजित की जाती है ताकि विद्यार्थियों का मन पढ़ाई के साथ-साथ उनके जीवन में उपयोग होने वाले दूसरे साधनों में भी लगता रहें। वहीँ मेहदी रचाओं प्रतियोगिता में सोनी कुमारी, अनु कुमारी, मधु कुमारी, संध्या कुमारी, काजल कुमारी, प्रियंका कुमारी, प्रिया कुमारी, पुष्पांजलि कुमारी, शबनम खातून, पूनम कुमारी एवं निर्णायक मंडल की भूमिका में अन्य छात्राएं मौजूद रही। इस अवसर पर प्रभारी शिक्षक संजय प्रसाद गुप्ता, गोपाल कुमार, रिपुंजय राव, मनोज कुमार मिश्रा, सोनू कुमार आदि उपस्थित थे।

मेंहदी रचायेंगें, 19 जनवरी को मानव श्रृंखला बनायेंगें

बेतिया जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल- विवाह एवं दहेज -प्रथा उन्मूलन के समर्थन में 19 जनवरी 2020 को बनने वाली मानव श्रृंखला के सफल बनाने और इसके व्यापक प्रचार – प्रसार हेतु मेहंदी रचाओ, मानव श्रृंखला बनाओ, प्रतियोगिता का आयोजन जिले के विभिन्न विद्यालयों में किया गया। मध्य विद्यालय अमवा मझार के प्रधानाध्यापक मनोज झा ने बताया कि मानव श्रृंखला को सफल बनाने हेतु विद्यालय में रैली, प्रभातफेरी, चित्रांकन आदि प्रतियोगिता का आयोजन लगातार किया जा रहा है। इसी कर्म में आज विद्यालय में मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें में लाखो कुमारी, ज्योति कुमारी, संजना कुमारी, रुपा कुमारी, सीखा कुमारी और अंजना कुमारी के द्वारा बहुत ही खूबसूरत मेंहदी रची गई। वही विपिन उच्च विद्यालय बेतिया ने पिंकी कुमारी, निक्की कुमारी, रानी कुमारी ने शानदार मेंहदी रचकर मानव श्रृंखला में जन- भागीदारी हेतु संदेश दिया। मेंहदी प्रतियोगिता को सफल बनाने में जिला कोषांग की सदस्य मेरी एडलीन, राजेश कुमार ठाकुर, शमीम आरा, उपेन्द्र शुक्ल, विपिन स्कूल की प्रधानाध्यापिका सुधा रानी, शिक्षिका कुमारी प्रियंका, डॉ० विनिति, आबिदा असद, गुलफिसा बदर और अमवा मझार के शिक्षक रितिक, रोहित कुमार शिक्षिका संगीता और पूनम कुमारी ने सहयोग किया।

Related posts

सासाराम की बेटी अंकिता बनीं JPSC में झारखंड टॉपर

admin

मुंगेर में लॉक डाउन ने गरीब की इलाज की अभाव में गई जान

admin

भारी मात्रा में शराब के साथ छह शराब तस्कर गिरफ्तार

admin

Leave a Comment