ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 04/01/2020

मानव धर्म से बड़ा कोई धर्म नहीं : आचार्य जयप्रकाश

नरकटियागंज पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण ठंडी की चपेट में है। नरकटियागंज भी इस समय ठण्ड की वजह से जीवन अस्त व्यस्त है। बच्चे, बड़े और बुजुर्ग सभी या तो घरों में रजाई के अंदर दुबके अपना जीवन गुजार रहे हैं या फिर अलाव के सहारे इस भयंकर ठण्ड से अपना बचाव करते नजर आ रहे हैं। ऐसे कठिन मौसम में सबसे ज्यादा उन लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिनके पास न तो पहनने और ओढ़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े हैं और न ही अलाव के लिए लकड़ी। इसी कड़ी में मोहम्मद सनाउल्लाह पूर्व प्रधानाचार्य रेलवे प्रवेशिका प्लस टू विद्यालय नरकटियागंज के द्वारा बढ़ती ठंड को देखते हुए दलित बस्ती दिउलिया में बीस कम्बल का वितरण किया गया। जिला सचिव वोट चतुर्वेदी ने बताया कि यह मानवता की एक बेहतरीन मिशाल है। हमें सबका यह दायित्व है कि अपने से लाचार लोगों का मदद करें। मोहम्मद सनाउल्लाह ने बताया कि ऐसे लोगों का मदद करने में मुझे बहुत खुशी होती है साथ ही अन्य सामर्थ्य लोगों को एक संदेश जाता है कि जो जहाँ है, वही अपनी मानवता का परिचय देते हुए ऐसे पुनीत कार्य करें। वही उक्त अवसर पर आचार्य जयप्रकाश कुमार सागर ने बताया कि मानव सेवा ही ईश्वर की सेवा है, मानव धर्म से बड़ा कोई धर्म नहीं है। गरीबों को मदद करने वाला ही फरिश्ता होता है। इस मौके पर अजय कुमार, नंद किशोर कुमार, शंभू चौबे, सरोज कुमार के साथ-साथ आम ग्रामीण जनता में राजू जेंटलमैन, रिजवान वकील के साथ साथ सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

ट्रैक्टर ने कुचला 12 वर्षीय किशोर घायल

साठी नरकटियागंज प्रखंड अंतर्गत सोमगढ़ पंचायत के सिरिसीया गाँव निवासी प्रेम कुशवाहा के 12 वर्षीय पुत्र मुन्ना कुमार को ट्रैक्टर ने कुचला. बच्चे की हालत नाजुक देख परिजनों का रो रो कर बुरा हाल हो रखा है. ग्रामीणों ने बताया कि बारिश की वजह से सड़क गीला होने के कारण बच्चे का पैर फिसला और सामने से आ रही, ट्रैक्टर ने उसको कुचल दिया. जिसके कारण बच्चा घायल हो गया. ग्रामीण सत्तार मियां एवं भुलाई अंसारी ने बताया कि बच्चे को घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचाया गया, जहाँ उसका इलाज चल रहा है, स्थिति चिंताजनक बनी हुई है.

सेविका ने मुखिया पर लगाया परेशान करने का आरोप

गौनाहा रविवार को प्रखंड मुख्यालय में बिहार राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन पश्चिमी चंपारण के जिला महासचिव सुमन वर्मा ने अपने पंचायत धनौजी के मुखिया रंजीत बहादुर राय पर परेशान करने के आरोप के साथ साथ अपने ऊपर लगाए गए सभी आरोपों को गलत एवं जालसाजी करने का आरोप लगाई है। श्रीमती वर्मा ने बतायी कि मेरी नियुक्ति 2007 में बिल्कुल नियमानुसार एवं सही कागजातों के आधार पर की गई है। लेकिन ना जाने स्थानीय मुखिया को मेरे कागजात कहाँ से प्राप्त हो गयी है और उन कागजातों के साथ छेड़खानी कर मुखिया ने मेरी छवि को बदनाम करने के लिए अनेकों गलत आरोप लगाकर उच्च अधिकारियों को जाँच करने की मांग की है। श्री वर्मा ने यह भी बताई की हमारे पति राजनीतिक व्यक्ति हैं, पंचायत के चुनाव में वह स्थानीय मुखिया के प्रतिद्वंदी रहे हैं, जिसके कारण बदले की भावना से स्थानीय मुखिया ऐसा कार्य कर रहे हो। श्री वर्मा ने स्पष्ट तौर पर बोली कि मुखिया अपनी बात वापस नहीं लेते हैं तो मैं इनसे लड़ने पर मजबूर हो जाउगी। क्योंकि एक सही एवं सच्ची सेविका के खिलाफ गलत आरोप कहीं से भी सही नहीं है. विदित हो कि मुखिया को जो कागजात प्राप्त हुए है, उस कागजात पर सेविका सुमन वर्मा के आमसभा के कागजात पर छेड़खानी की गई है।

पचास हजार रुपये नगद सहित लाखों की संपति जलकर राख

गौनाहा सहोदरा थाना क्षेत्र के धनौजी पंचायत वार्ड नम्बर 12 के खैरवा टोला गाँव में गुरुवार की रात्रि में आग लगने से पचास हजार रूपये नगद सहित लाखों की सम्पति जलकर खाक हो गई है. बताया जाता है कि देर रात्रि आग लगने से पूरे गाँव में अफरा-तफरी मच गयी। ग्रामीणों के सहयोग से किसी तरह आग पर काबू पाया गया, मिली जानकारी के अनुसार देर रात्रि में घर मे आग लगने से खैरवा टोला निवासी रामरक्षा पंजियार के घर में आग लगने से लाखो की सम्पति नष्ट हो गई है, जिसमे जीविका से मिली बकरी एवं बकरी का दो बच्चा, स्प्लेंडर मोटरसाइकल, दो रेंजर साईकिल, दो क्विंटल का डिलवरी पाईप, टेबल चौकी, बॉक्स में रखे खेत का कागजात एवं पचास हजार रुपया नगद जल कर नष्ट हो गया है. वहीँ आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। आग लगने की घटना की पुष्टि पंचायत के मुखिया रंजीत बहादुर राय ने की है। पीड़ित ने मुआवजा के लिए अंचलाधिकारी को आवेदन दिया है एवं पीड़ित ने थानाप्रभारी के पास आवेदन देकर घटना की जानकारी दी है। वहीं अंचलाधिकारी राजीव रंजन श्रीवास्तव ने बताया कि घटना स्थल पर हल्का कर्मचारी को भेजा गया है। उनके रिपोर्ट के मुताबिक मुआवजा के लिए वरीय अधिकारी को लिखा जायेगा।

चोरों ने की चापाकल की चोरी, प्राथमिकी दर्ज

गौनाहा प्रखंड कार्यालय परिसर में आरपीटीएस स्थित चापाकल की चोरी गुरुवार की रात्रि में अज्ञात चोरों द्वारा कर ली गयी है। इस आशय की जानकारी देते हुए सीओ सह बीडीओ राजीव रंजन कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अंचल गार्ड की लापरवाही से चोरों ने चापाकल की चोरी की है। उन्होंने ने बताया कि चोरी की प्राथमिकी गौनाहा थाने में दर्ज करा दी गयी है। इधर थानाध्यक्ष प्रभात समीर का कहना है कि मामले की जाँच पड़ताल की जा रही है।

जल जीवन हरियाली के तहत नुक्कड़ नाटक का आयोजन

गौनाहा महर्षि बाल्मीकि अभियान के तहत गौनाहा प्रखंड के विभिन्न गांवो में जल जीवन हरियाली के तहत नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक दल के नायक कौशल्या देवी का कहना है कि नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत बाल विवाह दहेज प्रथा व शराबबंदी पर रोक लगाई जा सके। साथी ही 19 जनवरी को बिहार में आयोजित होने वाले मानव श्रृंखला को पूर्ण रूपेण सफल बनाया जा सकें। यही कारण है कि नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि 29 दिसंबर से 3 जनवरी तक गौनाहा प्रखंड के बेलवा कन्या विद्यालय, मेघौली चौक, भितिहरवा, गौनाहा बाजार, दोमाठ, जमुनिया, पहकौल, पीपरा, लक्षनौत, बेलसंडी, भिखनाठोरी, सिठी, मेहनौल, डरौल, मंझरिया, रूपवलिया, व मटियरिया गाँव में नुकड़ नाटक का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नुकड़ नाटक के अन्य कलाकारों में प्रभु राम, पारस राम, कृष्ण राम, चिंता देवी, आमना खातून, शत्रुघन यादव, हीरा यादव, बहादुर महतो, झापस साह, मनोज साह, दीपमाला देवी शामिल थे।

मेहंदी प्रतियोगिता आयोजन कर चलाया गया जन जागरूकता अभियान

गौनाहा 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला के सफल क्रियान्वयन को लेकर शुक्रवार को जीविका कार्यालय गौनाहा में मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित की गयी। इस प्रतियोगिता में जीविका दीदियों बढ़- चढ़ कर भाग लिया। जीविका दीदियों सहित स्थानीय ग्रामीणों को जागरूक की। बताते चले की इस प्रतियोगिता का आयोजन ब्लॉक प्रोजेक्ट इम्पलीमेंटेशन यूनिट गौनाहा के तत्वावधान में आयोजित की गई है। ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजर अंकित कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन बीडीओ हरिमोहन कुमार के पहल पर की गई है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य आम लोगों को जागरूक करने व इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रचार-प्रसार पर बल दिया गया है। इस प्रतियोगिता में विशाल समूह हरकटवा से रानी देवी, कुंती देवी, रोहिना देवी, लीलानाथ देवी, लालमणि देवी, सरोज देवी, सुकट देवी, उषा देवी, कस्तूरबा समूह श्रीरामपुर से मंजू देवी, रामप्रभा देवी, सीता देवी, अमिरिका देवी, सुशीला देवी, कौशल्या देवी, श्रीरामपुर रौशनी समूह से गीता शर्मा, सरिता देवी, सुगंधी देवी, गायत्री देवी, उषा देवी, कांति देवी, पुनीता देवी आदि प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस मौके पर उपस्थित वरीय प्रेरक बुद्धेश्वर प्रसाद ने कहा जल-जीवन हरियाली कार्यक्रम के सफलता हेतु क्षेत्र में प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

अपने दायित्वों का करें सजगता से निर्वहन

गौनाहा प्रखंड स्थित प्रशिक्षण भवन में शुक्रवार को नियमित सेविकाओं को आगामी 19 जनवरी को आयोजित होने वाले मानव श्रृंखला को लेकर उनको अपनी जिम्मेवारियों को निभाने के लिए दी गई जानकारी. इस अवसर पर उपस्थित प्रधान लिपिक श्रीराम महतो, अग्रणी साक्षरता कर्मी सह वरीय प्रेरक बुद्धेश्वर प्रसाद, किसान सलाहकार सुभाष कुमार, महिला पर्यवेक्षिका सविता कुमारी, नीता कुमारी, अनामिका कुमारी, प्रतिमा कुमारी सेविका संध्या कुमारी, कुमारी अंजना, रीचा शर्मा, अमीषा कुमारी, ललिता देवी, गायत्री देवी, रीना देवी समय अन्य शामिल रहें।

स्वास्थ्य सेवा पर सरकार की पैनी नजर

· विडियो कन्फ्रेंसीग के माध्यम से प्रखंड कर्मीयो ने ली जानकारी

नौतन स्वास्थ्य के प्रति लोगो को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सरकार पंचायती राज स्तर पर तरह-तरह की योजनाए चला रही है । शुक्रवार को बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के द्वारा सचिव सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी लोकेश कुमार सिंह के निर्देश पर आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत वीडीओ कान्फ्रेंसीग किया गया। बीडीओ शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना को पूर्ण रूप से धरातल पर उतारने के लिए पंचायत स्तर पर लोगो को जागरूक करने की आवश्यकता। वीडीओ कान्फ्रेंसीग के दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी डाँक्टर शंकर रजक, सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मीयो ने उपस्थित होकर योजना से संबंधित जानकारी ली। मौके पर स्नेहा खातुन, आराधना कुमारी, सपना कुमारी, प्रियंका कुमारी, आनंद कुमार सहित अन्य कार्यपालक सहायक उपस्थित रहे।

रंगदारी मामले में प्राथमिकी दर्ज, चार नामजद

नौतन थाना क्षेत्र के पश्चिमी नौतन पंचायत के खाप टोला गाँव मे जमीन कब्जा के लिए रंगदारी मामले मे पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। इस बावत नयाज अशरफ ने थाने मे आवेदन देकर शमीम अशरफ, वसीम अशरफ, शमसेआजम और कमरेआजम को नामजद बनाते हुए पुलिस को बताया कि उनकी रजिस्ट्री जमीन पर कब्जा करने के लिए उक्त सभी आरोपी नन जुडीसीएल जाली स्टाम्प दिखाकर एक लाख रुपये की रंगदारी मांग रहे है तथा जान से मार उसी जमीन मे गाड देने की धमकी दिया है। जबकि रजिस्ट्री के समय जमीन खाली था। थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि पुलिस आवेदन के आलोक मे कांड अंकित करते हुए कार्रवाई मे जुट गयी है।

नए वर्ष मनाने का दिखा अनोखा तरीका

रामनगर प्रखंड अंतर्गत नव वर्ष का स्वागत एक अनोखे अंदाज में देखा गया. बता दें कि प्रखंड के ग्राम पंचायत राज डैनमरवा के ग्राम मुरेरा में राजेंद्र चौधरी के निवास स्थान पर यह देखने को मिला. यहाँ लोग पूजा पाठ से नव वर्ष का जश्न मनाया और पूरे ग्राम वासियों को सुख शांति समृद्धि से रहने और जीने का मां आदिशक्ति का पूजन पाठ, जप, हवन पंडितों के साथ मिलकर पूरा किया और हर साल नव वर्ष के आगमन पर पूजा-पाठ करने का संकल्प भी लिया गया. ताकि क्षेत्र में सभी शांति व अमन चैन के साथ रहें. मौके सभी ग्रामीणों समेत बुद्धिजीवी एवं प्रबुद्धजन शामिल रहें.

मुख्यमंत्री के विकास कार्यों की चर्चा ही हर बूथ की जीत : प्रेम चौधरी

· रामनगर में विधानसभा स्तरीय बूथ अध्यक्ष एवं सचिव की सांगठनिक सम्मेलन में लोगों को कर रहे थे संबोधित, बैठक में विधानसभा प्रभारी मृत्युंजय कुमार सिंह थे उपस्थित।,

रामनगर शिव मंदिर के प्रांगण में जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश एवं जिला स्तर के नेताओं के द्वारा विधानसभा स्तरीय बूथ अध्यक्ष एवं सचिव के संगठन इस सम्मेलन में बूथ जीतो चुनाव जीतो चुनाव जीतो के मूल मंत्र के साथ एक सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस सम्मेलन में विधानसभा प्रभारी मृत्युंजय कुमार सिंह के साथ जदयू के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार चौधरी ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। इस बैठक के संबोधन में जदयू के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार चौधरी ने नीतीश कुमार के कार्यों को जन जन तक पहुंचाने के लिए सभी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया उन्होंने कहा कि अगर विकास पुरुष के किए गए कार्यों का हिसाब जनता तक पहुंचाया जाएगा तो बूथ सहित पंचायत और पंचायत के बाद जिला का भी जीत निश्चित होगा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में फिर शपथ ग्रहण लेंग। इस बैठक में उपस्थित जिला उपाध्यक्ष सूरज साहनी अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव सुरेश कुमार गुप्ता सहित नंद किशोर ठाकुर, नंदकिशोर चौधरी, राकेश सिंह सहित जिला और प्रदेश के नेता उपस्थित थे।

आशा संघ अपनी माँगों को लेकर करेगा धरना प्रदर्शन


लौरिया प्रखंड मुख्यालय लौरिया के शिव मंदिर के प्रांगण में बृहस्पतिवार 2 जनवरी को बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ गोपगुट की बैठक आशा संघ की अध्यक्ष सुमन देवी की अध्यक्षता में सम्पन्न की गई। कार्यकर्म का संचालन जिला सचिव प्रतिमा कुमारी ने की। वहीँ उपस्थित मुख्य वक्ता बिहार राज्य के राज्यपत्रित कर्मचारी महासंघ गोपगुट के जिला सचिव राजकिशोर सिंह ने बताया कि ट्रेड यूनियन के आह्वान पर अपने मांगो को लेकर 8 जनवरी 2020 को जिला पदाधिकारी के समक्ष धरना प्रदर्शन सभी जिला के आशा कार्यकर्ता संघ गोपगुट के बैनर तले बड़ा रमना के मैदान से निकालने के लिए बैठक किया गया। उपस्थित सभी आशा कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया है। मौके पर प्रतिमा कुमारी, सुमन देवी, सीमा देवी, विन्दा देवी, बैरिस्टर दुबे, राकेश कुमार, वीरेन्द्र महतो, प्रेम कुमार, राजकिशोर सिंह सहित प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गावो के दो दर्जन से अधिक आशा कार्यकर्ता उपस्थित रही।

वर्षों से खराब पड़ा स्ट्रीट लाइट, नहीं पड़ रहीं अधिकारियों की नजर

लौरिया प्रखंड मुख्यालय लौरिया के तीन मुख्य चौक चौराहे पर जो राष्ट्रीय राज मार्ग है. लगा स्ट्रीट लाइट हाथी के दांत के सामान दिख रहा है। आपको बताते चले कि लौरिया के प्रभु चौक, ब्लॉक चौक, चांडाल चौक पर लगा स्ट्रीट लाइट स्थानीय विधायक प्रदीप सिंह के प्रयास से लगा था। आम आदमी के सहुलियत के लिए ताकि रात के अंधेरों में चौक चौराहे पर प्रकाश रहें। परन्तु यह स्ट्रीट लाइट लगने के बाद मात्र एक माह ही जला था। उसके बाद से यह स्ट्रीट लाइट हाथी के दांत के समान खड़ा है। जबकि स्ट्रीट लाइट लगाने का मकशद था, चौक चौराहे पर उजाला रहें, ताकि किसी तरह का कोई दुर्घटना नहीं हो। वही इस संबंध में लौरिया मुखिया मंटू मिश्र उर्फ मनीष मिश्रा ने बताया कि स्ट्रीट लाइट नहीं जलने का कारण नहीं पता परन्तु इस संबंध में सम्बंधित अधिकारी से बात कर पुनः स्ट्रीट लाइट जले इसके लिये प्रयास करता हूँ। साथ ही लौरिया मुखिया ने यह भी दावा किया कि बहुत ही जल्द स्ट्रीट लाइट चौक चौराहे पर जलने लगेगा।

शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों की अंगीकार योजना का विस्तार : अपर निदेशक

बेतिया आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की अंगीकार योजना का लाभ जिले के शहरी बीपीएल परिवारों को नहीं मिला है. 2 अक्टूबर से 10 सितंबर तक चली इस योजना का विस्तार 26 जनवरी तक कर दिया गया है. नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर निदेशक, के स्तर से संवाददाता को जानकारी मिली है कि इस आदेश के आलोक में प्रधानमंत्री आवास योजना, शहरी क्षेत्र के परिवारों में अंगीकार साधन सेवी के माध्यम से फिट इंडिया के तहत जारी आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड वर्षा जल संरक्षण संयंत्रों, ऊर्जा संरक्षण के तहत सौर ऊर्जा उपयोग, उज्ज्वला योजना व पेड़ पौधे लगाने के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण आदि को लेकर व्यवहार परिवर्तन जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही इस अभियान के तहत तैनात किए जाने वाले साधन सेवी नीड एसेसमेंट कवरेज सर्वे रिपोर्ट तैयार करेगी।

26 जनवरी को सर्वेक्षण रिपोर्ट की होगी समीक्षा : अपर निदेशक ने संवाददाता को आगे बताया कि सर्वेक्षण रिपोर्ट पर चर्चा व समीक्षा के लिए 26 जनवरी को ही हर नगर निकाय, नगर परिषद, नगर पंचायत के अस्तर पर आम सभाओं का आयोजन कर उसकी समीक्षा की जाएगी. उक्त विशेष आम सभा में नगर पार्षद गण के अलावे सांसद और विधायक भी आमंत्रित होंगे, इस समीक्षा बैठक के बाद इसे मिनिस्ट्री आफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, जिसके आधार पर शहरी जन स्वास्थ्य, पर्यावरण सुरक्षा, कुपोषण की स्थिति से निपटने की योजना पर आवास योजना मंजूरी देगा। इस संबंध में आगे जानकारी मिली कि केंद्र प्रायोजित अंगीकार योजना की अवधि विस्तार का पत्रों दो दिन पहले ही जारी हुआ है. अब बिना देर किए ही अंगीकार साधन सेवकों के माध्यम से निर्देशित सर्वेक्षण व व्यवहार परिवर्तन का जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इसकी जानकारी देते हुए नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के बीपीएल कार्डधारी वालों को इसका लाभ देने की प्रबल संभावना बन रही है।

जिले के मुखिया, अभियंता, अध्यक्ष और सचिव जाँच के घेरे में : जिला पदाधिकारी

बेतिया मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण गली नाली पक्की करण निश्चय योजना के क्रियान्वयन एवं अभिलेखीकरण में अनियमितता बरतने के मामले में बेतिया प्रखंड के अमवा-मझार के मुखिया, सहायक अभियंता समेत आधा दर्जन जिम्मेदार लोगों से जवाब तलब किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार बेतिया प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं तकनीकी पदाधिकारियों ने विगत दिनों मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण गली नाली योजना की जांच संयुक्त रूप से कराई गई थी. टीम ने बेतिया प्रखंड के अहवर मझरिया पंचायत में हो रहे योजना की जाँच कर जाँच प्रतिवेदन समर्पित किया गया. जाँच प्रतिवेदन में उल्लेख किया गया है कि वार्ड नंबर 4 में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना के जाँच के क्रम में पाया गया कि अधिकतर जगहों में पीतल का नल नहीं लगा है. नल पोस्ट गेट वाला नहीं लगा है. अनुरक्षक की नियुक्ति नहीं की गई है. वहीं वार्ड नंबर छह में योजना का बोर्ड नहीं लगाया गया है. योजना मापी समय पर नहीं हुआ है, जबकि कार्य संतोषजनक नहीं हुआ है. वार्ड नंबर 9 में विभिन्न अनियमितताओं के साथ ही अभिलेख का संधारण विधिवत ढंग से नहीं किया गया था. योजना की गुणवत्ता खराब पाई गई, बिजली का कनेक्शन नहीं लिया गया है। डीएम ने जाँच प्रतिवेदन में वर्णित बातों को गंभीरता से लेते हुए अमवा मझार में पदस्थ सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, मुखिया, पंचायत सचिव के साथ ही साथ वार्ड नंबर 4, 6, 9 के वार्ड समिति के अध्यक्ष व सचिव से स्पष्टीकरण की मांग की गई है। इस योजना में पूरे जिले में यही स्थिति बनी हुई है, जहाँ जाँच के क्रम में कई अनियमितताएं पाई जा रही हैं. मगर कानूनी कार्रवाई के अधीन नहीं रखते हुए केवल चेतावनी देकर छोड़ दिया जा रहा है, जिससे इन लोगों का मनोबल बढ़ता जा रहा है और गलत काम करने पर बाध्य हो रहे हैं।

पूर्व रेल मंत्री की 45 वीं पुण्यतिथि पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन

बेतिया बिहार एवं मिथिलांचल को नई पहचान दिलाने वाले एवं भारत के पूर्व रेल मंत्री स्वर्गीय ललित नारायण मिश्र की 45 वीं पुण्यतिथि पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. 3 जनवरी 2020 को सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के सभागार सत्याग्रह भवन में बिहार एवं मिथिलांचल को नई पहचान दिलाने वाले सह भारत सरकार के पूर्व रेल मंत्री स्वर्गीय ललित नारायण मिश्रा की 45 वीं शहादत दिवस पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. जिसमें सभी धर्मों के लोगों ने भाग लिया. इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों, बुद्धिजीवियों एवं छात्र छात्राओं ने भाग लिया. इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय पीस एंबेस्डर सह सचिव सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन डॉ एजाज अहमद ने कहा कि आज ही के दिन आज से 45 वर्ष पूर्व 3 जनवरी 1975 को एक बम हमले में भारत सरकार के पूर्व रेल मंत्री स्वर्गीय ललित नारायण मिश्रा शहीद हो गए थे. देश की स्वतंत्रता के पूर्व राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन एवं भूदान आंदोलन में बिहार की मिथिला की सर जमीन पर ललित नारायण मिश्रा के अतुल्य योगदान को भुलाया नहीं जा सकता. देश की स्वतंत्रता के बाद बिहार एवं मिथिलांचल को नई दिशा प्रदान करते हुए बिहार एवं मिथिला के विकास में अहम भूमिका स्वर्गीय ललित नारायण मिश्रा ने निभाई. बाढ़ दहाड़ के इस क्षेत्र को भूख गरीबों अशिक्षा एवं विभिन्न सामाजिक कुरीतियों से मुक्ति दिलाने का हर संभव प्रयास किया था. आज उन्हीं के प्रयासों से देश दुनिया में बिहार एवं मिथिला का विशिष्ट पहचान है. स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर डॉ० नीरज गुप्ता एवं बिहार विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के डॉ शाहनवाज अली ने कहा कि स्वर्गीय ललित नारायण मिश्रा के सम्मान बगहा से दरभंगा को जोड़ने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाए ताकि मिथिला एवं चंपारण के संबंधों को और भी मजबूत एवं प्रगाढ़ किया जा सकें. इस अवसर पर वक्ताओं ने सरकार से माँग करते हुए कहा कि बेतिया पश्चिम चंपारण में राष्ट्रीय संग्रहालय स्थापित की जाए ताकि मिथिला एवं चंपारण के इतिहास को नई पीढ़ी जान सकें.

भोजपुरी फिल्म की अभिनेत्री अक्षरा सिंह के आगमन पर प्रशंसकों में जगा उत्साह

मझौलिया दिव्य साई इंटरटेनमेंट पटना के बैनर तले भोजपुरी फिल्म जगत की नायिका अक्षरा सिंह का रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन. मझौलिया के सरिसवा बाजार स्थित हरिगुन उच्च विद्यालय के स्टेडियम में 5 जनवरी को किया जाएगा। उक्त जानकारी एक प्रेस वार्ता में कार्यक्रम के आयोजक कुमार टिंकू तथा संयोजक आकश सिंह ने दी। इस कार्यक्रम के सहयोगी पार्टनर शादि मुबारक बेतिया, कर्यक्रम प्रभारी राजीव शर्मा, नीतिन भास्कर, भूषण कुमार, अतुल कुमार आदि है। आयोजक कुमार टिंकू ने बताया कि कार्यक्रम में भोजपुरी जगत की प्रसिद्ध नायिका अक्षर सिंह के साथ लोक गायक शिवेश मिश्रा, अभिनेत्री मधु सिंह, आस्था अवस्थी भी दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में बेतिया के नवोदित कलाकार चंपारण के लाल आकाश सिंह भी अपनी खुबसूरत अदाकारी से दर्शकों का मन मोहेंगे। कुमार टिंकू ने बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य भोजपुरी कलाकारों को उनके चाहने वालों से रूबरु करना है। अक्षरा सिंह के आने की खबर से मझौलिया प्रखंड क्षेत्र में विशेष रूप से युवाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। ऐक्ट्रेस अक्षरा सिंह भोजपुरी की बेहतरीन अभिनेत्रियों में एक है। अपने एक्टिंग और गायिकी से लोगों के दिलों पर राज करने वाली अक्षरा सिंह का आगमन 5 जनवरी को होगा। वैसे अपने फिल्मी करियर के दौरान अक्षरा ने कई भोजपुरी स्टार्स के साथ नजर आ चुकी है। गौरतलब हैं कि खूबसूरती और बोल्ड लुक के लिए पूरी फिल्म जगत में मशहूर हैं। बता दें कि अक्षरा सिंह एक्टिंग और गाना के लिए जानी जाती हैं। सभी प्रशंसक बड़ी बेताबी से अक्षरा सिंह का इंतजार कर रहे है।

जिले में प्रारंभ हुई बिहार ओपन स्कूल परीक्षा

बेतिया बिहार ओपन स्कूल परीक्षा, बिहार मुक्त विद्यालय शिक्षण संस्थान के तत्वधान में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक की परीक्षा जिले में 3 जनवरी से 16 जनवरी तक ली जाएगी. परीक्षा दो पालीयों में आयोजित होगी। प्रथम पाली के परीक्षा सुबह 10:00 से 1:00 तथा दूसरी पाली की परीक्षा 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगी. इस परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है। शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजन को लेकर पर्याप्त मात्रा में वीक्षक के अलावा अन्य व्यवस्था की गई है. शहर स्थित, राज्य संपोषित कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं मना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. जहाँ अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं की समायोजन की गई है। बिहार ओपन स्कूल की परीक्षा का प्रोग्राम पूर्व में घोषित कर दिया गया था, इसी प्रोग्राम के अंतर्गत परीक्षा का संचालन किया जा रहा है, परीक्षा केंद्रों पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है, ताकि परीक्षार्थी को किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़े। शिक्षा विभाग से प्राप्त निर्देश के आलोक में ही सभी परीक्षा केंद्र संचालक काम करने पर सहमत बन गए हैं. यह परीक्षा 3 जनवरी से 16 जनवरी तक दो पालीयों में प्रतिदिन ली जाएगी।

बारिश से गेहूं, दलहन और तिलहन की फसल को होगा काफी फायदा

मैनाटांड़/इनरवा शुक्रवार को अचानक प्रखंड क्षेत्र में मौसम ने करवट लिया। गर्जना के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश से ठंड काफी बढ़ गई है। बारिश और बढे ठंड से आम जनजीवन एक बार फिर अस्त व्यस्त हो गया है। इस बारिश से गेहूं, दलहन और तिलहन की फसल को काफी फायदा होगा। किसान रौशन कुमार, अच्छेलाल प्रसाद, नेसार अंसारी, अशोक प्रसाद आदि ने बताया कि भले ही इस वारिश से परेशानियां बढ़ती है। लेकिन खेती के लिए यह पानी सोना जैसा है। मंहगे दाम पर पंपसेट से पटवन करने से किसानों को छुटकारा मिला। वहीँ ठंड के बढ़ने से बच्चों और बुजुर्ग लोगों की परेशानियां बढ़ गरीब है। खासकर सर्दी जुकाम और बुखार के मरीज अस्पताल और निजी नर्सिंग होम में पहुँच रहे हैं।

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में लोगों को जागरूक करेगी भाजपा

मैनाटांड़/इनरवा भाजपा के उतरी मंडल के अध्यक्ष अनिल पटेल ने कहा की नागरिकता संशोधन कानून से देश के नागरिकों को कोई नुकसान नहीं होगा। केवल विपक्ष इस कानून को लेकर लोगों को दिग्भ्रमित कर रहा है। वे मैनाटांड़ में सीएए के समर्थन में आगामी पांच जनवरी को बेतिया में आयोजित जनसभा के सफलता को ले बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि हम सभी का कर्तव्य बनता है कि सीएए क्या है इसके बारे में लोगों को बताया जाये। ताकि आम नागरिक भी जान जाये कि इस कानून से उन्हें कोई नुकसान नहीं होने वाला है। यह कानून नागरिकता देने का है लेने का नहीं है । बेतिया में आयोजित जनसभा में ज्यादा से ज्यादा लोगों के चलने की अपील की गई। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी की मजबूती और ज्यादा से ज्यादा लोगों को भाजपा से जोड़ने पर बल दिया। साथ ही कार्यकर्ताओं को आह्वन किया कि सरकार के द्वारा चलाती जा रही योजनाओं के बारे में लोगों से अवगत करायें। वहीँ भाजपा के वरीय नेता शिवेंद्र शिबू ने नवनियुक्त मंडल अध्यक्षों का स्वागत किया। मौके पर नरेंद्र प्रसाद, धनंजय त्रिपाठी पप्पू चौधरी, श्याम सुंदर प्रसाद, शेषनाथ प्रसाद, मनोज कुमार राजन पांडेय, राजेश पांडेय दर्जनाधिक भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहें।

जमीनी विवाद में हुई मारपीट, तीन लोगों के विरुद्ध एफआईआर

मैनाटांड़/इनरवा पुरुषोत्तमपुर थाना क्षेत्र के महुअवा गांव में जमीनी विवाद को लेकर हुए मारपीट में तीन लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज किया गया है। इस संबंध में थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि मिठाई साह के आवेदन पर राजकुमार शर्मा, सुजीत शर्मा, शत्रुघ्न शर्मा के विरुद्ध एफआईआर दर्ज किया गया है। इस मामले को लेकर पुलिस छानबीन कर रही है।

ऑटो रिक्शा पलटने से एक की मौत

बगहा प्रखंड बगहा दो अंतर्गत ओझवलिया टड़वलिया मोड़ पर एक ऑटो रिक्शा के पलट जाने से एक युवक की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई. मृत युवक की पहचान शत्रुघ्न राम पिता साधु राम के रूप में हुई है। बताते चलें यह व्यक्ति बगहा से अपने घर झनकॉल आ रहा था, तभी बीच रास्ते में ही ऑटो रिक्शा पलट गई और घटना स्थल पर ही उसकी मृत्यु हो गई। गुरुवार की रात्री 9:30 मिनट की है। आनन-फानन में परिजनों ने उसे अनुमंडलीय अस्पताल भगा लाया, जहाँ चिकित्सा प्रभारी डॉ० एस० पी० अग्रवाल ने उसे मृत घोषित कर दिया। इधर मौत की खबर की सुनकर परिजनों में सन्नाटा छा गया है.

पहली बारिश से हुई नए साल का आगाज, दो दिनों तक बादलों के छाए रहने की आशंका

चौतरवा 2020 के नए साल की आगाज में 3 जनवरी को बादल, धुंध और बारिश से हुई। सुबह इसके बाद हल्‍की बारिश हुई। इससे मौसम में ठंडक बढ़ गई। बिहार के उत्तरी व मध्य भाग में कुछ स्थानों पर हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश हुई। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है. नए साल के आगाज के बाद राज्य के कई हिस्सों में अगले चार दिनों तक बादल छाए रहेंगे। एक, दो व चार जनवरी को बारिश हो सकती है। गुरुवार को दो या दो से अधिक बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर कोहरा भी छाया रहेगा। मंगलवार को पूरे प्रदेश में सबसे कम तापमान आंकें गए है। मौसम विभाग के अनुसार पूरे बिहार में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी।

नए वर्ष में हुआ आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन

बगहा/मधुबनी नया वर्ष में पर मधुबनी प्रखंड के पंचायत राज मधुबनी में वार्ड न –10 मुसहर टोली केन्द्र संख्या 12 का सेविका रंजीता सिंह अपने कार कमलो द्वारा बच्चों को मुँह मिठा कराकर अपने केन्द्र का उद्घाटन समारोह किया।जिसमें दर्जनों की संख्या में बच्चे उपस्थित रहें। सभी बच्चों का रजिस्टर पर नामांकन हुआ, वहीँ वार्ड 10 के लोगों का चेहरा खिल उठा. उसी क्रम में प्रदुम मुसहर, ललन मुसहर, गम्भा मुसहर भोला सिंह, सुनरमन सिंह, विश्वनाथ सिंह आदि लोगों ने बताया कि यहाँ केन्द्र न होने के चलते हमलोगों के बच्चों का पठन पाठन स्थगित था। जो कि नए वर्ष के शुभ अवशर पर शुभारम्भ हुआ, जिसको लेकर हमलोगो एवं वार्ड के लोगों में खुशी का माहौल व्याप्त है।

19 जनवरी को मानव श्रृंखला निर्माण में सभी की सहभागिता आवश्यक

· जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति तथा बाल विवाह-दहेज प्रथा उन्मूलन में मीडिया प्रतिनिधियों की भूमिका अहमः जिलाधिकारी

बेतिया 19 जनवरी को जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति तथा बाल विवाह-दहेज प्रथा उन्मूलन के पक्ष में राज्यव्यापी विशाल मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया है। मानव श्रृंखला निर्माण को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में सभी की सहभागिता अत्यंत आवश्यक है। जिलाधिकारी निलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि इसके सफल क्रियान्वयन हेतु मीडिया प्रतिनिधियों का सहयोग अपेक्षित है। वे आज समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिले के प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया आमलोगों के बीच अपनी गहरी पैठ बना चुकी है। किसी कार्यक्रम, अभियान को जन-जन तक पहुंचाने हेतु यह एक सशक्त माध्यम है। जिला प्रशासन द्वारा आमलोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने के उदेश्य से चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का बखूबी मीडिया कवरेज होता है, जो काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में मीडिया की अहम भूमिका है। जिलाधिकारी द्वारा सभी मीडिया प्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रचार रथ के माध्यम से जिले के विभिन्न पंचायतों में आमलोगों को जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति तथा बाल विवाह-दहेज प्रथा उन्मूलन के समर्थन हेतु जागरूक एवं प्रेरित किया जा रहा है। वहीं नारा लेखन, रैली, प्रभातफेरी, चित्रांकन प्रतियोगिता, पौधारोपण, खेलकूद प्रतियोगिता, मेंहदी रचाओं प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, क्वीज प्रतियोगिता, साईकिल रैली, हस्ताक्षर अभियान, भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 19 जनवरी को आयोजित होने वाली मानव श्रृंखला निर्माण हेतु मुख्य मार्ग एवं सहायक मार्ग का चयन कर लिया गया है। जिले में बनने वाले माव श्रृंखला निर्माण हेतु मझौलिया प्रखंड से लेकर बगहा-02 प्रखंड तक मुख्य मार्ग की कुल लम्बाई 134 किलोमीटर तथा सहायक मार्ग की कुल लम्बाई 535 किलोमीटर निर्धारित किया गया है। इस तरह मुख्य मार्ग एवं सहायक मार्ग दोनों की कुल लम्बाई 669 किलोमीटर है। बगहा-02 प्रखंड में मुख्य मार्ग की लम्बाई 7 किमी है एवं सहायक मार्ग की लम्बाई 32 किमी है। वहीं रामनगर प्रखंड में सहायक मार्ग की लम्बाई 51 किमी है। मैनाटांड़ प्रखंड में में सहायक मार्ग की लम्बाई 40 किमी, मधुबनी प्रखंड में मुख्य मार्ग की लम्बाई 13 किलोमीटर एवं सहायक मार्ग की लम्बाई 12 किमी तय की गयी है। गौनाहा प्रखंड में सहायक मार्ग की लम्बाई 38 किमी है। योगपट्टी प्रखंड में मुख्य मार्ग की लम्बाई 5 किमी तथा सहायक मार्ग की लम्बाई 45 किमी निर्धारित की गयी है। वहीं बैरिया प्रखंड में में सहायक मार्ग की लम्बाई 36 किमी, भितहां प्रखंड में सहायक मार्ग की लम्बाई 16 किमी, चनपटिया प्रखंड में मुख्य मार्ग की लम्बाई 8 किमी तथा सहायक मार्ग की लम्बाई 49 किलोमीटर है। मझौलिया प्रखंड में मुख्य मार्ग की लम्बाई 12 किमी तथा सहायक मार्ग की लम्बाई 36 किमी, नरकटियागंज प्रखंड में सहायक मार्ग की लम्बाई 50 किमी है। नौतन प्रखंड में मुख्य मार्ग की लम्बाई 10 किमी एवं सहायक मार्ग की लम्बाई 26 किमी है। बेतिया प्रखंड में मुख्य मार्ग की लम्बाई 32 किमी एवं सहायक मार्ग की लम्बाई 9 किमी, पिपरासी प्रखंड में सहायक मार्ग की लम्बाई 7 किमी, लौरिया प्रखंड में मुख्य मार्ग की लम्बाई 15 किमी तथा सहायक मार्ग की लम्बाई 21 किमी निर्धारित किया गया है। सिकटा प्रखंड में सहायक मार्ग की लम्बाई 37 किमी निर्धारित किया गया है। वहीं बगहा-01 प्रखंड में मुख्य मार्ग की लम्बाई 32 किमी एवं सहायक मार्ग की लम्बाई 19 किमी, ठकराहां प्रखंड में सहायक मार्ग की लम्बाई 11 किलोमीटर निर्धारित की गयी है। इस अवसर पर जिलाधिकारी निलेश रामचंद्र देवरे, अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी अरूण कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी हरेन्द्र झा, डीपीएम जनशिक्षा संजीव कुमार, डीपीएमजीविका अविनाश कुमार, वरीय उप समाहर्ता (परीक्ष्यमान) विनित कुमार, सुजीत कुमार वर्णवाल सहित अन्य उपस्थित रहें।

दस दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ आयोजन

बगहा नगर स्थित बबुई टोला खेल मैदान में दस दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ बगहा नगर परिषद सभापति ज़रीना खातून, उपसभापति जितेंद्र राव ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। मैच का शुभारंभ उपसभापति जितेंद्र राव ने पहला गेंद खेलकर किया। इसके पूर्व सभापति ने खिलाड़ियों और दर्शकों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने बताया कि खेल हमेशा खेल की भावना से ही खेलना चाहिए। इसमे हार-जीत कोई मायने नहीं रखता। मौके पर सैकड़ों की संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

मनमाने तरीके से संचालित हो रहा बल्थर पंचायत का आंगनवाडी केन्द्र संख्या 09

सिकटा प्रखंड अंतर्गत बल्थर पंचायत गाँव के वार्ड नंबर 04 में आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 09 की सेविका मुन्नी देवी के द्रारा मनमाने ढ़ंग से केन्द्र संचालन तथा टीएचआर में अनियमता बरती जाती है. इसके आलोक में बल्थर पंचायत के ग्रामीणों में आक्रोश का माहौल बना हुआ है. वही ग्रामीणों ने हस्त लिखित आवेदन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पश्चिमी चंपारण को देते हुए अपनी शिकायत दर्ज कराते हुये दोषी सेविका पर कार्यवाई करने की मांग की है. आवेदन देने वालो मे प्रमोद पटेल, विजय शाह, श्यामा देवी, वीरेंद्र शाह, दिनेश पटेल, बांकेलाल साह, भागीरथ शाह, पारस पटेल, मोहर पटेल, सुनील बैठा, प्रदीप बैठा, भूलन पटेल, शशी पटेल, अजय पटेल, अखिलेश, भिखारी पासवान, संगीता देवी, अनिल कुमार, अनीता देवी, साजन शाह, मनु प्रसाद गुप्ता, श्रीदेवी, चांदनी देवी, विमल देवी ने सेविका मुन्नी देवी पर गलत तरीके से आंगनबाड़ी केंद्र चलाने का आरोप लगाते हुए बाल विकास परियोजना जिला कार्यक्रम अधिकारी को यह भी कहा की केंद्र का संचालन अपने निजी आवास में किया जा रहा है. जबकि सरकार द्वारा आवास का किराया मिलता है, उस राशि को भी धोखाधड़ी से उठाव किया जाता है, जिससे सरकारी राशि का दुरुपयोग हो रहा है, जबकि कुछ ही दूरी पर वार्ड संख्या 4 में ही समुदायिक भवन खाली पड़ा हुआ है, इसमें बहुत सही और सुचारू रूप से केंद्र का संचालन हो सकता है.

आठ सूत्री मांगों को लेकर अनिश्चितकालिन हड़ताल पर जन वितरण दुकानदार

रामनगर बिहार प्रदेश फेयर प्राइस डिलर्स एसोसिएशन के आह्वान पर पूर्व घोषित कार्यक्रम अनुसार लम्बित आठ सूत्री मांगों को पूरा होने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल का रामनगर प्रखण्ड के डीलरों ने किया एलान। रामनगर प्रखण्ड के डीलर अध्यक्ष अर्जुन दास ने बताया कि बीते दिनों से पॉस मशीन से राशन लाभुकों को वितरण के लिए पॉस मशीन लगाया गया है। जिसमें लाभुकों को काफी परेशानी हो रही है। 100 % लाभुक अपडेट नहीं है, जो आक्रोश का कारण है। जन वितरण विक्रेताओं के आठ सूत्री माँगों में – जिनमें जन वितरण विक्रेताओं को सरकारी सेवक घोषित किया जाए, 2. राज्य स्तरीय गठित आपूर्ति समीक्षा बैठक में एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं मंत्री को विभाग में जन वितरण विक्रेताओं के समस्याओं समाधान हेतु आमंत्रित किया जाए । 3. अनुकम्पा में 58 वर्ष की बाध्यता को समाप्त किया जाए 4. निलंबन प्रक्रिया लागू हो एवं साप्ताहिक छुट्टी दी जाए। 5. चीनी, किराशन तेल व अन्य सामग्री का आवंटन किया जाये। 6. बिना शिकायत का जाँच प्रक्रिया को बन्द किया जाए। 7. जन वितरण विक्रेताओं को 30,000 रुपया मानदेय दिया जाए। 8. विक्रेता के मृत्यु के उपरान्त सरकारी कर्मी की तरह एक लाख रुपये की जीवन बीमा की राशि निर्धारित किया जाए। मौके पर जन वितरण विक्रेता अर्जुन दास, उत्तम प्रसाद, शेखर सुमन, सुधा देवी, बृजबिहारी कुमार, मनोज केशरी, बलराम प्रसाद समेत अन्य सभी जन वितरण विक्रेता उपस्थित रहे ।

सीएए के समर्थन में चलाया गया जन जागरूकता अभियान

बेतिया सांसद प्रतिनिधि अनिल वर्मा द्रारा बेतिया प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में रविवार को महाराजा स्टेडियम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तथा बिहार सरकार के मंत्री मंगल पांडे द्वारा सीएए कानून के पक्ष में जागरूकता लाने के लिए एक विशाल जनसभा का आयोजन किया गया है, जिसको लेकर स्थानीय सांसद प्रतिनिधि अनिल वर्मा द्वारा पूर्वी करगहिया, गनौली, बानूछापर, बनवा टोला, जयप्रकाश नगर आदि ग्रामों में लोगों में जाकर सीएए कानून के बारे में जागरूकता अभियान चलाया गया तथा इस कानून को जनता का हितैषी बताया गया है. मौके पर मोतीलाल साह, विनोद श्रीवास्तव, मुकेश यादव, राजेश सोनी समेत दर्जनों भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहें. बता बता दें कि श्री वर्मा भाजपा के एक सक्रिय कार्यकर्ता के साथ बहुमुखी प्रतिभा के व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं.

एमजेके कॉलेज में हुई कागजातों समेत लाखों की चोरी, प्राथमिकी दर्ज

बेतिया स्थानीय एमजेके कॉलेज बेतिया में चोरों ने कॉलेज के कई विभागों का ताला तोड़ हजारों रुपए के सामान और महत्वपूर्ण कागजातों की चोरी कर ली है। घटना के संबंध में संवाददाता को पता चला है कि रात चोरी की घटना घटी है। सुबह जब कॉलेज के कर्मचारी कॉलेज में गए तो चोरी के जानकारी मिली, बताया जाता है कि चोरों ने परीक्षा विभाग, एनसीसी विभाग भंडार कक्ष, अतिथि गृह, व्यायाम कक्ष आदि का ताला तोड़कर सामान गायब कर दिए हैं। कॉलेज के प्रधान सहायिका मिथिलेश सिन्हा ने ताला टूटने की पुष्टि की है। इधर कॉलेज के प्राचार्य हरिनारायण ठाकुर ने बताया कि कॉलेज में नए वर्ष की रात को चोरी हुई है। विभाग का ताला तोड़कर चोरों द्वारा चोरी कर ली गई है, पुलिस को इस मामले में सूचना दे दी गई है. पुलिस ने इस संबंध में कॉलेज के प्राचार्य के कहने पर प्राथमिकी दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी है तथा चोरी किए गए सामानों की निकासी हेतु कार्योजना बनाकर पुलिस बलों के साथ छापामारी की जा रही है।

सोलिंग कार्य होने से उत्साह में है शिवराजपुर के ग्रामीण

· ग्रामीणों ने कहा फिर एक बार देंगे सेवा का मौका

बेतिया/नौतन प्रखंड क्षेत्र के शिवराजपुर पंचायत के मुखिया लालबाबू मिश्र उर्फ सैंपुल मिश्र के कार्यकलाप एवं बिना भेदभाव के हर समुदाय के लोगों के निष्पक्ष विकास के कार्यों से खुश हैं शिवराजपुर पंचायत के लोग। लोगों ने मुखिया को पुनः एक बार और मुखिया पद के लिए जिताने का बात कही। वहीं मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत बन रहे जल नल योजना से मिल रहे शुद्ध पेयजल से काफी लोग खुश नजर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा प्रत्येक गरीब असहाय लोगों को चिन्हित कर बिना कुछ चढ़ावा लिए समय पर पदाधिकारियों से कम भुगतान कराने मैं कोई कसर नहीं छोड़ते। प्रत्येक वर्ष छठ पूजा एवं मुस्लिमों का लोकप्रिय पर्व ईद के अवसर पर गरीब महिलाओं के लिए साड़ी बांटकर उनके घरों में खुशियां भर देते हैं। वही शिवराजपुर पंचायत के वार्ड नंबर 1 ग्रामीण ईश्वर चौबे, उमा शंकर चौबे, गोपाल साह, सेठ यादव, मुकेश ठाकुर, सोनू कुमार दुबे ,विशाल कुमार, सेठ दुबे ،राजेश गिरीएवं वार्ड सदस्य विनोद शाह ने मुखिया के कार्यकलापों का सराह करते हुए बताया कि मुखिया द्वारा जल नल योजना वृद्धा पेंशन प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों के बीच साड़ी बांटना डीलरों की फटकार देकर ससमय राशन का बंटवाना एवं पंचायत के हर विकास के बारे में हमेशा इनका सोच सकारात्मक रहता है मुखिया के इस सराहनीय काम से शिवराजपुर पंचायत में चर्चा का विषय बना हुआ है लोग तारीफ करते नहीं थकते। शिवराजपुर पंचायत के लोग दबी जुबान में कहने को मजबूर है कि अभी तक शिवराजपुर पंचायत में ऐसा गरीबों के हित में काम करने वाला मुखिया पूरे प्रखंड में नहीं है जो गरीबों के दर्द को अपने दर्द बनाकर उसे समाधान करते हैं। वार्ड नंबर 12 एवं 15 के ग्रामीण सड़क समस्याओं से कइ दशकों से जूझ रहे थे मूखिया लालबाबु मिश्रा द्वारा सोलिंग कार्य पूरा किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण जनता में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। लोगों ने आश्वासन दिया की मुखिया के इस सराहनीय कार्य से एक बार फिर पंचायत के मुखिया बनाया जाएगा।

अपहृता लड़की को मैनाटाँड़ थाना ने किया बरामद

बेतिया/मैनाटांड पुलिस ने मैनाटाँड़ बाजार से शुक्रवार की सुबह एक अपहरण हुई लड़की को बरामद किया। मामले में थानाध्यक्ष राम विनोद सिंह ने बताया कि बयान दर्ज कराने के लिए उसे न्यायालय में भेजा गया। यह पिछले एक माह पूर्व थाना क्षेत्र के रमपुरवा गांव से एक लड़की का अपहरण कर लिया गया था। लड़की के पिता महेंद्र पासवान ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी, और उसे त्वरित कार्रवाई करते हुए लड़की को अपहर्ता के चंगुल से छुड़ाने के लिए के लिए पुलिस खोजबीन चालू कर दी और अचानक उसे मैनाटाँड़ बाजार में देख उसे पकड़ थाने में लाया गया और पूछताछ किया गया। इधर बता दें कि लड़की का अपहरण करने वाले की गिरफ़्तारी के लिए छापेमारी अभी भी स्थानीय पुलिस कर रही है। बहुत जल्द ही अपहरण करने वाले व्यक्ति गिरफ्तार होंगे।

चंद्रावत नदी में मिला युवक के शव को अभी तक नहीं हो पाई शिनाख्त

बेतिया बैरिया थाना क्षेत्र के बगही रतनपुर और सन सरिया के बीच चंद्रावत नदी में गुरुवार को एक अज्ञात युवक का शव मिला स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार युवक बगहा के घुमंतू जाति का व्यक्ति था, लेकिन गुरुवार को शव मिलने के बाद बैरिया पुलिस ने लाश पोस्टमार्टम के लिए जीएमसीएच बेतिया भेजवाया, लेकिन अभी तक लाश का पहचान नहीं हो सका और न हीं प्राथमिकी दर्ज किया गया है. इस संबंध में बैरिया थानाध्यक्ष रामकिशोर पंडित ने बताया कि लाश पहचान करने के लिए बगहा से एक व्यक्ति आ रहा है, लेकिन अभी तक पहुंचा नहीं है. पहुंचने के बाद लाश का पहचान करवाया जाएगा, लाश पहचान करने के बाद मृत युवक का परिजन या रिश्तेदार जो लाश लेने का अधिकृत होगा तो उसे लाश सुपुर्द कर दिया जाएगा. जिसके पश्चात अग्रेतर कार्यवाई की जाएगी.

गरीब असहाय मरीजों के बीच वितरण हुआ कम्बल

चनपटिया जरूरतमंदों की सेवा सबसे बड़ा धर्म है ।उक्त बातें राजद नेता ई शौरभ कुमार ने शुक्रवार को पीएचसी में मरीजों के बीच कंबल वितरण के मौके पर कहा। सौरभ ने कड़ाके की ठण्ड में प्रत्येक वर्ष की तरह पीएचसी में मरीजों के बीच कंबल का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि चनपटिया प्रखंड व विधान सभा क्षेत्र के दर्जनों गांवों में जरूरतमंदों के बीच 15 सौ कंबल का वितरण किया गया है। शौरभ कुमार स्वयं को अपने गांव जोकहा, लोहियरिया, कैथवलिया आदि गांवों में भ्रमण किया तथा कंबल का वितरण किया। मौके पर उप प्रमुख प्रतिनिधि राज किशोर प्रसाद, सुबोध राय, संजय राय, पूर्व मुखिया दिनेश ठाकुर, अरुण ओझा आदि मौजूद रहें।

संघर्ष समिति को है सरकार के निर्देशों का इन्तेजार, नहीं तो करेंगें आंदोलन

चनपटिया प्रखंड अंतर्गत चीनी मिल चालू कराने के लेकर हुई संघर्ष समिति की बैठक में सीएम एवं उद्योग मंत्री को ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया गया. उक्त बैठक मछलीहट्टा स्थित किशोर प्रसाद के आवास पर हुई. इसमें दशकों से बंद पड़ी चीनी मिल को चालू कराने की दिशा में चर्चा की गई. बिहार के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, उद्योग मंत्री समेत सभी लोगों को ज्ञापन देकर मिल चालू करने का अनुरोध किया गया. अगर मिल चालू नहीं हुआ तो तो संघर्ष समिति के सदस्य व अन्य ग्रामीण आन्दोलन पर उतारू होंगें, जिसकी सारी जवाबदेही मौजूदा सरकार की होगी. उक्त बैठक में सुजीत कुमार, ललन पंडित, सुरेश प्रसाद, सुदामा जायसवाल, किशोर गुप्ता, धनंजय कुमार समेत कई अन्य लोग उपस्थित रहें.

टेम्पू स्टैंड का न होना राहगीरों के लिए बना परेशानियों का सबब

चौतरवा बगहा बेतिया मुख्य मार्ग पर चौतरवा एवं पतिलार चौक पर स्थानिय टेम्पू स्टैंड नही होने से यात्रियों व राहगीरो के आने जाने मे काफी परेशानीयो का सामना करना पड़ता है. वही क्षेत्र वासियों एवं मुखिया प्रतिनिधि धनन्जय यादव और आनन्द शाही ने बताया की इस सम्सया की सूचना स्थानीय प्रशासन को पूर्व में दी गई थी. परन्तु अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई, आये दिन राहगीरों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता जो कि प्रदेश के सटे उत्तर प्रदेश के जिला कुशीनगर से हाईवे रोड बासी धनहा होते हुए चौतरवा आकर मिला है. इस रोड से काफी यात्रियों का आना जाना रहता है, इस मुद्दे पर प्रशासन को तत्काल कार्यवाही करना चाहिए जो न्यायहित में आवश्यक है।

Related posts

आरा के रियायशी इलाकों में लगा धारा 144

admin

जिला कोऑर्डिनेटर खा रही पैसा यह है। शोशल आडिट का दसा

admin

मुख्यमंत्री के निर्देश पर बिहार फाउंडेशन के माध्यम से भी लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न राज्यों में बिहार के फंसे लोगों को मिल रही हैं सुविधायें

admin

Leave a Comment