ETV News 24
Other

बेतिया की खास खबरें, 31/12/2019

कड़ाके की ठण्ड में भी आँगनबाड़ी का हो रहा संचालन

बेतिया/नरकटियागंज जिला प्रशासन के लोगों द्रारा इस ठंड में भी पक्षपात किया जा रहा है। जहाँ सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालय को कड़ाके की ठण्ड को देखते हुए बंद कर देने का निर्देश दे दिया गया है। वहीँ बाल विकास परियोजना द्रारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन प्रतिदिन किया जा रहा है, क्या आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के लिए ठंड नहीं है क्या? जिलाधिकारी द्रारा दिए गए आदेशानुसार नर्सरी वर्ग से लेकर अष्टम वर्ग के सभी छात्रों के लिए बढ़ती ठंड को देखते हुए सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों को बंद करने फरमान जारी किया गया है, लेकिन इसी ठंड में 3 या 4 साल के बच्चे के लिये कोई निर्देश नहीं निकाला गया. आखिर इन बच्चों का क्या दोष है? क्या आंगनबाड़ी में पढ़ाये जाने वाले बच्चों के लिए ठंड का प्रकोप नहीं है. बताते चलें कि सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में कक्षा नर्सरी में जिस बच्चे का नामांकन किया जाता है, उस बच्चे का न्यूनतम उम्र कम से कम 5 साल होनी चाहिए लेकिन आंगनबाड़ी में 3 से 5 साल के बच्चे को पढ़ाया जाता है और इन 3 से 5 साल के बच्चों को आज भी आंगनवाड़ी में भेजा जा रहा है। वहीँ जब इस बारे में आंगनबाड़ी सेविका से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इसमें हम क्या करें हमें तो सरकार के आदेशों का पालन करना होता है, हमें आदेश दिया गया है कि 12:00 बजे से 2:00 बजे तक संचालन करना है तो हम कर रहे हैं। लेकिन सबसे बड़ी सवाल यहाँ बनती है कि इतनी ठंड में आंगनबाड़ी को बंद करने के लिए कोई जिला प्रशासन द्रारा पत्र के माध्यम से निर्देश जारी किया नहीं गया है, जबकि आंगनबाड़ी केंद्रों में सभी बच्चों को फर्श पर बिठाकर पढ़ाया जाता है. क्या इतनी ठंड के प्रकोप में 3 से 5 साल के बच्चे को फर्स पर 2 घंटे बिठा के रखना कहाँ तक उनके सेहत के हित में है? क्या जिला प्रशासन को इन बच्चों की सेहत का कोई ख्याल नहीं आता. इधर डीपीओ डॉ० निरूपा ने बताया कि निदेशालय के निर्देशानुसार बच्चों को केंद्र पर जाकर 12 बजे से 02 बजे तक पोषाहार लेकर अपने घर चले जाना है.

अभाविप का 61वें प्रांतीय अधिवेशन सम्पन्न

नरकटियागंज 26 से 29दिसम्बर तक लीची के लिए विख्यात बाबा गरीबनाथ के पावन धरती, लंगट सिंह कॉलेज के एतिहासिक कैम्पस मुजफ्फरपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी का 61वें प्रांतीय अधिवेशन सम्पन्न हुआ, जिसमें 3000 प्रतिनिधियों में शिक्षक, छात्र, छात्राओं ने भाग लिया। रौशन कुमार जो सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ें जिसमें शाखा कार्यवाह के रूप अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए वर्ष 2015 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सम्पर्क में आये। वर्ष 2016-18 तक नगर मंत्री वर्ष 2018-20 तक बेतिया जिला के जिला संयोजक बने। वर्ष 2020 के लिए उन्हें बिहार प्रदेश में प्रदेश सह-मंत्री का दायित्व दिया गया। पश्चिमी चम्पारण से पहली बार प्रदेश सह मंत्री बनाए जाने पर पुराने एवं नये कार्यकर्ताओं काफी उत्साह के साथ-साथ प्रदेश कमिटी का आभार भी व्यक्त किया। बधाई एवं आभार व्यक्त करने वालों में डॉ० विनोद वर्मा, पूर्व प्राध्यापक एन० डी ओझा, प्रो० अजय, पप्पु राज, सुनिल चौबे, रविकान्त पराशर, शिव कुमार सिंह, आदि ने शुभकामनाएं दी।

महिला से हुई 14000 की धोखाधड़ी, जाँच में जुटी पुलिस

नरकटियागंज शिकारपुर थाना अंतर्गत एक महिला से 14000 रूपये की धोखाधड़ी करने का मामला उजागर हुआ है. ज्ञात हो कि नौतनवा निवासी सलामुन नेशा जब नरकटियागंज के पंजाब नेशनल बैंक की शाखा से 14000 रूपये की निकासी कर अपने घर जा रही थी, तभी दो ठगों ने 30 हजार रूपये का झांसा देकर उसके पैसे ले उड़े. मिली जानकारी के अनुसार महिला को 30 हजार रूपये के कागज के नोट देकर ठगी की गई है. घटना की सूचना मिलते है मौके पर शिकारपुर पुलिस पहुँचकर बैंक में सीसीटीवी फुटेज को खंगाल ठगों की तफ्तीश में जुटी है. इधर पीड़ित महिला का कहना है कि मुझसे 30 हजार रूपये लेने को कह 14000 रूपये लेकर धोखाधड़ी हुई. मामले में शिकारपुर थानाध्यक्ष के के गुप्ता ने बताया कि मामले की छानबीन कर ठगों के कार्यवाई की जाएगी.

ठण्ड को लेकर आठ घंटे देरी से पहुँची अंत्योदय एक्सप्रेस

नरकटियागंज स्टेशन से होकर जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन सोमवार को काफी देरी से हुआ. इस संबंध में बताया जा रहा है कि 22552 अन्त्योदय एक्सप्रेस 8 घंटे देरी से, डाउन सप्त क्रांति 12558 दो घंटे, चंपारण हमसफर ट्रेन न०-15705 2 घंटे, डाउन सत्याग्रह 15274 2 घंटे, बापूधाम 12538, 2 घंटे देरी के साथ कई एक्सप्रेस ट्रेन नरकटियागंज रेलवे स्टेशन पहुँची. उक्त ट्रेनों के विलंब परिचालन से यात्रियों में परेशानियाँ देखने को मिली।

आग लगने से हजारो की संपति और गाय जलकर राख

लौरिया प्रखंड के सूअरछाप गाँव के डीलर विनोद उपाध्याय के बंगला मे अज्ञात असमाजिक तत्वों ने करीब 1 बजे रात मे आग लगा दी, जिससे एक गाय सहित हजारों की सम्पति जल कर राख हो गयी। वहीँ विनोद उपाध्याय ने बताया की जब हम सो रहे थे उस समय गर्मी मह्सूस हुआ तो मेरी नींद खुली तो मैने देखा कि मेरा खिडकी जल रहा है। तो मै चिल्लाते हुये बाहर निकला, देखा कि मेरे बंगला मे चारो तरफ से आग पकड लिया है। और बंगला जल रहा है, जिसमे दो ड्रम गेहूं, धान और एक गाय भी जल कर अपनी साँस तोड दी। इस घटना से गावो मे चर्चाओ का बाजार गर्म है। लोगों का कहना है कि उस गाय ने किसी का क्या बिगाडा था, इस सम्बंध में गृहस्वामी ने थाने में एक आवेदन भी दिया है। जिसके आलोक में लौरिया पुलिस निरीक्षण करने भी पहुंची। थानाध्यक्ष रणधीर कुमार भट्ट ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है दोषी पर अवश्य कारवाई होगी ।

आज होगा सेमरी और महुई के बीच फाइनल मुकाबला

गौनाहा मटियरिया पंचायत के टहकौल गांव के खेल के मैदान में आयोजित दस दिवसीय फुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में सेमरी की टीम ने प्लांटी में एक गोल से बढ़त बनाकर फाइनल में पहुंच गई है. इसकी जानकारी देते हुए कमिटी के अध्यक्ष कुंदन पटवारी बताया कि रविवार को खेले गए, सेमीफइनल मैच सेमरी बनाम सीठी के बीच था. दोनों टीमें समय समाप्ति तक एक दूसरे पर हावी रहे और बराबरी पर दोनों टीमें रही. कमिटी के निर्णय अनुसार दोनों टीमों को प्लांटी के माध्यम से पाँच-पाँच मौका गोल करने के लिए दी गई. सीठी की टीम ने अपनी बारी की सारे मौके गँवा दी. वहीँ सेमरी की टीम एक गोल करके फाइनल में पहुंच गई. दूसरी तरफ महुई की टीम गुजारा मोतिहारी को हराकर फाइनल में पहुंची है. कमिटी के अध्यक्ष ने बताया कि 31 दिसंबर को फाइनल मैच सेमरी बनाम महुई के बीच खेला जाएगा. बता दें कि 20 दिसंबर से आयोजित दस दिवसीय फुटबॉल टूर्नामेंट में 12 टीमें भाग ली थी.

असहायों एवं निर्धनों के बीच बाँटें गए 20 कम्बल

गौनाहा: प्रखंड के विभिन्न गाँवो में सीओ राजीव रंजन श्रीवास्तव के द्रारा 20 कंबल का वितरण किया गया। कार्यक्रम में वृद्ध महिलाओं,पुरषों, दिव्यांगों एवं जरूरतमंद लोगों के बीच कंबल वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि ठंड एवं शीतलहर को देखते हुए राज्य सरकार के आदेशानुसार जिला प्रशासन की ओर से गरीबों बुजुर्गों और असहाय लोगों के बीच कंबल का वितरण लगातार किया जा रहा है। उंन्होने ने बताया कंबल वितरण के दौरान पीपरा,गौनाहा, माधोपुर, पकड़ी विषैली आदि गांवों में वितरण किया गया।

तीन दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ

गौनाहा प्रखंड के 8 पंचायत के सेविकाओं को मोबाइल चलाने का दिया जा रहा है तीन दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए सीडीपीओ बीडीओ हरिमोहन कुमार ने बताया कि प्रखंड के मनरेगा भवन में जमुनिया, धनौजी, व माधोपुर पंचायत के सेविकाओं को तथा प्रखंड सभागार में बजड़ा, मझरिया, बेलवा, महुई, मटियरिया पंचायत के सेविकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त सेविका मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने पोषक क्षेत्र का सर्वे करेंगे तथा सभी तरह का डाटा इकट्ठा करेंगे उन्होंने बताया कि मनरेगा भवन में पर्यवेक्षिका का सविता कुमारी, रेनू कुमारी, प्रतिमा कुमारी, सुमन वर्मा, सेविकाओं को मोबाइल का प्रशिक्षण दे रही है। ऐसे ही प्रखंड सभागार में पर्यवेक्षिका अनामिका कुमारी, अनिता कुमारी, सुनीता कुमारी, श्रुति कुमारी व मेनका कुमारी के द्वारा सेविकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तीन दिवसीय प्रशिक्षण के उपरांत से सेविका अपने पोषक क्षेत्र का सर्वे सभी तरह का डाटा लोड कर अपने विभाग को देंगे।

जल-जीवन- हरियाली तभी आयेगी जीवन में खुशहाली

· जन- जन की भागीदारी से होगी मानव श्रृंखला की तैयारी

बेतिया जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल- विवाह एवं दहेज -प्रथा उन्मूलन के समर्थन में 19 जनवरी 2020 को बनने वाली मानव श्रृंखला के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला निबंधन सभागार में जिले के सभी प्राथमिक और मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक, बी०आर० पी० और संकुल समन्वयकों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उप विकास आयुक्त रविन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा 19 जनवरी 2020 को बनने वाली मानव श्रृंखला को हमलोगों को सफल करना है ही, साथ ही साथ जल और पेड़ का संरक्षण भी करना है। अगर आज हमलोग जल और पेड़ का बचाव नहीं करेंगे, तो निश्चित तौर पर आने वाली हमारी पीढ़ी को शुद्ध वायु और शुद्ध जल नहीं मिल पायेगा।। इसलिए हमलोगों को जन- जन को जागरूक करना होगा। उप -विकास आयुक्त ने मानव श्रृंखला और जल- जीवन – हरियाली से संबंधित मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार के अपील को पढ़कर सुनाया। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, साक्षरता संजीव कुमार ने पॉवर पॉइंट के माध्यम से मानव श्रृंखला की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दिया। जिले के सभी रुट चार्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। वहीँ राज्य साधनसेवी मेरी एडलीन ने मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए बैठक में उपस्थित सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि विगत 2017 और 2018 में बनी मानव श्रृंखला के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए हम सबको 19 जनवरी 2020 को बनने वाली मानव श्रृंखला को सफल बनाना है। और ज्यादा से ज्यादा जन भागीदारी के साथ नया रेकॉर्ड बनाना है। दो पाली में आयोजित बैठक में जिले के अठारह प्रखंडों के सभी प्रधानाध्यापक, बीआरपी और संकुल समन्वयक (लगभग पंद्रह सौ शिक्षकगण) शामिल हुए। जिला कोषांग के सदस्य उपेन्द्र शुक्ल, हरेन्द्र यादव, शमीम आरा, राजेश कुमार ठाकुर, अरुण कुमार, रितिक कुमार, नागेंद्र कुमार बैठक में उपस्थित हुए।

समाजसेवी को विधान परिषद बनाने को लेकर उठने लगी माँग

बेतिया/नौतन प्रखंड के गहरी कोठी निवासी वरिष्ठ समाजसेवी तथा निस्वार्थ सेवा करने वाले पुण्य देव प्रसाद बिहार से विधान परिषद मनोनित करने को माँग उठने लगी है. बता दें कि रविवार को दिन दलित युवा मोर्चा जन जागरण युवा संघ कुशवाहा विकास चेतना संघ अल्पसंख्यक विकास मोर्चा के बैनर तले बुद्धिजीवियों की एक बैठक संपन्न हुई, जिसकी अध्यक्षता डॉ० ए के मौर्या ने किया अपने संबोधन में कहा कि निस्वार्थ सेवा करने के लिए श्री प्रसाद जिले से लेकर राज्य तक अपनी अलग पहचान रखते हैं तथा स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए अपने हाथों 4 किलोमीटर सड़कों पर प्रतिदिन सफाई करना, वहीँ पर्यावरण की शुद्धता के लिए वृक्षों का रोपण करना तथा आम जनता देवी कुछ लोग आवाज को बराबर किसी न किसी मंच के माध्यम से उठाते रहते हैं, जिस कारण आज इनकी पहचान सभी वर्गों में बन चुकी है. वहीँ इन्होंने कभी भी राजनीतिक से ऊपर उठकर समाज के हित के लिए काम करते आ रहे हैं, जिस कारण सरकार को चाहिए कि ऐसे समाजसेवी को विधान परिषद के रूप में मनोनित कर अपनी सुशासन तथा राजनीतिक स्वच्छता का परिचय दें, वहीँ उपस्थित बुद्धिजीवियों तथा आम जनता ने समाज में किए जा रहे हैं, उनके उनके अच्छे प्रयास के लिए माला पहनाकर उनका स्वागत किया. मौके पर डॉ० वीरेंद्र कुमार, इकबाल सिंह, प्रोफेसर काशीनाथ प्रसाद पंडित, रामकुमार मिश्रा, दीनानाथ कुमार, प्रोफ़ेसर कुलेश्वर यादव, महेंद्र सिंह, परमेश्वर बाबा, चिंतामणि दास, स्वामी अरविंद, महेश हाजरा, लक्ष्मी देवी, समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहें.

पालतू पशुओं पर ठंड के मौसम में जंगली जानवरों के द्रारा “सर्दीकल स्ट्राइक”

Ø आए दिन बीटीआर के जानवर पालतू पशुओं का कर रहे शिकार, कॉलोनी के लोग कर रहे रतजगा

बाल्मीकिनगर वीटीआर के खूंखार जानवरों के द्रारा आजकल कालोनियों में वास करने वाले पालतू पशुओं पर” सर्दीकल स्ट्राइक” लगातार जारी है। गोधूलि होते हीं बीटीआर में रहने वाले तेंदुआ बाघ और भालू के द्रारा पालतू पशुओं पर सर्जीकल स्ट्राइक शुरू हो जाता है, जिसके चलते कॉलोनी में रहने वाले लोग अपने पशुओं को बचाने के लिए रतजगा पर उतारू हो गए हैं। इसी क्रम में बीती शाम एनपीसीसी कॉलोनी दुर्गाराम पिता स्वर्गीय बृज मोहन राम के घर में एक तेंदुआ फुस का टाट फाड़कर ठंड में डुबकी मार कर बैठे हुए एक बकरे पर हमला कर दिया और उसे लेकर नजदीक के जंगल में भाग निकला। बकरी की चिल्लाने वाली आवाज को सुनकर पास पड़ोस के लोगों ने समझने में देर न लगाई और लाठी डंडे लेकर तेंदुए का पीछा किया अंत में तेंदुए ने बकरी को छोड़कर जंगल में घुस गया जिसे कॉलोनी वासियों ने उठाकर लाए और इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग के वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद ने आनन-फानन में वन कर्मियों को घटनास्थल पर भेजा। वन कर्मियों ने वन क्षेत्र पदाधिकारी को घटना की सत्यता बताया इस पर वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद ने विभाग के द्वारा पशु मालिक को उचित मुआवजा दिलाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में जंगल में रहने वाले जानवर प्रायः कॉलोनियों के तरफ अपना रुख करते हैं और पालतू पशुओं को अपना शिकार बनाते हैं। उन्होंने लोगों से सतर्क रहने के लिए अपील की और कहा कि शाम के समय में जंगल के किनारे रहने वाले लोग बाहर ना निकले क्योंकि किसी भी समय में जंगल के खूंखार जानवर किसी को भी कोई भी नुकसान पहुँचा सकते हैं। पालतू पशुओं पर सर्दीकल ए स्ट्राइक लगातार होने से पशु पालक और कॉलोनीवासियों का नींद हराम हो गया है लोग रतजगा करने पर उतारू हो गए हैं। लोग अपने-अपने घरों के पास टीना बजा बजाकर जंगली जानवरों को भगाने की कोशिश करने लगे हैं।

भतीजे ने चाचा को कुल्हाड़ी से सर पर किया वार, मौत

बगहा प्रखंड बगहा एक के अनुमंडलीय अस्पताल में एक गंभीर रूप से घायल व्यक्ति लाया गया जिसका इलाज अनुमंडलीय अस्पताल चिकित्सा प्रभारी डाक्टर एस पी अग्रवाल द्रारा किया जा रहा है. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए उन्हें बेतिया जिला अस्पताल रेफर किया गया। गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की पहचान पप्पू जयसवाल पिता स्व०प्रसाद जयसवाल घर लगुनाहा थाना चौतरवा के रूप मे किया गया है, परिजनों के अनुसार पप्पू जयसवाल को उनके भतीजे विल्लू जयसवाल ने भूमि विवाद को लेकर कहा सुनी हुई और मामला मार पीट तक आ गया, जिसमें विल्लू जयसवाल ने पप्पू जयसवाल के सर पर क्रोध के आवेश मे कुल्हाडी से वार कर दिया। जिससे पप्पू जयसवाल के सर कट गया फिर दुसरा वार गला और तीसरा वार कान पर किया. जिसके कारण पप्पू जयसवाल सवाल का गला कान और सर तीन जगहो पर गंभीर चोट आई। परिजनों इसकी सूचना चौतरवा थाना को दिया और चौतरवा पुलिस के पप्पू जयसवाल को अनुमंडलीय अस्पताल बगहा लाया गया. जहाँ इलाज के क्रम में चिकित्सा प्रभारी डॉ० एस पी अग्रवाल ने पप्पू की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जिला अस्पताल बेतिया रेफर कर दिया । बिल्लू जयसवाल मारने के बाद फरार है और पप्पू जयसवाल की इस दुर्घटना में मौत हुई है, पुलिस बिल्लू की तलाश कर रही है। उक्त घटना की सूचना हमारे संवाददाता को स्थानीय थानाध्यक्ष ने दी है.

कौशल विकास योजना बगहा दो कार्यालय में हो रही है के०वाई०पी०कोर्स की परिक्षा

बगहा प्रखंड बगहा दो के परिसर स्थित कौशल विकास योजना के कार्यालय मे आज हो रही है, के०वाई०पी० कोर्स की फाईनल परिक्षा जिससे शामिल हैं, क्रमशः 20 नियमित परीक्षार्थी। साथ ही साथ डी०डी०यू०जी०के०वाई के अन्तर्गत मेशन कोर्स के लिए गोपलगंज भेजे जा रहे पंद्रह अभ्यर्थी जिनके नाम है, सगीर आलम पिता मो० रमजान, मो० दिलशेर पिता मो० साहेब, सम्मी आलम पिता मो० कुद्दूश, अरशद अली पिता साजिद अली, तुफान पसवान पिता नथुनी पासवान, राजन कुमार पिता करिमन महतो, आकाश कुमार पिता राजकुमार राम, प्रभात रंजन कुमार पिता रामनारायण माँझी, रंजीत कुमार पिता छोटेलाल राम चयनित अभ्यर्थियों को गोपालगंज के लिए रवाना किया गया। क्रेडल लाईफ साईंसेज प्रा० लि० के द्रारा अभ्यर्थियों को निःशुल्क प्रशिक्षित किया जाएगा, साथ ही साथ भोजन आवास चिकित्सा आदि की भी निःशुल्क व्यवस्था की गई है। यह प्रशिक्षण भारत सरकार एवं राज्य सरकार के सहयोग से गरीब एवं बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिए क्रियान्वित किया गया है। इस संदर्भ में कौशल विकास योजना के प्रशिक्षक विपुल कुमार ने बताया कि इस प्रशिक्षण के बाद निश्चित रोजगार का लाभ मिलने का सफल प्रयास है।

नशे की हालत में आधा दर्जन पियक्कड़ गिरफ्तार, जेल

मझौलिया सोमवार के दिन थाना क्षेत्र के पारसा राय टोला से छापेमारी कर नशे में धुत देशी चुलाई के साथ पुलिस 6 को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।यह जानकारी थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि सभी कारोबारी और पियक्कड़ के विरुद्ध बिहार उत्पाद अधिनियम 37(बी) तथा 30 () के तहत प्राथमिकी दर्ज किया गया, जिसमें नगीना राम, जितेंद्र महतो, भुटेली राम, दशरथ राम, सतेंद्र महतो, शम्भू माली सभी पारसा राय टोला निवासी है। इनके पास से 250 ग्राम का 8 पाउच तथा दो लीटर देशी चुलाई शराब बरामद हुआ। जल जीवन हरियाली की सफलता के लिए मैनाटांड़ में 40 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनाने के लिए बनाई गई रणनीति.

मानव श्रृंखला बनाने के लिए अभ्यास करते अधिकारी और जनप्रतिनिधि

मैनाटांड़/इनरवा आगामी 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली की सफलता के साथ-साथ बाल विवाह, दहेज प्रथा और शराबबंदी के विरोध में बनने वाले मानव श्रृंखला की सफलता को लेकर अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक प्रखंड कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा ने बताया कि प्रखंड में 19 जनवरी को 40 किलोमीटर की दूरी में मानव श्रृंखला बनाना है, जिसमें 80000 प्रतिभागी शामिल होंगे। यह मानव श्रृंखला जनप्रतिनिधि और लोगों के सहयोग से सफल होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अति महत्वपूर्ण कार्यक्रम मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधि को सफल बनाने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाये। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों को बताया कि कहां कहां मानव श्रृंखला बनाना है। मौके पर जिला पार्षद अखिलेश्वर प्रसाद, हरेंद्र प्रसाद, प्रभु कुशवाहा, पैक्स अध्यक्ष अनूप कुमार, शेषनाथ कुमार, ईश्वर चंद्र प्रसाद, यमुना यादव, प्रमोद यादव, अनिल पटेल, खुर्शीद आलम, उपेंद्र सिंह, जयप्रकाश साह, बुन्नीलाल साह सहित दर्जनों जनप्रतिनिधि और प्रबुद्ध लोग मौजूद रहें।

कड़ाके की ठण्ड में अलाव नहीं मिलने से आमजन में आक्रोश

भितहा कड़ाके की ठंड में भितहा में प्रशासन द्वारा अलाव ना मात्र जगह जलवाये जाने को लेकर लोगो में काफी आक्रोश है। लोग दो दिनों से स्थानीय प्रशासन से अलाव जलाने की मांग कर रहे है। लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वरा कुछ जगहों पर कोरम पूरा करने के नाम पर अलाव जलाया गया है। वहीँ अलाव जलवाने को लेकर अब जनप्रतिनिधि आगे आ रहे है। प्रखंड के खैरवा पंचायत के खैरवा बाजार में स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि विभव राय द्रारा अलाव उपलब्ध करा कर अलाव जलवाया गया। जबकि अन्य पंचायतों में भी जनप्रतिनिधि इस पुनीत कार्य मे जुट रहे है। वही ग्रामीणों की मांग पर स्थानीय प्रशासन द्रारा मुराडीह बाजार में अलाव जलवाया गया है। लेकिन और कहा कहा अलाव उपप्लब्ध कराया गया है, इस संबंध में पूछने पर अंचल प्रशासन का कहना है कि प्रखंड मुख्यालय एवं अन्य चौक चुराहों पर अलाव उपलब्ध कराया गया है। दूसरी तरफ आज कई दिनों से पड़ रहे कड़ाके की ठंड के कारण लोगो को घर से निकलना दुसवार हो गया है। ग्रामीणों के अनुसार प्रखंड के खाप टोला बाजार, बलुआ बाजार, पिपरहिया चौराहा, डीही पकड़ी चौराहा, भुईँधरवा बाजार में अभी तक अलाव नहीं जलाया गया है, जिसको लेकर लोगो में काफी आक्रोश है।

Related posts

गाली देने से मना करने पर लोहे के रड से मारपीट कर पति-पत्‍नी व बहू को किया घायल, नामजद प्राथमिकी दर्ज

admin

किशुनपुरा का विशुनपुरा क्म्पयूटर अंचल में लोड होने से ग्रामीण परेशान

admin

कौन बनेगा ‘बीस रुपया पति’ प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

admin

Leave a Comment