ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 22/12/2019

राजद के बंदी का नहीं दिखा असर, पुलिस चप्पे चप्पे रही मौजूद

नरकटियागंज नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ राजव्यापी महागठबंधन के आलाधिकारियों के आह्वान पर बिहार बंद के दौरान स्थानीय कार्यकर्ताओं ने शनिवार को बंद रखा, जिसका नगर क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई असर देखने को नहीं मिला। इस दौरान कई मुख्य बाजार समेत कई जगहें दुकाने खुली रही। स्कूल, कॉलेज खुले रहे, सड़को पर फर्राटे से गाड़िया दौड़ती दिखी। हालाँकि पूर्व सूचना के अनुसार बंदी को देखते हुए कम ही लोग गावों से शहर में आना हुआ, इधर नगर में सुबह से ही स्थानीय पुलिस चुस्त-दुरुस्त रही। सभी चौक चौराहे पर पुलिस की तैनात रही। इधर इस बन्दी के दौरान अनुमंडल क्षेत्र से कही से भी कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है। वहीँ नगर के थाना परिसर में क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिला कप्तान निताशा गुड़िया पहुंची, हलांकि उनके आगमन का तात्पर्य क्या था, यह स्पष्ट नहीं हो सका. बहरहाल इशार अनुमंडल पदाधिकारी चन्दन चौहान सहित अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सूर्यकांत चौबे ने बताया कि राजद के बिहार बंद के आह्वाहन के मद्देनजर पुलिस की गश्ती व चाक चौबंद दुरुस्त की गई, हालाँकि क्षेत्र में शांतिपूर्ण माहौल बना रहा किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है. मौके पर अनुमंडल के सभी थानों की पुलिस अधिकारी समेत पुलिस बल मौजूद रहीं.

अभाविप के नगर इकाई का हुआ गठन

नरकटियागंज अभाविप नरकटियागंज के नगर इकाई का गठन पोखरा चौक स्थित राम जानकी मंदिर के धर्मशाला में शनिवार के रोज संपन्न हुई। इकाई गठन कार्यक्रम की शुरुआत विधार्थी परिषद् के प्रदेश कार्यकरिणी सदस्य सुजीत मिश्रा, आरएसएस के विधार्थी विस्तारक आशुतोष, जिला संयोजक रौशन कुमार और विधार्थी परिषद् के पूर्व नगर मंत्री पप्पू राज ने संयुक्त रूप से स्वामी विवेकानंद और भारत माता के तस्वीर पे पुषपांजलि कर और दीप प्रज्वलन करके किया। इस मौके पे प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुजीत मिश्रा ने कहा कि विधार्थी परिषद् अपने स्थापना काल से ही छात्र एवं राष्ट्र के हित में अनवरत लगा है और आज अपने कार्यपद्धति के का दुनिया की सबसे बड़ी छात्र संगठन है और आज भी इसका विस्तार जारी है। पूर्व नगर मंत्री पप्पू राज ने कहा कि नरकटियागंज की पिछली इकाई ने बहुत बढ़िया कार्य किया है और हमारा विश्वाश है कि ये नई इकाई नरकटियागंज की छात्रों की एक सशक्त आवाज बनेगी जो उनके हको के लिए लडेगी। जिला संयोजक रौशन कुमार ने इकाई की घोषणा करते हुए कहा कि आज देश की जो अराजकता की स्थिति है उसमे विधार्थी परिषद की भूमिका देश के प्रति बढ़ गई है। विधार्थी परिषद छात्रों के बीच जा कर छात्रों को सीएए एवं एनआरसी के फायदे बताएगी। क्युकी ये दोनों कानून के लिए विधार्थी परिषद ने एक लंबा संघर्ष किया। इसके लिए हमारे कई कार्यकर्ता शहीद हुए है। इस इकाई गठन में नगर अध्यक्ष अशोक कुमार, नगर मंत्री आशीष ठाकुर, नगर सह मंत्री अंकित तिवारी, विवेक कुमार, कार्यालय मंत्री मिंकु कुमार, एसएफडी प्रमुख -सुजीत कुमार, नगर कार्यकारणी सदस्य- राहुल कुमार, कमलेश कुमार, विवेक राजपूत, आकाश कुमार, कृष्णा कुमार, सोनू कुमार को बनाया गया। इस अवसर पर कॉलेज अध्यक्ष विशाल कुमार, कॉलेज उपाध्यक्ष आशीष कुमार, कॉलेज मंत्री उदित्य मिश्रा, कन्हैया कुमार, पूर्व जिला संयोजक रविकांत पराशर सहित अन्य ने भी अपने विचार रखें। इस कार्यक्रम का संचालन नगर सह मंत्री अंकित तिवारी ने किया.

शेरहवा डकहवा में संपन्न हुआ सैंथवार सोशल वेलफेयर ट्रस्ट का बैठक

गौनाहा नरकटियागंज अनुमंडल अंतर्गत 21 दिसंबर शनिवार को सैंथवार सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के सभी ट्रस्टी सदस्यों की एक जिला स्तरीय बैठक जिला कार्यालय ग्राम शेरहवा डकहवा में संपन्न हुआ। जिसकी अध्यक्षता गोपाल प्रसाद ने की। ट्रस्ट में बीते कार्यकलाप एवं आय व्यय का विवरण सचिव राकेश राव ने प्रस्तुत किया। उसकी समीक्षा विस्तार से ट्रस्ट के अध्यक्ष सुरेश प्रसाद सिंह ने प्रस्तुत किया। ट्रस्टी सभी सदस्यों का परिचय पत्र वितरण एवं अपने अपने विचार विमर्श दिए। इस अवसर से उपस्थित उपसचिव बृजभूषण राव, महासचिव कमलेश सिंह, दोनों सदस्य विनोद राव, मनोज राव, दिनेश राव, धीरेन्द्र राव, सहयोगी सुरेश सिंह एवं महेश्वर सिंह उपस्थित रहें। साथ ही साथ अपने स्वजातीय सभी पैक्स अध्यक्षों को जीत की शुभकामना दिए। साथ ही यह ट्रस्ट सभी के भलाई के लिए पूरे दिल से कार्य करने का संकल्प लेते हुए सदैव दृढ़ संकल्प लिए।

देश में रहने वाले लोगों के खिलाफ, इस कानून को सरकार वापस करें : रणकौशल सिंह

बेतिया केंद्र सरकार के द्रारा एनआरसी एवं सीएबी कानून लागू किया गया है। यह बिल देश के खिलाफ है। इस देश में रहने वाले लोगों के खिलाफ इस कानून को लाया गया है। कि एनआरसी और सीएबी के रूप में बना काला कानून एनडीए और आर.एस.एस के तोड़क एजेंडा है। पिछले कई निर्णयों की तरह यह निर्णय भी जनता को धोखा देकर प्राप्त बहुमत का दुरूपयोग है, जो प्रजातंत्र में विश्वास रखने वाले राजनीति एवं राजनैतिक संगठनों, संगठन कार्यकर्ता व देश की समाज के लिए चुनौती है। उक्त बातें अरुण कौशल सिंह राजद नेता ने बंदी के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहे आगे श्री सिंह ने कहा कि सरकार इस काला कानून को वापस लें। इस मौके पर मुख्य रूप से सदीक खान, सनी खान, मिश्री यादव, फैयाज कलाम, छात्र जिलाध्यक्ष रणविजय यादव, अमजद खान, सादिक खान, राजदेव चौधरी, विजय यादव, राजेश्वर यादव, शकुंतला देवी, सैयद शकील अहमद डॉ० अजीत अनिसुरहमान, बिजय यादव, अजय यादव, मदन यादव, दिनेश यादव, अर्जुन राम सहित सैकड़ों की तादाद में कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जाते ही हो रहें विकास कार्य को लगी ठण्ड

3 दिसम्बर को चम्पापुर में किया था सैलानियों के लिए पड़री पोखरा का उद्घाटन

अपने दुर्दशा की जोह रहा बाँट

वाल्मीकिनगर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पश्चिम चंपारण जिला के चम्पापुर गोनौली से जब जलजीवन हरियाली अभियान यात्रा का शुभारंभ किया तो गांव में हो रहे विकास कार्यों को देख लोगों को अंदाजा हुआ कि विकास की किरणों से अब वे भी अछूते नही रहेंगे। लेकिन उनकी यह खुशी मुख्यमंत्री द्वारा यात्रा का आगाज कर चम्पापुर से वापस जाने के साथ हीं छूमंतर हो गई है। अब लोगों की शिकायत है कि गांव में हुए विकास कार्य सिर्फ मुख्यमंत्री को दिखाने के लिए किए गए थे। जिस दिन सीएम आने वाले थे आनन फानन में फेबर ब्लॉक से गलियों का निर्माण कार्य किया गया था। जहां तहां जल्दबाजी में नालियां बनवाई गई और उनके जाने के बाद ही अधिकांश कार्य अधूरे छोड़ अधिकारी गायब हो गए हैं। कई गलियों में फेबर ब्लॉक् नहीं लगाए गए है।नालियों का कार्य रोक दिया गया है।हालात यह है कि नालियां नही बनने की वजह से गांव का मुख्य सड़क एक दिन की हल्की बरसात में जलजमाव की कहानी बयां कर रहा है। वहीं जिलापार्षद मोतीलाल साह ने कहा कि पोखरे का सौंदर्यीकरण कार्य भी अधूरा ही हुआ है। प्रशासन चाहता तो इसके चारों तरफ सीढ़ीनुमा पक्कीकरण कर इसको और ज्यादा खुबसूरत बनवा सकता था। पार्षद का कहना है कि इस पोखरे की चारदीवारी भी होनी चाहिए ताकि इसे असामाजिक तत्वो से सुरक्षित किया जा सके। बता दें कि पोखरा के आसपास लगे झूले को असामाजिक तत्वों ने तोड़ दिया है,साथ ही साथ बैठने वाले चबूतरों पर लगे मूर्तियों की भी चोरी हो चुकी है। चम्पापुर स्थित पड़री पोखरे का रख रखाव देख रहे वनपोषक धरीक्षण महतो ने बताया कि यहां प्रतिदिन सैकड़ो सैलानियों का जमावड़ा लगता है, लेकिन सभी की शिकायत यही है कि इस पोखरे को पार्क का रूप देकर और ज्यादा दर्शनीय बनाया जा सकता है। विकास कार्यों के बाबत बीडीओ प्रवीण गिरी ने बताया कि मुख्यमंत्री के आगवन के समय जो कार्य किए जाने थे वह सभी कार्य पूरे हो चुके हैं। एक दो गलियों में अधूरे पड़े कार्यों को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। बतातें चले कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार फिलहाल जलजीवन हरियाली अभियान यात्रा के तीसरे चरण अंतर्गत बिहार भ्रमण पर हैं। इस यात्रा का शुरुवात उन्होंने विगत 3 दिसम्बर को चम्पापुर गोनौली से ही किया था। जिसके तहत सात निश्चय योजनाओं के अंतर्गत हुए विकास कार्यों का जायजा लिया और साथ हीं जलजीवन हरियाली अभियान अंतर्गत पोखरे व कुंओं के जीर्णोद्धार कार्य को भी देखा। अपने उक्त यात्रा के तहत उन्होंने पोखरों के किनारे हजारों पेड़ लगा जलजीवन हरियाली अभियान को गति दी थी।

आग लगने से किराना दुकान जलकर राख, लाखों रुपये मूल्य की संपत्ति स्वाहा

बगहा प्रखंड एक के चंद्राहा रूपवलिया पंचायत स्थित वार्ड संख्या ग्यारह में शुक्रवार की देर रात अचानक आग लगने से भिखारी यादव का किराना दुकान जलकर राख में तब्दील हो चुकी है। जानकारी देते हुए स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि शम्भू गुप्ता ने बताया की भिखारी यादव का पूरा परिवार शुक्रवार की रात खाना खाकर अपने-अपने कमरे में सो गया। इसी दौरान रात्रि करीब ग्यारह बजे उनके पड़ोसी दुखहरन यादव की नींद टूटी और आग की लपेट देख चीखने-चिल्लाने लगे। दुखहरन की चीख -पुकार सुन आस-पड़ोस के लोग सहित पीड़ित परिवार भी मौके पर पहुँच आग बुझाने का प्रयास किया। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों के कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। तब तक किराना दुकान में रखे लाखो मूल्य की संपत्ति स्वाहा हो चुकी थी। आग कैसे लगी इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है.

राशन नहीं मिलने से कार्डधारियों में आक्रोश

आक्रोशित कार्डधारकों ने कालाबाजारी के आरोप में बीडीओ से की जाँच की माँग

बगहा प्रखंड क्षेत्र के चंद्राहा पंचायत स्थित नावगावां, जैनिटोला, पिपरा के दर्जनों कार्डधारकों ने जनवितरण प्रणाली के दुकानदार जनार्दन सिंह पर हिटलर शाही रवैया व राशन कालाबाजारी का आरोप लगाते हुए प्रखंड मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। तत्पश्चात वरीय उप समाहर्ता सह प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रभारी आपूर्ति पदाधिकारी बगहा एक रवि प्रकाश को दर्जनों कार्डधारकों के हस्ताक्षर युक्त आवेदन सौप कर जाँच-पड़ताल करने का गुहार लगाया। बीडीओ को सौंपे गए आवेदन में कार्डधारकों ने डीलर द्वारा अक्टूबर व नवम्बर माह का राशन कालाबाजारी करने का आरोप लगाया है। साथ ही राशन मागने पर डीलर द्रारा कार्ड फाड़ने व बदसलूकी करने का भी आरोप लगाया गया है। कार्ड धारकों ने बताया कि डीलर जनार्दन सिंह सरकारी गल्ले की दुकान महीने में मात्र एक दिन ही खोलते है और उसी दिन राशन वितरण का कोरम पूरा कर शेष राशन का कालाबाजारी कर लेते है। कार्ड धारकों ने बीडीओ से अविलम्ब जाँच कर डीलर की अनुज्ञप्ति रद्द करने का गुहार लगाया है। वहीँ बीडीओ ने जाँच कर विधि सम्मत कार्यवाई करने का भरोसा दिया है।

पीएचसी में आशा दिवस पर आशाओं की बैठक संपन्न

योगापट्टी स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित मीटिंग हॉल में शनिवार को डॉक्टर इम्तियाज अहमद के अध्यक्षता में आशा दिवस बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए डब्लूएचओ पुरुषोत्तम चौबे ने भारत हेल्थ कार्ड, नियमित टीकाकरण, मिशन इंद्रधनुष, ड्यू लिस्ट, परिवार नियोजन जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत रूप से चर्चा किया। मौके पर बीसीएम राकेश कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक सुशील कुमार सिंह सहित दर्जनों आशा मौजूद रही।

घटिया काम देखकर, जनता ने किया प्रदर्शन

भितहां प्रधानमंत्री सड़क निर्माण में घटिया किस्म के बालू उपsयोग करने पर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन। गौरतलब हो कि भितहा के भुईँधरवा पंचायत में प्रधानमंत्री सड़क निर्माण की ढलाई में सफेद बालू का उपयोग किया जा रहा था।वही दर्जनों ग्रामीणों ने घटिया किस्म की लगाई जा रही सड़क निर्माण में बालू को लेकर जमकर हंगामा किया। वहीँ हंगामा कर रहे ग्रामीण दिग्विजय तिवारी, प्रताप नरायण पाठक, उपेंद्र राय, राजेन्द राम, शुभनारायण, मुर्तुजा हुसैन, महेश वर्मा, सुधीर कुमार, रविन्द्र सिंह, आदि लोगों ने बताया कि सामा कंट्रक्शन के द्रारा प्रधानमंत्री सड़क निर्माण की ढलाई कराई जा रही हैं। जो इस ढलाई में पूरे सफेद बालू का उपयोग किया जा रहा है। इस सड़क की उपयोग किया जा रहा बालू पूर्ण रूप से घटिया हैं। वहीँ ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सामा कंट्रक्शन के ठेकेदारों को लाख मना करने के बावजूद भी घटिया बालू का उपयोग किया जा रहा है, जिसकी शिकायत भितहा बीडीओ से किया गया है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि अगर सही समय पर निर्माण होने से नहीं रोका गया तो समा कंट्रक्शन के ठेकेदारों द्रारा घटिया बालू से ही प्रधानमंत्री सड़क की ढलाई का निर्माण पूर्ण रूप से कर लिया जाएगा।

ठंड व कोहरे की चपेट में आया पूरा इलाका

कुहासे में डूबा मझौलिया, ठंड से जनजीवन बेहाल

मझौलिया प्रखंड में ठंड के आगोश में डूबा रहा वही दिनभर ठिठुरन रही। प्रखंड के आस पास का इलाका कुहासे से घिरा हुआ है। भगवान सूर्य भी दर्शन नही दिये हैं। मौसम के बदलते मिजाज व सर्द हवा से आम जनजीवन परेशान दिखा। बच्चे से लेकर बूढ़े हर उम्र के लोग दिन भर गर्म कपड़ों में लिपटे रहे । कई जगहों पर लोग अलाव तापते नजर आये। इन ठिठुरन भरे मौसम में हर कोई हलकान नजर आया। खास कर बच्चे, बुजुर्ग व मरीजों को काफी तकलीफे उठानी पड़ रही है। स्कूल जाने वाले बच्चे को भी इस कपकपाते मौसम में सुबह सुबह तैयार होकर स्कूल जाने में काफी परेशानी महसूस करना पड़ रहा है। ठंड को लेकर मझौलिया बाजार में ऊनी कपड़ों की खरीदारी बढ़ गई।

एनआरसी एवं सीएए के विरोध में लोगों ने किया एनएच जाम, टायर जलाकर किया उग्र प्रदर्शन

मझौलिया शनिवार के दिन प्रखंड क्षेत्र के जौकटिया में नागरिकता संसोधन बिल और एनआरसी के खिलाफ एनएच 727 चौक पर सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शन करते हुये टायर जलाकर घण्टों किया सड़क जाम। बिहार बंद के दौरान थाना क्षेत्र के जौकटिया मदरसा चौक पर एनएच 727 पर सैकड़ो लोगों ने टायर जलाकर सरकार के नीतियों के विरुद्ध जमकर प्रदर्शन किया। लोगों ने हाथों तख्ती लेकर मांग कर रहे थे कि नागरिक संसोधन बिल वापस लो, हिंदुस्तान हमारा के नारों के साथ सड़क पर डटे रहें। वहीँ मामले की सूचना मिलते मौके पर पुलिस पहुँच उग्र लोगों को शांत कराया, तत्पश्चात उत्क जगह पर पुलिस की गश्ती तेज कर दी गई.

विद्यार्थियों ने पर्यावरण और जल संरक्षण के साथ जल-जीवन हरियाली के महत्व को जाना

बगहा प्रखंड बगहा दो में विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता को लेकर रा० उ० म० विद्यालय, पचरुखा में पर्यावरण की पोटली के प्रभारी शिक्षक सुनिल कुमार ने विद्यार्थियों को पर्यावरण से जोड़ते हुए जीवन में जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण तथा जल-जीवन-हरियाली के महत्व के बारे में बताया। शिक्षक सुनिल कुमार ने विद्यार्थियों को समझाते हुए बताया कि जिस प्रकार धड़ल्ले से प्राकृतिक संसाधनों/संपदाओं का दोहन हो रहा है, उससे पर्यावरण को नुकसान हो रहा है जिसके कारण वातावरण जलवायु प्रभावित हो रहे हैं तथा जीवन पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। पेड़ों की कटाई, बढ़ती जनसंख्या, जल का दुरुपयोग आदि कारणों से गंभीर संकट की स्थिति उत्पन्न होगी जो चिंता का विषय है। हमें जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण के प्रति स्वयं तथा समाज के अन्य लोगों को भी जागरुक करना होगा। जीवन के लिए जल और हरियाली महत्वपूर्ण है। जल-जीवन-हरियाली में यह संदेश है कि जल और हरियाली के बीच में ही जीवन सुरक्षित है। स्वस्थ्य, खुशहाल जीवन के लिए हम सबको जल और हरियाली को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण में भरपूर सहयोग करना होगा। भविष्य एवं भावी पीढ़ी के साथ जीवों के संरक्षण के लिए पर्यावरण शिक्षा आवश्यक है। विद्यालय हमारे समाज का अभिन्न हिस्सा है. यहाँ से (विद्यार्थियों के माध्यम से) समाज के हर वर्ग, परिवार व क्षेत्र तक संदेश जाता है, क्योंकि विद्यालय में हर वर्ग, परिवार के बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं। बच्चों में पढ़ाई के साथ पर्यावरण के प्रति भी जागरुकता आई है। प्रधानाध्यापक उमेश प्रसाद साह ने आगामी 3 दिसंबर को वाल्मीकिनगर में आयोजित पांडा फेस्ट में विद्यालय की ओर से चयनित विद्यार्थियों के साथ प्रतिनिधित्व के लिए शिक्षक सुनिल कुमार बच्चों द्वारा शिक्षण कार्य के अतिरिक्त अन्य गतिविधि एवं पर्यावरण संबन्धी जानकारियां देते रहने और तैयारी को सकारत्मक पहल बताया और कहा पर्यावरण संरक्षण में सहयोग स्वरुप विद्यालय परिवार द्वारा स्थानीय स्तर पर पौधारोपण, जागरुकता, कचरा प्रबंधन आदि पर कार्य किया जाता है। अंततः विद्यार्थियों ने जल-जीवन-हरियाली के लिए पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करने तथा लोगों को जागरुक करने को कहा। मौके पर उमेश प्रसाद साह, धर्मेंद्र भारती, सुनिल कुमार, अभिमन्यु कुमार, महेश कुमार, शशि कुमारी, नरेंद्र पाण्डेय, शक्ति प्रकाश आदि उपस्थित रहे।

ग्राम कचहरी में हुआ आठ मामलों का हुआ निपटारा

चौतरवा चंदरपुर रतवल पंचायत के ग्राम कचहरी में शनिवार को विभिन्न आठ मामलों का सुनवाई की गई। पंचायत के सरपंच जगरनाथ यादव ने बताया कि आज संरपंच कोर्ट में केवल सुनवाई की गई। जिसका निष्पादन अगले शनिवार को आपसी सहमति से पूर्ण विवाद को निबटाया जाएगा। सरपंच ने बताया कि ढाई माह में कुल 587 मामलों को दर्ज कराया गया, जिसमें 538 मामलों का निष्पादन कराया जा चुका है, जिसमें कुल बैठक 176 बार हुआ। उन्होंने ये भी कहा कि लोगों का रुझान ग्राम कहचरी को बढ़ा है। यह विकास का संकेत है। छोटे-मोटे विवादों को जमीनी स्तर पर निपटाने की सूझ बढ़ी है। मौके पर मुखिया अशोक यादव, उप सरपंच भरत साह, पंच, रामायण यादव, इंद्रासन राम, न्यायमित्र कुमार अतुल रंजन व शोभा कुमारी एवं चौतरवा थाना एसआई भेषनारायण सिंह एवं पुलिस बल आदि मौजूद रहें।

काले कानून को लेकर राजद कार्यकर्ताओं ने किया पर्दशन

भितहा नागरिकता संसोधन बिल को लेकर लेकर राजद कार्यकर्ताओ ने भितहा थाना अंतर्गत यूपी बिहार के मुख्य मार्ग नौगांवा घाट पर शांतिपूर्ण तरीके से जमकर धरना प्रदर्शन किया। वहीँ आने जाने वाले वाहनों को थोड़ी परेशानी की सामना भी करना पड़ा।वही इस देश में लागू कला कानून को लेकर सैकड़ों की संख्या में राजद कार्यकर्ताओ ने राजद प्रखंड अध्यक्ष शिवनारायण यादव की अध्यक्षता में केंद्र सरकार के विरुद्ध धरना प्रदर्शन किया। वहीँ राजद प्रखंड अध्यक्ष शिवनारायन यादव ने कहा कि काले कानून को जनविरोधी नीतियों से अवगत कराना हम सब राजद कार्यकर्ताओ का मकसद है। वहीँ राजद कार्यकर्ताओ ने भारत बचाओ व संविधान बचाओ का नारा लगाया। मौके पर राजद उपाध्यक्ष उमर फारूक, सचिव भीम यादव, भावी विधान सभा प्रत्याशी अल्ताफ हुसैन सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहें।

नाबालिग के अपहरणकर्ताओं को 7 साल की सजा और जुर्माना, पोक्सो एक्ट के तहत हुई कार्रवाई

बेतिया युवती के अपहरण व पोक्सो एक्ट के मामले की सुनवाई पूरी करते हुए विशेष न्यायाधीश पॉक्सो एक्ट, दिग्विजय कुमार ने अपहरणकर्ता को दोषी पाते हुए 7 वर्ष कारावास की सजा सुनाई है. साथ ही 40 हजार जुर्माना भी लगाया है, सजायाफ्ता राजेश राम रामनगर थाना के भावल गाँव निवासी बताया गया है. स्पेशल पॉक्सो एक्ट के वेद प्रकाश दुबे ने बताया कि 3 साल पहले 23 मार्च 2016 को रात में शौच करने गई किशोरी गई थी, लेकिन काफी समय बाद घर नहीं लौटी तो परिजनों ने काफी खोजबीन के बाद में, पता चला कि राजेश राम के साथ और लोगों ने शादी के नियत से किशोरी को का भगा कर ले गए हैं, जब किशोरी के पिता राजेश के घर शिकायत करने गए उसके परिजन मारपीट पर उतारू हो गए. इसको लेकर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी, इसी मामले में सुनवाई करते हुए राजेश राम को दोषी मानते हुए 7 वर्ष कारावास की सजा के सहित 40000 रूपये जुर्माना लगाया गया है।

सड़क किनारे खड़े ट्रक से 2 छात्र टकराए, स्थिति गंभीर

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के चेकपोट शांति चौक के नजदीक देर शाम बाइक सवार दो छात्र सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकराकर गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार जख्मी छात्रों, साठी थाना के गोनाही निवासी ऋतिक कुमार तिवारी व चनपटिया थाना के लखारा निवासी सर्वेश कुमार बताया गया है ,दोनों एमजेके कॉलेज के बीसीए के छात्र हैं। जख्मी हालत में दोनों छात्रों को स्थानीय लोगों ने जीएमसीएच में भर्ती कराया है, जहाँ सर्वेश कुमार की हालत नाजुक देखते हुए इलाज कर रहे डॉक्टरों ने पटना रेफर कर दिया है. वहीं रितिक का इलाज जीएमसीएच में चल रहा है। देर शाम दोनों बाइक से कहीं जा रहे थे, शांति चौक के पास साइड लेने के दौरान सड़क किनारे खड़े ट्रक से जबरदस्त टक्कर हो गई, जिससे दोनों बीसीए के छात्रों गंभीर रूप से घायल हो गए. घायलों की स्थिति में एक की दयनीय है तथा दूसरे छात्र की स्थिति खतरे से बाहर नहीं है. डॉक्टरों के अनुसार दोनों छात्रों को जबरदस्त चोट लगी है, जिससे शरीर के कई अंग प्रभावित हुए हैं।

शहर में बाइक चोरी की घटना थमने का नाम नहीं, पुलिस प्रशासन मौन

बेतिया इन दिनों शहर में है कई स्थानों से बाइक चोरी की घटना चरम सीमा पर पहुंच गई है, एक ही दिन में बाइक लिफ्टर ने दो बाइकों को विभिन्न स्थानों से चोरी कर ली है, जिसमें बाल संरक्षण इकाई कार्यालय व मुहर्रम चौक स्थित आईसीआई बैंक के एटीएम के समीप से दो बाइकों को उड़ा लिया गया है. इसको लेकर बाइक वालों ने नगर थाने में बाइक चोरी की अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कराई है ।थाना अध्यक्ष शशिभूषण ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि श्रीनगर थाना के दीपक कुमार सिंह, लक्ष्मीपुर के अरविंद कुमार शर्मा के आवेदन पर एफ आई आर दर्ज कर लिया गया है, घटना के संबंध में पता चला है कि स्प्लेंडर बाइक चोरी की गई उनकी पत्नी प्रमिला देवी के नाम पर है, वहीं आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम के समीप से सिरसिया ओपी क्षेत्र के लक्ष्मीपुर निवासी अरविंद कुमार शर्मा के हीरो स्प्लेंडर बाइक भी चोरी कर ली गई है। शहर में बाइक चोरी की यह घटना कोई नई नहीं है, नित्य दिन बाइक चोरी की घटनाएं घट रही हैं, मगर पुलिस प्रशासन है कि मूकदर्शक बनी हुई है, जिसके कारण अपराधियों का मनोबल बढ़ गया है। पुलिस प्रशासन अगर सतर्क रहती तो इस तरह की घटनाएं दिनदहाड़े नहीं होती, बाइक लिफ्टर बाइक को उठाकर किसी दूसरे स्थान पर ले जाकर उसमें से सामान इधर-उधर करके या तो किसी गैरेज में दे देते हैं या किसी दूसरे जगह के लोगों से भेज देते हैं, इस तरह की घटना से शहर के लोगों में गुस्सा भड़का हुआ है, और पुलिस प्रशासन को कोस रहे हैं।

जिले में बिहार बंद का नहीं दिखा असर

बेतिया/नौतन प्रखंड मुख्यालय मे बिहार बंद का असर कही देखने को नही मिला । विधालयो सहित सभी दुकानें प्रत्येक दिन की तरह सुचारू रूप से अपने समय से खुली और बंद हुयी। सवारी गाड़ियों सहित निजी वाहनो का चहल कदमी सुबह से लेकर शाम तक चलता रहा। आवागमन से यह साफ प्रतित हो रहा था कि नौतन प्रखंड के सभी क्षेत्रो मे बिहार बंद का कोई असर नहीं है। इधर गौनाहा प्रखंड के पूरे 18 पंचायतों में कहीं भी बंद का असर नहीं दिखा, पूरे दिन प्रखंड क्षेत्र के गांव से लेकर बाजार तक दुकानें खुली रहीं। सड़कों पर सवारियां पुरे फर्राटे के साथ दौड़ती रही। प्रखंड के सभी थाना क्षेत्रो में शांति व्यवस्था कायम रहा है। इस बंदी को लेकर कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की ख़बरें नहीं मिली है। न ही बंदी को लेकर कोई कार्यक्रम देखा गया है।

21 लीटर देशी चुलाई शराब सहित एक महिला कारोबारी गिरफ्तार, जेल

बगहा धनहा थाना की पुलिस ने शुक्रवार को संध्या गस्ती के दौरान इक्कीस लीटर देशी चुलाई शराब के साथ एक महिला कारोबारी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार महिला धनहा थाना क्षेत्र के भगौनापुर गांव निवासी भाग्यमनी देवी बताई गई। जानकारी देते हुए थनाध्यक्ष शम्भू शरण गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार की संध्या समय उक्त महिला शराब लेकर घर जा रही थीं। इसी क्रम में संध्या गस्त लगा रही पुलिस की निगाह पड़ी ।शंका होने जांच की गई तो इक्कीस लीटर शराब बरामद हुआ। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार महिला के विरुद्ध बिहार मध् निषेध एवं उत्पाद अधिनिनियम के तहत धनहा थाना कांड संख्या 208/19 दर्ज कर शनिवार को जेल भेजा गया।

प्राइवेट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में दीक्षांत दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन

बेतिया निजी आईटीआई के प्रांगण में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया इस अवसर पर आईटीआई के 2016, 2017, 2018 एवं 2017-2019 के कुल 225 छात्रों का व्यवसायिक प्रमाण पत्र प्रदान किया गया. समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि साह लोक चिंतन मासिक पत्रिका के संपादक को रविंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि आज के समय में व्यवसायिक शिक्षा से ही देश की विकास संभव है. उक्त मौके पर बेतिया प्राइवेट आईटीआई के प्राचार्य, मोहम्मद हिदायतुल्लाह, केपी सिंह, इरशाद आलम के साथ छात्र, अजय प्रसाद, लक्ष्मण प्रसाद, बसंत कुमार, मोहम्मद जैनुल अंसारी, नीतीश कुमार के अलावा कई छात्र उपस्थित थे। संस्था के प्राचार्य मोहम्मद अब्दुल्ला ने कहा कि छात्रों ने प्रमाण पत्र पाकर बहुत खुशी जाहिर की.

अपने स्वार्थ के लिए जनता को भड़काना राजनीतिक मुद्दा : पुण्यदेव

बेतिया/नौतन प्रखंड के वरिष्ठ समाजसेवी देव प्रसाद एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया आज के प्रवेश में अपने स्वार्थ के लिए कुछ राजनीतिक दल अपना रोटी सेकने के लिए आम जनता को नागरिकता कानून के मसले को उल्टा सीधा बता का देश में अस्थिरता पैदा करना चाहता जो देश के लिए एवं समाज के लिए घातक है जनता को चाहिए कि कोई भी हिंसात्मक या राजनीतिक प्रदर्शन करने से पहले इसके तह में जाकर सोचे जिससे राष्ट्र को किसी प्रकार की क्षति ना हो. हमें ऐसे समाज को तोड़ने वाले इन राजनेताओं के बातों में ना पड़कर अपने आप में चिंतन पैदा करना होगा, जिससे हम कोई भी उपद्रवी प्रदर्शन तथा हिंसात्मक कार्रवाई ना करें. इससे राष्ट्र को तो क्षति है ही समाज भी गुमराह होता है. आपसे समन्वय तथा प्रेम से देश की एकता बढ़ती है, देश की एकता को तोड़ने वाले राजनेताओं तथा असामाजिक तत्वों को हमें सबक सिखाना होगा, जिससे वे समाज को तोड़ने वाले चाल में कामयाब ना हो सकें.

प्रखण्ड में शान्तिपूर्ण ढंग से बंदी सफल

रामनगर प्रखंड में आरजेडी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एनआरसी और सीएबी के विरोध में रामनगर प्रखण्ड अन्तर्गत शिवमन्दिर से भगत सिंह चौक होते हुए गोला बाजार तक जुलुस के माध्यम से दुकान बन्द कराने का एलान किया। नागरिकता बिल के विरोध में एक जुट हुए राजद व कांग्रेस कार्यकर्ता। राजद प्रदेश सचिव कृष्णन्दन सिंह, रामनगर प्रखंड अध्यक्ष राजेन्द्र यादव, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष शेख वकील के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने किया रामनगर बस स्टैंड पर चक्का जाम। चप्पे चप्पे पर रही पुलिस की तैनाती। किसी भी प्रकार के हताहत होने की नहीं है खबर। पूर्णरूप से बन्द रहा शान्तिपूर्ण। राजद प्रखण्ड अध्यक्ष राजेन्द्र यादव ने कहा कि केन्द्र सरकार हमलोगों के साथ सौतेला व्यवहार किया है जो शर्मनाक है। एक तरफ हिन्दू मुस्लिम एकता की बात कही जाती है, वहीँ दूसरे तरफ भेदभाव किया जा रहा है। मौके पर अखिलेश प्रसाद, संजय पाल, बाबूजान खान, शेख औरंगजेब, मनोज यादव, सुरेन्द्र यादव, मैदुल्लाह अंसारी, साजिद अख्तर, मुकेश यादव समेत सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहें।

छेडछाड मामले में प्राथमिकी दर्ज

पुलिस युवक को हिरासत में लेकर कार्रवाई में जुटी

नौतन थाना क्षेत्र के एक गांव मे छह वर्षीय बच्ची के साथ छेडछाड करने के मामले मे पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है । इस बावत पीडित बच्ची के पिता ने मंटेश कुमार को नामजद बनाया है । पुलिस त्वरित कार्रवाई करते हुए उक्त युवक को गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी प्रभात समीर ने बताया कि पुलिस घटना को गम्भीरता से लेते हुए आवेदन के आलोक मे कांड अंकित कर उक्त गिरफ्तार युवक को जेल भेज दिया है।

नागरिकता संसोधन कानुन के समर्थन में आये भाजपा कार्यकर्ता : सतिशचंद दुबे

बगहा अनुमंड़ल के चौतरवा मे राज्यसभा सांसद सतिशचंद दुबे ने कहा है कि कांग्रेस वोट की राजनीति कर रही हैं। लेकिन प्रधानमंत्री नारेन्द्र मोदी ने भारत माता की सम्मान किया है। वोट की संख्या बढ़ने से देश व राज्य की विभाजन होने की माँग शुरु हो जायेगी। तथा आने वाले समय में भारत मुस्लिम देश हो जायेगा। भाजपा जिलाध्यक्ष राम सिंह ने कहा कि अपनी राजनीति जिन्दा रखने के लिए कांग्रेस पार्टी नागरिकता संसोधन कानुन की विरोध कर रहीं हैं। वे शनिवार को प्रखंड़ बगहा एक के चौतरवा चौक स्थित शरणार्थी कालोनी के कमन प्लांट परिसर में नागरिकता संसोधन कानुन के समर्थन में भाजपा कार्यकर्ताओं को एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। भाजपा के जिला उपाध्यक्ष श्री कात हालदार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार ने पूर्व में नागरिकता संसोधन कानुन लाई थी। लेकिन वोट की राजनीति शुरु कर दी गई। राज्यसभा सांसद ने कहा कि हर एक देश में नागरिकता रजिस्ट्रर बनता है। परंतु आने वाले समय में वैसी गलती नहीं हो जो पूर्व की सरकार ने की है।उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि आप सभी लोग जागरूक होकर नागरिकता संसोधन कानुन के समर्थन में सहयोग करे। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा के मंडल अध्यक्ष बृजेश प्रसाद ने की। संचालन भाजपा के जिला उपाध्यक्ष श्रीकात हालदार ने किया। कार्यक्रम को भाजपा के बच्चा पाड़ेय, नन्हे मिश्रा, लालबाबु शर्मा, सुनील पांडेय, सुदामा खरवार, आशिष गाईन, बब्लू मिश्रा, तपन हालदार समेत दर्जनों भाजपा कार्यकर्ताओं ने संबोधित किया।

क्रिसमस मिलन समारोह का आयोजन संपन्न

बेतिया जिले के लोयोला स्कूल, चुहड़ी में क्रिसमस मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्र- छात्राओं के बीच क्रिसमस ट्री, गौशाल (क्रीप), और स्टार बनाने का प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छात्रों ने एक से बढ़कर एक क्रिसमस ट्री, गौशाले और रंग- बिरंगे चमकीले तारों को बनाया, सजाया। साथ ही छात्रों ने येसु के जन्मोत्सव को दर्शाने के लिए बालक येसु, माँ मरियम, जोसेफ, और तीन राजाओं की खूबसूरत झांकी बनाएं। गौशाला निर्माण प्रतियोगिता में सातवें वर्ग ने बाजी मारी और प्रथम स्थान पाया। वही स्टार निर्माण में चौथा वर्ग प्रथम, क्रिसमस ट्री निर्माण में छठा वर्ग प्रथम स्थान प्राप्त किया। सभी विजेता छात्र- छात्राओं को सांता क्लॉज के द्वारा पुरस्कृत किया गया और विद्यालय के सभी बच्चों के बीच मिठाईयां बांटी गई। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक फादर विंसेंट, फादर तोबियास ने बच्चों सम्बोधित किया और क्रिसमस की बधाइयाँ दिया। विद्यालय के शिक्षक रेजीनोल्ड अमर सिंह, शिक्षिका लूसी अन्थुनी, जसिंता नाताल सहित अन्य शिक्षक -शिक्षिका उपस्थित रहें।

राष्ट्र के नव निर्माण युवाओं के हाथ से ही तय : डॉ० श्याम

लौरिया प्रखंड में दुसरे दिन भी नेहरू युवा केन्द्र द्वारा संचालित युवा नेतृत्व सह सामुदायिक विकास प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का उद्घाटन हुआ। जिसकी अध्यक्षता नेहरू युवा केन्द्र के (लेखा पाल) विजेन्द्र तिवारी करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण से युवाओ में अनुशासन की भावना व बौद्धिक विकास होगा जो राष्ट्र हित मे युवाओ के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा। वही मुख्य अतिथि के रूप में साहू जैन +2 के प्रधानाध्यापक मजिस्टर राव ने कहा कि आज हमारे देश के अधिकांश युवा नशे के सेवन में लिप्त होते जा रहे है, जिन्हें नसिले पदार्थो से बचाने की जरूरत है। विशिष्ट अतिथि के रूप में श्याम कुमार ने बताया कि देश का भविष्य युवाओ के हाथ मे है, आज हमारे देश के युवा सामाजिक कार्यो में बढ़ चढ़ कर अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे है। जिसे और बढ़ावा देने की जरूरत है, वही संचालन कर रहे शशि कुशवाहा ने बताया कि आज इस प्रशिक्षण का दूसरा दिन है जिसमे युवाओ को बहुत कुछ सीखने और समझने को मिल रहा है. ग्रामीण क्षेत्र के युवाओ के लिए नेहरू युवा केन्द्र द्वारा ये सराहनीय प्रयास किया जा रहा नेहरू युवा ऐसे आयोजन के लिए बधाई का पात्र है. कार्यक्रम की सफलता में हिमांशु कुमार, रितेश कुमार,अखिलेश कुमार रहे! जबकि उपस्थित प्रफुल्ल, संदीप, अमृत, अनुज, सुनील, धर्मेंद्र, सोनू सहित 40 प्रशिक्षु मौजूद रहें.

एनआरसी और सीएए बिल के खिलाफ महागठबंधन द्रारा बगहा बन्दी का रहा मिला जुला असर

बगहा एनआरसी और सीएए बिल के खिलाफ महागठबंधन के आलाधिकारियों के आह्वान पर बिहार बंद के दौरान स्थानिय कार्यकर्ताओं ने शनिवार को बगहा बंद रखा। जिसका मिलाजुला असर देखने को मिला । इस दौरान कई दुकाने खुली रही। स्कूल कालेज खुले रहे, सड़को पर फर्राटे से गाड़िया आती जाती रही। हालांकि पूर्व सूचना के अनुसार बंदी को देखते हुए कम ही लोग बाहर निकले। महागठबंधन द्वारा शनिवार को बन्दी के आह्वान को देखते हुए प्रसाशन पूरी तरह से चुस्त -दुरुस्त रही। सभी चौक चौराहे पर पुलिस तैनात रही। हालांकि पूरी सयंमित तरीके से बन्दी समर्थकों ने सड़क मार्ग से केंद्र सरकार के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए जुलूस निकाले। राजद कार्यकर्ताओं ने एक सभा का भी आयोजन किया। जिसमें केंद्र और राज्य सरकार को हिटलरशाही की उपाधि देते हुए खूब खरी खोटी सुनाई। गौरतलब हो एक तरफ जहाँ महागठबंधन के कार्यकर्ताओं ने इस बन्दी को जहाँ पूरा सफल बताया वही भाजपा से बगहा विधायक राघव शरण पांडेय ने इस बन्दी को असफल बताया है। विधायक ने बताया कि जनता मोदी सरकार के साथ है और इस बन्दी का विरोध किया है। गौरतलब हो बन्दी के दौरान समाचार प्रेषण तक बगहा अनुमंडल क्षेत्र से कही से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

Related posts

शैक्षणिक परिभ्रमण पर छात्रों का दल रवाना

ETV NEWS 24

ईंट भट्ठा संचालक के अपहरण में पांच अभियुक्त दोषी करार

admin

बेतिया जिला की खास खबरें,30/12/2019

admin

Leave a Comment