ETV News 24
Other

ठंड पछुवा हवा ने बढ़ाई गलन व ठिठुरन

करगहर/रोहतास/बिहार

संवाददाता–मो०शमशाद आलम

करगहर— चार दिन पूर्व ही बारिश के बाद अब ठंड का कहर जारी है। बृहस्पतिवार का दिन अन्य दिनों की अपेक्षा काफी ठंड वाला रहा। पछुआ हवा की वजह से गलन का कहर जारी रहा। हवा की वजह से लोगों ने हर दिन के अपेक्षा ज्यादा ठंड का एहसास किया। इसमें पूरे दिन धूप नहीं निकली जिससे लोगों को और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पछुआ हवा की वजह से तापमान काफी लुढ़क गया। ऐसे में ठंड व गलन ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम के बदले मिजाज से जनजीवन काफी तक प्रभावित है तो मौसमी बीमारियों का प्रकोप भी काफी हद तक बढ़ गया है। लोगों की जरा सी लापरवाही के बाद सर्दी-जुकाम, बुखार, उल्टी-दस्त आदि के चपेट में आ जा रहे हैं।इस तरह की स्थिति में तत्काल में पड़ रहे ठंड ने सभी को सकते में डाल दिया है। ठंड की वजह से रोजमर्रा के कामकाज वाले सबसे अधिक प्रभावित हैं। ठंड की वजह से लोगों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है। पूरे दिन मौसम नहीं खुला जिससे लोगों ने और भी ठंडी का एहसास किया। सुबह हल्की हवा के बीच कुछ देर तक सूर्य भगवान का दर्शन हुए लेकिन कुछ ही पल में मौसम का रूख बदल गया। सर्द हवा की वजह से दिन में हाथ तक काम नहीं कर रहे थे। ऐसे में लोग एक जगह ही ठिठुरे कांपते बैठने को मजबूर रहे। इसमें जहां चूल्हे जल रहे हैं यानी चाय आदि की दुकानों पर तो लोगों की और भी भीड़ लगी रह रही है। इस तरह की स्थिति में ठंड व गलन की वजह से लगभग सभी परेशान हैं। प्रशासन का नहीं दिखा कहीं अलाव । बाजार व ग्रामीण इलाकों में ठंड व गलन के बाद भी प्रशासन की अलाव की व्यवस्था नहीं दिखी। इसके चलते लोग कागज आदि जलाकर ठंड दूर करने का प्रयास कर रहे थे। इसको लेकर विभाग भी गंभीर दिखाई नहीं दे रहा है। मजदूर वर्ग हैं सबसे अधिक प्रभावित।
ठंड व गलन की वजह से रोजमर्रा के काम करने वाले व मजदूर वर्ग के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। ठंड की वजह से निर्माण आदि संबंधी कहीं कोई काम नहीं हो रहा जिससे मजदूरी भी मिलना मुश्किल है। यह बाजार स्थित अपने अड्डे पर रोज ही आते हैं और काम नहीं मिलने के बाद बैरंग लौट जाते हैं। इस तरह की स्थिति में इनका रोजी-रोटी भी चलना मुश्किल हो गया है। इसमें ठेला, खोमचा व पटरी दुकानदार भी ठंड से काफी परेशान हैं।

Related posts

सोशल मीडिया के  दुरुपयोग करने से बचें ,जाना पड़ेगा जेल- एसपी

admin

समस्तीपुर के लाल ट्री मेन ने पौधरोपण और निःषुल्क शिक्षा देना जीवन का लक्ष्य बनाया है,इसी दौरान लक्ष्मी नाम से पौधरोपण किया

admin

“मसौढ़ी के विकास मार्केट में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में बिजली के शार्ट सर्किट से आग लगी@Etv News 24”

admin

Leave a Comment