ETV News 24
Other

गंगाजल उद्वह योजना- के अन्तर्गत गया को 21जून से मिलेगा गंगा का पानी

गया/बिहार

गया / तीव्र गति से हो रहे जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरण असंतुलन को देखते हुए खासकर गया में इस वर्ष आए हीट स्ट्रोक और जल संकट के मद्देनजर बिहार में जल जीवन हरियाली योजना चलाने का निर्णय लिए गए ।
गया, बोधगया समेत राज्य के तीन शहरों को जून 2021 से गंगाजल मिलने लगेगा। इन शहरों में पेयजल की किल्लत को देखते हुए सरकार ने गंगा के जल को साफ कर आपूर्ति करने का फैसला लिया। बुधवार को गया के वानिकी प्रशिक्षण संस्थान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। गया, नवादा, राजगीर ये तीन जिले है।

साथ ही शराबबंदी से जुड़े मामलों के त्वरित निष्पादन के लिए मंत्रिमंडल ने प्रदेश में 74 नए विशेष न्यायालय गठन का भी फैसला किया है। बैठक में कुल 29 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।

पहले चरण में गया, बोधगया और राजगीर को मिलेगा पानी

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने बताया कि फल्गु नदी के तट पर बसा शहर गया पर्यटन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। बोधगया स्थित बोधि मंदिर देश विदेश के धर्मावलंबियों के लिए पवित्र स्थल है। गया शहर के चांदचौरा चौक के नजदीक भू-गर्भ जल स्तर में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। महज एक साल के अंदर इस क्षेत्र में जल स्तर 0.52 मीटर तक नीचे चला गया है। शहर में पानी की किल्लत को देखते हुए टैंकरों से पानी की आपूर्ति की गई है। इसी तरह से नौ वर्ष के अंदर नवादा में भू-गर्भ जल स्तर 1.99 मीटर नीचे गया है। लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने तीन शहरों गया, बोधगया, राजगीर और नवादा में लोगों की सहूलियत के लिए गंगा के पानी को साफ कर आपूर्ति करने की योजना मंजूर की है।

रिपोर्ट- बिप्लव कुमार

Related posts

बेगूसराय में सीएबी और एनआरसी को लेकर जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार के नेतृत्व में शहर में प्रतिवाद मार्च निकाला गया

admin

मसौढ़ी में शराबियों ने कार का शीशा तोड़ा, आक्रोशित ग्रामीणों ने पकड़कर की धुनाई

admin

नरकटियागंज मे जिला फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित फुटबॉल मैच

ETV NEWS 24

Leave a Comment