ETV News 24
Other

बेतिया की खास खबरें,15/12/2019

जंक्शन पर हो रही यात्रियों की समस्याओं को लेकर स्टेशन अधीक्षक को सौंपा ज्ञापन

नरकटियागंज जंक्शन स्टेशन अधीक्षक से रेलवे के विभिन्न समस्याओं को लेकर आम जनता से हस्ताक्षर कराकर सुविधाओं के लिए ज्ञापन सौंपा गया । ज्ञापन सौंपने में रईस, अतुल कुमार, राजू जेंटलमैन, बिट्टू जायसवाल, विरेन्द्र कुमार सिंह, चंदन कुमार आदि रहें। शहरवासी अतुल कुमार और रईस ने बताया कि पूर्व में जो टिकट कांउटर था उसे अचानक बंद कर दिया गया है, जिससे विकलांग, बुजुर्गों सीढी चढ़कर नये टिकट कांउटर से टिकट लेने में काफी परिशानी हो रही है। यदि टिकट लेने जाने के क्रम में चेकिंग होती है, तो बिना टिकट पकड़े जाने की संभावना है। जो ट्रेन 55042/55079 गोरखपुर से बेतिया एवं बेतिया से गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन चल रही है, उसे पटना तक विस्तारित किया जाए। ट्रेन 15654/15655 जम्मूतवी से गुवाहटी एवं गुवाहटी से जम्मूतवी एवं 15656/15655 कामख्या एक्सप्रेस चल रही है, उसे सप्ताह में दो-तीन दिन विस्तारित किया जाए। ट्रेन 15052/ 15051 जो गोरखपुर से कोलकाता एवं कोलकाता से गोरखपुर चल रही है, उसे सप्ताह मे तीन दिन विस्तारित किया जाए। नरकटियागंज से राँची और बेंगलुरु के लिए नई ट्रेनों का परिचालन है। नरकटियागंज चारों दिशाओं में जानेवाली ट्रेनों का जंक्शन है। इसलिए यहाँ अविलंब वासिंगपिट का निर्माण हो जिससें लंबी दूरी की ट्रेन यहाँ से बनकर खुल सकें। राजू जेन्टलमैन और बिट्टू जायसवाल ने बताया कि नरकटियागंज रक्सौल परिखंड पर ट्रेनो को बढ़ाया जाए एवं रात्रि मे भी चलाया जाए। नरकटियागंज पटना और नरकटियागंज गोरखपुर के लिए पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनो को बढ़ाया जाए। सभी ट्रेनों का परिचालन ससमय किया जाए । साथ ही साथ जो भी ट्रेन रद्द की गई है, उसे तुरंत प्रारंभ किया जाए। पश्चिम साइड मे जो शौचालय है ठीक उसी तरह पूरब साइड मे भी शौचालय और मूत्राशय का निर्माण हो। नरकटियागंज – भिखनाठोड़ी तक आमन परिवर्तन विस्तार करने के लिए आग्रह किया गया । नरकटियागंज रक्सौल रेलखंड में ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाए और रात्रि में ट्रेनों का परिचालन हो। रेलवे परिसर के अतिक्रमित दुकान है, उससे जाम की समस्या बनी रहती है। इसे हटाया जाए। स्टेशन प्रबंधक ने सारी समस्याओं को ध्यान से पढ़ा और काफी सकरात्मक वार्ता हुई। उन्होंने बताया कि इस ज्ञापन को वरीय पदाधिकारियों को उपयुक्त समस्याओं को अवगत कराया जाएगा जिससे यह समस्या दूर हो। जिससे आम जनता को परिशानी नहीं हो। हालाँकि उन्होंने बताया कि कुछ माँग जो है, उसके लिए प्रस्ताव पहले जा चुका है। ज्ञापन की प्रतिलिपि कॉपी डीआरएम समस्तीपुर, जीएम हाजीपुर एवं स्थानीय सांसद को भी इसकी प्रतिलिपि कॉपी भेजा जा रहा है।

शिक्षक शास्त्री के निधन पर शोकसभा

नरकटियागंज उच्च विद्यालय के संस्कृत और हिंदी के विद्वान अध्यापक त्रिलोकी नाथ शास्त्री का कल उनके पैतृक आवास पर निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे। उनके निधन की सूचना पाते ही प्रधानाध्यापक देवेन्द्र कुमार गुप्ता ने विद्यालय परिवार में शोकसभा का आयोजन करवाया और छात्रों को उनके बारे में संबोधित किया। शोकसभा के समय श्री गुप्ता ने कहा कि शास्त्री जी इस विद्यालय के लिपिक के पद पर नियुक्त थे, लेकिन संस्कृत और हिंदी में उनकी विद्वता के चलते उन्हें वर्ग 6 से वर्ग 12 तक पढ़ाने के लिए अवसर दिया जाता था। देवेन्द्र कुमार गुप्ता यह कहते हुए भावुक हो गए कि शास्त्री जी मेरे भी गुरु रहे हैं. उन्होंने मुझे भी उसी विद्यालय में पढ़ाया है। शोकसभा के अवसर पर मुकुंद मुरारी राम, डॉ० अरविंद कुमार तिवारी, रघुवर शरण, आफताब आलम, इम्तेयाज अहमद, विजय राज श्रीवास्तव, कौशल किशोर, शिव कुमार साह, विंध्यवासिनी शुक्ल, हीरालाल दास, मंजू सागर, अर्चना वर्मा, श्वेता कुमारी, हेमरेखा मिश्रा सहित सभी आदेशपाल और छात्र उपस्थित रहें।

आवारा पशुओं की बढ़ती तादाद बन सकती है जानलेवा

नरकटियागंज नगर में आज आवारा पशुओं की इतनी तादाद बढ़ गई है कि हर जगह लोग पशुओं को देखते हैं, डरे सहमे से रहते हैं. आपको बता दें की नगर मे कहीं भी देखा जाए तो आवारा पशुओं की संख्या नगर के कचहरी रोड, हाई स्कूल चौक, पुरानी बाजार चौक, नागेन्द्र तिवारी चौक आदि कई जगहों इधर उधर बैठे और घूमते नजर आता है, जो कभी भी किसी के साथ भी किसी अनहोनी को बुलावा दे सकते है. यहाँ तक की नगर के शिकारपुर थाने में कम से कम 10 से अधिक आवारा पशुओं हमेशा जमावड़ा लगा रहता है, लेकिन इसके बावजूद भी नगर प्रशासन ना ही इस पर ध्यान दे रहीं है और आम जनता के हित में कोई ठोस कदम उठा नहीं रही है।

तीन पैक्सों में होने वाले चुनाव की तैयारियाँ संपन्न

गौनाहा प्रखंड के धनौजी, बाजड़ा व दोमाठ में होने वाले पैक्स चुनाव की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस आशय की पुष्टि करते हुए प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ हरिमोहन कुमार ने बताया कि बजड़ा पंचायत के पंचायत भवन में 661 पैक्स के मतदाता अपने चहेते उम्मीदवार को जीत का सेहरा बाधेंगे। बजड़ा पैक्स में अध्यक्ष पद के दावेदार मनोज कुमार यादव, राजकुमार महतो व राजेश्वर कुमार यादव चुनाव मैदान में कूदकर लड़ाई को त्रिकोणात्मक बना दिया है। ऐसे तो वहाँ सदस्य के सभी कोटि के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित पहले ही हो चुके हैं। ऐसे ही धनौजी पैक्स से अजय कुमार वर्मा, रंभू कुमार यादव व विजय कुमार यादव चुनाव मैदान में कूद लड़ाई को त्रिकोणात्मक बना दिया है। उक्त पैक्स के 1324 मतदाता राजकीय प्राथमिक विद्यालय धनौजी के 2 बूथों पर अपना मत डालेंगे।उक्त पैक्स के एक एससी एसटी के पुरुष सदस्य हेतु 3 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जबकि समान कोटि के पाच सदस्य हेतु 9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जबकि दोमाठ पंचायत के पंचयात भवन में 770 पैक्स मतदाता 2 बूथों पर अपना मत डालकर अध्यक्ष पद के 2 प्रत्याशी प्रेम महतो व राजकिशोर दोहईत के भाग्य का फैसला करेंगे। विदित हो कि उक्त पैक्स में अनुसूचित जाति, जनजाति पुरुष सदस्य के लिए 2 प्रत्याशी तथा सामान्य कोटि के पाँच सदस्य पद के लिए 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

पीसीसी सड़क का विधिवत शिलान्यास संपन्न

गौनाहा मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गुरुवार को बरवा गाँव में पीसीसी सड़क का विधिवत शिलान्यास धनौजी मुखिया रंजीत बहादुर राय उर्फ मिंगू बाबू द्रारा की गई। पूजा-पाठ व मंत्रोच्चारण के साथ शम्भू महतो के घर से कब्रिस्तान तक बनने वाले पीसीसी सड़क का शिलान्यास किया गया। बरवा गाँव में 225 मीटर लम्बी पीसीसी सड़क की प्राकल्लित राशि 17 लाख 50 हजार रुपया है। संवेदक निर्मल कुमार शर्मा ने बताया कि ग्रामीण कार्य विभाग नरकटियागंज द्रारा उक्त सड़क का पक्कीकरण कराया जा रहा है। इस मौके पर पूर्व भाजपा अध्यक्ष सच्चितानंद चौबे, जेई चन्द्रदेव प्रसाद, अमरेश प्रसाद, राजू सिंह, मदन पासवान, ओमप्रकाश यादव, संतोष यादव आदि उपस्थित थे।

ग्राम कचहरी में दो मामलों का हुआ निपटारा

चौतरवा बगहा चंदरपुर रतवल पंचायत के ग्राम कचहरी में रविवार को दो विभिन्न मामलों का निष्पादन किया गया। पंचायत के सरपंच जगरनाथ यादव ने बताया कि चंदरपुर निवासी जनक यादव व गोपाल बिन चंदरपुर, बृजलाल यादव व लालमोहन राम के बीच विवाद के मामले को आपसी सहमति से निपटाया गया। सरपंच ने बताया कि ढ़ाई माह में कुल 587 मामलों को दर्ज कराया गया, जिसमें 538 मामलों का निष्पादन कराया जा चुका है। जिसमें कुल बैठक 175 बार हुआ। उन्होंने कहा कि लोगों का रुझान ग्राम कहचरी को बढ़ा है। यह विकास का संकेत है। छोटे-मोटे विवादों को जमीनी स्तर पर निपटाने की सूझ बढ़ी है। मौके पर मुखिया अशोक यादव, उप सरपंच भरत साह, पंच रामायण यादव, इंद्रासन राम, न्यायमित्र कुमार अतुल, रंजन व शोभा कुमारी एवं चौतरवा थाना एएसआई कालीचरण पासवान एवं पुलिस बल आदि मौजूद रहें।

अभाविप की लौरिया इकाई का पुनर्गठन

लौरिया अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लौरिया नगर इकाई का पुनर्गठन किया गया। अभाविप के जिला संयोजक रौशन कुमार प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुजीत मिश्रा, शिक्षक आनंद कुमार प्रमोद ज्ञान प्रकाश पुष्पांजलि कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मौके पर जिला संयोजक रोशन कुमार ने कहा कि अभाविप विश्व के सबसे बड़े छात्र संगठन हैं। विद्यार्थी परिषद व्यक्तित्व का निर्माण करती है। तथा 365 दीन छात्र हित, समाजहित राष्ट्रहित में कार्य करती है। विद्यार्थी परिषद राष्ट्रीय मुल्यों की संरक्षा हेतू हमेशा संकल्पित रहती है। वहीँ विद्यार्थी परिषद के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुजीत मिश्रा ने कहा कि सीमा पर देश हित में सैनिक अपने देश की रक्षा के लिए जान देने का काम करती है तो देश हित में देश के विकास के लिए अभाविप के कार्यकर्ता जीने का काम करते हैं। विद्यार्थी परिषद अपने रचनात्मक एवं आंदोलनात्मक कार्यक्रमों क माध्यम से हमेशा छात्र हित, राष्ट्रहित के लिए कार्य करती है। वहीँ शिक्षाविद आनंद कुमार लल्लन शुक्ला अमन मिश्रा प्रमोद कुमार ने भी अपना विचार रखते कहा कि विद्यार्थी परिषद हमेशा ही कॉलेज, विश्वविद्यालय परिसर में फैले व्याप्त अराजकता के लिए अपनी आवाज बुलंद करती रही। मौके पर सर्वसम्मत प्रखंड संयोजक सौरभ शुक्ला, प्रखंड सह संयोजक सुनील यादव, प्रभात कुमार, विकास जायसवाल, आसिफ हैदर, कोषाध्यक्ष राजन कुमार, प्रचार प्रसार प्रमुख अनमोल ठाकुर, सह प्रचार प्रमुख कुंदन गिरी, खेल प्रमुख हिमांशु जायसवाल सह खेल प्रमुख ओमेंद्र पंडा सोशल मीडिया प्रमुख विशाल गुप्ता प्रखंड एसएफडी प्रमुख राकेश कुमार, कार्यालय मंत्री गोलू कुमार शुक्ला, सह कार्यालय प्रमुख मौसम कुमार, कोचिंग प्रमुख अभिराज गुप्ता, सह कोचिंग प्रमुख सौरभ मल्ल, प्रखंड एसएफएस प्रमुख विशाल गुप्ता रहें। नगर कार्यकारिणी के सदस्य हबिबुल्लाह खां, सूरज, धीरज यादव, निर्मल कुमार, सबीबुल्लाह आलम, अजीत, साहरुख आलम, मुकेश, राजन यादव को दायित्व दिया गया। मौके पर सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

मैंनाटांड़ के 14 पैक्सों के 41 बूथों पर मतदान आज

मैनाटांड़/इनरवा प्रखंड के 14 पैक्सों के 41 बूथों पर 15 दिसम्बर रविवार को मतदान होगा। सभी बूथों पर चुनाव सामग्री को लेकर मतदान कर्मी रवाना हो गये। वरीय उप समाहर्ता सह प्रशिक्षु बीडीओ राजीव कुमार ने बताया कि 14 पैक्सों में अध्यक्ष पद के लिए 42 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। वहीँ कार्यकारणी सदस्य के लिए 115 उम्मीदवारों के लिए भी वोटिंग होगा। उन्होंने बताया कि चौहट्टा और रामपुर पैक्स में अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। वहीं मतदान कर्मियों को सामग्री उपलब्ध कराने में बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा, राजस्व अधिकारी कुमार राजीव, जीपीएस अरुण कुमार, टीभीओ डॉ० उमेश कुमार नाजिर बसंत राम, सहायक रवि रजक आदि काफी सक्रिय रहें। मतदान कर्मियों की उपस्थिति से पूरा प्रखंड कार्यालय में गहमागहमी बनी रहीं। वहीँ मैनाटांड़ थानाध्यक्ष रामविनोद सिंह ने बताया कि सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। चुनाव को प्रभावित करने एवं असामाजिक तत्वों के साथ पुलिस सख्ती से निपटेगी। हर हाल में पैक्स चुनाव को शांतिपूर्ण ढ़ंग से कराने के लिए पुलिस प्रशासन कृत संकल्पित है।

मध्य विद्यालय मर्जदवा के शैक्षणिक परिभ्रमण से वंचित दर्जनोंधिक छात्र पहुँचे थाना

मैनाटांड़/इनरवा प्रखंड के मध्य विद्यालय मर्जादवा के दर्जनाधिक छात्र शैक्षणिक परिभ्रमण पर शनिवार को नहीं जा सकें। शैक्षणिक परिभ्रमण पर नहीं जाने से नाराज बच्चों ने बवाल काटते हुए पुरूषोत्तमपुर थाना जा पहुँचे। छात्र साहिल कुमार, रामबाबू कुमार, संजीत कुमार, रंजन कुमार, राजन कुमार, दीपक कुमार सहित सत्रह छात्रों ने पुलिस को आवेदन देकर बताया है कि प्रधानाध्यापक मोहम्मद शफीजुल्लाह के द्रारा आदेश दिया गया था, कि जिस छात्र की उपस्थिति 75% से ज्यादा होगी. वहीं छात्र शैक्षणिक परिभ्रमण पर जायेंगे। उसके अनुसार 80 बच्चे होते हैं। हम सभी प्रधानाध्यापक के आदेशानुसार शनिवार के सुबह 5:30 बजे शैक्षणिक परिभ्रमण पर जाने के लिए विद्यालय पहुँचे। हम सभी छात्रों को बस में बैठा बैठा भी दिया गया था। लेकिन प्रधानाध्यापक के द्रारा हम सभी 17 बच्चों को उतार दिया गया। साथ ही अन्य शिक्षकों के द्रारा हम सभी छात्रों के साथ दुर्व्यवहार भी किया गया। आवेदन में छात्रों ने बताया कि जो बच्चे कभी विद्यालय नहीं आते हैं और जो प्रधानाध्यापक के रिश्तेदार हैं। वैसे तीस बच्चे भी शैक्षणिक भ्रमण पर रवाना हुए। छात्रों ने यह भी बताया कि शैक्षणिक परिभ्रमण के बहाने विद्यालय को बंद कर दिया गया है। इधर प्रधानाध्यापक ने बताया कि बस में सीट कम और बच्चों की ज्यादा संख्या हो जाने के कारण कुछ बच्चे परिभ्रमण पर नहीं जा सकें। वहीं पुरूषोतमपुर थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि छात्रों के द्रारा आवेदन मिली है। इसपर जाँच कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

पैसे के सही उपयोग से सुधारा जा सकती है आर्थिक स्थिति : गरिमा सिकारिया

बेतिया/मझौलिया प्रखंड के करमवा पंचायत के भरवलिया गांव में करमवा ग्रामीण विकास निधि फाइनेंस लिमिटेड बैंक का उद्घाटन नगर सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने शनिवार को फीता काटकर किया. नगर परिषद के सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने कहा कि ऋण लेकर उसका सदुपयोग करें। महिलाएं ऋण की राशि से छोटे छोटे रोजगार का सृजन कर स्वयं को स्वालंबी बना सकती है। इससे वे आत्मनिर्भर बन सकेगी। ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक महिला समूंहों के बीच जागरूकता आ रही है। समूह की महिलाएं ऋण लेकर आचार, पापड़, अगरबती आदि का रोजगार कर सकती है। वे शनिवार को जिले के मझौलिया प्रखंड क्षेत्र के करमवा पंचायत के वार्ड 11 में करमवा ग्रामीण विकास निधि (फाइनेंश व बैकिंग ) के उदघाटन के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थी। इससे पूर्व सभापति ने फीता काटकर कार्यक्रम का उदघाटन किया। जहां पर महिलाओं के द्वारा सभापति को अंगवस्त्र देकर व फूलमाला पहनाकर स्वागत किया गया। पूर्वी चंपारण जिले के पहाड़पुर के प्रखंड प्रमुख राजू गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में इसका सीधा लाभ यहां के लोगों को मिलेगा। लोग इसका लाभ उठाने के साथ ही इसमें अपनी खाता खुलवाएं। साथ ही श्रीमती सिकारिया ने अपने संबोधन में कहा कि इस पिछड़े इलाके में लोगों को आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए इस प्रकार का प्रयास एक सराहनीय कदम है. अगर बैंकों से मिलने वाली आर्थिक लोन का सही उपयोग किया जाए तो आम आदमी अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकता है व शर्तें सही समय पर समय के अनुकूल राशि का उपयोग करना बेहतर होता है, वहीँ पहाड़पुर प्रखंड के प्रमुख एवं प्रमुख प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर राजू प्रसाद ने कहा कि इस बैंक के खुल जाने से गाँव की महिलायें, स्वयं सहायता समूह तथा छोटे-छोटे दुकानदारों को कम ब्याज पर लोन उपलब्ध होना अपने आप में एक मिसाल है, तो वही समाजसेवी पुण्यदेव प्रसाद ने कहा कि गाँव का विकास ही राष्ट्र का विकास है. मौके पर रोजगार सेवक जितेंद्र कुमार, स्थानीय मुखिया सूर्य लाल यादव, मोहन गुप्ता, मुकेश कुमार, डाकपाल बसंत कुमार सिंह, संत कुमार मुकेश कुमार ने भी सभा को संबोधित किया. वही कार्य कार्यक्रम की सफलता के लिए फाइनेंसियल बैंक के डायरेक्टर दीनानाथ कुमार, नरेश कुमार ने लोगों को बधाई दी, जबकि मंच का संचालन निरंकार भास्कर ने किया.

असहाय बच्चों में बीच किया गया कम्बल वितरण

गरीबों की मदद करने से होगा इंसान का भला – रिज़वान रेयाजी

बेतिया जिले में 13 दिसंबर को क़ुरान घर एकेडमी के निदेशक ज़नाब रिज़वान रेयाजी, आफताब रौशन सेवा केंद्र (ट्रस्ट) के सचिव मो० साहेब, एस.एस. खान उर्फ़ आफताब रौशन को क़ुरान घर में गरीब असहाय बच्चों में कम्बल वितरण करने के दौरान आफताब रौशन सेवा केंद्र (ट्रस्ट) के सचिव को बुलाया और साथ ही ठण्ड को देखते हुए. गरीबो में कंबल वितरण करने की विशेष चर्चा हुई एवं आफताब रौशन सेवा केंद्र (ट्रस्ट) का 7 वाँ स्थापना दिवस मनाने को लेकर विशेष बाते हुई. ज़नाब रिज़वान रेयाजी ने कहा की गरीबो को मदद करने से ही किसी भी इंसान का भला हो सकता है।

नागरिकता संशोधन बिल पूरी तरह से भावनात्मक

बिल अल्पसंख्यकों को मंजूर नहीं देशहित को ध्यान रखते हुए किया जाएगा, जनआंदोलन अकबर अली खान

बगहा अनुमंडल परिसर के बगहा दो प्रखंड में जनतांत्रिक लोकहित पार्टी बिहार के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद अकबर अली खान की अध्यक्षता में एक बैठक की गई। जिसमें पार्टी के जिला स्तरीय जिला सचिव अजय कुमार गुप्ता, जिला महामंत्री पुजारी पाण्डेय, जिला उपाध्यक्ष खैराती, प्रखंड अध्यक्ष श्री नारायण चौधरी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अकबर अली खान कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की भाजपा सरकार एवं बिहार सरकार से दो मुद्दों की मांग करते हुए इसपर चर्चा किया, (1) एनआरसी के कानून को गलत मानते हुए जो नागरिकता संशोधन बिल सीएबी बीते समय संसद से पास किया गया है। पूर्णरूप से यह भारत के संविधान के लिए खतरा है। भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है। इस देश में सभी धर्म के लोगों को अपने अपने ढंग से रहने की आजादी है । धर्मनिरपेक्ष देश में किसी समुदाय को चिन्हित कर या धर्म चिन्हित कर के उस को प्रताड़ित करना असंवैधानिक है तथा जालीमाना रवैया है। (2) बगहा सब रजिस्ट्रार अश्वनी कुमार द्रारा लोगों से जबरन 9000 रूपये का अवैध वसूली की जाती है। खान ने यह भी कहा कि सुशासन बाबू के सरकार में अगर इस पर कड़ा एक्शन नहीं लिया गया। तो मैं पार्टी के साथ अनुमंडल परिसर में 20 दिसम्बर 2019 को बाबा भीमराव अंबेडकर के प्रतिमा के पास धरना प्रदर्शन करूंगा। प्रखंड अध्यक्ष नारायण चौधरी ने यह भी कहा की अश्वनी कुमार सब रजिस्ट्रार के खिलाफ सरकार कारवाई करते हुए उसको जल्द से जल्द तबादला करें। अन्यथा हम अपने पार्टी के साथ बारंबार धरना प्रदर्शन करते रहेंगे। इस मौके पर सुनील कुमार गुप्ता, चुम्मन साह, राजू राम, रविंद्र यादव, शेख फरमान, मुन्ना गुप्ता, नन्हे यादव, छोटेलाल बैठा एवं तमाम कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

स्वतंत्रता सेनानी का पोता लगातार दूसरी डुमरी पैक्स का अध्यक्ष बना

मझौलिया प्रखंड अंतर्गत डूमरी पैक्स में अध्यक्ष पद पर तीसरी पीढ़ी का वारिस अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुआ है। स्वतंत्रता सेनानी स्व० कंचन प्रसाद राय का पोता संजीत कुमार राय लगातार दूसरी बार अध्यक्ष पद पर आसीन हो कर अपने परिवार एवं पंचायत का नाम रौशन कर दिया है । बतातें चले कि संजीत के पिता प्रभात प्रसुन्न राय भी डुमरी पैक्स के अध्यक्ष रह चुके है। इधर संजीत कुमार राय ने अपने बिरोधी अजित राय को 253 मतो से पराजित कर परचम लहराया है। वहीँ इस पैक्स में 1365 मतदाता है, जिसमें 789 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया ।

विजयी प्रत्याशियों के सर बंधा पैक्स अध्यक्ष का सेहरा

मझौलिया जिले के मझौलिया प्रखंड के रमपुरवा महनवा पैक्स अध्यक्ष पद पर युगुल किशोर पाण्डेय उर्फ लालटून पाण्डेय ने अपने प्रतिद्वंदी को 201 मतों से पराजित किया। महनागनी पैक्स से निवर्तमान अध्यक्ष जयनारायण प्रसाद ने एक बार फिर से परचम लहराते हुए जीत हासिल किया है। इधर बरवा सेमरा घाट पैक्स से समीम तबरेज उर्फ लाल ने अपने निकटतम प्रतिदवंदी शेख इमामुद्दीन को लगातार दूसरी बार पराजित कर अध्यक्ष का ताज पहना है। वहीँ रतनमाला पैक्स से युवा प्रत्याशी प्रदीप सिंह ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है। महनागनी पैक्स से जयनारायण प्रसाद, बरवा सेमरा पैक्स से समीम तबरेज उर्फ लाल, रमपुरवा महनवा पैक्स से युजुल किशोर पाण्डेय, उर्फ लाल टून पाण्डेय तथा रतनमाला पैक्स से अध्यक्ष पद पर प्रदीप सिंह जीते, जीते हुए सभी अध्यक्षों ने अपने जीत का सेहरा मतदाताओं और कार्यकर्ताओं को दिया। किसानों को समय पर खाद और बीज उपलब्ध कराने का भरोसा दिया है।

अभ्यर्थी प्राथमिकता के आधार पर चुनाव संबंधित जमा करें लेखा जोखा

भितहा शनिवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि पैक्स चुनाव में भाग लिए सभी अभ्यर्थियों सहित सभी नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों और सदस्यों को निर्वाचन व्यय लेखा कोषांग के निर्देश के आलोक में पैक्स निर्वाचन 2019 अन्तर्गत अभ्यर्थियों द्रारा किये जाने वाले की राशि कि अधिसीमा एवं विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन उपलब्ध कराने हेतु तीन दिन का समय दिया गया है। जिसमे सभी लोग अपने अपने निर्वाचन संबंधित लेखा जोखा कार्यालय को जमा करें, जिससे लेखा कोषांग को प्रतिवेदन भेजा जा सका। सभी अभ्यर्थी प्राथमिकता के आधार पर चुनाव सम्बंधित लेखा जोखा जमा करें।

मौसम के बदले मिजाज ने बढ़ाई ठण्ड

भितहा शनिवार को मौसम ने बदला मिजाज। लागातार दो दिनों से हो रही बूंदा-बूंदी के बाद आज सुबह मौसम ने करवट लेते हुए वदलाव आया और सुबह होते ही सुरज कि किरण दिखाई दी और मौसम खिल उठा। वही मौसम मे बदलाव के कारण किसानों के चेहरे खिल उठे। बहुत से किसानों के द्रारा अपने खेतों मे दो दिन पुर्व गेहूँ का बावग किये थे और वर्षा होने के कारण परेशान थे लेकिन आज बदलते मौसम को देखते हुए किसानों के चेहरे खिल उठा। वही दुसरी तरफ वर्षा होने के कारण ठंडी बढी है।

कृषि कार्यालय में गेहूँ की बीज लेने पहुँचे चयनित किसान

भितहा प्रखंड कृषि कार्यालय द्रारा गेहूँ बीज वितरण शुरू है। लागातार सात दिनों से कृषि विभाग द्रारा गेहूँ बीज वितरण किया जा रहा है। कृषि समन्वय संतोष राय ने बताया कि बीज हेतु किसानों द्रारा पहले से आनलाइन आवेदन किये थे, जिसमें चयनित किसानों को ही गेहूँ बीज दिया जा रहा है। चयनित किसानों के मोबाइल पर ओपीटी जा रहा है और उनके ओटीपी क्लीयर होने के बाद उन्हें बीज निर्धारित अनुदान के आधार पर बीज निर्धारित योजना के तहद दी जा रही है। किसानों के बीज जिरो टीलेज योजना बीज मुख्यमंत्री तीव्र ग्राम बीज योजना आदि योजनाओं के बीज निर्धारित अनुदान पर वितरित हो रही है।

महिला पर्यवेक्षिका द्रारा की गई सेक्टर बैठक

भितहा शनिवार को बाल विकास परियोजना के सेक्टर दो आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 35 बलुआ हरिजन बस्ती में महिला पर्यवेक्षिका शिला गुप्ता द्रारा सेक्टर बैठक की गई है। वहीँ बैठक में उपस्थित सभी सेविकाओ को हिदायत दी गई है कि आपके पोषक क्षेत्र मे यदि कोई कमजोर बच्चा है, उसका प्रतिवेदन कार्यालय में जमा करें। वहीँ माड्युलय 11 के संबंध में विशेष जानकारी दी गयी और बताया कि बच्चा क्यों कमजोर है. उसके संबंध में जानकारी हासिल कर कार्यालय को प्रतिवेदित करें। वहीँ बैठक मे सेविकाओ द्रारा मोबाइल में उपयोग करने के लिए सीम जमा किया गया।

सीबीआई की टीम कागजी जाँच हेतु पहुँची नवोदय विद्यालय

बेतिया आईआरएस राजेश कुमार शर्मा के फर्जी कागजात पर नौकरी करने के मामले में तूल पकड़ लिया है. सीबीआई मामला दर्ज करने के बाद इस मामले की जांच में जुट गई है. इसी कड़ी में शुक्रवार को सीबीआई 2 सदस्य टीम जवाहर नवोदय विद्यालय वृंदावन पहुँची, सीबीआई टीम के सदस्यों ने विद्यालय के नामांकन के सारे रिकॉर्ड खंगाले, जन्म तिथि प्रमाण पत्र के लिए जमा कराए गए कागजातों की जांच की, फोटो का मिलान किया, लेकिन किसी से भी कुछ भी बताने से इंकार किया, टीम के सदस्य ने कहा कि यह विभागीय मामला है. इसमें कुछ भी नहीं बताया जा सकता है. बता दें कि नौकरी के लिए फर्जीवाड़े का सहारा लेने के मामले में अक्टूबर माह में सीबीआई ने आईआरएस राजेश कुमार शर्मा को गिरफ्तार किया था, राजेश डीजे सीजी एस्ट के पद पर कार्यरत थे, यह भी चर्चा सुनने को मिल रही है के सीबीआई की जांच टीम उसके पैतृक गांव भी जाने का इरादा है। चनपटिया प्रखंड के सिरसिया ओपी क्षेत्र के गरभूआ गांव के राजेश ने 1991 में वृंदावन स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से मैट्रिक के परीक्षा पास की थी 1993 में प्लस टू किया. राजेश ने 2007 बैच से यूपीएससी के सफलता पाई,लेकिन इसके बाद के लिए उम्र सीमा नहीं होने के कारण अपने से 5 वर्ष कम उम्र के फर्जी कागजात जमा कराएं जिसके लिए राजेश, नवनीत कुमार नाम का सहारा लिया और जन्म तिथि बदल दी, लेकिन पिता का नाम व घर का पता एक ही रहा. कई आरोपी की जांच सीबीआई टीम कर रही है।

शराबी पति ने पत्नी को नशे में मारपीट कर किया घायल, प्राथमिकी दर्ज

बेतिया नगर थाना क्षेत्र के बानु छापर ओपी क्षेत्र में बानु छापर संत कबीर रोड मोहल्ले में शराब के नशे में पति ने पत्नी को मारपीट कर बुरी तरह जख्मी कर दिया है, इस बाबत पीड़िता, निकिता कुमारी ने एफआइआर दर्ज कराई है. मुफस्सिल थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि निकिता के आवेदन पर उसके पति रंजन कुमार झा, उमेश, त्रिवेणी झा, रूबी देवी, रूपा कुमारी, चंदन कुमार के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है, मामले की जांच कर आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। प्राथमिकी में निकिता ने बताया है कि उसका पति रंजन कुमार झा शराब के नशे में घर पहुंचा उसके साथ गाली-गलौज और मारपीट करने लगा, फिर बाल पकड़कर पिटाई करने लगा, किसी तरह महिला जान बचाकर कमरे में अपने को बंद कर लिया, इसी बीच आरोपी पति घर में लगे शीशा को तोड़कर, ईट चलाने लगा, इसी क्रम में उसके बच्चे को आरोपी पति ने ससुर के हवाले कर दिया. आरोप है कि ननद रूपा कुमारी तथा देवर चंदन कुमार फोन करके तलाक देने को कह रहे हैं. साथ ही धमकी भी दे रहे हैं, मामले में पति रंजन कुमार, ससुर उमेश झा, शासबेनी देवी, ननद रूबी कुमारी को भी आरोपी बनाया गया है।

800 ग्राम गांजे के साथ कारोबारी धराया, प्राथमिकी दर्ज

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के बानुछापर ओपी पुलिस ने 800 ग्राम गांजा के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है. पूछताछ के बाद से तस्करी के आरोपी को जेल भेज दिया गया है, छापेमारी पटना मुख्यालय में गाजा बिक्री के शिकायत के आलोक में की गई है. मामले में बानुछापर ओपी के पुलिस आरक्षी निरीक्षक नवीन कुमार के बयान पर मुफस्सिल थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है. पुलिस आरक्षी निरीक्षक ने कहा है कि मुख्यालय पटना के शिकायत के आलोक में बानुछापर वार्ड नंबर 10 के विलास राम के घर से के नजदीक गांजा बिक्री की सूचना मिली थी. इसके बाद पुलिस आरक्षी निरीक्षक कामेश्वर राव, सहायक निरीक्षक भीम प्रसाद ने दल बल के साथ वहाँ छापेमारी की, इसकी सूचना बेतिया बी, बसंत कुमार सिंह को दी गई. इसी क्रम में विलास राम के घर के समीप एक युवक झोला लेकर आते दिखा, छापेमारी दल के द्रारा उसे पकड़ लिया, उसके पास से 800 ग्राम गांजा जप्त किया गया है। गांजा तस्कर युवक को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया है। बानुछापर ओपी में शराब तस्कर, गांजा तस्कर एवं जुआरी लोगों का भीड़ लगी रहती है और यहां पर कई प्रकार के घटनाएं- दुर्घटनाएं होती रहती हैं, मगर पुलिस प्रशासन है कि आंख मूंद कर इसे छोड़े रहता है, जिससे अपराधियों का मनोबल बढ़ता जा रहा है और अपराधी इस तरह की घटना करने पर बेबस है. अगर अपराधी को सही समय पर सजा मिल जाती तो उनका मनोबल टूट जाता और इस तरह की घटना करने से भाग जाते हैं, मगर पुलिस है कि अपने कर्तव्य निभाने में खरा नहीं उतर रही है।

बगहा विधायक आर एस पाड़ेय ने किया दो सड़कों का शिलान्यास

बगहा शनिवार को मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना अंतर्गत विधायक राघव शरण पाण्डेय ने किया दो सड़कों का शिलान्यास। जिसमें इंग्लिशिया पंचायत के चंद्राहा पथ से पिपरा तक 2,1839049 रुपये की लागत से 2.9 80 किलोमीटर की सड़क का शिलान्यास किया गया। विधायक ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना अंतर्गत क्षेत्र के गांव-गांव में सड़कों का निर्माण किया जायेगा गांव के सभी सड़कें मुख्यमार्ग से जुड़ेंगी जिससे लोगों को आवागमन में कोई कठिनाई नहीं हो सके।उन्होंने कहा कि चंद्रहा से पिपरा तक सड़क निर्माण की मांग पिछले 25 वर्ष से लोग कर रहे थे किन्तु किसी ने इस गम्भीर समस्या पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने यह भी कहा कि इस सड़क निर्माण को लेकर गांव के लोगों में खुशी का माहौल बना हुआ है। वही इस सड़क निर्माण कार्य को संवेदक, चाणक्या टेक्नोज प्रा0 लि0 पटना के द्वारा कराया जा रहा है। चाणक्या के मैनेजर अशोक तिवारी ने बताया कि सड़क निर्माण कार्य को मानक के आधार पर पूरी गुडवत्ता के साथ कराया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि 2020 के सितम्बर महीने तक निर्माण कार्य को पूर्ण कर लिया जायेगा। साथ ही विधायक ने टेसरहिया बथुवरिया पंचायत के बीबीबनकटवा से दिलारामपुर पथ का शिलान्यास किया। जिसकी कुल लम्बाई 2.150 किलोमीटर है, वहीँ 1 करोड़ 33 लाख रुपए की लागत से इस सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। इसके संवेदक राजेश कुमार ने बताया कि सड़क को पूर्ण गुडवत्ता के साथ निर्माण किया जायेगा व निर्धारित समय पर मानक के अनुरूप कार्य को सम्पन्न करने की बात भी कही। मौके पर विधायक प्रतिनिधि मुन्ना पाण्डेय, बच्चा पाण्डेय, काशी बैठा, टुन्ना राव, वृजेश प्रसाद, मुखिया प्रतिनिधि शम्भू साह, विजय राव, धीरज दुबे, लालबाबू प्रसाद, सर्वजीत पटेल अरून पाठक। श्रीयेंद्र कुमार पाठक, बबलू मिश्रा, पारस चौधरी, रंजीत तिवारी समेत दर्जनों कार्यकर्ताओं ने लोगों को संबोधन किया और क्षेत्र में विधायक द्रारा किये जा रहे, विकास कार्यों को बताया।वही शिलान्यास के दौरान सैकड़ों ग्रामीण लोग भी मौजूद रहे।

19 दिसंबर को बिहार बंद करने की माँग : माले

बेतिया बन्द में बलात्कार की बढ़ती घटनाओं और दलित-गरीबों को उजाड़ने के सवाल के साथ एकता-अखण्डता और सत्ता संरक्षित बलात्कार संस्कृति के खिलाफ आंदोलन तेज करने का आह्वान भाकपा माले का 11वां जिला संमेलन के समाप्ती पर राज्य सचिव कामरेड कुणाल ने कहा कि सीएबी व एनआरसी के खिलाफ 19 दिसंबर को आयोजित देशव्यापी जनप्रतिवाद के तहत बिहार बंद किया जाएगा. उन्होने ये भी बताया की स्वतंत्रता आंदोलन के महान नायकों द्रारा सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है के गायक रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्ला खान और रोशन सिंह की शहादत दिवस भी है. इसी दिन अंग्रेजी हुकूमत ने इन तीन क्रांतिकारियों को गोरखपुर, फैजाबाद व नैनीजेल (इलाहाबाद) में फांसी के तख्तों पर लटका दिया गया. इस दिन को देशव्यापी प्रतिवाद को देखते हुए वाम दलों ने राष्ट्रीय जनता दल द्रारा 21 दिसंबर के बदले 19 दिसंबर को ही बिहार बंद करने की संयुक्त मांग की है. कामरेड कुणाल ने सभा संबोधन करते हुए कहा, आगे उनहोंने ने कहा कि मोदी-अमित शाह सरकार का नागरिकता संशोधन कानून व एनआरसी पूरी तरह संविधान की मौलिक संरचना तथा आजादी के आंदोलन के संपूर्ण मूल्यबोध के खिलाफ है. आज पूरे देश में इसका तीखा प्रतिवाद हो रहा है. विगत कई दिनों से पूर्वोत्तर के राज्यों में आंदोलन जारी है. दुर्भाग्य यह कि आंदोलनकारियों को बर्बर मिलिट्री दमन का सामना करना पड़ रहा है. असम में अबतक कई लोगों की मौत हो चुकी है. वाम दलों ने मिलिट्री दमन पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है. पूर्वोत्तर के इलाके में कफ्र्यू की स्थिति बेहद चिंताजनक है. मोदी-शाह ने पूरे देश को धधकती ज्वाला में झोक दिया है. भाजपा द्रारा एनआरसी (नागरिकता का राष्ट्रीय रजिस्टर) योजना के कारण असम की जनता, खासकर गरीब, वंचित समुदाय व अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में भय-आतंक का माहौल बना. उसका नतीजा आज पूरा देश देख रहा है. नागरिकता सूची से 19 लाख 60 हजार लोगों को बाहर कर दिया गया, जिसमें करीब 13 लाख हिंदू समुदाय के गरीब लोग हैं. नागरिकता-विहीन लोगों को डिटेंशन कैंपों (यातना शिविरों) में बंद कर उन्हे -मारा जा रहा है. कैंपों में अभी तक 6 महीने के बच्चे से लेकर वृद्ध तक कुल 29 निर्दोष नागरिक मारे जा चुके हैं. लेकिन इससे सबक लेने की बजाए सरकार उलटे एनआरसी को पूरे देश में थोप रही है. एनआरसी की ही अगली कड़ी में धार्मिक भेदभाव पर आधारित सीएबी लाया गया,नागरिकता से ही हमारे सारे अधिकार बनते हैं. यह बेहद स्वागतयोग्य है कि इसके खिलाफ आंदोलन की आग पूरे देश में फैल रही है. माले नेताओं ने बिहार सहित पूरे देश में महिलाओं पर बढ़ती यौन हिंसा पर गहरी चिंता व्यक्त की और कहा कि बंद में इसे भी प्रमुखता से उठाया जाएगा. विगत दिनों पटना के बीएन काॅलेज की एक छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार का विरोध कर रहे छात्र-छात्राओं पर बर्बर लाठीचार्ज व दमन की कड़ी निंदा की गई. बलात्कार की मानसिकता पर चोट करने के लिए वर्मा कमिटी की सिफारिशों को लागू करने का मुद्दा उठाया जाएगा. जल-जीवन-हरियाली योजना के नाम पर आज पूरे बिहार में लाखों दलित-गरीबों को उजाड़ने का नोटिस मिल गया है. यह बहुत ही अन्यायपूर्ण है. जिन ताकतों ने वास्तव में आहर-पोखर व अन्य स्थानों पर कब्जा कर रखा है, सरकार उनपर तो कोई कार्रवाई नहीं कर रही है, लेकिन गरीबों को निशाना बना रही है. मौके पर भाकपा-माले केन्द्रीय कमीटी विरेन्द्र गुप्ता, बैजनाथ यादव, सुनील कुमार राव, मुखतार मियां, सुनील कुमार यादव, सुरेन्द्र चौधरी,संजय यादव आदि उपस्थित रहे।

योगी हत्याकांड मे एक दर्जन लोगो पर प्राथमिकी दर्ज

आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस चला रही सघन छापेमारी अभियान

नौतन थाना क्षेत्र के अहिर टोली गाँव में गोबर रखने के विवाद को लेकर मारपीट के दौरान हुयी योगी यादव की मौत मे पुलिस ने एक दर्जन लोगो को नामजद बनाते हुए प्राथमिकी दर्ज कर ली है । थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि मृतक के पत्नी रूना देवी के आवेदन पर उनकी पत्नी रूना देवी के आवेदन पर गोलू यादव, मोगल यादव, जडडू यादव, मनोज यादव, गुडू यादव, सौखरानी देवी, सुखाडी यादव, तुलसी यादव, पप्पू यादव, नितेश यादव, भागी यादव और गुलरी उर्फ रजावती को नामजद बनाया गया है। पुलिस हत्यारोपियों की गिरफ्तारी के लिए अभियान चला रही है। वहीँ सुखाड़ी यादव और तुलसी को हिरासत में लेकर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी हुई है। जल्द ही सभी आरोपी सलाखो के पिछे होंगे।

मारपीट के दो अलग अलग मामले में दर्जनभर नामजद

नौतन थाना क्षेत्र के दो अलग अलग मामले मे पुलिस ने दर्जन भर लोगो को नामजद बनाया है। पुरेन्दरपुर की एक महिला ने महेंद्र यादव, शिव यादव और हीरा यादव को नामजद बनाते हुए आवेदन मे पुलिस को बताया कि विगत छह दिसम्बर की रात महेंद्र यादव उनके घर मे गुस गये तथा छेड़छाड़ करने लगे । महिला द्वारा शोर मचाने पर बीच-बचाव करने आये उनके दो पुत्र के साथ बाकी आरोपी मारपीट किये। इस दौरान महिला के पकड़े भी फाड़ दिए है। वही लक्ष्मीपूर गांव के कृष्णा मुखिया ने छेदी मुखिया सनोज मुखिया संतोष मुखिया, मनोज मुखिया सहित आठ लोगो को नामजद बनाते हुए पुलिस को आवेदन मे बताया है कि विगत पांच दिसम्बर को उनका लड़का और छेदी मुखिया का लड़का माई स्थान के पास खेल रहे थे खेलते खेलते वे दोनो आपस मे झगड़ा करने लगे । हल्ला सुन वे वहा पहुंचकर अपने लडके को घर लेकर चले आये । शाम को सभी आरोपी उनके दरवाजे पर आकर गाली-गलौज व मारपीट करते हुए उत्कर्ष बैंक से लाये तीस हजार रुपये निकाल लिया है तथा जान मारने की धमकी देते है । थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि पुलिस दोनो आवेदनो पर कांड अंकित करते हुए कार्रवाई मे जुट गयी है ।

Related posts

मास्क बनाकर सुधारी अपने घर की हाल

admin

जनसेवा के लिए आगे आई, भोजपुरी गायिका, अंतरा सिंह प्रियंका

admin

डब्ल्यूजेएआई अपने मिशन की ओर… सूचना मंत्री ने बिहार में वेब पत्रकारिता के लिए नियमन का दिलाया भरोसा

ETV NEWS 24

Leave a Comment