ETV News 24
Other

बेतिया की खास खबरें, 14/12/2019

राज्य स्तरीय मोइन-उल-हक ट्रॉफी के जिले से पाँच खिलाड़ी चयनित

नरकटियागंज बांका में आयोजित होनेवाली राज्य स्तरीय मोइन-उल-हक ट्रॉफी के लिए पश्चिम चंपारण जिला टीम में नरकटियागंज टाउन क्लब के लगातार पाँच खिलाड़ियों का चयन होने से खुशी की लहर छाई हुई है। खेल निदेशक सुनील वर्मा ने बताया कि धर्मेंद्र कुमार, पवन कुमार, मनजीत कुमार, देवानंद कुमार, राजा कुमार उराव का चयन हुआ है, ये सभी खिलाड़ी टी.पी.वर्मा महाविद्यालय के छात्र है। सुनील वर्मा ने बताया कि सभी चयनित खिलाड़ियों ने काफी मेहनत कर पसीना बहाया है। चयन होने फर खिलाड़ियों में खुशी व्याप्त है। चयनित खिलाड़ियों ने बताया कि इसका श्रेय अपने मार्गदर्शक गुरु एवं कोच सुनील वर्मा को दिया है, जिनके कुशल नेतृत्व और प्रशिक्षण में यह मुकाम हासिल हुई है। वे जीत के प्रति काफी उत्साहित हैं। मौके पर टाउन क्लब के अध्यक्ष वर्मा प्रसाद, संरक्षक भोट चतुर्वेदी, अवधेश तिवारी, गुलरेज अख्तर, अवध किशोर सिन्हा, रामाशंकर प्रसाद, अखिलेश राज, प्रो. विकास मंडल, प्रो. दीपक कुमार, प्रो. रूपाली कुमारी, प्रो. दशरथ राम, प्रो. चंद्रभूषण बैठा, आनंद वर्मा, पिंटू वर्मा, अतुल कुमार ने खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

जाम नहीं महाजाम से नगरवासी हलकान, मिल प्रबंधन पड़ा बेसुध

नरकटियागंज गन्ने के सीजन आते ही जाम नहीं महाजाम से आम जन पूरी तरह से त्रस्त है. मुख्य शहर में मरीजों, स्कूली बच्चों, परीक्षार्थियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिसका मुख्य कारण चीनी मिल प्रबंधन है। विदित हो कि चीनी मिल चालू होने से गन्ने के ट्रेलर, ट्रक, बैलगाड़ी किसी भी समय कही भी किसी भी रास्ते से आने से परेशानी खड़ी कर रहे है, नगरवासियों को आवागमन में काफी असुविधायें उत्पन्न हो रही है. जिससे युवा समाजसेवियों रईस नेता, अतुल कुमार, राजू जेन्टलमैन, सुभम कुमार, राहुल कुमार, सागर श्रीवास्तव आदि ने चीनी मिल प्रबंधन के नजरअंदाजगी पर नाराजगी जाहिर की है। यदि मिल प्रबंधन इसमे सुधार नहीं करता है तो उसके खिलाफ आवेदन के साथ प्रदर्शन किया जाएगा। चीनी मिल से निकलने वाली बगास, गंदगी से प्रदूषण फैल रहा है, जिससे भयंकर बिमारी होने की संभावना है। आम जनता त्रस्त है, लेकिन मिल प्रबंधक पर इसका कोई असर नहीं है.

परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष की मौत से शिक्षकों में शोक की लहर

नरकटियागंज/गौनाहा परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमन कुमार मिश्र के आकस्मिक मौत पर पूरे प्रखंड के शिक्षकों में शोक की लहर व्याप्त है. प्रखंड का अधिकांश विद्यालय में शुक्रवार को शोक मना कर छुट्टी दे दी गई। प्राथमिक विद्यालय संघ एवं प्रखंड शिक्षक संघ के सभी पदाधिकारियों ने इस क्षति को अपूर्ण क्षति बताया है। गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रमंडल मंडल अध्यक्ष बेचू प्रसाद यादव, शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज कुमार श्रीवास्तव, बृजेश कुमार यादव, प्रदीप कुमार ठाकुर, नियाज अहमद, अशोक कुमार, राव, फेकु राम, वीरेंद्र कुमार, अनुराग कुमार, अशर्फी राम, गोपाल प्रसाद आदि का कहना है कि शिक्षक संघ ने एक जुझारू नेता को खो दिया है। अमन कुमार मिश्र अपने पीछे पत्नी सहित अबोध लड़का व लड़की को छोड़ गए हैं। उनके इस आकस्मिक मौत पर प्रखंड के सभी शिक्षकों में काफी दुख एवं अफसोस है। विगत एक दशक से अधिक समय तक उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय हरपुर कलोनी व नवसृजित विद्यालय रमपुरवा धागड़ टोली में पठन-पाठन व एचएम पद को सुशोभित किया है। बीईओ गगनदेव राम ने भी इस आकस्मिक मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

14 लीटर चुलाई शराब समेत महिला कारोबारी गिरफ्तार

गौनाहा सहोदरा थाना क्षेत्र के वंशपुर पिपरा गांव में पुलिस द्रारा गुरुवार की शाम में छापेमारी की गई, जिसमें 14 लीटर चुलाई शराब के साथ एक महिला कारोबारी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया. इस आशय की जानकारी थानाध्यक्ष धनंजय कुमार सिंह ने दी. मामले में बताया कि मिली गुप्त सूचना के आधार पर उक्त गांव में छापेमारी की गई, जिसमें बालदेव की पत्नी पार्वती देवी को 14 लीटर अवैध निर्मित चुलाई शराब के साथ गिरफ्तार कर गुरुवार को जेल भेज दिया गया.

दहेज लेन-देन कर शादी से इंकार, मामला पहुँचा थाने

साठी थाना अंतर्गत गोनाही निवासी हजरा खातुन ने साठी थाने में आवेदन देकर इंसाफ की गुहार लगाई है। हजरा खातुन ने बताया है कि मेरी लड़की की शादी पाँच माह पहले मलदहिया पोखरिया निवासी अखेज अंसारी पिता ज़हरुद्दीन अंसारी से ठीक हुआ था। शादी की बातचीत होने के बाद जोहरुद्दीन अंसारी अपने पत्नी तथा सगे संबंधियों के साथ 18 तारीख को मेरे घर आकर लड़की को देखा उसके बाद सभी की सहमति बनने के बाद 12.10.2019 को मेरे घर आकर लड़की की पूजाई का रस्म पूरा किया और सभी के विदाई में मुझसे 65000 हजार का खर्च कराया गया। पूर्व में शादी के बातचीत के समय 25 हजार रूपये शादी खर्च हेतु एडवांस मेरे द्वारा दिया गया है, किंतु इधर लड़का पक्ष के सभी लोग मुझसे 2 लाख रूपये की मांग के साथ एक हीरो होंडा मोटरसाइकिल दहेज में मांग रहे हैं और बोल रहे हैं कि अगर आप इतना खर्च नहीं दीजिएगा तो हम शादी नहीं करेंगे, पीड़ित महिला ने साठी थाने में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है तथा बताया अपने आवेदन में बताया है कि मैं विधवा औरत इतना दहेज कहाँ से दूँगा और मेरे लड़की को देखने के बाद सब कुछ होने के बाद इंकार कर गए, जबकि पूर्व में मेरे घर जाकर मेरी लड़की की पुजाई भी इन लोगों के द्रारा की गई है, लेकिन अब मना कर रहे है। वहीँ साठी थानाध्यक्ष राजू मिश्रा ने बताया कि आवेदन प्राप्त हुआ है, जांचोंपरांत उचित कार्रवाई की जाएगी।

हस्तकला व विज्ञान प्रदर्शनी बच्चों के बौद्धिक विकास का मूल-मंत्र : राकेश डीक्रूज

बेतिया नगर में 13 दिसम्बर को संत तेरेसा बालिका प्राथमिक विद्यालय में एलकेजी से पांचवा वर्ग तक के छात्राओं द्रारा हस्तकला एवं विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चियों ने कई प्रकार के छोटे से बड़े आकर्षक और मन को मोह लेने वाली वस्तुओं को बनाकर प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत की, जिसमें घरों की रद्दी सामानों से बनाए गए आकर्षक हस्तकला, पत्तों के समान, रुई की बनी गुड़िया, थर्माकोल से बना घर आदि कई प्रकारों की वस्तुओं से प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रहा। पांचवे वर्ग की बच्चियों ने विज्ञान के माध्यम से कई प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक्स समान बनाकर सभी आगंतुकों का ध्यान आकर्षित रखा। आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि राकेश डिक्रूज समन्वयक जिला विधिक सेवा प्राधिकार पश्चिमी चंपारण द्रारा दीप प्रज्वलन एवं फीता काटकर किया गया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि के साथ-साथ संत तेरेसा बालिका प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सिस्टर शिखा सुपीरियर, सिस्टर जस्सी, हाई स्कूल की प्रधानाध्यापिका सिस्टर रेखा, टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज की प्रधानाध्यापिका सिस्टर आयरीन तथा अन्य सिस्टरगणों ने अपना बहुमूल्य समय देकर सफल बनाया। अपनी उपस्थिति द्रारा उन्होंने छात्राओं द्रारा बनाए गए, हस्तकला संबंधी वस्तुओं का निरीक्षण किया तथा छात्राओं का मनोबल बढ़ाया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय की शिक्षिकाएँ मिसेज जसिंन्ता, मिसेज कविता, मिसेज प्रियंका, के साथ विद्यालय की छात्राएं पंखुड़ी, पलक, जैनब, प्रियम, चंदा आदि ने अपना अमूल्य सहयोग दिया.

एसजीएल हेल्थ सिटी का किया गया शुभारंभ

बेतिया नगर के इलमराम चौक मीठा टोली वार्ड नंबर 17 में स्थित एसजीएल हेल्थ सिटी का शुभारंभ डॉ० शशिरंजन कुमार के द्रारा किया गया। इस हेल्थ सिटी में किसी भी प्रकार की बीमारियों को आधुनिक थैरेपी मशीन, वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति, रिसर्च प्राकृतिक सप्लीमेंट चिकित्सा एवं संतुलित आहार द्रारा सभी बीमारियों का सफल इलाज किया जायेगा, जिसमें डायबिटीज शुगर टाइप वन टाइप लो या हाई ब्लड प्रेशर, अर्थराइटिस( गठिया) थायराइड यूरिक एसिड, बदन दर्द, पेट दर्द, कमर दर्द, जोड़ों का दर्द, पिसाब का बार बार आना रुक रुक कर आना, कमर जोड़ मे दर्द, उठने बैठने में परेशानी, किडनी में पथरी, बार-बार किडनी में पथरी आना, हाथ पैर घुटना वे पूरे शरीर में सूजन, वजन बढ़ाना, याददाश्त कमजोर होना,सीढ़ी चढ़ने में दम फूलना, लिकोरिया गैस आदि समस्याओं का लाईलाज तथा घातक बीमारियों का सफल इलाज हेल्थ सिटी में किया जाएगा। डॉ० शशि रंजन कुमार ने कहा आजकल पूरे भारत में लगभग 90% लोग गैस की बीमारी से पीड़ित है. 80% लोगों की मौत हार्ट अटैक से होती है। आज के समय में हम सभी मीठा जहर खा रहे हैं और हमने कभी यह नहीं सोचा है कि 1990 ई० से पहले लाईलाज घातक बीमारियों का नाम सुनने को नहीं मिलती थी अपवाद में सुनने को मिलती थी लेकिन आज कोई भी ऐसा परिवार नहीं है, जो लाईलाज घातक बीमारियों से ग्रसित ना हो पर कुछ सही परामर्श तथा दवा तथा परहेज से इन बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है। वहीँ एसजीएल हेल्थ सिटी के शुभारंभ में कई गणमान्य लोग तथा समस्याओं से परेशान लोग उपस्थित थे।

सक्षम आउट सोर्सिंग एजेंसी से नप में बहाल होंगे 205 कर्मी : गरिमा

बेतिया नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने कहा कि केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को लेकर शहर की साफ सफाई के साथ रोजाना निकलने वाले कचरों के वैज्ञानिक निस्तारण की पहल तेज कर दी गयी है। इसके लिये सक्षम आउट सोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से विभिन्न कोटि के 205 अतिरिक्त नपकर्मी लेने की निविदा जारी कर दी गयी है। इनमें ट्रेक्टर, टीपर, जेसीबी व अन्य सफाई वाहनों के कुल 61 ड्राइवर लिये जा रहे हैं। जिनमें 50 ट्रेक्टर/टीपर चालक के अतिरिक्त 05 जेसीबी ड्राइवर, 04 डम्पर चालक व दिन एवम रात दोनों समय के लिए अलग अलग 02 पोकलेन ड्राइवर भी हैं। उन्होंने बताया कि इनके अतिरिक्त 03 कंप्यूटर ऑपरेटर (डीईओ), 01 अमीन, 01 लेखापाल, 04 सुरक्षा गार्ड के साथ विभिन्न जरूरी कार्यों के लिये मल्टीटास्क स्टाफ यथा एक बिजली मिस्त्री, एक वाशिंग पीट मैकेनिक, तीन पंप हाउस ऑपरेटर के अतिरिक्त पार्क और नगर परिषद कैंपस की बागवानी के लिए दो माली लेने की निविदा जारी की गयी है। ताकि नगर परिषद क्षेत्र की साफ सफाई व्यवस्था व कचरा निस्तारण की योजना को पूरी गुणवत्ता के साथ कार्यरत किया जा सके। जिससे स्वच्छता सर्वेक्षण में अपने शहर की रैंकिंग अव्वल बन सके। सभापति ने यह भी बताया कि माली व सुरक्षा गार्डों की सेवा के माध्यम से जहां शहर के पार्क व कार्यालय परिसर को सजाने तथा सुरक्षा व्यवस्था को कारगर बनाना सम्भव हो सकेगा।

दशकों से नाम व सिल्ट से भरे मुख्य नालों की होगी सस्ती उड़ाही

बेतिया नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने बताया कि बीते एक दशक में ठेका विधि से नालों की सफाई व उड़ाही पर कई करोड़ के खर्च के बावजूद इसका बहुत लाभ नहीं मिल पाया है। अब नयी व्यवस्था के तहत सालों भर नाले नालों की सफाई व उड़ाही के 40 कर्मियों का एक विशेष कार्यबल बनाया जा रहा है। इसमें प्रत्येक 5 कर्मियों का दल प्रत्येक 5 वार्डों में सालों भर केवल नालों से जल निकासी व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने का ही कार्य करेगा। सभापति ने बताया कि बरसात आने में अभी करीब छह माह का समय बाकी है। इस विशेष कार्यबल (स्पेशल टास्कफोर्स) के माध्यम से अपने शहर को पूर्णतया जल जमाव मुक्त बनाने का उनका सपना साकार हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही वर्तमान में आउट सोर्सिंग से कार्यरत 31 अतिरिक्त ड्राइवर की संख्या अब की निविदा प्रक्रिया पूरी होने की 30 दिसम्बर 2019 के बाद आउट सोर्सिंग से 61 हो जायेंगें। साथ ही वर्तमान में आउट सोर्सिंग के माध्यम से 88 सफाईकर्मी व झाड़ूकस कार्यरत है, नए आउटसोर्सिंग से टेंडर के बाद नाला सफाई दल के साथ इनकी संख्या बढ़कर 128 हो जाएगी। सभापति ने बताया कि उपरोक्त कोटियों में विभिन्न पदों पर कुल 205 कर्मियों की आउट सोर्सिंग के माध्यम लेने सम्बन्धी निर्णय नप बोर्ड के द्रारा विभागीय दिशा निर्देश के आलोक बीते जून व जुलाई 2019 में ही ले लिया गया था। लेकिन कतिपय कारणों से इसकी निविदा अब जारी की गयी है।

सीएबी एवं एनआरसी के खिलाफ पहुँचे समाहरणालय

बेतिया जिला मुख्यालय के स्थानीय छावनी चौक से शुक्रवार को सीएबी एवं एनआरसी के खिलाफ स्थानीय लोग समाहरणालय पहुँचे तथा विरोध प्रदर्शन किया. वहीँ पाँच सदस्यीय कार्यकर्ताओं ने जिला पदाधिकारी कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। उन लोगों द्रारा बताया गया कि यह बिल हिटलर वाला नीति है, जो संविधान के विरुद्ध है। इस बिल को टू नेशन बताया गया, जिससे समाज में नफरत फैलेंगी। मौके पर पप्पू, नबी उल हक, जमाल, साहिल खान, हुमायूं खान, अब्दुल एखलाख, मुन्ना, फरहान सहित कई उपस्थित रहें। वहीँ समाहरणालय प्रदर्शन स्थल पर नगर थानाध्यक्ष शशिभूषण ठाकुर अपने दलबल के साथ प्रदर्शन कर रहे लोगों को दिशा निर्देश दिये।

रिमझिम बरसात ने बदला मौसम का मिजाज, कपकपाती ठंड में छाया सन्नाटा

बाल्मीकिनगर क्षेत्र सहित नेपाल की तराई में रिमझिम बारिश ने दस्तक दे दिया है। आज सुबह से नेपाल की तराई क्षेत्र सहित बाल्मीकिनगर क्षेत्र और वीटीआर के सटे हुए इलाके में बरसात के चलते ठंड ने दस्तक दे दिया है। बता दें कि बाल्मीकि नगर में 20 दिसंबर के बाद से कड़ाके की ठंड है का आगमन होता है परंतु ऐसा लग रहा है कि पौष महीने के अंतिम चरण से ही कब कप कपाती ठंड लोगों के लिए समस्या उत्पन्न करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ सकता है। आज का यह ठंड और बारिश बाजारों की हलचल कम करने में अपनी अहम भूमिका निभा चुका है। नेपाल क्षेत्र से आने वाले जरूरत के सामान खरीदने वाले लोग बाल्मीकि नगर के बाजारों में नदारद दिखे। दुकानों एवं बाजारों की दृश्य एक अलग ही कहानी कहने में मजबूर हो चुका है। रिमझिम बारिश के साथ-साथ सनसनाती हुई हवाएं और ठंड का प्रकोप क्षेत्रवासियों के रोंगटे खड़े करने में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ पा रहे हैं। बेमौसम बरसात ने ठंड का असर कुछ इस कदर छोड़ा है जैसे मान लो अगले साल मार्च-अप्रैल तक यह काम नहीं हो पाएगा। रिमझिम बारिश अवर कड़ाके की सर्दी के बीच लोग अपने घरों में दुबके रहे। जरूरत के सामानों को खरीदने के लिए लोग सूर्य की रोशनी और रिमझिम बारिश रुकने की प्रतीक्षा में देखे गए। बीटीआर के जंगल के किनारे बसे हुए लोगों का दृश्य देखने पर ऐसा लग रहा था की सभी लोग अपने अपने घरों में लकड़ियों का आग जलाकर अपने शरीर की कंपन को दूर करने में लगे हुए हैं। फिलहाल दृश्य ऐसा है कि बाजारों की रौनक ग्राहकों की कमी को देखते हुए अपने आप में ठंड है महसूस कर रहा है, वहीँ लोग ठंड से बचने के लिए अपने घरों में दुबके हुए और गर्म कपड़े का सहारा लेकर रिमझिम बारिश और सर्दी से बचने के लिए बाहर निकलना दुश्वार समझ रहे हैं। इतनी ठंड के बीच विद्यालयों में छात्र छात्राओं को आते जाते देखकर मानव सर्दी भी अपने आप को हार मानने के लिए तैयार दिख रहा था क्योंकि ठंडी और बच्चों की चपलता मैं अन्योन्याश्रित संबंध बताया गया है। सूर्य देवता की अनुपस्थिति और सर्दी की अंधियारे में रिमझिम बारिश का बरसना प्रचंड ठंडी का दस्तक देने का न्योता है।

दो दशकों से बंद पड़ा चनपटिया चीनी मिल, नव निर्माण हेतू प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

चनपटिया प्रखंड अंतर्गत चीनी मिल करीब दो दशकों से बंद होने से इस क्षेत्र के किसानों की परेशानियाँ इतनी बढ़ गई है, कि कहना मुस्किल है. आपको बता दें कि चनपटिया चीनी मिल जो कि बिहार राज्य अन्तर्गत बेतिया जिला के चनपटिया मे लगभग दो दशकों से बन्द पड़ा है। कांग्रेस सरकार के शासन काल में कई बार इस चीनी मिल को चालू करने के लिये आन्दोलन भी हुआ लेकिन चालू नहीं हो पाया। यहाँ के किसानों ने प्रधानमंत्री को आवेदन के माध्यम से जानकारी देकर गुहार लगायी है कि भाजपा सरकार में सभी बंद चीनी मिलो को चालू किया जा रहा है। किसानो ने बताया है कि जैसे गोरखपुर के पिपराइच में वर्षों से बन्द पड़े चीनी मिल को भाजपा सरकार द्रारा 2019 में नव निर्माण कराया गया, उसी तरह हमारा भी चनपटिया मिल का नव निर्माण कराया जाय। किसानो ने ये भी बताया कि इस चीनी मिल का मामला इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी चल रहा है और बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह बेतिया के वर्तमान सांसद डॉ० संजय जायसवाल द्रारा भी इस चीनी मिल को नव निर्माण करने की घोषणा किया गया है. प्रधानमंत्री से हम सभी किसानों द्रारा इस आवेदन के मध्यम से आग्रह किया गया है कि इस क्षेत्र के किसानों तथा युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान हो। वहीँ ग्रामीणों ने बताया कि इस ज्ञापन की प्रतिलिपि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित सूबे के मुखिया एवं उप मुख्यमंत्री तथा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को भेजी गई है।

तीन दिग्गज हारे, पैक्स चुनाव में निवर्तमान अध्यक्षों का रहा दबदबा, समर्थकों में हर्ष

मझौलिया प्रखंड के 23 पक्षों में हुए चुनाव मतगणना उपरांत निवर्तमान अध्यक्षों का ही दबदबा कायम रहा जिसमें करमवापैक्स से निवर्तमान अध्यक्ष अजय प्रसाद मझौलिया पैक्स से, निवर्तमान अध्यक्ष कृष्ण मोहन चौरसिया सरिसवा पैक्स से, निवर्तमान पैक्स अध्यक्ष पिंकी पाण्डेय गुदरा पैक्स से, निवर्तमान अध्यक्ष लाल बच्चा यादव रुलही पैक्स से, निवर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह राजाभार पैक्स से, निवर्तमान अध्यक्ष कमलेश सिंह रामनगर बनकट पैक्स से, अध्यक्ष विजय कुमार प्रसाद बिशंभरपुर पैक्स से, मोहम्मद इजहार हुसैन बहुअरवा पैक्स से, निवर्तमान अध्यक्ष कुंदन कुमार ने अपने-अपने विरोधियों को पराजित किया. वहीँ इस चुनाव में पैक्स जगत के तीन दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा जिसमें मझौलिया प्रखंड पैक्स जगत के मेरुदंड माधोपुर पैक्स के अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार सिंह को हार का सामना करना पड़ा, उनको मनोज कुमार उर्फ राजू सिंह ने मात्र 4 मतों से पराजित किया. बताते चलें कि पहले मतगणना में शत्रुघ्न कुमार सिंह 5 मतों से पीछे थे, दुबारा हुई मतगणना में वे अपने भाई मनोज कुमार उर्फ राजू सिंह से 4 मतों के अंतर से हार गए. वहीँ मझौलिया प्रखंड पैक्स के भीष्म पितामह कहे जाने वाले परसा के शैलेंद्र कुमार सिंह की पतोहु प्रतिमा सिंह को हार का सामना करना पड़ा, उनको किसान नेता कामेश्वर सिंह ने पराजित किया. वहीं सेनवरिया पैक्स के दिग्गज अध्यक्ष प्रमोद नारायण सिंह को भी हार का सामना करना पड़ा, उनको उनके भतीजे अंशु कुमार ने पराजित किया. बताते चलें कि मझौलिया प्रखंड के 29 पैक्स में 28 का निर्वाचन हुआ जिसमें 5 पैक्स लाल सरैया से निवर्तमान अध्यक्ष राम इकबाल प्रसाद नौतन खुर्द से निवर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार पाण्डेय जौकटिया पैक्स से, निवर्तमान अध्यक्ष मोहम्मद इरफान अहवर कुड़िया पैक्स से, निवर्तमान अध्यक्ष सैयद महताब आलम और महोदीपुर पैक्स से नरेंद्र कुमार सिंह निर्विरोध विजयी घोषित किए गए थे. प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी चंदन कुमार ने बताया कि मतगणना चार चरणों में पूरी की गई, 18 टेबल पर 4/4 मतगणना कर्मी मतगणना में शामिल थे. थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता दल बल के साथ मतगणना केंद्र की सुरक्षा में शामिल थे पूरी मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई. मतगणना के दौरान मतगणना स्थल मोतीलाल उच्च विद्यालय में एसडीएम विद्यानाथ पासवान भी मतगणना प्रक्रिया का निरीक्षण करने आए थे।

मजदूरी के कम भुगतान करने पर, सिविल सर्जन और प्राचार्य सहित तीन पर मुकदमा दर्ज

बेतिया स्थानीय सरकारी अस्पताल में निर्धारित दर से कम मजदूरी भुगतान करने के मामले में सिविल सर्जन डॉ० अरुण कुमार सिन्हा व जीएमसीएच के प्राचार्य डॉ० विनोद प्रसाद व गोस्वामी सिक्योरिटी सर्विस प्राइवेट लिमिटेड, मुजफ्फरपुर के निदेशक के खिलाफ अलग-अलग, सहायक श्रम आयुक्त एवं पदाधिकारी के न्यायालय में वाद दायर कराई गई है. संवाददाता को मिली जानकारी के अनुसार शहर के बुलाकी सिंह चौक निवासी, प्रह्लाद प्रसाद सहित अन्य लोगों ने दायर वाद संख्या 83/ 2019 में सिविल सर्जन, सिक्योरिटी एजेंसी के निदेशक को आरोपी बनाया है. साथ ही कुल मजदूरी व मुआवजा की एक करोड़ 33 लाख 22 हजार 780 की राशि का दावा ठोका है. वहीँ मझौलिया थाना के बिरवा निवासी, मोतीलाल यादव व अन्य तीन लोगों ने दायर वाद संख्या 82/2019 में जीएमसीएच के विनोद प्रसाद व एजेंसी के निदेशक को आरोपी बनाया है। 90 लाख 93 हजार 370 रुपया बकाया मजदूरी व मुआवजा का दावा ठोका है। सहायक श्रम आयुक्त व पदाधिकारी ने बताया है कि मोतीलाल के आवेदन पर वाद दायर कर लिया गया है. दोनों मुकदमों में सुनवाई के लिए 19दिसंबर 2019 निर्धारित की गई है, सभी आरोपियों को न्यायालय के समक्ष उपस्थित होने का आदेश दिया गया है. संबंधित लोगों के अनुपस्थित रहने पर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि गोस्वामी सर्विस प्राइवेट लिमिटेड का भुगतान कम किया गया है. इसलिए इन लोगों पर वाद दायर किया गया है।

शहर में दिनभर लग रहे जाम से अवाम परेशान, आवागमन बाधित

बेतिया शहर की स्थिति ऐसी बन गई है कि इसका बयान करना मुश्किल हो रहा है, नगर में रोजाना लग रहे जाम से लोगों के परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है.. नगर में स्टेशन चौक से लेकर राजगुरु चौक तक लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है. दोपहर के 11:00 बजने के बाद से ही नगर के विभिन्न चौक चौराहों पर जाम लगा रहा है। क्रिश्चियन क्वार्टर व लाल बाजार में दो चार पहिया वाहनों के प्रवेश के साथ ही जाम की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है ,वहीं दोपहर में बड़ी स्कूल वाहन के प्रवेश से घंटों जम की स्थिति बनी रही है, शहर के निवासी कहना है कि छोटे-छोटे बच्चे जो कई विद्यालय में पढ़ते हैं. जिनकी छुट्टी होने पर दुर्घटनाग्रस्त होने से बच जाते हैं, वहीँ छुट्टी के समय ज्यादातर स्कूली बच्चे दौड़ते हुए सड़क पर नजर आते हैं जिससे दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है, ऐसी स्थिति में शहर के सभी चौक- चौराहों पर जाम की स्थिति लग जाने से जा आवागमन तो बाधित होता ही है साथ ही सभी कार्यक्रमों को पूरा करने में देरी भी हो जाती है, जिससे बस पकड़ने, ट्रेन पकड़ने, अस्पताल जाने, स्कूल पहुंचने जैसे कई सारी कठिनाइयां सामने आती है मगर जाम की स्थिति इस तरह बनी रहती है कि कहने लायक नहीं, स्थानीय पुलिस प्रशासन भी केवल दिखावे के रूप में चौकीदारी का काम करती है. मगर इससे ज्यादा समय सड़क पर अतिक्रमण करके लगाए हुए दुकानदारों से ,तीन पहिया वाहनों से सुविधा शुल्क वसूलने में लगे रहते हैं, न की जा म की समस्या को छुड़ाने में अपना समय देते हैं. यही तो पुलिस प्रशासन है जो देखकर भी अंधा बना हुआ है, जो इनके कर्तव्य में लापरवाही का द्योतक है. अगर पुलिस प्रशासन चौकसी से सभी चौक -चौराहों पर ड्यूटी अंजाम देती तो कभी भी जाम की समस्या शहर में नहीं लगी रहती मगर पुलिस है के अपनी ड्यूटी करने से भी कतराती है और यही वजह है के शहर में जाम की समस्या कभी भी समाप्त नहीं हो सकती है।

न्यायालय ने पिता व तीन पुत्र सहित 5 को दी कठिन कारावास की सजा

बेतिया व्यवहार न्यायालय ने 15 वर्ष पुराने एक मारपीट के मामले की सुनवाई पूरी करते हुए कोर्ट ने पिता व तीन पुत्र को दो वर्ष कठिन कारावास की सजा सुनाई है। सजायाफ्ता योगापट्टी थाना छेत्र के हरपुर निवासी ठग महतो, अशोक महतो, व्यास महतो एवं भतीजा सुभाष महतो को सजा का हकदार बताया है। जिला जज अभिमन्यु- लालश्रीवस्टव ने अभियुक्तों को सजा सुनाई है। पीपी अरविंद कुमार सिंह ने बताया के 15अप्रैल 2004 को पूर्व से चले आर हे जमीनी विवाद को लेकर अभियुक्तों ने ग्रामीण भुआली महतो तथा उनके भाई एवं एक महिला को लाठी फरसा से मारकर जख्मी कर दिया था। मामले को लेकर भुआली महतो ने थाना में एफआईआर दर्ज कराई थी, जिसे सुनवाई के बाद यह सजा सुनाई गई है।

चंपारण सोलर इंटरप्राइजेज को किया गया ब्लैक लिस्टेड : जिला पदाधिकारी

बेतिया लाखों रुपए के गबन के एक मामले में चंपारण 16 इंटरप्राइजेस को जिला पदाधिकारी के द्वारा ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है इसके प्रोपराइटर संजीव कुमार राय की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं जिला प्रशासन ने उनकी सभी संस्थानों को काली सूची में डालने की कवायद शुरू कर दी है। जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवर ने पंचायती राज विभाग के सचिव एवं ब्रेडा के अध्यक्ष को पत्र भेजकर कार्रवाई करने का अनुरोध किया है. संजीव राय के संस्था ने 14 वें वित्त आयोग की राशि से भगड़वा पंचायत में सोलर लाइट लगाने का काम सौंपा गया था, लेकिन चंपारण इंटरप्राइजेज की ओर से अग्रिम राशि लेने के बावजूद भी सोलर लाइट नहीं लगाई गई. जाँच की कार्रवाई में पता चला है कि संजीव राय की संस्था ने 14वें वित्त आयोग की राशि से पिपरासी प्रखंड के डुमरी भगड़वा पंचायत में सोलर लाइट लगाने का कार्य चंपारण सोलर लाइट इंटरप्राइजेज को सौंपा गया था, लेकिन चंपारण सोलर इंटरप्राइजेज की ओर से अग्रिम राशि लेने के बावजूद भी सोलर प्लांट नहीं लगाई गई. जब जाँच की कार्रवाई आरंभ हुई तो आनन-फानन में मुखिया एवं पंचायत सचिव द्रारा संजीव कुमार राय प्रोपराइटर चंपारण सोलर इंटरप्राइजेस के माध्यम से पंचायत के खाते में 3 लाख 92 हजार रुपया जमा कराया गया है. जाँच में यह बात सामने आई कि सोलर लाइट को कार्य दिखाकर कागजी खानापूर्ति कर मुखिया एवं पंचायत सचिव द्रारा योजना राशि का गबन किया गया है। उक्त कृत्य में चंपारण सोलर इंटरप्राइजेस के प्रोपराइटर संजीव कुमार राय की संलिप्तता भी पाई गई है, इसी कारणवश इनकी संस्था को जिला पदाधिकारी के द्रारा ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है।

मारपीट में जख्मी व्यक्ति की ईलाज के दौरान मौत, परिजनों में मचा कोहराम

घटनास्थल पर पहुँचे पुलिस निरीक्षक सह नौतन थानाधयक्ष संजीव कुमार सिंह ने मामले का लिया जायजा

मृतक के पत्नी के ब्यान पर पुलिस ने किया दर्जनभर लोगों को नामजद

नौतन थाना के पूर्वी नौतन पंचायत के अहिर टोली गांव मे गुरूवार को गोबर रखने के विवाद को लेकर दो पक्षो के बीच मारपीट हुई । जिसमे एक पक्ष के योगी यादव गम्भीर रूप से घायल हो गये । घायल को ईलाज के लिए सदर अस्पताल बेतिया ले जाया गया। डाँ० ने चिंता जनक स्थिति को देखते हुए बेहतर ईलाज के लिए पटना रेफर कर दिया। जहाँ ईलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी है। घटना की सूचना पर पहुँचे पुलिस निरीक्षक सह नौतन थानाधयक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने पुरे मामले का जायज़ा लिया तथा मृतक के पत्नी रूना देवी के ब्यान पर मोगल यादव, गोलू यादव, जनकिया देवी, गुडू यादव, पप्पू यादव, नितेश यादव, राजेश यादव, सुखाडी यादव, तुलसी यादव सहित दर्जनभर लोगो को नामजद बनाते हुये दिलेरी और सूझबूझ के बदौलत मारपीट सामिल सुखाडी यादव को हिरासत मे ले लिया है । पदाधिकारी ने बताया कि मृतक के पत्नी के ब्यान पर पुलिस मारपीट मे सामिल एक व्यक्ति को हिरासत मे ले लिया है। बाकी अन्य के गिरफ्तारी को लेकर सघन छापेमारी अभियान चला रही है । इधर मौत की खबर सून परिजनो मे चितकार मच गया। वही गांव मे मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। जानकारी के अनुसार मृतक योगी यादव बैजुआ थाना श्रीनगर पुजहा का निवासी था जो विगत बीस वर्षो से पुर्वी नौतन पंचायत के अहिर टोली गाँव में अपने बूढे माता-पिता विकलांग पत्नी और पांच छोटे छोटे बच्चो के साथ रहकर मेहनत मजदूरी के सहारे अपने परिवार का भरण-पोषण करता था । मृतक पुरे परिवार के गुजारे का एक मात्र सहारा था जो गुरूवार को गोबर रखने के विवाद मे छीन गया है। ग्रामीण परिजनो को संतावना देने मे जुटे हुए है। इधर पुलिस आरोपीयो की गिरफ्तारी के लिए सघन छापेमारी अभियान चला रही है।

खौलते कराह में धकेले गये व्यक्ति का ईलाज के दौरान मौत

मौत की खबर सून परिजनो मे मचा चितकार, पुलिस कार्रवाई मे जुटी

नौतन विगत पांच दिसम्बर को भेडिहरवा ईख प्लांट में दिये दो टेलर गन्ना का पैसा माँगने गये खाप टोला गाँव निवासी भुनेश्वर प्रसाद को खौलते कराह में धका देने का मामला सामने आया है। जिसमे भुनेश्वर प्रसाद बुरी तरह जलकर जख्मी गये थे । जिसका ईलाज सदर अस्पताल बेतिया चल रहा था। शुक्रवार को ईलाज के दौरान उनकी मौत हो गई है। उन्होंने पुलिस को दिये अपने फर्दब्यान मे बताया है कि विगत पांच दिसम्बर को भेडिहरवा स्थित प्रभु साह के प्लांट मे दो टेलर दिये गन्ने का पैसा मागने के लिए पहुंचे। तभी दारू के नशे में धूत बिट्टू साह और पिन्टू साह ने पकड़कर खौलते कराह मे धकेल दिये। जब वे चिल्लाने लगे तो फरार हो गए। पुलिस मामले मे कांड अंकित करते हुए कार्रवाई में जुट गयी थी कि शुक्रवार को ईलाज के दौरान उनकी मौत हो गई । मौत की खबर सून परिजनो मे कोहराम मच गया है। वही गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है । थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि पुलिस पुर्व मे अंकित कांड के आलोक मे आरोपीयो की गिरफ्तारी के लिए सघन छापेमारी अभियान चला रही है । जल्द ही आरोपी सलाखो के पिछे होंगे।

जिले में अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम, पैथोलॉजी/रेडियोलॉजी केन्द्र, जांच घरों पर कड़ी कार्रवाई का निदेश

बेतिया पश्चिम चम्पारण जिला में क्लिनिकल एस्टाब्लिश्मेंट (पंजीकरण और विनियमन) अधिनियम 2010 एवं नियम 2012/ 2018 के प्रावधानों के विरूद्ध संचालित हो रहे अवैध नर्सिंग होम, पैथोलॉजी/रेडियोलॉजी केन्द्र, जांच घरों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। जिला पदाधिकारी, डॉ० निलेश रामचंद्र देवरे ने अवैध रूप से संचालित उपर्युक्त केन्द्रों की शीघ्र जांचकर विधिसम्मत कार्रवाई करने का निदेश सिविल सर्जन, पश्चिम चम्पारण को दिया है। जिला पदाधिकारी को जिला के विभिन्न स्थलों पर अवैध रूप से नर्सिंग होम, पैथोलॉजी केन्द्र, रेडियोलॉजी केन्द्र तथा अन्य जांच घरों के संचालित होने की सूचना प्राप्त हुई। जिला पदाधिकारी ने इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए, अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम, पैथोलॉजी केन्द्र, रेडियोलॉजी केन्द्र तथा अन्य जांच घरों की टीम गठित कर जांच करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया है। सिविल सर्जन डॉ० अरूण कुमार सिन्हा ने बताया है कि उपर्युक्त निदेश के आलोक में अनुमंडलवार टीम का गठन कर लिया गया है। गठित टीम जिला के विभिन्न स्थलों पर संचालित अवैध नर्सिंग होम की सूक्ष्मता से जाँच कर रही है तथा कई जांच घरों पर कार्रवाई करते हुए, उनका पंजीयन रद्द कर दिया है। फ़िलहाल उन्होंने यह नहीं बताया कि जिला में कितने वैध नर्सिग होम /जाँच घर/ रेडियोलॉजी/पैथोलॉजी हैंI जिन जाँच घरों का पंजीयन रद्द किया गया है, उनमें शाहिन अल्ट्रासाउंड व गुप्ता अल्ट्रासाउंड सेंटर, बेतिया, आजाद अल्ट्रासाउंड सेन्टर, वैशखवा चौक तथा सावित्री डागनोस्सिट अल्ट्रासाउंड सेंटर, नरकटियागंज के नाम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिला में अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम, पैथोलॉजी/ रेडियोलॉजी केन्द्र, जाँच घरों को चिन्हित किया गया है। इन जांच घरों के विरूद्ध कार्रवाई की प्रक्रिया की जा रही है। सिविल सर्जन कार्यालय ने यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि किन कारणों से उनके पंजीयन को रद्द किया गया है अथवा किया जा रहा हैI उन्होंने बताया कि बेतिया प्रखंड क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित जिन जांच घरों को चिन्हित किया गया है, उनमें कलेक्शन सेंटर ऑफ लाल पैथ, जनता पैथ लेबोरटरी, श्री डायग्नोस्टिक, दिल्ली जांच घर, मुस्कान जांच घर, चम्पारण पैथोलॉजी, संजीवनी जांच घर, सुबोध जांच घर, कुमार जांच घर, जनसेवा जांच घर, आदर्श जाँच घर, जनता एक्सरे, अजन्ता एक्सरे, चन्द्रतारा जाँच घर, नेशनल जांच घर, बाभिना जांच घर को अवैध जाँच केंद्र घोषित किया गया हैI

पत्रकार की पत्नी दुबारा बनी पैक्स अध्यक्ष, पत्रकारों में हर्ष दी बधाइयाँ

मझौलिया सरिसवा के पत्रकार कन्हैया पांडे उर्फ मृत्युंजय पांडे की पत्नी पिंकी पांडे लगातार दूसरी बार सरिसवा पैक्स का अध्यक्ष निर्वाचित हुई है। श्रीमती पाण्डेय ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 253 मतों से पराजित किया है। पत्रकार की पत्नी की जीत पर मझौलिया प्रखंड के पत्रकारों में हर्ष व्याप्त है। पत्रकारों में मुस्लिम जमाल शास्त्री, शंभू पांडे, सत्येंद्र श्रीवास्तव, संजय पांडे, अनिल कुमार शर्मा, राजू शर्मा सुमित कुमार, प्रदीप कुमार, मुन्ना खान, मनीष कुमार, रुपेश तिवारी समेत अन्य पत्रकारों ने तहे दिल से हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दिया है। साथ ही किसानों को भरोसा दिलाया है कि अध्यक्ष के द्रारा किसान हित में हर आवश्यक कदम उठाया जाएगा।

पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में हुआ संपन्न

योगापट्टी प्रखंड स्थित भिन्न-भिन्न पैक्सों के लिए शुक्रवार को शांतिपूर्ण माहौल में मतदान सम्पन्न हुआ। हालांकि मतदाताओ को कोई असुविधा न हो इसके लिए सभी बूथों पर प्रसाशन के तरफ से पुख्ता इंतजाम किया गया था। चुनाव सम्पन्न होने के बाद सभी प्रत्याशी अपने-अपने जीत के दावे करते नजर आए। गौरतलब हो कि इन सभी मतों की गणना शनिवार को वैद्यनाथ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लक्ष्मीपुर में की जाएगी।जानकारी देते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि मतगणना शनिवार को सुबह आठ बजे से ही आरम्भ कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

सरपंच संघ के अनुमंडल अध्यक्ष जगरन्नाथ यादव ने न्याय के लिए एसपी का खटखटाया दरवाजा

बगहा चंदरपुर रतवल पंचायत के सरपंच पर हुए जानलेवा हमला मामले में दिनप्रतिदिन तूल पकड़ते जा रहा है। प्रसाशन के शिथिलता के वजह से मुकादमा वापस कराने को लेकर हमलावर लगातार सरपंच पर दबाव बना रहा है। यहाँ तक कि आरोपियों द्रारा जान से मारने तक कि धमकी सरपंच को दी जा रही है। उक्त बातें बगहा एक प्रखंड के चंदरपुर रतवल पंचायत के सरपंच सह सरपंच संघ के अनुमंडल अध्यक्ष जगरन्नाथ यादव ने बताया।गौरतलब हो कि सरपंच जगन्नाथ यादव अपनी पूरी टीम के साथ सात दिसंबर 2019 को ग्राम कचहरी के संचालन में तल्लीन थे कि अचानक किसी बात को लेकर रतन चौधरी पिता जंगली चौधरी, जंगली चौधरी पिता द्वारिका चौधरी, सतन चौधरी पिता जंगली चौधरी ईश्वर चंद चौबे पिता केदार चौबे, धनई यादव पिता सीताराम यादव,अतवरिया देवी पति राजन चौधरी ने उनपर जानलेवा हमला बोल दिया। जिसको लेकर सरपंच ने चौतरवा थाना में उपरोक्त लोगो को नामजद अभियुक्त बनाते हुए कांड संख्या 330/19 दर्ज कराया था।लेकिन शीघ्र कार्रवाई न होते देख सरपंच ने बगहा एसपी को वृहस्पतिवार को आवेदन देकर शीघ्र न्याय करने का गुहार लगाया है। वहीँ सरपंच ने बताया कि देर से मिला न्याय अन्याय के समतुल्य होता है। इसलिए न्याय जितना जल्द हो सकें उतना जल्द मिलना चाहिए। इससे अपराधियों का मनोबल टूट जाता है और अपराध पर अंकुश लग जाती है।

शैक्षणिक परिभ्रमण से छात्रों में ऐतिहासिक स्थलों के प्रति बढ़ती है अभिरुचि

मैनाटांड़/इनरवा मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत शैक्षणिक परिभ्रमण पर सनराइज एकेडमी इनरवा बाजार के छात्र छात्राओं का दल शुक्रवार को भितिहारवा आश्रम होते हुए बाल्मीकिनगर रवाना हुआ। छात्रों के जत्थे को प्रधानाचार्य डिंपल कुमार मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर पर एचएम श्री मिश्रा ने कहा कि शैक्षणिक परिभ्रमण से छात्रों का बौद्धिक विकास होता है और उनकी अभिरुचि ऐतिहासिक स्थलों के प्रति बढ़ती है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण से पुरातन इतिहास को जानने और समझने का मौका मिलता है। जो बातें किताबों में पढ़ने को मिलती है वही चीज पर भ्रमण के दौरान छात्रों को नजदीक से देखने का मौका मिलता है। उन्होंने ने बताया कि छात्रों के जत्थे को बाल्मीकिनगर का भ्रमण कराया जायेगा।परिभ्रमण पर जाने के समय छात्राओं में काफी खुशी देखी गयी। मौके पर व्यवस्थापक राजेश कुमार त्रिपाठी, शिक्षक बिरजू बाबा, मुकेश कुमार, संजीव कुमार पांडे, ज्ञान सिंह समेत कई छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के बेटी रोटी के संबंध को प्रगाढ़ बनाने की जरूरत : एसएसबी

मैनाटांड़/इनरवा पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के बेटी रोटी के संबंध को और प्रगाढ़ बनाने की जरूरत है। हमारा देश भारत पड़ोसी राष्ट्रों से अच्छे संबंध बनाकर रखने में विश्वास रखता है। यह बातें 47 वीं बटालियन के सेनानायक प्रियव्रत शर्मा ने मैनाटांड़ हाई स्कूल में आयोजित सामाजिक चेतना अभियान के उद्घाटन के मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने लोगों से स्वच्छ भारत अभियान पर विशेष जोर देने को कहा। जब हम और आप स्वस्थ रहेंगे तभी अपना देश आगे बढ़ेगा। अभी हमारे पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान ने हम सभी को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना है। उन्होंने एसएसबी को अच्छे ढंग से सपोर्ट करने पर बल दिया । हमारे जवान खुली सीमा में अपनी ड्यूटी करते हैं अगर उन्हें सपोर्ट मिलेगा तो अपनी ड्यूटी अच्छे ढंग से करेंगे। सेनानायक ने लोगों से स्वच्छता पर शपथ भी दिलवाई ।वही सामाजिक चेतना अभियान के मौके पर मानव और पशु जांच अभियान चलाया गया। जिसमें डॉ सुधीर कुमार एवं डॉ ओम प्रकाश प्रसाद के द्रारा जांच कर दवा का वितरण किया। छात्र-छात्राओं के हौसला अफजाई करने के लिए वॉलीबॉल, ऊंची कूद दौड़ आदि खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अव्वल आए प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के शुरुआत में सरदार मंगल सिंह कन्या उच्च विद्यालय के छात्राओं के द्वारा स्वागत गान करने के बाद स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक किया गया। जिस पर लोगों ने खूब तालियां बजाई। राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय खम्हियां के छात्र राजकुमार पासवान दौड़ मे तथा लंबी कूद में आदित्य कुमार सहित कई छात्रों ने अव्वल स्थान प्राप्त किए। वही वॉलीबॉल में इनरवा की टीम ने विजयी प्राप्त कि। इस अवसर पर रमपुरवा निवासी शंभूशन प्रसाद के द्वारा देशभक्ति गीत गाया गया जिस पर लोगों ने जमकर तालियां बजाई । मैनाटांड़ क्रिकेट क्लब को क्रिकेट की सामग्रियां भी दी गई वहीं किसानों के बीच कृषि यंत्र भी दिए गए।सामाजिक चेतना अभियान के मौके पर जिप सदस्य अखिलेश्वर प्रसाद , बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा, सब इंस्पेक्टर अनिल कुमार, पवन कुमार, मुखिया संजय कुमार, अशोक कुमार राम, शिवाजी आर्य, विनोद कुमार, शिक्षक राजेश यादव, राकेश कुमार, सरपंच ईनेश गिरी, सुरेंद्र प्रसाद, जवाहर पटेल, सुनील विश्वकर्मा सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग और छात्र-छात्रायें मौजूद रहे।

मौसम के बदले मिजाज ने बढाई ठण्ड

रामनगर शुक्रवार की सुबह से रिमझिम बारिश से जहां एकओर ठंड में और बढ़ोतरी हुई हैं। वही दूसरी ओर किसानों को राहत मिल गई हैं। ठंड में अचानक बढ़ोतरी की वजह से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया हैं। नतीजा इसका सीधा असर आम जनजीवन पर पड़ा हैं। सड़क पर सवारियों का आवागमन कम हो गया हैं। प्रखंड के स्कूलों में आज ठंड की वजह से बच्चें परेशान होते रहे। बारिश के कारण फिसलन बढ़ गईं हैं। ठंड और बारिश की वजह से दिनभर लोग अपने घरों में दुबके रहे। वे बेहद जरूरी कामों को लेकर बाहर निकले। दूसरी ओर गेंहू सहित दलहन किसानों के चेहरे पर रौनक लौट गई हैं।

Related posts

जल- नल की राशि गबन के मामले में पंचायत सचिव ने कराई वार्ड सदस्य पर प्राथमिकी दर्ज

admin

130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनों का हुआ स्पीड ट्रायल

admin

बच्चों के शासक नहीं, सच्चे परामर्शदाता बने-महिला प्रकोष्ट जिलाध्यक्ष-गुलबासो पांडेय

admin

Leave a Comment