ETV News 24
Other

मुजफ्फरपुर के युवा ने इंडियन इंटरनेशनल इनोवेशन शेयर में गोल्ड मेडल जीता

मुजफ्फरपुर से पीयूष पुष्कर की रिपोर्ट

मुजफ्फरपुर/बिहार
रोबोटिक्स पर रिसर्च करने वाले शहर के लाल राहुल रंजन ने एक और उपलब्धि हासिल कर जिले का नाम ऊंचा किया है। 24 वर्षीय रोबोटिक्स इंजीनियर राहुल ने इंडियन इंटरनेशनल इनोवेशन फेयर-2019 में गोल्ड मेडल हासिल किया है।
इस फेयर का आयोजन तेलंगाना स्टेट इनोवेशन सेल की ओर से हैदराबाद में गत तीन दिसंबर को किया गया था। इसमें कई देशों के इनोवेटर जुटे थे। राहुल ने अपने इनोवेशन ‘डिफेंस रोबोट’ को फेयर में प्रदर्शित किया था। इसके लिए उन्हें इंडियन इनोवेशन एसोसिएशन के प्रेसिडेंट एएस राव ने मेडल व प्रमाण पत्र से सम्मानित किया। शहर के अखाड़ाघाट निवासी मनोरंजन सिंह व बिन्दु सिंह के पुत्र राहुल की इस उपलब्धि से जिला गौरवान्वित है। ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में राहुल ने बताया कि इस इंटरनेशनल फेयर में ऑस्ट्रेलिया, इराक, वेस्टइंडीज, यूएस, पुर्तगाल आदि देशों से वैज्ञानिक व रिसर्च विशेषज्ञ जुटे थे। इन सबसे मिलकर काफी-कुछ सीखने को मिला। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के काफी करीब रहे भारतीय वैज्ञानिक पद्मश्री वाइएस रंजन भी इस फेयर में शामिल हुए। उन्होंने राहुल के काबिलियत की तारीफ की और उन्हें कुछ नया करने के लिए प्रेरित किया।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए करना चाहते कामराहुल ने कहा कि इन दिनों महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार से पूरे देश में उबाल है। सरकार अगर उनकी मदद करेगी तो वे महिलाओं की सुरक्षा पर काम करना चाहते हैं। इस तरह के अपराध पर लगाम कसने के लिए उनके पास कई सारे आइडिया हैं। अगर सरकारी सहायता मिलेगी तो वे एक ऐसा रोबोट बनाना चाहते हैं जिससे महिलाओं की सुरक्षा हो सकेगी। राहुल ने कहा कि वे अपने गृहराज्य बिहार के मुजफ्फरपुर शहर में एक इनोवेशन सेंटर शुरू करना चाहते हैं।

Related posts

शेखपुरा में रेल की पटरी से मिला युवक का शव, हड़ताली शिक्षकों ने की आपात बैठक@# Etv News 24″

admin

अपराधियों ने 35 वर्षीय युवक को गोली मार कर किया जख्मी

ETV NEWS 24

मानवाधिकार दिवस के मौके पर गया रेलवे स्टेशन पर रात्रि में गरीबों को मिला निःशुल्क कम्बल

admin

Leave a Comment