ETV News 24
Other

बेतिया की खास खबरें, 09/12/2019

राजगीर के तर्ज पर बाल्मीकिनगर में बनेगा कन्वेंशन सेन्टर : सुशील मोदी 

Ø  बाल्मीकि बिहार के प्रांगण में वन विभाग के अधिकारियों एवं लोगों को कर रहे थे संबोधित

बाल्मीकिनगर सवांददाता दौरे के दूसरे दिन बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी आज दोपहर बाल्मीकि बिहार के प्रांगण में वन विभाग के अधिकारियों एवं उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राजगीर के तर्ज पर बाल्मीकिनगर में भी कन्वेंशन सेंटर का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने बाल्मीकि नगर में पर्यटक की अपार संभावनाओं के बारे में भी लोगों को अवगत कराया और वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां और वही कार्य किए जाएं जिससे आने वाले पर्यटक फिर आने का मन बनाएं।  सुबह में कोलेश्वर धाम का किया भ्रमण- उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने अपने दौरे के दूसरे दिन सुबह ऐतिहासिक कोलेश्वर धाम सहित जटाशंकर बाबा के मंदिर का भी भ्रमण किया। इस दौरान 350 वर्ष पुराना इस मंदिर के इतिहास के बारे में वन विभाग के अधिकारियों से जानकारी हासिल की। तत्पश्चात सुबे  के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने वन विभाग के चारों हाथियों को अपने हाथों से केला खिला कर उनसे आशीर्वाद ग्रहण किया। 

जल्द होगा कोलेश्वर धाम का जीर्णोद्धार :  सुशील कुमार मोदी ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऐतिहासिक मंदिर कोलेश्वर धाम का यथाशीघ्र जीर्णोद्धार कराया जाए। इस निर्देश पर सहमति जताते हुए वन विभाग के अधिकारियों ने यथाशीघ्र इस काम को कराने का भरोसा दिलाया। इस दौरान डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने वन विभाग के द्वारा कराए गए कार्यों का सराहना भी किया।

आदिवासी महिला एवं पुरुषों ने प्रस्तुत किया झमटा नृत्य : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के स्वागत में आदिवासी पुरुष एवं महिलाओं ने झमटा नृत्य प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। आदिवासी महिलाओं एवं पुरुषों के नृत्य को उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने एकाग्र चित्त होकर देखा और उनकी सराहना भी की। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गंडक नदी में होने वाली नौका विहार सहित जंगल सफारी की सुविधाओं को पर्यटकों के लिए सराहनीय कदम बताया।उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के इस कार्यक्रम में उपस्थित बाल्मीकि नगर विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह ने नेपाल और उत्तर प्रदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए हवाई मार्ग की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होंने सुशील कुमार मोदी से कहा कि बाल्मीकि नगर में एयरपोर्ट की सुविधा कई वर्षों से अपनी उपेक्षा पर रो रहा है अगर हवाई मार्ग की सुविधा शुरू कर दी जाती है तो बाल्मीकि नगर में पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ जाएगी और यहां के बेरोजगार युवकों को रोजगार भी उपलब्ध हो जाएगा। लौरिया विधायक विनय बिहारी ने अपने लोकगीत से उपस्थित अधिकारियों एवं उपमुख्यमंत्री का मन मोह लिया। विधायक विनय बिहारी ने जल जीवन में हरियाली के ऊपर संगीत गाकर जंगल को बचाने की अपील की। दूसरी तरफ पूर्व विधायक एवं बीजेपी के नेता राजेश सिंह ने किसानों की समस्याओं सहित बाल्मीकि नगर को राजस्व जिला एवं धनहा को अनुमंडल बनाने का अनुरोध किया। इस संबोधन कार्यक्रम में विशेष रुप से उपस्थित वन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह बाल्मीकि नगर विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह लोरिया विधायक विनय बिहारी रामनगर के विधायक भागीरथी देवी वन विभाग के सीएफ हेमकांत राय वन प्रमंडल एक के डीएफओ अमरीश मल वन प्रमंडल 2 के d.f.o. गौरव ओझा उपस्थित थे। डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने पटना से बाल्मीकि नगर तक न्यूनतम किराए पर पर्यटकों के लिए बस सेवा शुरू करने की भी बातें कहीं। कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी में वन विभाग के अधिकारियों एवं पटना से आए हुए मीडिया कर्मियों के साथ गंडक नदी के किनारे बने हुए पाथवे का भ्रमण किया और भविष्य में बाल्मीकि नगर की सुंदरता को और निखारने की बातें कह कर पटना के लिए कूच कर गए। वन विभाग के क्षेत्रीय निदेशक हेमकांत राय ने उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया तो वहीं दूसरी ओर पूर्व विधायक राजेश सिंह ने उप मुख्यमंत्री सहित मीडिया कर्मियों को आदिवासियों के हाथों से बनाए हुए सोल और टोपी पहनाकर सम्मानित किया। विधायक विनय बिहारी ने महर्षि बाल्मीकि की बड़ी मूर्ति का निर्माण करने के लिए सुशील कुमार मोदी से आग्रह किया।

महिला के खाते को साइबर अपराधियों ने खंगाला, उड़ायें 29 हजार रूपये

नरकटियागंज  थाना क्षेत्र के सोफवा गाँव की एक महिला के खाते से 29 हजार रुपया उड़ा लेने का मामला प्रकाश में आया है, हालाँकि ऐसे धोखाधड़ी के मामले सरेआम है, जहाँ साइबर एक्सपर्ट्स द्रारा खातों से पैसे उड़ा लिए जाते है. मामले में सोफवा गांव निवासी नीलम देवी ने शिकारपुर थाना में एक आवेदन देकर बताया है कि उसका पासबूक तथा एटीएम उसके पास महफूज है। लेकिन इसके बिना उसके खाते से 29 हजार रुपया की धोखाधड़ी हुई है। आवेदन में महिला ने यह भी बताया है कि उसके खाते से तीन बार में पैसे की निकासी की गई है। इधर इस संबंध में ठगी की शिकार महिला ने बैंक को भी सूचना दे दी है। मामले को लेकर शिकारपुर थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार ने बताया कि महिला ने आवेदन दिया है, जिसके आलोक में पुलिस छानबीन कर अग्रेतर कार्यवाई करेगी.

फेसबुक पर लड़की का अश्लील वीडियो डालना पड़ा महँगा, युवक गिरफ्तार  

नरकटियागंज  फेसबुक पर युवक को एक लड़की का अश्लील विडियो डालना उस समय महंगा पड़ा जब उसे शिकारपुर पुलिस ने नगर के हरदिया चौक से दबोच लिया। ज्ञात होता है कि युवक लौरिया जाने के लिए टेम्पो पकड़ने जा रहा था, तभी पुलिस को मिली गुप्त सूचना पर छापेमारी के युवक को गिरफ्त में ले लिया। इधर पकड़े युवक की पहचान इनरवा थाना के रामपुर मिसन गांव निवासी मिथुन के रूप में हुई है। मामले में शिकारपुर थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार ने बताया कि पूर्वी चंपारण के एक ग्रामीण युवक ने शिकारपुर थाना में एक एफआईआर दर्ज कराया है, जिसमें उसकी बहन का अश्लील वीडियो बनाकर उक्त युवक ने फेसबूक पर डाल दिया, जिसके वजह से उसकी काफी बदनामी हो रही है। उसके परिवार के लोगों को घर से निकलना दुश्वार हो गया है। प्रभारी थानाध्यक्ष ने बताया कि आरोपी युवक नरकटियागंज आया था, जिसकी सूचना के बाद त्वरित कार्यवाई कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। शिकारपुर पुलिस ने उसका मोबाइल भी जब्त कर लिया है। उन्होंने बताया कि युवक से पुछताछ की जा रही है, जिसके उपरांत क़ानूनी कार्यवाई की जाएगी.

गन्ना के पत्ते जलाने के क्रम में एकड़ गन्ना की फसल जलकर राख

गौनाहा थाना क्षेत्र के बौरिया माधोपुर गांव के अहीरीनिया डोभ के समीप रविवार को दोपहर गन्ना के खेत में लगी आग से 5 एकड़ खेत लगा गन्ना की फसल जलकर खाक हो गया । बैरिया मधोपुर गांव के  गन्ने के खेत में मंनहुसैन मियां  द्रारा गन्ना बटाई लगाई गई थी, जो करीब 4 एकड़ था। ऐसे में ही बैरिया माधोपुर गांव के बिहारी यादव के जमीन में एक एकड़ गन्ना का फसल भी जल गया. मवेशी चरा रहे प्रत्यक्षदर्शी चरवाहों ने बताया कि बगल के गन्ना के खेत में सलामत मिया का हैं, जिसमें गन्ना लोड हो जाने के बात अवशेष को जलाने के लिए खेत में आग लगाकर चले गए थे, जो होदा खां के बगल में  गन्ने की खेत में वह आग पहुँच गई, जिससे 5एकड़ गन्ना  जलकर राख हो गया। ग्रामीणों द्रारा बहुत मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया गया, जिससे बाकी के 50 एकड़ गन्ना की फसल जलने से बच पाया।

प्रधान सचिव  के निर्देशानुसार तीन पंचायतों का किया गया भौतिक  निरीक्षण

गौनाहा प्रधान सचिव के निर्देशानुसार डीएम द्रारा टीम गठित कर गौनाहा प्रखंड के तीन पंचायतों का भौतिक निरीक्षण किया गया. जाँच किये जाने वाले पंचायतो मे प्रखंड के महुई मटियारिया  व रूपौलिया  पंचायत  का नाम शामिल है . महुई पंचायत  का जांच कर रहे मैनाटांड  सीओ कूल भूषण कुमार ने बताया कि  ऐसे तो उक्त  पंचायत  के वार्ड संख्या  3 , 6 , 9।  11 12 का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण  के दौरान  पाया गया कि वार्ड संख्या 3 व 9 मे पानी के लिए बोरिंग  गडवाया गया है तथा टंकी लगवाया गया है। बाकी वार्डो मे काम अधुरा है। वहीँ रूपौलिया पंचायत के वार्ड  संख्या 3, 5, 6, 7,8, 9 का निरीक्षण आरओ महेंद्र  कुमार शुक्ल  के द्वारा की गयी तथा मटियरिया पंचायत  के वार्ड संख्या   2, 3,10, 1, 12 वार्डो की जांच सिकटा बीडीओ  राजीव रंजन  द्वारा की की गयी, जिसमे वार्ड  संख्या 10, 11,  2 में बोरिंग  गडा है, टंकी लगा है। बाकी वार्डो मे मे कुछ अनियमितताएं पायी गयी । इन अधिकारीयो द्रारा बताया गया है कि उक्त  जांचो की रिपोर्ट  डीएम को सौंपी जाएगी।

बीजेपी सांसद सह प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जयसवाल की बढ़ी मुश्किलें

Ø  2019 आम चुनाव के दौरान मारपीट के मामले में संजय जायसवाल पर कार्यवाई तय

बेतिया जिले के लोकसभा चुनाव 2019 में संजय जायसवाल पर घोड़ासहन थाना में लोगों को भड़काने और मारपीट करने को लेकर एफआईआर दर्ज कराया गया था. घोड़ासहन के नगरवा स्कूल मतदान केंद्र पर12 मई 2019 को मतदान के दौरान मारपीट हुई थी. जिसके बाद डॉक्टर संजय जायसवाल सहित 9 लोगों पर घोड़ासहन थाने में मामला दर्ज कराया गया था. मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने जांच का जिम्माएएसपी शैशव यादव को सौंपा गया था. जाँच के दौरानएएसपी शैशव यादव ने मामला सही पाया, जिसके बादएएसपी शैशव यादव ने संजय जायसवाल सहित 9 लोगों को गिरफ्तार करने और कुर्की जब्ती करने का आदेश दिया है. डॉक्टर संजय जायसवाल अभी बिहार बीजेपी के अध्यक्ष हैं और  पश्चिमी चंपारण सीट से  तीसरी बार सांसद बिहार लोकसभा चुनाव में मारपीट के मामले में आरोपी पाए गए है. बता दें कि 18 पन्नों की रिपोर्ट में एएसपी ने आरोपों को सही पाया गया है. प्रशासन ने संजय जासयवाल समेत सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने का फरमान जारी कर दिया है. अगर गिरफ्तारी नहीं होती है तो कुर्की जब्ती की जाएगी. इसके साथ संजय जायसवाल के सुरक्षा गार्ड पर लगे आरोपों को गलत पाया गया है. आम चुनाव के दौरान 12 मई 2019को शेख तैयब ने घोड़ासहन थाने में डॉ० संजय जायसवाल समेत 9 लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज कराया गया था. मामले की जांच एएसपी शैशव यादव के सुपरविजन में घोड़ासहन थाना के प्रभारी कुमार रौशन को सौंपी गई थी. जांच में संजय जायसवाल की तरफ से भी मामला दर्ज कराया गया था,जांच में उसे भी सही पाया गया. प्रशासन ने दूसरे पक्ष के12 लोगों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है. संजय जायसवाल की ही पुलिस ने उनके खिलाफ हुए मुकदमे को माना सही.संजय जायसवाल पर लगे आरोप जब सही हैं तो पुलिस उनकी गिरफ्तारी क्यों नही कर रही. क्या पुलिस पर दवाब बनाया जा रहा है. वहीं, बीजेपी सांसद सीपी ठाकुर ने कहा है कि मुझे केस की जानकारी नहीं है. कभी-कभी गलत केस भी सच हो जाता है. विपक्ष की ओर से अध्यक्ष पद से इस्तीफा मांगने पर बोले सीपी ठाकुर ने कहा है कि पुलिस ने केस को सच कर दिया है तो संजय जायसवाल के लिए मुश्किल हो सकती है. बीजेपी प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा है कि विपक्ष के नेता खुद कई गंभीर आरोपों से घिरे हुए हैं. दूसरे पर सवाल उठाने से पहले उन्हें अपनी गिरेबां में झांकना चाहिए. आचार संहिता के किसी मामले को इतना तूल देने की जरूरत नहीं है. पुलिस की तरफ से जो सवाल आए होंगे हम उसका सही तरीके से जवाब देंगे. बहरहाल इस कार्यवाई प्रक्रिया के दौरान संजय जयसवाल से मुखातिब नहीं हो जाया सका, इसलिए मामले में उनका पक्ष क्या है, उनके करीबी भी बताने से हिचकते दिखें.

करोड़ों की संपत्ति की मालकिन दाने-दाने को मोहताज, प्रशासन बेखबर

बेतिया संवाददाता मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जयप्रकाश नगर वार्ड संख्या 3 के निवासी स्वर्गीय मदन मोहन प्रसाद श्रीवास्तव की पुत्री डॉ० अर्चना उर्फ रूबी कुमारी भूखी दाने-दाने को आज तरस रही है. बता दे कि मदन मोहन प्रसाद श्रीवास्तव पीडब्ल्यूडी में अभियंता के पद पर झारखंड में कार्यत थे, अपने जीवन काल में उन्होंने झारखंड केपाकुड़ में एवं जेपी नगर में एक आलीशान भवन बनवाया था तथा ऐसो आराम की तमाम चीजें उस मकान में उपलब्ध थी. परंतु ना जाने किसकी नजर लग गई कि उनकी मृत्यु के बाद यह हंसता खेलता परिवार एकदम बर्बाद हो गया, क्योंकि उनका इकलौता पुत्र संतोष कुमार उर्फ राजा बाबू विगत कई सालों से घर के बाहर निकला और आज तक वापस नहीं लौट सका. भाई कि मृत्यु के गम में बड़ी बहन डाक्टर अर्चना पागल सी हो गई और दरबदर भटकने लगी. आज इस भवन में रहने वाला कोई नहीं और मानसिक विक्षिप्त रूबी की देखभाल करने वाला भी कोई नहीं. दाने-दाने को भूखे प्यासे अपनी अंतिम सांसे गिन रही है, इतना ही नहीं स्वर्गीय मदन मोहन प्रसाद का पैतृक घर मझौलिया प्रखंड के भगड़वा गांव में स्थित है, जहां पर अभी भी वर्तमान में करोड़ों की संपत्ति रूपी जमीन जायदाद है, परंतु इस संपत्ति पर आसपास के पड़ोसियों ने कब्जा कर रखा है. वही दूसरी तरफ जेपी नगर में स्थिति इस संपत्ति की एकलौता बारिश डॉ० अर्चना के इलाज कराना उनके अपने संबंधियों ने भी छोड़ दिया है, जो संपत्ति उनके पिता द्वारा कमाई गई थी. उसे उन्हीं के संबंधियों ने धीरे धीरे बेचना शुरू कर दिया है और इंतजार है कि कब करोड़ों की मालकिन की मृत्यु हो तथा वे इस अलीशान बिल्डिंग पर कब्जा करें. इस संबंध में स्थानीय निवासी बसंत सिंह, वकील महतो, इंजीनियर सुरेंद्र सिन्हा, चंद्रभूषण सिन्हा आदि का कहना है कि मानसिक रूप से विक्षिप्त डॉक्टर अर्चना को देखने के लिए न तो कोई समाजसेवी संगठन ध्यान दे रहा है और ना ही उनके परिजन. सरकार को चाहिए कि ऐसी स्थिति में दाने-दाने को तरस रही उक्त महिला को सहायता करें तथा उस आलिशान बिल्डिंग में कोई सामाजिक संगठन का काम हो, जिससे दो पैसा मकान मालकिन को भी मिल जाए, जिससे उसका गुजर-बसर चल सकें. सूत्रों का मानना है कि डॉ० अर्चना के भाई राजा बाबू की गुम होने की तहकीकात अगर प्रशासन करवाये तो शायद इस करोड़ों रुपए की संपत्ति को हड़पने वाले अपराधियों के राज पर से परदा हट जाएगा. अब देखना यह है कि दाने-दाने को तरस रही, डॉ० अर्चना एवं उसकी माँ कि सहायता के लिए कोई आता है कि नहीं, यूँ मेहनतों का आशियानों के रखवाले भूख के मारे दम तोड़ देंगें.

विराट दंगल प्रतियोगिता का आयोजन 

लौरिया  सवांददाता प्रखंड क्षेत्र के मलाही टोला गाँव स्थित श्रीराम दल अखाड़ा के तत्वावधान में दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अखाड़ा का उद्घाटन प्रखंड प्रमुख शम्भु तिवारी, सिसवनीया मुखीया भोला सिंह, स्थानीय मुखीया दिनेश राम, व लौरिया मुखिया मंटु मिश्रा समेत अन्य समाज सेवियो द्वारा संयुक्त रुप से फीता काटकर किया गया। इस कार्यक्रम के मौके प्रखंड प्रमुख ने बताया कि कुस्ती एक ग्रामीण खेल है, जो कुछ वर्षो पहले तक सभी गांवो में अखाड़ा चलता था, उसी अखाड़े से कुस्ती हुआ करता था। लेकिन धीरे धीरे यह कुश्ती का प्रतियोगिता विलुप्ती के कगार पर था, इधर हाल के दिनो में लोगों ने कुस्ती प्रतियोगिता कराकर इसे पुनर्जीनवित करने की कोशिश की है। साथ ही उन्होंने आयोजन समिती के सदस्यों से इस आयोजन को लेकर धन्यबाद भी दिया। इस प्रतियोगिता में जिन पहलवानों ने अपना दाव अजमाया उनमें भोलु महाराष्ट्र, रंजीत जिरीया, पप्पु पडरौना, छोटु करैया, अरुण यादव  बरवा कला, आदि मुख्य है। मौके पर सतन पहलवान, रम्भु पहलवान, अशोक मिश्रा,असलम, समाजसेवी शाहिद एकबाल, साजीद हुसैन, म इस्कुल्लाह, रंजीत मल्ल, सुधाकर ओझा, संतोष सिंह,सहित हजारों की संख्या में दर्शक  उपस्थित थे। आयोजन समिति  सदस्य के रूप में जुगुल साह, मुकेश साह, महेश यादव, योगेन्द्र यादव, छठु चौधरी, गुड्डू यादव,छोटा यादव समेत अन्य मौजूद रहें।

चार करोड़ की लागत से होगा वाकिंग ट्रैक एवं सड़क निर्माण : सभापति गरिमा

Ø  सभापति गरिमा देवी सिकारिया द्वारा बेतिया को स्मार्ट सिटी बनाने की राह पर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत चार करोड़ से सागर पोखरा के किनारे वाकिंग ट्रैककेआर स्कूल रोड व संत घाट रोड का निर्माण

बेतिया  शहर के ऐतिहासिक धरोहर सागर पोखरा तट पर वाकिंग ट्रैक व सौदर्यीकरण का कार्य की निविदा जारी कर दी गयी है। इस योजना के अंतर्गत सागर पोखरा के चारो तरफ पेवर ब्लॉक का 5 फ़ीट का वाकिंग ट्रैक, स्टील की दोनों तरफ से रेलिंग, पोखरा के तट पर सपोर्टिंग वाल, हजारों के संख्या में पौधे, करीब एक हज़ार लाइट्स, 5 रंग बिरंगी लाइट्स वाले फव्वारे, सभी सीढ़ियों पर टाइल्स  इत्यादि शामिल है।इस कार्य पर कुल 1 करोड़ 65 लाख 49 हजार की लागत आयेगी। इसके साथ ही सर्किट हाउस मेन रोड से केआर हाई स्कूल गेट के समीप कोहड़ा नदी पुल तक की जर्जर सड़क का चौड़ीकरण करते हुये करीब 30 फ़ीट के नई सड़क के नव निर्माण की सौगात बेलबाग के नगरवासियों को नये वर्ष में मिलेगी। इस योजना पर1.54 करोड़ की लागत आयेगी। नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने बताया कि इसके साथ ही वर्षों से खस्ताहाल पड़ी संत घाट चौक से इंदिरा चौक रोड के बीच करीब 30 फ़ीट चौड़ाई में सड़क के नव निर्माण79.67 लाख होने की निविदा एक साथ जारी की गयी है। सभापति श्रीमती सिकारिया ने बताया कि जिलाधिकारी डॉ. निलेश रामचन्द्र देवरे के आदेश व मदद से सागर पोखरा परिसर को अतिक्रमणमुक्त बनाने का कार्य पहले ही पूरा हो गया है। वाकिंग ट्रैक बन जाने से शहर के बीच लोगों को मोर्निंग-इवनिंग वॉक की सुविधा सहज उपलब्ध हो जायेगी। वही बेलबाग रोड के नव निर्माण से केआर स्कूल, संत जेवियर प्लस टू स्कूल,एजी मिसन स्कूल, नोट्रे डेम स्कूल, राम कृष्ण विवेकानंद स्कूल इत्यादि आने जाने वाले शहर के हजारों छात्र-छात्राओं समेत इस क्षेत्र के लोगों की दशकों पुरानी समस्या का निदान हो जायेगा। उन्होंने बताया इस रोड का लाभ शहर से नौतन प्रखंड में आने जाने वालों को सुविधा होगी।वही संतघाट से इंदिरा चौक रोड का नव निर्माण कार्य पूरा होने से शहरी लोगों के साथ बैरिया आने जाने वाले लोगों को भी वर्षों से होती रही परेशानी का अंत हो जायेगा। 

1.17 करोड़ होगी नप के झिलिया व आबकारी गोदाम कृषि भूमि की घेराबंदी

बेतिया: बेतिया शहर के कचरा प्रोसेसिंग प्लांट वाले झिलिया के करीब तीन एकड़ भूखण्ड की घेराबंदी की 56.91 लाख लागत वाली योजना जल्दी ही शुरू होने वाली है। नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने बताया कि उपरोक्त योजना के साथ नगर के घुसुकपुर के आबकारी गोदाम के समीप वाले नगर परिषद के कृषि भूमि की भी निविदा जारी कर दी गयी है। इसकी घेराबंदी वाली योजना पर60.59 लाख की योजना की भी निविदा जारी की जा चुकी है। नप सभापति ने बताया कि वाकिंग ट्रैक, सड़क निर्माण व नप के उपरोक्त भूखण्डों की घेराबंदी की निविदा का निष्पादन 28 दिसंबर 20 19 तक हो जाना निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि नये साल2020 में उपहार स्वरूप पूरी होने वाली इन आधे दर्जन योजनाओं पर कुल 5.17 करोड़ रुपये खर्च किये जाने का रास्ता साफ हो गया है।

मौसम के बदलाव से बिगड़ने लगी सेहत

चौतरवा संवाददाता  ठंड के मौसम में बदलाव के कारण क्षेत्र में बीमारियों ने भी पैर पसारने भी शुरू कर दिए हैं। सरकारी व निजी अस्पतालों में इन दिनों मरीजों की खासी भीड़ देखने को मिल रही है। ओपीडी में ज्यादातर मरीज सर्दी, खासी और बुखार के आ रहे हैं।सुबह-शाम ठंड व दिनभर मौसम गर्म रहने से शारीरिक तापमान काफी प्रभावित हो रहा है। मौसम की अनदेखी हर किसी पर भारी पड़ती दिख रही है। स्थिति यह है कि हल्की लापरवाही से बीमारियां लगातार बढ़ रही हैं। सुबह-सुबह ठंड होने व दिन चढ़ते-चढ़ते पारा बढ़ने से मौसम गर्म हो रहा है। सर्दी और गर्मी का यह अहसास बीमारियों को न्योता दे रहा है। इन दिनों अस्पतालों में बुखार, वायरल व सर्दी-जुकाम के मरीजों की संख्या में इजाफा होता दिख रहा है।ओपीडी में आने वाले मरीजों में ज्यादातर बुखार और वायरल पीड़ित ही होते हैं। स्थानीय सीएचसी में ही हर रोज मरीजों के पांच सौ से सात सौ तक पर्चे बनवाए जा रहे हैं। प्रथमिक अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र  चिकित्सा अधीक्षक डॉ० यूनुस  ने बताया कि बदलता मौसम विशेषकर बच्चों, बुजुर्गों व विभिन्न प्रकार की बीमारियों से प्रभावित मरीजों के लिए परेशानियों का सबब बन सकता है। बदलते मौसम में खानपान, पहनावा व रहन-सहन संबंधी थोड़ी लापरवाही ही भारी पड़ रही है। ज्यादातर बच्चे रोगों की चपेट में आ रहे हैं।

गार्ड को नशे की हालत में गिरफ्तार, भेजा गया जेल

Ø  मझौलिया प्रखंड परिसर में छापेमारी के दौरान गार्ड गिरफ्तार

मझौलिया संवाददाता   पुलिस ने बीती संध्या प्रखंड मझौलिया परिसर मे किया छापेमारी जिसमें नशे के हालत मे एक को गिरफ्तार कर मेडिकल जांचोपरान्त पोजेटिव पाये जाने पर भेजा जेल।यह जानकारी थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि गार्ड गौरीशंकर प्रसाद यादव नशे के हालत मे गिरफ्तार किया गया। उनके विरुद्ध थाना काड संख्या 612/19धारा 37(बी)  बिहार मध् निषेध अधिनियम के तहत जेल भेजा गया। इस छापेमारी से प्रखंड परिसर मे आफर-तफरी कि माहौल हो गया। इस छापामारी दल का नेतृत्व थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता ने किया। इसमे जमदार दिवाकर सिंह व पुलिस बल  शामिल रहें।

शादी की नियत से छात्रा का अपहरणपिता ने दर्ज कराई प्राथमिकी

बेतिया  स्थानीय मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जैनी टोला से पढ़ाई के लिए कोचिंग गई एक छात्रा का शादी के नियत से अपहरण कर लिया गया है. मामले में छात्रा के पिता ने मुफस्सिल थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है. छात्रा मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जैनी टोला से टेंपो पर सवार होकर सुप्रिया रोड स्थित एक निजी कोचिंग संस्थान में पढ़ने के लिए निकली थी ,इसी क्रम में उसे अगवा कर लिया गया है। थाना को दिए गए आवेदन में पिता ने कोतवाली चौक के चंदन कुमार पर शादी के लिए पुत्री का अपहरण करने का आरोप लगाया है। थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया है कि इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है. मामले के जांच में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है, स्थल निरीक्षण करने के पश्चात, जांच उपरांत वस्तुस्थिति सामने आ जाएगी कि किस परिस्थिति में, किस कारणवश छात्रा का अपहरण किया गया है. छात्रा के पिता के आवेदन पर इस प्राथमिकी को गंभीरतापूर्वक लेते हुए पुलिस जांच में जुट गई है।

बिजली की शार्ट सर्किट लगने से महिला झुलसीइलाज के दौरान मौत

बेतिया  बिजली की चपेट में आने से घर में काम कर रही घायल महिला की मौत इलाज के दौरान हो गई.घायल महिला के परिजनों ने इलाज के लिए डीएमसीएच लाया गया. जहाँ इलाज के दौरान चिकित्सकों ने महिला को मृत घोषित कर दिया।

Related posts

सड़क पर फैला अतिक्रमण प्रसाशन मौन ट्रक की टक्कर से हुई मौत जिम्मेदार कौन

admin

एक प्रयास मंच के द्वारा युवतियों के साथ हुए दुष्कर्म को लेकर शहर में निकाला नन्हे बच्चों ने आक्रोश मार्च

ETV NEWS 24

जदयू के वरिष्ठ नेता प्रेम चौधरी को पितृ शोक

ETV NEWS 24

Leave a Comment