ETV News 24
Other

छपरा के लिए यादगार होगा द आर आर सहाय नोबल क्विज़ कांटेस्ट

छपरा। राज्य के प्रख्यात अधिवक्ता, विधिवेत्ता, समाजवादी विचारक ,शिक्षाविद, राजनीतिज्ञ और 150 साल की गौरवशाली विधिक सेवा की विरासत के अभिन्न अंग श्री राजीव रंजन सहाय के सम्मान में अपने दूसरे वर्षगाँठ पर न्यूज़ फैक्ट ने मेधावी छात्र छात्राओं के लिए आर आर सहाय नोबल क्विज़ कांटेस्ट का आयोजन किया है। कक्षा 5 वीं से स्नातक के छात्र छात्राओं के बीच तीन ग्रुप मे विभाजित इस क्विज़ कांटेस्ट में सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान विषय पर आधारित 50 वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्नों की लिखित परीक्षा ली कल रविवार को ली जाएगी।

इस क्विज़ कांटेस्ट का उद्घाटन जिले के वरीय पदाधिकारियों द्वारा रविवार को सुबह 10 बजे किया जाएगा। इसके बाद 11 बजे से 12 बजे तक लिखित परीक्षा ली जाएगी। प्रत्येक ग्रुप के प्रतिभागी को प्रश्न सह उत्तर पत्र दिया जाएगा जिसमें 50 वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे प्रतिभागी किसी एक प्रश्न के एक ही विकल्प पर काली स्याही वाली कलम से सही का निशान लगाएँगे। एक से अधिक विकल्प पर निशान मिलने पर वो प्रश्न उस प्रतिभागी के लिए रद्द हो जाएगा। प्रत्येक वर्ग में प्रतियोगिता में सर्वाधिक अंक लाने वाले दस प्रतिभागियों को सम्मानित/ पुरस्कृत किया जाएगा।

प्रतियोगिता में ग्रुप ए में कक्षा 5 से 7 तक छात्र छात्रा, ग्रुप बी में कक्षा 8 से 10 तक के छात्र छात्रा और ग्रुप सी में कक्षा 11 से स्नातक के करीब 400 से अधिक छात्र छात्रा शामिल होंगे। क्विज़ कांटेस्ट का आयोजन कल 8 दिसम्बर को शहर के सेंट्रल पब्लिक स्कूल में दिन के 10 बजे से 12 बजे तक होगा, लिखित परीक्षा एक घंटे की होगी।

सेंट्र पब्लिक स्कूल के स्कूल मैनेजर विकास कुमार सिंह ने कहा कि कोई भी कार्यक्रम जिसमें बच्चों का समागम होता है काफी पवित्र और लोकरंजक होता है।

प्रख्यात् विजनेशमैन अतुल कुमार ने कहा कि न्यूज़ फैक्ट के द्वारा बच्चों को ज्ञान का एक विशाल मंच दिया जाना, विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट सौ प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाना, जैसै कार्यक्रम शहर के लिए जरुरी हैं जिसे हमारा हर सहयोग प्राप्त होगा।

उन्होंने बताया कि क्विज़ कांटेस्ट के संयोजन के लिए न्यूज़ फैक्ट द्वारा शहर के संभ्रांत लोगों की एक उप समिति बनाई गई है जिसके अध्यक्ष शिक्षाविद् डॉ. हरेन्द्र सिंह, शिक्षाविद् डॉ. देव कुमार सिंह, समाज सेवी श्रीकांत यादव और समाज सेवी वरुण प्रकाश सदस्य, बाम्बे जिम के निर्देशक अतुल कुमार, इंडीविहार मेडिकेयर के निहाल अहमद, विकास कुमार सिंह और छपरा इप्टा सचिव अभिजीत कुमार सिंह संयोजक बनाए गए हैं।

एमडी चंदन कुमार ने बताया कि परीक्षा का संचालन, मूल्यांकन और वीक्षण का कार्य विविध क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा।
सफल प्रतिभागियों को न्यूज़ फैक्ट के दूसरे वर्षगाँठ पर आयोजित कार्यक्रम में 27 दिसम्बर को रामकृष्ण मिशन आश्रम में पुरस्कृत किया जाएगा।

Related posts

मुख्यमंत्री ने मई दिवस के अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनायें दी

admin

बैंक और नगर परिषद द्वारा कंबल वितरण

admin

चारों दुष्कर्मियों को कल सुबह 5: 30 बजे फांसी तय,2 दोषियों की दूसरी दया याचिका भी नामंजूर सरकारी वकील बोले किसी दोषी के पास अब कोई विकल्प नहीं

admin

Leave a Comment