ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 06/12/2019

ओवरलोड ट्रक से हुआ हादसा रिक्शा बर्बाद, बाल बाल बची जान


नरकटियागंज नगर में नगर परिषद और अनुमंडलीय अस्पताल के पास खतरे का सिलसिला ही लग गया है। मुख्य सड़क पर अतिक्रमण के कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं, जिसमें कई लोगों की जाने जा चुकी है। गुरुवार की संध्या लगभग 5 बजे गन्ना लदे ओवर लोडेड ट्रक ने एक रिक्शा को रगड़ कर घसीट दिया। हालांकि इस दुर्घटना में रिक्शा चालक की जान बाल बाल बच गई, लेकिन उसके रोजी-रोटी का साधन रिक्शा क्षतिग्रस्त हो गया है। इसको लेकर अस्पताल के मुख्य दरवाजे पर आधा घंटा तक जाम की स्थिति बनी रही। लेकिन विभाग इससे विमुख अपने राग अलापने में लगा और अतिक्रमणकारी अपने राग.

मोबाइल पर महिला से अभद्रता करना पड़ा महँगा, एक गिरफ्तार


नरकटियागंज थाना क्षेत्र के गौरीपुर मझरिया की एक महिला से मोबाइल पर एक युवक और उसके साथियों द्रारा अभद्रता से बात करने का मामला प्रकाश में आया है. मामले में गौरीपुर मझरिया की निवासी महिला ने शिकारपुर थाने में आवेदन देकर मोबाइल पर फोन कर रहे युवक को पकड़ उसके विरुद्ध क़ानूनी कार्यवाई करने की गुहार लगाई है. इधर युवती द्रारा मोबाइल न०-7340887946 पर मोबाइल संख्या 9661947030 तथा 8757661792 से काल कर परेशान किया जा रहा था, तथा आज के रोज मुझे फिर से काल कर नरकटियागंज पेट्रोल पंप के पास बुलाया, तथा फिर अन्य जगहों पर भी बुलाया, जिसके पश्चात महिला ने शिकारपुर थाना में फोन कर उक्त जगह पर पुलिस बुला फोन कर रहें युवक को रंगे हाथों पकड़वाया. इधर गिरफ्तार युवक की पहचान दामोदर गिरी गिरी जी के डुमरिया, थाना बगहा निवासी के रूप में हुई है. मामले में प्रभारी थानाध्यक्ष उपेन्द्र कुमार ने बताया कि मामले की जाँच कर अग्रेतर कार्यवाई की जाएगी.

विधालय में वितीय अनियमितता को ले बीडीओ ने माँगा स्पष्टीकरण


गौनाहा राजकीय मध्य विद्यालय सिसई में व्याप्त वित्तीय अनियमितता के संबंध में बीडीओ हरिमोहन कुमार ने संकुल समन्वयक  बृजेश कुमार यादव से स्पष्टीकरण मांगा है। सीआरसीसी को भेजे पत्र में उनका कहना है, कि उक्त विद्यालय से कैश बुक, पासबुक, अभिश्रव पंजी आदि की मांग की गई थी। उक्त कागजातों को उपलब्ध कराई गई तो अभिश्रव पंजी में यह पाया गया कि इसमें बड़े पैमाने पर वितीय  अनियमितता है। उन्होंने बताया कि बच्चों को दी गई  छात्रवृत्ति पोशाक व पुस्तक वितरण में बड़े पैमाने पर वित्तीय अनियमितता बरती गई है। उनका कहना है कि एक ही बच्चे के बैंक खाते में ग्यारह -ग्यारह या बारह-बारह बार छात्रवृत्ति,पोषाक व पुस्तक की राशि भेज दी गई है। जो घोर वित्तीय अनियमितता को दर्शाता है। इधर सीआरसीसी बृजेश कुमार यादव का कहना है कि शैक्षणिक प्रभार में जो एच एम है उनका कहना है कि उसी बच्चे के खाते में ग्यारह या बारह बार राशि भेजी गई है, जिनके परिवार में ग्यारह या बारह बच्चे विद्यालय में नामांकित है।

वार्ड सदस्य ने बीडीओ से की शिकायत, युवक पर लगाया 10 हजार रूपये माँगने का आरोप


गौनाहा प्रखंड के बजड़ा पंचायत अंतर्गत पडरौन गाँव के वार्ड सदस्य संजीत  मांझी ने सात निश्चय योजना के तहत नल-जल के तहत कराए जा रहे कार्य में दस हजार रुपये मांगने की शिकायत बीडीओ से की है। बीडीओ को भेजे पत्र में वार्ड सदस्य का कहना है कि वार्ड क्रियान्वयन समिति व प्रबंधन समिति द्रारा हर घर नल का जल कार्य कराया जा रहा है। बजड़ा गाँव निवासी आर्यन कुमार कश्यप द्रारा मानसिक रूप से प्रताड़ित कर 10 हजार रुपये की माँग की जा रही है, नहीं देने पर तरह तरह की धमकी मोबाइल पर दी जा रही है। वार्ड सदस्य का कहना है कि गरीब मुसहर को आर्थिक शोषण कर मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। इधर बीडीओ हरिमोहन कुमार का कहना है कि वार्ड सदस्य द्रारा लगाया गया आरोप की सूचना मेरे संज्ञान में आई है, जिसके आधार पर इस तरह की कई शिकायतें सुनने को मिल रही है। इस संबंध में साक्ष्य के साथ डीएम को पत्र भेजा जा रहा है, जिसके उपरांत जाँच कर अग्रेतर कार्यवाई की जाएगी.

डरौल पंचायत में संपन्न हुआ जीपीडीपी का तीसरा चरण


गौनाहा प्रखंड के डरौल  पंचायत के पंचायत भवन  में बृहस्पतिवार को जीपीडीपी तीसरा चरण कार्यक्रम को लेकर मुखिया सीमा खातून के अध्यक्षता में संपन्न हुई, आमसभा। इस अवसर पर रोजगार सेवक रियाजुल  हक ने बताया कि जीपीडीपी योजना के तहत सोखत निर्माण करें हमारे पंचायत में तीसरे चरण पर चल रहा है, जो समय सीमा के भीतर ही निर्धारित लक्ष्य को हम  प्राप्त कर लिया जाएगा। इस अवसर से उपस्थित पंचायत सचिव रामसकल राम, कृषि सलाहकार सुभाष कुमार, कार्यपालक सहायक शशिकांत बैठा, मुखिया पति रुस्तम अंसारी, पंचायत समिति सदस्य मोहम्मद याहिया, व्हाट प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पति बुधई राम, सेराजुल अंसारी, लखन सिंह, कमरुल होदा अंसारी, मिस्बाउद्दीन अंसारी, ग्रामीण सुलेमान अंसारी, अकबर अंसारी, अली हुसैन अंसारी आदि उपस्थित रहें।

लीटर चुलाई शराब के साथ दो गिरफ्तार
गौनाहा/सहोदरा थाना क्षेत्र के  प्रेमनगर, भवानीपुर, कैरी एवं सुभद्रा गाँव में पुलिस द्रारा की गई. छापेमारी में 18 लीटर अवैध चुलाई शराब के साथ दो लोगो को गिरफ्तार कर गुरुवार को जेल भेज दिया गया। थानाध्यक्ष धनंजय कुमार सिंह ने बताया कि प्रेमनगर गाँव में रमेश उरांव के मीट के दुकान में छापेमारी की गई। जिसमें प्रेमनगर के रमेश उरांव तथा भगहां थाना क्षेत्र के रामपुर धुमहा गाँव के हरि दिसवा को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया हैं।

पैक्स चुनाव में दो प्रतिद्वंदियों के बीच सीधी टक्कर



साठी नरकटियागंज प्रखंड अंतर्गत सोमगढ़ पंचायत में पैक्स के आम चुनाव को लेकर भाग लेने वाले अभ्यर्थी गुड्डू सिंह, सम्हौता निवासी पैक्स अध्यक्ष के पद पर 2009 से लेकर 2019 तक अध्यक्ष बने रहें, लेकिन इस अध्यक्ष के आम चुनाव में इसी पंचायत के पैक्स अध्यक्ष के पद के लिए सिरिसिया निवासी आजाद आलम के बड़े भाई सलाहुद्दीन विपक्ष में खड़े हुए हैं. अब यहाँ दोनों अभ्यर्थियों के बीच इस पंचायत में पैक्स वोटरों की तादाद 1315 हैं. इन दोनों अभ्यर्थियों के बीच महामुकाबला शुरू हो चुका है, देखना यह है कि वोटरों के दिल पर कौन कितना काबिज होता है और अपने हिस्से के वोट  के लिए कहाँ तक आम वोटरों को लुभा पाते हैं. अब देखना यह है कि इस अध्यक्ष पद के लिए कहाँ तक इन दोनों प्रत्याशियों का मेहनत रंग लाता है और इस पंचायत में किन अभ्यर्थियों के सर पर अध्यक्ष पद का ताज होता है.

महागठबंधन में हैं महागठबंधन में ही रहेंगे : मुकेश सहनी


पार्टी विस्तार के लिए कार्यकर्ताओं के साथ पहुँचे बाल्मीकिनगर, धार्मिक स्थलों का किया भ्रमण


बाल्मीकिनगर वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी आज अपने कार्यकर्ताओं एवं नेताओं के साथ बाल्मीकिनगर पहुँचे। बाल्मीकिनगर पहुँचकर युवा नेता मुकेश साहनी ने धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण किया। संवाददाताओं से बातचीत करते हुए वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश साहनी ने बताया कि अभी हमारी पार्टी महागठबंधन के साथ है और आगे भी रहेगी लेकिन साथ ही उन्होंने राजनीति में कुछ भी हो जाने की बातें कह कर अटकलें लगा दी। उन्होंने बताया कि बिहार सरकार के द्रारा गरीबों को अनदेखी की जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हमेशा बाल्मीकि नगर का दौरा करते हैं लेकिन यहाँ अभी भी विकास नहीं हो पाया है। विकास का ताल ठोकने वाले और अपने आप को विकास पुरुष कहने वाले नीतीश कुमार का विकास पश्चिमी चंपारण में टाय टाय फिश हो चुका है। एक सवाल के जवाब में वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश साहनी ने बताया कि सड़क की स्थिति अभी जर्जर है. गंडक किनारे बसे हुए गरीब तबके के लोगों को अभी भी विकास का लाभ मिल नहीं पाया है, जिसके चलते गरीब तबके के लोग अभी भी पिछड़े हुए हैं। बता दें कि वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी के साथ एक बहुत बड़ी कारवा बाल्मीकिनगर पहुंचा था और वह गाँव-गाँव घूम कर सरकार के द्रारा किए गए विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे, जिसके जवाब में उन्होंने सरकार को फिसड्डी बताया। उन्होंने कहा कि अगर बिहार में महागठबंधन की सरकार बनती है, तो आने वाले समय में गरीबों के उत्थान के लिए बहुत सारे कार्य किए जायेंगें। उन्होंने महागठबंधन के नेता के रूप में तेजस्वी यादव को ही आगे बताया। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि मेरी पार्टी विधानसभा के चुनाव में महागठबंधन के साथ चुनाव लड़ेगी जिसके लिए रोडमैप तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बिहार सरकार के द्रारा सहनी समाज की उपेक्षा करने का दोषारोपण भी किया। उन्होंने कहा कि 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव तक हमारी पार्टी बिहार के सभी जिलों में दौरा करेगी। वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी के साथ आए हुए नेताओं में मुख्य रूप से वीआईपी पार्टी के नेता प्रेम चौधरी, बहादुर चौधरी, बिरेंद्र सहनी, आनंद सहनी समेत अन्य महिला नेत्री भी शामिल रहें।

डॉ० प्रियंका रेड्डी के हत्यारों को सज़ा दिलाने को लौरिया में छात्राओं की रैली


रैली के दौरान बेटी हुई बेहोश, पत्रकारों ने पहुँचाया अस्पताल

लौरिया पश्चिम चंपारण जिला अंतर्गत लौरिया प्रखंड स्थित शांति भवन कनेसियन सिस्टर के नेतृत्व में कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं के सहयोग से हैदराबाद की मृत डॉक्टर प्रियंका रेड्डी और बक्सर का के विरोध में एक रैली निकाली गई। यह रैली शान्ति भवन से निकलकर लौरिया प्रखण्ड मुख्यालय होते हुए, वापस हुआ। इसी क्रम में अस्पताल के पास पत्रकारों ने देखा एक लड़की बेहोश है और एक महिला परेशान है। तुरन्त पत्रकार ने उसे उठाया और अस्पताल पहुँचाया। इस दौरान कनेसियन सिस्टर जो रैली का नेतृत्व कर रही थी, पत्रकारों को फोटो लेने से मना ही नहीं किया, सभी पुरुषों को बलात्कारी तक कह डाला। उल्लेखनीय है कि विरोध प्रदर्शन करना लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन इस दौरान छात्रा का बेहोश होना और उसकी खबर नहीं बनाना न्यायोचित नहीं है। इस दौरान एक छात्रा बेहोश होकर गिर पड़ी जिसे बचाने में लोरिया के पत्रकार राजा मिश्र आगे बढ़े, इस दौरान गणेशन सिस्टर ने पत्रकारों को खींचने से मना किया और समझाने लगी कि बेहोश लड़की के संबंध में कोई समाचार प्रकाशित नहीं किया जाए, हालाकी पत्रकारों के सहयोग से ही उस लड़की को लोरिया रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहाँ चिकित्सकों ने पानी चढ़ाया पूछे जाने पर चिकित्सकों का कहना है कि लड़की कमजोरी से गिर पड़ी। इस दौरान कस्तूरबा की शिक्षिका और कनेसियन सिस्टर में पत्रकारों को इस खबर को बनाने से रोकने का भरपूर प्रयास किया।  पत्रकार सिर्फ उनकी तस्वीर उनके कार्यक्रम की तस्वीर प्रकाशित करे तो ठीक अलबत्ता रैली के दौरान की गड़बड़ी, भूखे पेट कस्तूरबा विद्यालय की छात्रा बेहोश हो जाये यह खबर नहीं छपनी चाहिए। किसी भी विद्यालय प्रबंधन को चाहिए कि वह छात्र व छात्राओं की लंबी रैली निकले तो प्राथमिक चिकित्सा की सामग्री साथ लेकर चले। सभी पुरुष बलात्कारी नहीं होते यह कटु सत्य है।

डॉ० अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस से पूर्व प्रतिमा स्थल से हटा अतिक्रमण


बगहा / प्रखंड बगहा दो मे बिहार राज्य अनुसूचित जाति जनजाति कर्मचारी संघ, बगहा द्रारा अनुमंडल के समक्ष बगहा 2  प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित डॉ० भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा स्थल के समीप अवांछित अतिक्रमण को हटाने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी को दिए ज्ञापन के बाद अनुमंडल प्रशासन के निर्देश पर बृहस्पतिवार को दंडाधिकारी के रुप में नियुक्त अंचल निरीक्षक जयप्रकाश प्रकाश की उपस्थिति में अतिक्रमण हटाने का कार्य किया गया। संघ के मीडिया प्रभारी सुनिल कुमार राउत ने बताया कि संघ लम्बे समय से अतिक्रमण हटाने की माँग कर रहा था। विगत 26 नवम्बर को संविधान दिवस के अवसर पर हुए कार्यक्रम के दौरान संघ द्वारा स्थानीय अनुमंडल पदाधिकारी विशाल राज से प्रतिमा स्थल के समीप से अवांछित अतिक्रमण हटवाने का अनुरोध किया गया था जिसपर बगहा अनुमंडल पदाधिकारी द्रारा अतिक्रमण हटाने का आश्वासन दिया था।  गौरतलब है कि डॉ० अम्बेडकर की प्रतिमा के पास बैनर पोस्टर एवं लकड़ी आदि लगा दिया गया था जिसपर संघ ने आपत्ति जताई थी। उनके परिक्रमा स्थल पर अंबेडकरवादी एवं उनके अनुयायियों द्रारा परिक्रमा किया जाता है जिसमें अतिक्रमण से परेशानी होती थी। शुक्रवार, 6 दिसम्बर को 64वाँ डॉ० अम्बेडकर महापरिनिर्वाण दिवस (पुण्यतिथि) मनाया जायेगा। उक्त अवसर पर डॉ० अम्बेडकर की प्रतिमा स्थल पर प्रातः 9 बजे संघीय पदाधिकारी, कार्यकारिणी सदस्य सहित अन्य लोग उपस्थित होंगे। मौके पर संघ के बगहा 2 प्रखंड अध्यक्षता शैलेश कुमार पासवान, धर्मेंद्र भारती, राजू शर्मा इत्यादि उपस्थित रहे।

अब सच-झूठ और विका-विनाश का फर्क़ मिट गया : धनंजय पाण्डेय


चौतरवा आज की इस आधुनिक युग में हम सोचने लगे कि वो व्यक्ति जिसे हम बहुत पढ़ा-लिखा नहीं मानते, वो यह बात समझ रहा है कि पीढ़ियों के बदलाव का मतलब उत्थान से पतन की ओर जाना नहीं होता, पर हम तो पतन की ओर जा रहे हैं. तब हमारे सामने रास्ता क्या रह जाता है, जब पतन की ओर ले जाने के लिए भी वे ही लोग नेतृत्व करें, जिन्हें हम उत्थान की ओर ले जाने या संपूर्ण रूप से बदलाव करने की जिम्मेदारियाँ देते हैं. हमारी जितनी महत्वपूर्ण संस्थाएं थीं, चाहे चुनाव आयोग हो, सीबीआई हो, रिजर्व बैंक हो या संसद की समितियां हों. इन सबके भीतर घुन पैदा हो गया है और वो घुन किसी और ने पैदा नहीं किया, उसे हमारे ही नेतृत्व कर रहे नेता  ने पैदा किया. हमारे ही मार्गदर्शकों ने पैदा किया है. उस घुन को अगर हम विकास की निशानी मान लें, तो फिर विकास और विनाश का फर्क समाप्त हो जाएगा.हमारे पीढ़ियों के अंतर से शायद उस व्यक्ति का मतलब यही था कि अब ऐसी ही पीढ़ी है, जो विनाश को विकास मान रही है. तभी उसे यह पता चलता है कि हमारे देश में इतना धन आया कि साढ़े चार साल में हम स्वर्ग हो गए, लेकिन हमारी कंपनियां दिवालिया होने वाली हैं. इसकी घोषणा खुद नेता अफसर और मंत्री करते हैं. पहले मैं सोशल मीडिया पर उन वॉयस क्लिप्स को बड़े चाव से सुनता था जिन वॉयस क्लिप्स में ये बताया जाता था कि सुषमा, सोनिया गांधी, राहुल गाँधी, दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, अरुण जेटली, राजनाथ सिंह और खुद पार्टी के प्रधानमंत्री  पहले हर समस्या के पहले क्या-क्या कहते थे और मुझे लगता था कि वो खुद जब इन्हें सुनेंगे, तो उन्हें थोड़ा सा संकोच होगा और वो अपने को सुधारने की कोशिश करेंगे. पर अब जब वो क्लिप सोशल मीडिया पर देखने-सुनने को मिलती हैं, तो मैं उसे एक क्षण में डिलीट कर देता हूँ. क्योंकि मुझे लगता है कि नहीं, शायद सही वो है जो आज हो रहा है. सही वो नहीं है जो उस समय उन्होंने कहा था. उस समय उन्होंने जो कहा था कि वो शायद हमें बेवकूफ बनाने के लिए कहना जरूरी था. आज जो वो कर रहे हैं वो इस देश को तबाह करने के लिए जरूरी है. तो सत्य यही है जो आज हो रहा है और चिंता तब होती है जब पूरा समाज और वो समाज  जो सोशल मीडिया पर हमें दिखाई देता है. समाज वो जो अखबारों में हमें दिखाई देता है, समाज वो जो टेलीविजन की बहसों में दिखाई पड़ता हैं।

मुख्यमंत्री का चंपारण दौरा सिर्फ चुनावी सफर : भाकपा माले


बेतिया एक साल से भी कम समय रह गया है, बिहार विधानसभा चुनाव ऐसे में चम्पारण आगमन पर मुख्यमंत्री द्रारा चनपटिया में इंजीनियरिंग कॉलेज, मझौलिया में  पॉलिटेक्निक कॉलेज और बेतिया में अनुसुचित जनजातीय छात्रवास खोलने की घोषणा चुनावी लालीपॉप के अलावा कुछ नहीं है। उक्त बातें भाकपा माले के केन्द्रीय कमिटी सदस्य बिरेन्द्र गुप्ता ने कहा, आगे उनहोंने कहा कि गौनहा, रामनगर, बगहा आदि क्षेत्रों में पहले से ही खुले आदिवासी बालिकाओं के लिए उच्च आवासीय विद्यालयों में दो या तीन शिक्षकों के भरोसे विद्यालयों चल रहे हैं. जहाँ बच्चों का भविष्य बर्बाद हो रहा है, इसकी चिंता मुख्यमंत्री को नहीं है। अन्य प्राथमिक विद्यालयों को बंद किया जा रहा है, शिक्षाको को बगल के विद्यालय में समायोजन किया जा रहा है, हर पंचायत में हाई स्कूल खोलने का सपना पुरा नहीं हुआ, कागज़ में हाई स्कूल को इंटरमीडिएट कॉलेज तो बना दिया गया है, मगर पढ़ाने वाले  शिक्षक नहीं है. शिक्षा उपर से लेकर निचे तक धवस्त हो चुका है। नीतीश कुमार जी ने पुरी यात्रा के दौरान बढते अपराध पर चुप्पी साध रखा, धरना प्रदर्शन पर कई तरह का पाबंदी लगा कर लोकतंत्र का खत्मा कर दिया गया है, कई बार चम्पारण आगमन के बाद भी पिछले साल का गन्ना का बकाया भुगतान नही हुआ, नये सत्र का गन्ना मूल्य की घोषणा नहीं कर सकें, धान खरीद केंद्र भी खोलने के किसानों के मांग को अनसुना कर दिया, भू-माफियाओं द्वारा मछली पालन व अनुदान हडप्पने की जो खेलजारी था उसी पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने मुहर लगा दी है, पेशागत रूप से मछली पालन करने वाले समुदायों के साथ धोखा है। जल जीवन हरियाली योजना के तहत पोखर भिंड पर कई पुस्त से निवास करते आ रहें गरीबों को उजाड़ने का आदेश गलत है, सुप्रीम कोर्ट के आलोक में पहले पुनर्वास करें, फिर जो जमीन जमींदारों, भूमि चोरों के पास है उस जमीन को चिन्हित कर पौधारोपण व पोखर खुदाई किया जाये, अंत में उन्होंने कहा कि शराब बंदी, दहेज बंदी फेल हो चुकी है, फिर शराब, नशामुक्ती, दहेजबंदी और जल-जीवन- हरियाली योजना को जोड़ कर मानव श्रृंखला का जो नौटंकी नीतीश सरकार कर रही है, वह दुबारा बिहार की जनता नीतीश कुमार के झाझा में आने वाली नहीं है।

पैक्स चुनाव में कोताही नहीं होगी बर्दाश्त : बीडीओ 

नौतन प्रखंड के सभी ग्राम पंचायतों में पैक्स चुनाव को लेकर प्रशासनिक सारी तैयारी पुरी कर ली गई है। गुरूवार को निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता मे पैक्स चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक मे विशेष चर्चा किया गया। आगामी नौ दिसम्बर को होने वाले चुनाव को स्वच्छ और निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए पदाधिकारी ने उपस्थित कर्मचारियों को विशेष दिशा निर्देश दिया। पदाधिकारी ने बताया कि बीस पंचायतों मे तीन पंचायत जगदीशपुर, सनसरैया व भगवानपुर अध्यक्ष पद निर्विरोध हो चुका है। वहीँ सत्रह पंचायतों मे चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल मे संपन्न कराने के लिए 65 मतदान केन्द्र बनाये गये है। मतदाताओं की सुविधा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। चुनाव मे किसी प्रकार की गडबडी बर्दाश्त नही की जाएगी। इसके लिए विशेष पुलिस बल के जवान तैनात किये जाएंगे है। असामाजिक तत्वो पर प्रशासन की विशेष नजर रहेगी। उप निर्वाचन पदाधिकारी के रूप मे जेएसएस बिनोद कुमार, बीएओ मनोरंजन प्रसाद, बीईओ अशोक कुमार और प्रखंड कल्याण पदाधिकारी दिवेश दिवाकर को नियुक्त किया गया है। मौके पर बीसीओ संजय कुमार ठाकुर, नाजीर आशीष कुमार, प्रधान सहायक विरेन्द्र कुमार चौधरी, पंचायत सचिव त्रिपुरारी राय समेत अन्य कर्मी मौजूद रहें।

लंबित भुगतान को लेकर आशा कार्यकर्ताओं का धरना



नौतन बिहार राज्य आशा संघ की ओर से गुरूवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नौतन के प्रांगण में लंबित भुगतान को लेकर धरना दिया गया। धरना को संबोधित करते हुए संघ के संरक्षक ओमप्रकाश कांति ने बताया कि आशाओं को उनका प्रोत्साहित राशि नहीं मिलने के कारण आज आशा कार्यकर्ता आर्थिक तंगी से जूझ रही है। जबकि आशा कार्यकर्ताओ के बदौलत ही स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यो को अमली जामा पहनाया जाता है। आज वही आशा भूखमरी के कगार पर आ खड़ी है। इस बावत पीएचसी प्रभारी डॉ० शंकर रजक ने बताया कि जिन आशा कार्यकर्ताओ का रिपोर्ट जमा हो गया है। उनका पेमेंट एक सप्ताह के अंदर भेज दिया जाएगा। मौके पर जिला नेता बेनू देवी, उषा देवी, सुनीता देवी, रीना देवी, मालती देवी, आशा कुमारी, पुनीता कुमारी सहित दर्जनों आशा कार्यकर्ता मौजूद रही।

ट्रेक्टर पलटने से चालक की मौत, एक की हालत नाजुक


मझौलिया थाना क्षेत्र के शिकारपुर पारस पकड़ी रोड़ में दुर्गा मंदिर के समीप ट्रेक्टर ट्रॉली के पलटने से चालक की मौत हो गई. वहीँ एक कि हालत गंभीर है।  जिसका इलाज बताया जाता है कि मझौलिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में चल रहा है. सूचना पाकर मझौलिया पुलिस घटनास्थल पर पहुँचकर शव को निकालने का प्रयास कर रही है। बताया जाता है कि ट्रैक्टर चालक जगदीश थाना क्षेत्र के मंझरिया किसुन का निवासी  है। जो पुवाल लेने के लिए पारस पकड़ी जा रहा है। गन्ना लदे वाहन को साइड देने के क्रम में अनियंत्रित हो कर सड़क के किनारे गढ़े में पलट गया, जिसमें दब कर चालक की मौत हो गई। ट्रैक्टर पर बैठा एक अन्य व्यक्ति बुरी तरह घायल हो गया, जिसको ग्रामीणों ने मझौलिया स्वास्थ्य केन्द्र में भेज दिया। दरोगा उदय कुमार ने बताया कि मृतक का नाम अमेरिका महतो 55 वर्ष तथा घायल अमोला यादव है, जो जगदीशपुर थाना क्षेत्र के मंझरिया किसुन गांव का निवासी है। मृतक अमिरका महतो ट्रैक्टर मालिक है, जो ट्रेक्टर स्वयं चलाकर ले जा रहा था।

65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के अधिकारियों व जवानों ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत साफ सफाई कर लोगो को किया जागरूक


बगहा स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के पांचवे दिन  वृहस्पतिवार को 65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया व बगहा  के कमांडेंट उपेन्द्र रावत के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन परिसर को साफ सफाई किया गया। इस दौरान जवानों ने मौजूद लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाकर  स्वच्छता बनाए रखने का अपील किया।  रावत ने  बताया कि समाज में साफ सफाई करके तमाम घातक  बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही लोगों से  पलास्टिक का उपयोग नहीं करने का अपील किया।

गंडक पार से गन्ना लाने में किसानों को मिली सहुलियत, मिल को मिल रहीं भरपूर आपूर्ति 


बगहा प्रखंड बगहा एक के गंडक पर से किसनों को गन्ना तिरुपति सुगर्स लिमिटेड को  आपूर्ति करने के लिए  मोटर वोट की सहूलियत मिली जिससे किसानो में खाशा उत्साह नजर आ रह है. जबकि मोटर वोट व्यक्तिगत है फिर कम समय और कम परिश्रम मे गन्ना लदी गाडियाँ गंडक पार हो जाती है, जिसके चीनी मील तक पंहुचने मे भी कम समय लगता है और भरपूर आपूर्ति हो रही है। किसनों का मानना है कि नाव और पीपा पुल से नदी मे बैल गाडी गिरने या पशुओं के चोटिल होने की संभावना बनी रहती थी, परंतु मोटर वोट से ऐसी किसी भी आप्रिय घटना की संभावना नही है। दूसरी बात यह है कि जो किसानों को पूरी रात नदी के किनारे रूकना पड़ता था वो परेशानी भी अब नहीं है। कुल मिलाकर किसनों को सहुलियत मिलने से चीनी मिल को भरपूर आपूर्ति देने मे कोई परेशानी नहीं है.

पत्रकार से दुर्व्यवहार पर बेतिया एसडीएम का सुरक्षाकर्मी सस्पेंड कब? : आफताब


बेतिया बिहार के मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार के कार्यक्रम की कवरेज करने जा रहे । पत्रकार के साथ  बेतिया एसडीएम के सुरक्षाकर्मी जिसका नाम रंजन कुमार बताया जा रहा है ।  रंजन कुमार के द्वारा सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, बेतिया  द्वारा निर्गत पास को गलत करार देते हुए, पत्रकार के साथ गाली-गलौज, धक्का-मुक्की तथा अभद्र व्यवहार किए जाने का मामला अब तुल पकड़ लिया है। प० चंपारण जिला के आफताब रौशन सेवा केंद्र (ट्रस्ट) के सचिव मो. साहेब एस एस खान उर्फ़ आफताब रौशन ने  मीडिया में आये खबर पत्रकार के साथ दुर्व्यवहार को  गम्भीरता से लेते हुए  बेतिया एसडीएम विद्यानाथ पासवान को आवेदन देकर सुरक्षाकर्मी रंजन कुमार पर कानूनी कार्रवाई करने की माँग की है। बेतिया एसडीएम  विधानाथ पासवान ने  पत्रकार के साथ दुर्व्यवहार पर खेद प्रकट करते हुए कहा कि पत्रकार लोकतंत्र के चौथे स्तंभ है, इनके साथ ऐसा होना  गलत है । इसको लेकर हम आगे की कार्रवाई करेंगे। वहीं प०  चंपारण जिला के वरिष्ठ समाजसेवी तथा राहुल गांधी यूथ बिग्रेड के अध्यक्ष मनोज केशान ने  पत्रकार के साथ दुर्व्यवहार की कड़ी आलोचना की है  तथा ट्विटर के जरिए बड़े पदाधिकारियों को सारे घटनाक्रम से अवगत कराया है । श्री केशान ने इस बारे में  कहा कि पत्रकार हमारे समाज का चौथा स्तंभ है। कानून सभी के लिए बराबर है और किसी को भी कानून हाथ में लेने की अनुमति नहीं है, फिर चाहे वे कानून के रखवाले ही क्यों न हों? बेतिया प्रशासन रंजन कुमार पर  कार्रवाई कर पत्रकार के मान सम्मान को बरकरार रखें । भारतीय ग्रामीण पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष सह राष्ट्रीय मंत्री डॉ० अमानुल हक ने कहा कि  सुरक्षाकर्मी की ओर से अभद्र व्यवहार किए जाने की  घटनाएं सामने आई हैं। खासकर सीएम के कार्यक्रमों में पत्रकारों के साथ धक्कामुक्की कर अपमानित करने का काम किया जाता है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमले की भारतीय ग्रामीण पत्रकार संघ  निंदा करता है। तो वहीं जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार दुबे ने  पत्रकार को फोन कर घटना के संबंध में विस्तार से जाना तथा संघ इसे लड़ेगा। यह आश्वासन भी दिया है।  इन तमाम बातों के बाद अब देखना खास होगा की पत्रकार को न्याय कब मिलता है?

रिश्वतखोरी के आरोप में नगर थाना के प्रभारी लिपिक समेत दो पर प्राथमिकी दर्ज


बेतिया स्थानीय नगर थाना के प्रभारी लिपिक समेत दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया है. इस संबंध में सदर अनुमंडल पदाधिकारी, विद्यानाथ पासवान ने बताया कि प्रभारी लिपिक कश्यप कुनाल व  संविदा से नियोजन मुक्त कार्यालय परिचारी विमल कुमार पर शपथ-पत्र वितरण के दौरान पैसा लेने के आरोप है, कर्मियों ने पैसे लेने का वीडियो वायरल होने के बाद, एसडीएम ने यह कार्रवाई की है. जिला स्थापना उप समाहर्ता से मिले निर्देश के आलोक में, नगर थाना में करप्शन रोकने के लिए बने कानून के तहत आईपीसी के तहत मामला दर्ज कराया है। मामले में नगर थाना प्रभारी, साशिभूषण ठाकुर ने मामले में आईपीसी कि धारा 420, 384, 34 के तहत मामला दर्ज किया है। वहीं प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट धारा 78 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने आगे बताया कि मामले में हेड क्वार्टर के अधिकारी मामले की जाँच करेंगे।

जिला के छात्रों की समस्याओं से रूबरू हुए मुख्यमंत्री : सुरैया शाहब


बेतिया मुख्यमंत्री, बिहार सरकार के पश्चिम चंपारण के दौरा पर जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के अंतर्गत भ्रमण के दौरान, सर्किट हाउस में सुबह के समय पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलने के क्रम में जिला जदयु की उपाध्यक्ष, सुरैया साहब ने मुख्यमंत्री को जिला के समस्याओं से अवगत कराते हुए, विशेषकर गुलाब मेमोरियल कॉलेज एवं अन्य कॉलेजों में छात्रों के नामांकन एवं रजिस्ट्रेशन के बारे में पूर्ण जानकारी देते हुए इनकी समस्याओं को समाधान के लिए आग्रह किया. मुख्यमंत्री ने सुरैया शाहब, जिला जदयु उपाध्यक्ष को आश्वासन दिया के जिला के समस्याओं के अंतर्गत, महाविद्यालय के इस समस्या का भी समाधान किया जाएगा. इसके अलावा जिला के सभी समस्याओं पर भी चर्चा की गई, जिसपर मुख्यमंत्री ने पूर्ण रूप से आश्वासन दिया है, उन सभी समस्याओं का निराकरण निकट भविष्य में कर दिया जाएगा।

28 पैक्स के निर्वाचन में 5 पैक्स अध्यक्ष हुए निर्विरोध निर्वाचित


मझौलिया प्रखंड अंतर्गत 28 पैक्स में 5 निवर्तमान पैक्स अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित कर दिए गए हैं। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ चंदन कुमार ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि प्रखंड के महोदीपुर  पैक्स में अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी पूर्व पैक्स अध्यक्ष रूपेश कुमार सिंह के पिता नरेंद्र कुमार सिंह लाल सरैया पैक्स से लगातार तीसरी बार निवर्तमान अध्यक्ष राम इकबाल प्रसाद नौतन खुर्द पैक्स के लिए निवर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार पांडे जौकटिया पैक्स से मोहम्मद इरफान अध्यक्ष पद पर तथा अहवर कुड़िया पैक्स से महताब आलम अध्यक्ष पद पर निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए हैं। निर्विरोध घोषणा उपरांत समर्थकों में हर्ष की लहर फैल गई सैयद इजहार, हुसैन शेख लाल, मोहम्मद शमशुल हक ,झूलन खान, सुदामा साह, संजय कुमार सिंह, परमा सिंह, अवध महतो, रामायण सिंह, शिव लाल साह, रामायण राय, लालजी साह, मनुबाबू कुशवाहा, रामजी महतो, सतनारायण ठाकुर, मुकेश कुमारआदि समर्थकों ने निर्विरोध निर्वाचित घोषित पैक्स अध्यक्षों को बधाई देते हुए शुभकामना दी। वहीं निर्विरोध निर्वाचित पैक्स अध्यक्ष नरेंद्र कुमार सिंह, राम एकबाल प्रसाद, अनिल कुमार पांडे, सय्यद महताब आलम, मोहम्मद इरफान ने अपने-अपने समर्थकों सहित मतदाताओं के प्रति आभार प्रकट करते हुए नमन किया है। इनका कहना है कि निर्विरोध निर्वाचित होना आपके आशीर्वाद का फल है। हम लोग तन मन धन लगाकर आपकी सेवा करते रहेंगे तथा आपके विश्वास को बनाए रखेंगे।

शिक्षा सेवकों को समीक्षात्मक बैठक में मिले कई निर्देश


मैनाटांड़/इनरवा बीआरसी भवन रमपुरवा मैनाटांड़ में शिक्षा सेवकों की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता केआरपी कुमारी सिमा ने किया। श्रीमती कुमारी सिमा ने शिक्षा सेवको को निर्देश देते हुए बताया की विद्यालय व केंद्रों का संचालन में किसी तरह का कोताही बर्दास्त नही की जाएगी। अपने ड्यूटी से लापरवाह शिक्षा सेवक शिक्षक के ऊपर करवाई होना तय है। साथ ही नवंबर माह का अनुपस्थिति विवरणी जमा किया गया। मौके पर नजीर अहमद, मोहम्मद अरमान, अफसार हुसैन, अलिएमाम, अफजल अंसारी, सुनील राउत, लक्ष्मण राम, हाफी बैठा, अफजल अंसारी, मुश्लिम गद्दी, मोहम्मद अंजुम प्रवेज, सरफराज आलम, अफरोज आलम, अकबर बैठा, हाफि बैठा, सुरेन्द्र बैठा, नेजामुद्दीन अंसारी, शबनम खातून, दिपमाला कुमारी, आमिर हसन, हबिबुल्लाह अंसारी सहित सभी शिक्षा सेवक शिक्षक मौजूद रहें।

प्राथमिक कृषि साख सहयोग  समिति  पैक्स के कुल 273 उम्मीदवारों ने चुनाव के लिए भरा नामांकन


मैनाटांड़/इनरवा प्राथमिक कृषि साख सहयोग  समिति  पैक्स के कुल 273 उम्मीदवारों ने चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरा है। 15 दिसंबर को होने वाले पैक्स चुनाव के नामांकन को लेकर लोगों की सरगर्मी तेज हो गई है। चौक चौराहों पर चर्चा का विषय बना हुआ है। वही वरीय उप समाहर्ता सह बीडीओ राजीव कुमार ने बताया कि  प्रखंड के डमरापुर, बरवा, रामपुर, चौहट्टा, पिड़ारी, सकरौल, भंगहा, पुरैनिया  मैनाटांड़, टोलाचपरिया, इनरवा  बस्ठा, सगरौवा, लक्ष्मीपुर, मधुरी एवम  सूखलही से कुल 273 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। जिसमें 53 अध्यक्ष पद के लिए 220 सदस्य पद के लिए नामजदगी के पर्चे भरे। बीडीओ श्री कुमार ने बताया कि गुरुवार से तक नमाकंन पत्रों कि समीक्षा की जा रही है।

राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में भाग लेने पश्चिमी चम्पारण की  टीम रवाना


बेतिया  जिला पश्चिमी चंपारण कबड्डी संघ के द्वारा जिले की जूनियर बालक कबड्डी की टीम 46 वी राज्य स्तरीय जूनियर बालक कबड्डी प्रतियोगिता 2019 के लिए भाग लेने जा रही टीम को संघ के अध्यक्ष डॉ. मोहनीश सिन्हा द्वारा हरी झंडी दिखाकर मंगलवार को मीना बाजार स्थित नगर भवन शहीद स्मारक स्थल से रवाना किया गया। इस दौरान संघ के महासचिव आलोक कुमार, उपाध्यक्ष अभिषेक बरनवाल, नगर पार्षद अरूण कुमार, अभिषेक कुमार, मोहम्मद सिराज आदि ने टीम को उत्साहित करते हुए कहा कि टीम जिला का नाम रोशन करेगी। टीम के शामिल सदस्यों में कप्तान के रूप में सम्राट चौधरी, उप कप्तान के रूप में गौरव कुमार तथा अन्य सदस्यों में दिलनवाज, जुनेद आलम, जाकिर हुसैन, आमिर अंसारी, परवेज अख्तर, आशीष कुमार, रजनीश कुमार, सुमित कुमार, मणिभूषण कुमार, वसीम अकरम आदि है, जो जिले के विभिन्न प्रखंडों के आए हुए सदस्य हैं।

बाल मजदूरी, बच्चों का काम नहीं”- कार्यशाला का उद्घाटन संपन्न


बेतिया  जिला पश्चिमी चम्पारण स्थानीय फकीराना सिस्टर्स सोसाइटी बानु छापर द्वारा संचालित परियोजना बाल “मजदूरी बच्चों का काम नहीं” के परियोजना का उद्घाटन कार्यशाला का आयोजन गुरुवार को किया गया। जिसमें  परियोजना समन्वयक द्वारा परियोजना के उद्देश्य पर चर्चा किया गया तथा बताया गया कि परियोजना का उद्देश्य बच्चों को बाल मजदूरी से बचाकर मुख्यधारा से जोड़ने की पहल करना है। आज का मकसद स्टेकहोल्डर के द्रारा बच्चों एवं उसके परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए रोजगार से जोड़ना है। ताकि बाल मजदूरी से बच्चे बच सकें। इसके लिए कंप्यूटर सिलाई प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीँ मुख्य अतिथियों द्वारा बताया गया कि हम लोगों के तरफ से बाल मजदूरी मिटाने और परिवार को रोजगार से जोड़ने के लिए सहयोग होगा वह किया जाएगा ।इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सुमित कुमार केविन, विलियम, अरविंद भारती ,आरती, पिंकी, रुखसाना इशरत, विनोद चौरसिया का सहयोग रहा। वही संस्था की निर्देशिका सिस्टर सरिता आरोक्यं, फुलझरी देवी, रविंद्र कुमार, अल्फ्रेड विलियम, चाइल्डलाइन, शशि भूषण मिश्र, अमरेश कुमार, प्रभारी प्रधानाध्यापक जितेंद्र नारायण सिंह, थानाध्यक्ष अजय कुमार यादव तथा शहरी क्षेत्र बसवरिया वार्ड नंबर 28, दुनिया पट्टी, घुसुक पुरवा, पयूनी बाग तथा बलुआ भवानीपुर पंचायत, योगापट्टी के कमलापुर मुसोली एवं मुस्लिम टोला योगापट्टी प्रखंड के फतेहपुर पंचायत के लौकरिया मुसहर टोला आदि पंचायतों के लगभग सैकड़ों महिला पुरुषों ने भाग लिया। वहीं संस्था की निदेशका एवं कलाम द्रारा मुख्य अतिथियों और उपस्थित सदस्यों का स्वागत किया गया तथा दीप प्रज्वलन किया गया।

महीपुर भतौड़ा पैक्स अध्यक्ष पद हेतु विद्याभूषण कुमार यादव ने  भरा पर्चा


बगहा  प्रखंड एक स्थित महीपुर भतौड़ा पैक्स अध्यक्ष पद हेतु  विद्याभूषण कुमार यादव ने वृहस्पतिवार को अपना पर्चा दाखिला कर अपने  प्रतिद्वंदियों में हड़कंप मचा दिया है। पर्चा दाखिला के बाद उनके सैकड़ों समर्थकों ने फूल माला पहनाकर उनकी जीत का आर्शीवाद दिया। वहीँ विद्या भूषण यादव ने बताया कि  जनता जनार्दन की निःस्वार्थ सेवा करना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

बिहार से भ्रष्टाचार को मिटाना आम आदमी पार्टी का लक्ष्य : प्रदेश अध्यक्ष


जन संवाद यात्रा के दौरान आम आदमी पार्टी का नुक्कड़ सभा
नौतन स्कूल, अस्पताल जनसंवाद रथयात्रा के दसवें दिन आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शत्रुधन साहू ने गुरुवार को नौतन, मंगलपुर, तथा जगदीश पूर में नुक्कड़ सभा किया । नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि स्कूल अस्पताल बचाओ जनसंवाद यात्रा को ब्यापक जनसमर्थन मिल रहा है। जनसंवाद में जनता अपना आक्रोश ब्यक्त कर रही है। लोग जनसुनवाई में अपनी समस्याओं से जूडे आवेदन दे रहे हैं उससे लगता है कि बिहार समस्याओं के मक्कडजाल में फंसा हुआ है। यात्रा के अंत में सभी आवेदन बिहार के राज्यपाल को समर्पित करेंगे। ताकि  मुख्यमंत्री  को यह एहसास हो सके की बिहार मे सरकारी विधालयो व अस्पतालों की क्या स्थिति है । प्रदेश मे बढ रहे भ्रस्टाचार ,हत्या व लुट खसोट को जड से उखाड फेंकने के लिए आम पार्टी ने कमर कस लिया है।  दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य का काया कल्प कर दिया है। 2500 रू विधवा, वृधा और दिब्यांग पेंशन प्रति महिने दे रही हैं तथा मुफ्त बिजली, पानी, स्वास्थ्य सुविधाएं सहित उच्च गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देकर देश और दुनिया में नजिर पेश किया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड प्रभारी मुन्ना कुशवाहा ने की तथा संचालन दलित प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष झुन्ना बैठा ने किया। मौके पर  त्रीलोकी राय, राजीव कुशवाहा, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव ए आलम, कोषाध्यक्ष अली इमाम, ग्यासुद्दीन समानी, मुन्ना प्रसाद, सुरेश महतो,विनोद यादव  आदि मौजूद रहे।

नामांकन के दूसरे दिन अध्यक्ष पद पर 16 नामांकन  दाखिल


लौरिया प्रखंड परिसर में पैक्स चुनाव के लिए नामांकन के दूसरे दिन बेलवा लखनपुर पैक्स से मोमताज आलम, लौरिया से विजय कुमार, दानियाल परसौना पैक्स से रमेश चौधरी, बसंतपुर पैक्स के अध्यक्ष पद के लिए 4 तेलपुर पैक्स के लिए एक महिला और चार पुरुष प्रत्याशी, सिंहपुर सतवरिया पैक्स के लिए 01, लाकड़ सिसई पैक्स के लिए 2 तथा देउरवा पैक्स अध्यक्ष पद हेतु निवर्तमान अध्यक्ष इरशाद आलम सहित कूल 16 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया। वहीं दूसरी तरफ सदस्य पद पर 26 महिला और 36 पुरुष प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया । दिन चढ़ने के साथ ही प्रखंड परिसर में प्रत्याशी और उनके समर्थकों की भारी भीड़ देखने को मिली। जिससे नामांकन खिडकी पर कुछ देर के लिए भारी गहमा गहमी की स्थिति उत्पन्न हो गई, तो धीरे धीरे पुनः सामान्य होती गई । इस आशय की जानकारी निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी आलोक कुमार सिंह ने नामांकन दाखिल समय समाप्ति के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया।

नप में सशक्त स्थायी समिति की बैठक संपन्न


बेतिया नगर-परिषद् की सशक्त स्थायी समिति की बैठक नप कार्यालय में संपन्न हुई I बैठक के दौरान स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 से संबंधित कार्य योजना एवं डोर टू डोर कचरा कलेक्शन व निस्तारण को और प्रभावी बनाने पर विचार विमर्श किया गया तथा इसके साथ ही अन्य कार्यों की ओर इंगित करते हुए चर्चा की गई जिनमें प्रमुख रूप से शहर में बढ़ते मच्छरों के आतंक पर रोकथाम को और प्रभावी बनाने पर विचार, नगर परिषद  क्षेत्र में जारी योजनाओं / विकास कार्यों को गति देने पर विचार, हाउसिंग फॉर ऑल (एचएफए) योजना से वंचित पात्र परिवारों का पुनः सर्वेक्षण एवं योजना की गति बढ़ाने पर विचार, संपति कर की डिमांड पंजी के निर्माण की समीक्षा व जल्द तैयार कराने पर विचार, नगर पारिषद के विरुद्ध दायर मुकदमों की पैरवी व निष्पादन पर विचार, शहर के विभिन्न वार्डों में घुम रहें आवारा पशुओं को नियंत्रित करने व जनजीवन की समस्या पर विचार कर इसका निदान किया जाय.

कैडर कन्वेंशन का  किया गया आयोजन



बेतिया जिला पश्चिमी चम्पारण मीना बाजार स्थित स्थानीय महाराजा पुस्तकालय में गुरुवार को बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ शाखा नगर परिषद बेतिया का कैडर कन्वेंशन का आयोजन किया गया। इस सभा में नगर के महिला एवं पुरूष सैकड़ों की संख्या में सफाईकर्मी उपस्थित थे। इस अवसर पर कन्वेंशन का उद्घाटन करते हुए महासचिव कामरेड श्यामलाल प्रसाद ने निकाय कर्मी के हक एवं अधिकार पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए राज्य एवं केंद्र सरकार की निकाय कर्मचारी विरोधी नीति पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला गया। वहीं राज्य सचिव चंद्रशेखर कुमार द्रारा स्थानीय निकाय कर्मियों के 11 सूत्री मांगों पर प्रकाश डालते हुए एक बड़ी आंदोलन करने की बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता कामरेड सुनील कुमार एवं मुन्नी देवी ने की। मौके पर रविंद्र कुमार रवि, सुनील कुमार, वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता, सुनील यादव, चंद्रशेखर आदि ने भी सभा को संबोधित किया है।

मिशन अंत्योदय योजना अंतर्गत एक दिवसीय प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला का हुआ आयोजन



बेतिया लोक योजना अभियान सबकी योजना सबका विकास के तहत ग्राम पंचायत विकास योजना बनाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत अंतर्गत सभी राजस्व ग्राम का मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण करके डाटा अपलोड किया जाना है। इस महत्वपूर्ण सर्वेक्षण को समय सीमा के अंदर गुणवतायुक्त सम्पन्न कराने के लिए आज जिलास्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला का आयोजन किया गया है। अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह ने कहा कि इस अत्यंत महत्वपूर्ण सर्वेक्षण को पूरी तत्परतापूर्वक, बिना कोताही बरते ससमय पूर्ण किया जाय। वे समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने सोच को बदलने की जरूरत है। सोच को बदलकर हम किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। इस सर्वेक्षण को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने की जिम्मेवारी आप सभी की है इसलिए पूरी लगन एवं मेहनत से इस कार्य को पूरा करिए। उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह ने कहा कि यह सर्वेक्षण बेहद ही महत्वपूर्ण है। सर्वेक्षण के पश्चाम ग्राम पंचायतों के विकास में इसका महत्वपूर्ण योगदान है। इसलिए हमसभी को मेहनत करनी होगी ताकि गुणवतायुक्त सर्वेक्षण का यह कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न किया जा सके। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण पश्चात विकास योजना बनाकर ग्राम पंचायतों को और अधिक सशक्त किया जायेगा। प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला का अपर समाहर्ता एवं उप विकास आयुक्त द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर विधिवत उद्घाटन किया गया। इस कार्यशाला में कार्य योजना के साथ-साथ मिशन अंत्योदय, प्रश्नावली एवं ऐप के संबंध में विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के क्रम में प्रखंड परियोजना प्रबंधक के मोबाइल पर मिशन अंत्योदय ऐप का इंस्टाॅलेशन एवं निबंधन भी कराया गया। डीएम डॉ० निलेश रामचंद्र देवरे द्वारा मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण को समय सीमा में सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निदेश दिया गया है। जिलाधिकारी द्रारा इस अभियान की सफलता हेतु प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सर्वेक्षण कार्य का नियमित अनुश्रवण, पर्यवेक्षण एवं सफल कार्यान्वयन हेतु निदेशित किया गया है। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तरीय कर्मी द्वारा डाटा की प्रवृष्टि अपने स्मार्ट मोबाइल से की जायेगी। इस कार्य में उन्हें पंचायत स्तरीय कार्यपालक सहायक तकनीकी मदद करेंगे। आंकड़ों की प्रवृष्टि के उपरांत पीडीएफ तैयार कर अनुमोदन हेतु ग्राम सभा में उपस्थापित किया जायेगा। मुखिया द्वारा अनुमोदित एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित पीडीएफ सूचना के प्रथम एवं अंतिम पृष्ठ का स्कैन/फोटो लेकर मिशन अंत्योदय ऐप पर अपलोड किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत के लिए दो सर्वेक्षण कर्मी की व्यवस्था की गयी है। जिसमें एक जीविका कैडर एवं दूसरा प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा नामित पंचायत स्तर के कर्मी होंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा नामित कर्मी सर्वेक्षण का नोडल होगा तथा उसी के स्मार्ट फोन पर ऐप इन्स्टाॅल करते हुए सर्वेक्षण कार्य पूर्ण किया जायेगा। इस अवसर पर डीपीएम, जीविका अविनाश कुमार, प्रबंधक, सामाजिक विकास, जीविका, मोतिहारी मसरूर अहमद, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधक (जीविका) सहित सभी प्रखंड कार्यपालक सहायक उपस्थित रहे।

Related posts

उपसचिव के आदेश के बाद ग्रुप डी के कर्मियों को आगामी 31मार्च राहत

admin

समाहरणालय सभाकक्ष में जिला अधिकारी के अध्यक्षता में इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा के संबंध में बैठक की गई

admin

सासाराम शहर को जाम से मिलेगी निजात ,रिंग रोड के पहले फेज का होगा निर्माण

admin

Leave a Comment