ETV News 24
Other

सूचना भवन सभागार में बूथ एप्प को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित की गयी

देवघर / झारखंड

■ सूचना भवन सभागार में बूथ एप्प को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित की गयी…..

● जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने बूथ एप्प से जुड़ी विस्तृत जानकारी चुनाव में प्रतिनियुक्त कर्मियों को दी गयी……

सूचना भवन सभागार में तीन दिवसीय बूथ एप्प प्रशिक्षण की शुरूआत जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में की गयी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि कुल 540 अधिकारियों व कर्मियों को प्रशिक्षण के माध्यम से बूथ एप्प के उपयोग से जुड़ी़ जानकारी दी जायेगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर 2 पालियों में 90-90 कर्मियों को मास्ट्रर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
इसके अलावे प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित अधिकारियों व कर्मियों को उपायुक्त द्वारा देवघर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के दौरान उपयोग होने वाले बूथ एप्प से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यक्रम के दौरान सभी को बूथ एप्प के माध्यम से कैसे क्यू0आर0 कोड स्कैन करने के अलावे डिजिटल मतदाता पर्ची से जुड़ी जानकारी दी गयी। बूथ एप मतदाताओं की डिजिटल चिह्नित प्रति से एन्क्रिप्टेड क्यूार कोड का उपयोग करके मतदाता की तेजी से पहचान में सुविधा करता है। मानवीय हस्तक्षेप के बिना मतदान की त्रुटि मुक्त रिकॉर्डिंग की अनुमति देता है।
इसके अलावे प्रशिक्षण के दौरान उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने जानकारी दी कि चुनाव के दौरान बेहतर प्रबंधन के लिए इस मोबाईल एप्प को लॉन्च किया गया है एवं मतदाता पर्ची में दर्ज क्यूआर कोड को इस एप्प में स्कैन करने से संबंधित मतदाता की सारी जानकारी मिल जाएगी। इससे मतदान से पहले की प्रक्रिया में काफी समय बचेगा एवं कम समय में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
मतदान कर्मियों को अपने कार्य के निष्पादन में सहूलियत होगी। देवघर विधानसभा क्षेत्र में इस एप का प्रयोग सभी 460 मतदान केंद्रों में किया जायेगा। इस एप के लिए मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पोलिंग पदाधिकारी की नियुक्ति भी की गयी है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से उपस्थित कर्मियों को बूथ एप्प के उपयोग की जानकारी दी गयी। साथ ही बूथ एप्प से जुड़े सवालों व शंकाओं को भी प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से दूर किया गया।

प्रशिक्षण के दौरान उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस श्री रवि आनंद, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी श्री ए0बी0 राॅय, मास्ट्रर ट्रेनर सत्यम प्रकाश, एडीआईओ प्रमोद कुमार, मुकेश कुमार एवं अमित कुमार सिन्हा, एवं बूथ एप्प रिसोर्स पर्सन आदि उपस्थित थे।

Related posts

विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को भी शिक्षकों का हड़ताल जारी

admin

सफाई को लेकर दो पक्षों के बीच हुई मारपीट

admin

विद्यालयों में तालाबंदी कर शिक्षकों ने किया धरना प्रदर्शन

admin

Leave a Comment