ETV News 24
Other

जल जीवन हरियाली अभियान यात्रा के दूसरे दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुचें अरेराज के पिपरा पंचायत पहुचे

रिपोर्टर – दिव्यांशु सिंह

बाई रोड ही पहुचे मुख्यमंत्री पिपरा पंचायत 

अरेराज अनुमंडल के पिपरा पंचायत को फूलों से सजा दिया गया है। चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई दे रही हैं चप्पे चप्पे पर पुलिस है तैनात सुरक्षा की पूरी तैयारी हो चुकी हैं,

माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आते ही नीतीश कुमार जिंदाबाद के नारे लगने लगे, जनता के बीच से भी जिंदाबाद के नारे लगातार लगते रहे फिर नीतीश कुमार ने भी हाथ जोड़ सभी लोगो का धन्यवाद किया।

फिर मुख्यमंत्री ने सबसे पहले जैविक खेती का निरीक्षण किया फिर मनरेगा पार्क का निरीक्षण किया, हेल्थ वेलनेस सेंटर का किया उद्घाटन ,मनरेगा तालाब का उद्घाटन किया जिस कार्य का आईं डी WC /20352225 है ईसकी लागत 1,20,000=00 है। ड्रिप सिंचाई से की गईं आलु की खेती,कचरा प्रबंधन का भी किया निरीक्षण। 

फिर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत प्रथम गर्भवती महिलाओं को प्रथम क़िस्त में 1000 फिर तीसरे माह में 2000 ,फिर बच्चे के जन्म होने के बाद 2000 का लाभ गर्भवती महिलाओं को मिलता हैं। आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिपरा में वैसे दो महिलाओं को 1 गुड्डी खातून 2 खुशबू नेशा को आज योजना की राशी दिया।

फिर कचरा प्रबंधन का भी किया निरीक्षण। घर घर से कूड़ा कचरा उठा कर लाना है फिर कचरा प्रबंधन में जमा कर उसे निर्धारित मूल्य पर बेचना है।

कचरा प्रबंधन में प्लास्टिक, रबड़/जूता/चप्पल, पौलिथिन पाउच, इलेक्ट्रॉनिक,शीशा, कागज गत्ता, कपड़ा, सभी का अलग अलग रखने का जगह बना हुआ और सबको बेचने के लिए सबका दर निर्धारित किया गया है ।
टीना – 7 रुपया,लोहा -15 रुपया,प्लास्टिक-10 रुपया,कागज -7 रुपया ,कूट /गत्ता-3 रुपया किलो सबको बेचना है।

इसके बाद अरेराज में 12.20 बजे रोड मार्ग से पीपरा पंचायत से अरेराज सोमेश्वरनाथ उच्च विद्यालय पहुचें , जहां जिला के प्रथम आईटी सेंटर, बुनियाद केंद्र और चिल्ड्रेन पार्क का उद्घाटन किया . उद्घाटन के बाद एमएसएसजी कॉलेज परिसर में लगे विकास मेला के 40 विभागों के स्टॉल का निरीक्षण किया . निरीक्षण के बाद 1042 करोड़ के योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया ।
493 योजनाओं का शिलान्यास और 96 योजनाओं का उद्घाटन जिसकी लागत 1042 हजार करोड़ की हैं।

मंच पर उपस्थित  सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह , कला  संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री प्रमोद कुमार, लोक स्वास्थ्य नियंत्रण विभाग मंत्री बिनोद नारायण झा , बिधायक राजू तिवारी, कल्याणपुर के सचिन्द्र प्रशाद सिंह, चिरैया के बिधायक लालबाबु गुप्ता, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय , डी आईं जी ललन मोहन प्रशाद, एम एल सी बबलू गुप्ता सहित बहुत से लोग मंच पर मौजूद थे।

पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय ने भी सभा को संबोधित करते हुए सबसे पहले चंपारण की भूमि कर्मों की भूमि हैं।इस धरती को मेरा प्रणाम साथ ही सभी माताओं बहनों और भाइयों को मेरा प्रणाम उसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शराबबंदी को लेकर बताया की शराबबंदी का फैशला एक क्रांतिकारी फैशला था मुख्यमंत्री जी का क्योंकि शराब पीने से घर घर में झगड़े के साथ अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होता है साथ ही समाज मे इसका बहूत ही बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

मुख्यमंत्री ने जल जीवन हरियाली की शुरुआत की है ये बहुत बड़ा फैशला हैं इस हरियाली के कारण आने वाले समय मे हमारी आयु सीमा बढ़ जाएगी क्योंकि आजकल तो ज्यादातर लोग पेड़ पौधों को अपने निजी स्वार्थ के लिए काट देते हैं तो हरयाली कहाँ से होगी और जब हरयाली नही होगी तो हमसबो को सांस लेने में भी काफी परेशानी होगी।

इसके बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सरकार के जल जीवन हरियाली और बहुत से योजनाओं के बारे में सभी को बताया ।

तालाबों पे विशेष ध्यान देना है क्योंकि तालाबों से ही पानी को सुखने से रोक भी सकते है । बताया की 1 लाख तालाबो को चिन्हित किया गया है।

स्थानीय विधायक राजू तिवारी ने भी सभा को संबोधित करते हुए सबसे पहले मंच पर बैठे मुख्यमंत्री के साथ सभी नेताओं और अधिकारियों का गोविनदगंज की धरती पर स्वागत किया और सरकार के सभी योजनाओं के बारे में सभी जनता को बताया। हमारे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने हमारे आगे की पीढ़ियों के लिए बहुत से योजनाओं का भी उद्घाटन किया हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल जीवन जागरूकता सभा को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा की ये जो जल जीवन हरियाली अभियान है ये आपके और मेरे लिए नही है बल्की सबके जीवन के लिए है ये अभियान । जल जीवन हरियाली यानी जीवन जीने के लिए दो ही महत्वपूर्ण घटक है  एक तो जल और दूसरा हरियाली यानी स्वक्छ वातावरण ।

ईसी लिए ईस अभियान का नाम रखा गया जल जीवन हरियाली अभियान , क्योंकि जब जल है हरियाली हैं तब ही जीवन है ।

सीएम ने  अपने सभी कार्यकाल को गिनाया।
बताया की 827 करोड़ की लागत से 333 सड़को का काम उद्घाटन और शिलान्यास हुआ है। 493 योजनाओं का उद्घाटन किया गया है जिसकी लागत 804 करोड़ है, 238 करोड़ की लागत से 96 योजनाओं को विर्मित की गई है।
आज सभी शिलान्यास एवं उद्घाटन में 579 योजनाएं है जिसकी लागत है 1042 करोड़ ।
हमने आज तक कई नई योजनाओं का शुरुआत किया है तो हमने  उस कार्य की शुरुआत चंपारण से ही किया है क्योंकि चंपारण से मुझे बहुत ज्यादा लगाव हैं। हमने आज तक जब भी यात्रा की शुरुआत की है तो चंपारण से ही की है। इस बार की यात्रा भी चंपारण से ही शुरू की है ।
चंपारण का ईस देश मे बहुत बड़ा महत्व है क्योंकि1917 में जब चंपारण  में बापू आए थे और तब चंपारण सत्याग्रह शुरू हुआ जिसका पूरे देश मे बहुत बड़ा व्यपाक असर पड़ा जिसका नतीजा की मात्र 30 साल के अंदर ईस देश को आजादी मिली। चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने के उपरांत हमलोगों ने कार्यक्रमों का आयोजन किया ये आप सभी जानते है। हमलोगों ने हर घर बिजली का कनेक्शन ,हर घर नल का जल ,हर घर शौचालय का निर्माण ये सब काम हमलोगों ने जनता के बीच कर दिया।
सीएम नीतीश कुमार ने अपनी सारी योजनाओं को जनता के सामने रखा और कहा की आप सब अपना बिस्वास , प्यार और आशीर्वाद ऐसे ही बनाए रखे ताकी और बहुत सारा कार्य आपलोगों के लिए मुझे करना है ।

जिलाधिकारी रमन कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जल जीवन हरियाली से जुड़ी स्मृति चिन्ह भेंट किया ।

नीतीश कुमार ने सभी लोगों से आग्रह किया की समाज मे प्रेम और एक दूसरे की इज्जत का भाव बनाए रखे ।

आप सब अपनी एकता बनाए रखे इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा । धन्यवाद सीएम के इतना कहते ही पूरे जनता के बीच से आवाजें गूंजने लगी नीतीश कुमार जिंदाबाद ।

सीएम के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है. हेलीपैड से लेकर सभा स्थल तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस पदाधिकारी, दण्डाधिकारी और सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. एसपी ने प्रेस ब्रीफिंग कर पुलिस पदाधिकारी, सुरक्षाबल और दण्डाधिकारी को निर्धारित समय पर तैनात होने और ड्यूटी में मोबाइल प्रयोग पर पूर्ण पाबंदी का निर्देश दिया गया है. सीएम सुरक्षा में 16 डीएसपी,  1325 सुरक्षा बल, 49 महिला बल, 22 पुलिस इंस्पेक्टर, 225 दरोगा को तैनात किया गया है. 

Related posts

बिजली के तार से 20 बीघा का पुआल जलकर खाक

admin

प्रखण्ड अध्यक्ष पद चुनाव के लिए बैठक

ETV NEWS 24

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की दी शुभकामनाएं

admin

Leave a Comment