ETV News 24
Other

पटना के प्रमुख नाले तथा पटना शहर को अतिक्रमणमुक्त कराने के संबंध में बैठक सम्पन्न

पटना/बिहार:-श्री संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज आयुक्त कार्यालय स्थित सभा कक्ष में पटना के प्रमुख नाले तथा पटना शहर को अतिक्रमणमुक्त कराने के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में आयुक्त ने अधीक्षण अभियंता बाढ़ नियंत्रण जल निस्सरण अंचल श्री लक्ष्मण झा को निर्देश दिया कि बादशाही नाला को जहां-जहां अतिक्रमण मुक्त किया गया है, वहां अतिक्रमित स्थलों को पोकलेन के द्वारा नाला में मिला दिया जाय। उन्हें यह भी निर्देश दिया गया कि बादशाही नाला से अतिक्रमण मुक्त स्थलों पर कहां-कहां पेड़ है तथा कहां-कहां बिजली का खम्भा नाला उड़ाही में अवरोध पैदा कर रहा है ऐसे बिजली के पोल एवं पेड़ की सूची बनाकर दें। उन्हें यह भी निर्देश दिया कि नालों के उड़ाही का काम शीघ्र पूरा करें।

आयुक्त ने महाप्रबंधक पेसू को निर्देश दिया कि जहां-जहां बादशाही नाला के अतिक्रमणमुक्त स्थलों पर बिजली का पोल है, उसे हटाया जाय। उन्होंने वन प्रमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि नाला के अंदर अवस्थित पेड़ों को हटाने की कार्रवाई की जाय।

समीक्षा के क्रम में आयुक्त ने अपर समाहर्त्ता राजस्व कि जगनपुरा में भू-अर्जन से संबंधित नक्शा खुदाबख्श लाईब्रेरी से प्राप्त किया जाय।

समीक्षा के क्रम में आयुक्त ने जानना चाहा कि पटना सदर अंचल अंतर्गत बादशाही नाला कितनी दूरी में अवस्थित है। अंचलाधिकारी पटना सदर ने आयुक्त को बताया कि 13.5 किमी0 पटना सदर अंचल में बादशाही नाला अवस्थित है, जिसमें 8.5 किमी0 का नापी हो गया है, 05 किमी0 का नापी किया जाना है।

बैठक में अंचलाधिकारी फुलवारीशरीफ ने आयुक्त को बताया कि 11.81 किमी0 में बादशाही नाला अवस्थित है, जिसमें 07.81 किमी0 का नापी हो चुका है, 05 किमी0 का नापी बाकी है।

बैठक में अंचलाधिकारी सम्पतचक ने बताया कि सम्पतचक में 3.5 किमी0 बादशाही नाला अवस्थित है, जिसमें 3.5 किमी0 का नापी हो चुका है।

आयुक्त ने अपर समाहर्त्ता राजस्व को निर्देश दिया कि इस सप्ताह में बादशाही नाला में बचे हुए अतिक्रमित स्थलों का नापी कराकर अतिक्रमण मुक्त कराएँ।

बैठक में अंचलाधिकारी सम्पतचक ने आयुक्त को बताया कि सम्पतचक अंचल अन्तर्गत बादशाही नाला पर अब तक चिन्हित किये गये अतिक्रमण की सं0-68 है, जिसमें 61 अतिक्रमण को हटाया जा चुका है तथा शेष हटाने की कार्रवाई की जा रही है। हटाये गये अतिक्रमण में 54 स्थायी तथा 7 अस्थायी है।

आयुक्त ने बताया कि फुलवारीशरीफ अंचल अन्तर्गत बादशाही नाला पर अब तक चिन्हित किये गये अतिक्रमण की सं0-101 है, जिसमें 90 अतिक्रमण को हटाया जा चुका है तथा शेष हटाने की कार्रवाई की जा रही है। हटाये गये अतिक्रमण में 79 स्थायी तथा 11 अस्थायी है।

आयुक्त ने बताया कि पटना सदर अंचल अन्तर्गत बादशाही नाला पर अब तक चिन्हित किये गये अतिक्रमण की सं0-35 है, जिसमें 35 अतिक्रमण को हटाया जा चुका है तथा शेष हटाने की कार्रवाई की जा रही है। हटाये गये अतिक्रमण में 21 स्थायी तथा 14 अस्थायी है।

आयुक्त ने बताया कि दानापुर अंचल अन्तर्गत मुख्य नाला पर अब तक चिन्हित किये गये अतिक्रमण की सं0-158 है, जिसमें 152 अतिक्रमण को हटाया जा चुका है तथा शेष हटाने की कार्रवाई की जा रही है। हटाये गये अतिक्रमण में 113 स्थायी तथा 39 अस्थायी है।

आयुक्त ने बताया कि पटना सदर अंचल अंतर्गत सैदपुर नाला से शनिचरा स्थान पुल तक में अब तक 250 अतिक्रमण चिन्ह्ति किय गये। योगीपुर सम्प हाउस से बाईपास होते हुए 61 अतिक्रमण चिन्ह्ति किये गये है, जिसमें आज 05 स्थायी एवं 14 अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया। नन्दलाल छपरा से मीठापुर बाईपास किनारे तक अवस्थित नाला पर 43 अतिक्रमण चिन्ह्ति किया गया। बाकरगंज नाला अंतर्गत 212 मीटर की नापी की गई है, जिसमें कोई अतिक्रमण नहीं पाया गया। एयरपोर्ट से राजधानी वाटिका होते हुए अशोक राजपथ, सर्पेन्टाईन/मंदिरी नाला अन्तर्गत 157 अतिक्रमण चिन्ह्ति किया गया है, जिसमें आज 140 अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया। कुर्जी नाला दीघा आशियाना पथ में 45 अतिक्रमण चिन्ह्ति किया गया। आनन्दपुरी नाला में अब तक 24 अतिक्रमण चिन्ह्ति किया गया है।

आयुक्त ने बताया कि दानापुर अंचल अंतर्गत आशोपुर पुलिया से लेखा नगर होते हुए आनन्द बाजार पुल तक 54 अतिक्रमण चिन्ह्ति किया गया है, जिसमें 19 स्थायी एवं 35 अस्थायी अतिक्रमण को हटाया गया है। खगौल दानापुर रोड, आर0पी0एस0 मोड़ से कोथवा गाॅव तक 22 अतिक्रमण चिन्ह्ति किया गया है, जिसमें अब तक 18 स्थायी एवं 04 अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया। आनन्दपुर बाजार से पूरब हाथीखाना मोड़ तक 82 अतिक्रमण चिन्ह्ति किया गया है, जिसमें 70 स्थायी अतिक्रमण हटाया गया है।

आयुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर एवं कार्यपालक पदाधिकारी नूतन राजधानी अंचल को निर्देश दिया कि राजधानी वाटिका में अंचलाधिाकरी एवं सी0आई0ओे0 को भेजकर यह प्रतिवेदन प्राप्त कर लें कि नाला की चैड़ाई कम है या ठीक है। यदि चैड़ाई कम है तो उसका चैड़ीकरण कराएँ।

आयुक्त ने नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि रूपसपुर नाला एवं बेली रोड के समानान्तर नाला पर से भी अतिक्रमण हटाएँ। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी दानापुर को निर्देश दिया कि अतिक्रमित पईन एवं पोखरा से भी अतिक्रमण हटाएँ। अतिक्रमण हटाओ अभियान अभी जारी रहेगा।

बैठक में आयुक्त पटना प्रमंडल, पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल के साथ जिलाधिाकरी, पटना श्री कुमार रवि, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम, संयुक्त आयुक्त-सह-सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार श्री सुशील कुमार, उप निदेशक जन समपर्क, पटना प्रमंडल श्री अनिल कुमार चैधरी, अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था श्रीकृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह, अपर नगर आयुक्त श्रीमती शीला ईरानी सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, मधेपुरा का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

admin

झारखण्ड की जनता ने मोदी ,अमित शाह और बीजेपी के अहंकार को चकनाचूर कर दिया झारखंड के समस्त मतदाता बंधुओ को शुक्रिया। लोकतंत्र की जीत हुई। पूरे देश में मोदी जी के गलत नीतियों के खिलाफ बह रही हैं परिवर्तन की लहर..झारखंड

admin

देश मे लॉक डाउन के बाद समस्तीपुर शहर में कालाबाज़ारी की शिकायत पर श्री सोमनाथ सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने दुकानों का जांच किया

admin

Leave a Comment