ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 04/12/2019

सीधे व सरल व्यक्तित्व के धनी थे डॉ० राजेन्द्र प्रसाद : उपाध्यक्ष वर्मा प्रसाद


नरकटियागंज नगर में शोभा सिन्हा स्मृति ट्रस्ट, शहीद चौक, नरकटियागंज के द्रारा देशरत्न ड़ॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती नवयुग विधालय, देवी स्थान में मनाया गया। शोभा सिन्हा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष वर्मा प्रसाद की अध्यक्षता में मनाया गया। राजेंद्र प्रसाद की प्रतिमा पर फूलमाला अर्पित की गई और उन्हे श्रधापूर्वक नमन किया। उपाध्यक्ष वर्मा प्रसाद ने बताया कि अपनी सादगी और सरलता से किसी को भी प्रभावित कर देने वाले विद्वान थे, डॉ० राजेन्द्र प्रसाद । इन्हें हम आदर से राजेन्द्र बाबू कहते हैं। स्वाधीन भारत के सर्वप्रथम राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए भी अहंकार से पूरी तरह मुका रहने वाले और किसान जैसी वेशभूषा में रहने वाले व्यक्ति थे राजेन्द्र बाबू। सचिव अवधकिशोर सिन्हा ने बताया कि डॉ० राजेन्द्र प्रसाद जी को सन् 1962 में भारत-रत्न की उपाधि से विभूषित किया गया, किन्तु इससे पहले देश की जनता ने उन्हें देश-रत्न कहना आरम्भ कर दिया था। उनके कार्यों और व्यवहार से प्रभावित होकर सरोजिनी नायडू ने कहा था कि उनके जीवन की कहानी सोने की कलम मधु में डूबा कर लिखनी होगी। मौके पर अध्यक्ष वर्मा प्रसाद, रो. उमेश प्रसाद जायसवाल, सचिव अवधकिशोर सिंन्हा, खेल निदेशक सुनील वर्मा, ई० मेवलाल प्रसाद, रो. प्रदीप श्रीवास्तव, कार्यक्रम संयोजक अतुल कुमार, राजू जेन्टलमैन, रईस आदि ने भी विचार रखें. मौके पर प्रिया कुमारी, सिमरन कुमारी, साक्षी कुमारी, हर्ष कुमार, माला कुमारी, ज्योति कुमारी, सिमरन कुमारी, मान्सी कुमारी शालू कुमारी, रौशनी कुमारी, तान्या कुमारी, पूजा कुमारी ने राजेंद्र जी पर भाषण दिए और शोभा सिंन्हा स्मृति ट्रस्ट द्रारा पुरस्कृत किया गया । विधालय के प्रधानाचार्य राधेश्याम प्रसाद, सहायक शिक्षक उदय प्रसाद, अरविंद कुमार चौबे, अनुराग कुमार, अर्पणा कुमारी समेत अन्य शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी मौजूद रहें.

विश्व हिंदू परिषद के बैनर ने जुलूस निकाल डॉ० प्रियंका को दी श्रधांजलि



नरकटियागंज सोमवार की संध्या विश्व हिंदू परिषद के बैनर तले मसाला जुलूस निकाला गया और श्रद्धाजली अर्पित की गई, हैदराबाद में हुई हैवानियत की शिकार डॉ०  प्रियंका रेड्डी के लिए न्याय मांगते हुए अपराधियों को फांसी की सजा देने की माँग की गई. सरकार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा देती है और एक तरफ दोषियों के खिलाफ कार्रवाई में देर कर रही है. इन कुकृत्यों से मानवता एक बार फिर शर्मसार हुई है. हम बजरंगियों  के द्रारा सरकार से मांग है कि जल्द से जल्द बलात्कारियों को फाँसी की सजा दी जाए। यह जुलूस राम जानकी मंदिर से होते हुए, विभिन्न मार्गों द्रारा शहीद चौक पर संपन्न हुआ. जिसमें अंत में सभी ने मौन व्रत रखें, तथा श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर विवेक कश्यप, बबलू गुप्ता, सुनील वर्णवाल, संदीप, निलेश वर्मा, शुभम, प्रीतम, मासूम, अंकित (बॉक्सर), यश, गोलू आदि सैकड़ों बजरंगी शामिल रहें. इधर दूसरी तरफ धुमनगर पंचायत  में स्थित द कैटालिस्ट कोचिंग में  छात्र-छात्राओं के द्रारा डॉ प्रियंका रेड्डी के लिये श्रधांजलि कार्यक्रम का आयोजन कर आत्मा की शांति की प्रार्थना की गई तथा सरकार से दोषियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाई की मांग की. इस कार्यक्रम में संस्थान के संचालक रोहित गुप्ता, शिक्षक विवेक आर्य, मुरारी प्रजापति, रिपुसुधन, रवी पराशर, अटल भारती समेत छात्रा स्मृति, अंजलि, सुमेधा, राजनन्दनी समेत सैकड़ो छात्र छात्राएँ शामिल रहें।


पंचायत भवन में किसान चौपाल का आयोजन


नरकटियागंज प्रखंड के राजपुर तुमकड़िया पंचायत के पंचायत भवन में बिहार सरकार  कृषि विभाग द्रारा प्रायोजित किसान चौपाल का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का संचालन शिहेस्वर प्रताप शाही उर्फ (अभय शाही) के द्रारा किया, जिस्मे कृषि विभाग द्रारा संचालित सभी मुख्य विषय पर चर्चा की गई और किसानों को इसके बारे में बताया गया. मौके पर धीरज कुमार कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार सोनू तिवारी, मुन्ना प्रसाद, मुकेश मिश्रा, आदित्य प्रकाश, बलराम यादव के साथ सैकड़ों किसान मौजूद रहें।

विधिज्ञ संघ भवन में मनाया गया अधिवक्ता दिवस



नरकटियागंज अनुमंडल अंतर्गत प्रखंड परिसर में 3 दिसंबर 2019 को अधिवक्ता दिवस के रूप में नरकटियागंज विधिज्ञ संघ भवन में मनाया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता बार के अध्यक्ष उमेश मिश्र ने की. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीप्रकाश अवर न्यायाधीश तथा एके शुक्ला मुंसिफ विशिष्ट अतिथि के रुप में आमंत्रित रहे. अधिवक्ताओं ने अधिवक्ता दिवस के अवसर पर अधिवक्ता हितों, दायित्व, अधिकार एवं कर्तव्य पर भी चर्चा की. अधिवक्ता दीपक मणि तिवारी ने बताया कि संविधान सभा के स्थाई  अध्यक्ष अधिवक्ता देश के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ० राजेंद्र प्रसाद की आज जन्म जयंती है. देशभर के अधिवक्ता आज 3 दिसंबर का दिन अधिवक्ता दिवस के रूप में मनाते हैं. अधिवक्ता श्री तिवारी ने कार्यक्रम का संचालन किया. अवर न्यायाधीश ने बताया कि हमें डॉक्टर राजेंद्र बाबू के आदर्शों पर चलने की जरूरत है. मुंसिफ एके शुक्ला ने कहा कि सही मायने में संविधान के उद्देश्यों के लिए निष्ठा पूर्वक कर्तव्य निर्वहन उनके प्रति सच्ची सच्ची श्रद्धांजलि  होगी. कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में सचिव जहांगीर खान नरकटियागंज सभापति राधेश्याम तिवारी अजय चौबे, रजनीश मिश्र, अश्विनी रमन, ओमप्रकाश मिश्र, राजीव वर्मा, नंदन चौधरी, प्रेम नारायण ओझा, अजय पासवान, हेमंत चौबे पवन पाण्डेय समेत अन्य मौजूद रहें.

नालों में बह रहा नल जल योजना का पानी, किसानों के फसलो को कर रहा बर्बाद


नरकटियागंज एक तरफ सूबे के मुखिया नीतीश कुमार हर घर नल-जल योजना के अंतर्गत जनता को स्वच्छ और साफ पानी देने के लिए अथक प्रयास में लगे. वहीँ मुख्यमंत्री कई कार्यक्रमों के द्रारा पानी बचाव को लेकर पूरे बिहार में जनता को जागरूक किया जा रहा हैं, आपको बता दें कि कही लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी नही मिलता लेकिन कुछ लोगों की लापरवाही से लाखो लीटर पानी नलियों में बह जाता है और नालियो से होकर किसानो के खेत तक पहुँच जाता है, जिससे  कई एकड़ धान एव गन्ना की फसले बर्बाद हो रही है। मामला नरकटियागंज प्रखंड के कुंडिल पुर पंचायत ग्राम-सतवरिया वार्ड संख्या-10 का हैं जहाँ वार्ड सदस्य के द्वारा हर घर जल-नल योजना के अंतर्गत स्वच्छ पानी के लिए बोरिंग कराया गया और जब बोरिंग से।पानी आने लगा तो उसे ऐसे ही छोड़ दिया गया।जिसके कारण पीने का स्वच्छ पानी नालियों में बहता नजर आ रहा हैं और किसानो का फसल को नुकसान पहुचा रहा है। स्थानीय ग्रामीणों किसानो ने बताया कि वार्ड सदस्य की लापरवाही के कारण पिछले तीन महीनों से पानी नालियों में बह रहा हैं जिसकी सूचना मुखिया एवं वार्ड सदस्य को दी गयी, लेकिन मुखिया वार्ड  सदस्य के द्रारा, इसपे ध्यान नहीं दिए. जाने के कारण इसकी शिकायत प्रखंड विकास पदाधिकारी समेत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सभी पदाधिकारियों से की गई हैं। प्रखंड विकास पदाधिकारी राघवेंद्र त्रिपाठी  ने बताया कि आवेदन प्राप्त हुआ हैं, जिसको देखते हुए तत्काल कार्यवाही करते हुए प्रखंड स्तरीय एक नोटिस जारी कर दिया गया है और इस वार्ड में जांच के उपरांत कारवाई  की जाएगी।

किसान चौपाल का आयोजन, किसानों ने सीखे आधुनिक कृषि के गुर


गौनाहा प्रखण्ड गौनाहा के पंचायत मझरिया अंतर्गत मसही गाँव में कृषि विभाग द्रारा किसान चौपाल का आयौजन किया गया, जिसका उदघाटन पंचायत समिती सदस्य रामस्नेही प्रसाद चौरसिया एवं किसान सलाहकार सन्नी कुमार तिवारी के द्रारा किया गया। किसान सलाहकार सन्नी कुमार तिवारी ने बताया कि किसान भाई अपने खेतों मे पराली को नहीं जलाये इसको जलाने से मिट्टी में विधमान पोषक तत्वों की हानी होती है. साथ ही किसान एवं कर्मी पर दण्डात्मक कार्रवाई हो सकती है. उन्होने पराली नही जलाने की अपील की साथ ही बिज ऊपचार, किसान पँजिकरण से संबंधित जानकारी दी । वही पंचायत के कृषि समन्वयक जितेंन्द्र साह ने खेतों मे फसल अवशेष प्रबंधन की जानकारी दी उन्होने भी पराली को नही जलाने का समर्थन दिया, साथ ही पराली जलाने वाले कैप्सुल की जानकारी दी । फसलों मे कीट बीमारी से संबंधित जानकारी दी। वागवानी से आये समन्वयक रूदल ठाकुर ने केला, पपीता, मेन्था की खेती के तरीके एवं फायदे को बताया, साथ उस पर मिलनेवाले सरकारी अनुदान की जानकारी दी । कृषि समन्वयक राम कुमार जी ने अनुदानीत दर पर उपलब्ध बीज की जानकारी दी,एवं कहा कि जिनको भी बीज लेना है वो अपना पँजिकरण अनिवार्य रूप से करा लें किसान सलाहकार संजय कुमार, जितेन्दर कुमार, विजय चौरसिया, मनोज यादव ने भी किसानों को संबोधित करते हुए किसान सम्मान निधी योजना, डीजल अनुदान एवं कम लागत में ज्यादा मुनाफे की जानकारी दी। पंचायत समीती सदस्य रामस्नेही प्रसाद ने बताया कि कृषि विभाग किसानों की हित में हमेशा तत्पर रहता है किसान सलाहकार हमेशा हमारे बीच रहते है जिससे हमारी जानकारी अधतन होती रहती है । चौपाल में कृषि समन्वयक राम कुमार, जितेन्द्र साह, रूदल ठाकुर, किसान सलाहकार सन्नी कुमार तिवारी, जितेन्द्र कुमार, राहुल द्विवेदी, वार्ड सदस्य मुकेश पासवान, प्रवेश माँझी, मनोज यादव, भुषण पाण्डेय, उपस्थित किसान रामाधार प्रसाद, सोवालाल महतो, डेब्बा यादव, अखिलेश प्रसाद, रामप्रसाद चौहान, रूपेश कुमार, रंजीत महतो, शिव महतो, शुभनारायण यादव आदि की गरिमामयी उपस्थिती रही ।

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत एसएसबी ने चलाया स्वच्छता अभियान



गौनाहा दोमाठ एसएसबी के जवानों ने मंगलवार को स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत गौनाहा बाजार व मंदिर परिसर में झाड़ू लगाकर स्वच्छता अभियान चलाया। 44वी एसएसबी के जवानों ने लोगो से साफ-सफाई रखने की अपील की। एसएसबी के निरीक्षक सा. अर्जुन कुमार ने बताया कि 1 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत सीमावर्ती इलाकों में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत लोगो को जागरूक किया जाएगा ताकि वे खुले में शौच नही करे तथा साफ-सफाई रखे। इस मौके पर लोगो को सीटी उपलब्ध कराई गई ताकि खुले में शौच करने वाले लोगो को सीटी बजाकर तंग किया जा सकें, ताकि वे बाहर में शौच नही करे। एसएसबी के जवानों ने गौनाहा बाजार सहित रा.म.वि. गौनाहा बालक व उ.मा. वी. गौनाहा कन्या के छात्र-छात्राओं से भी साफ-सफाई रखने की अपील की। मौके पर समाजसेवी उदय जयसवाल, केशव सिंह, अनवारुल हक,एसएसबी के जवान नगेन्द्र सिंह, पृथ्वी सिंह, राजकुमार सिंह, पी. यादव, दीनदयाल मिश्र, अमित कुमार सिंह, रामबाबू कुमार अखिलेश कुमार आदि उपस्थित थे।

भैस चरवाहो पर बाघ ने किया हमला


गौनाहा बाल्मीकि ब्याघ्र  परियोजना के मांगुराहा  रेंज के समीप हरपुर सरेह में बाघ का आतंक फिर से कायम हो गया है। इसी बीच मंगलवार को सुबह में भैंस चराने गये चरवाहों पर बाघ ने हमला बोल दिया। भैंस के चरवाहों ने भागकर अपना जान बचाया । इसी बीच सभी भैसै गन्ने के खेत में घुस गयी। वहीं हरिनगर शुगर मिल्स के सिपाहियों ने सारे भैंस को घेरकर हरपुर फॉर्म ले गए, जहाँ बड़ी मुश्किल से भैंसों को मुक्त कराया गया। इसकी जानकारी देते हुए चंद्रकिशोर यादव ने बताया कि चार पांच  चरवाहे  जैसे ही अपने भैंस को लेकर  फॉर्म के प्लॉट के करीब पहुंचे कि गन्ने के खेत से बाघ निकल कर  हमला बोल दिया है, जैसे-तैसे भागते चिल्लाते हलोगो ने अपना जान बचाया। इस संबंध मे  वनक्षेत्र  पदाधिकारी  सुनील कुमार पांडेय  ने बताया कि जानकारी  मिलते  ही वनकर्मियों को वहाँ भेजा गया है। वह बाघ का लोकेशन  ले रहे है।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम से पहले आत्महत्या पर उतारू किसान


पिछले पेराई सत्र का गन्ना मूल्य भुगतान पूर्ण नहीं होने को लेकर आत्महत्या पर उतारू किसान
मझौलिया प्रखंड क्षेत्र के बरवा सेमरा घाट पंचायत के वार्ड नंबर 10 स्थित बघमबरपुर गांव में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आयोजित कार्यक्रम में एक किसान पिछले वर्ष के गन्ना पेराई के दौरान मझौलिया चीनी मिल द्रारा गन्ना मूल्य का पूर्ण भुगतान नहीं करने को लेकर सरिसवा बाजार निवासी किसान संजय कुमार सोनी बैनर पोस्टर गले में लटका कर मुख्यमंत्री से आत्महत्या करने की इजाजत मांग रहा है। बताते चलें कि मुख्यमंत्री का निर्धारित कार्यक्रम शुरू होने में मात्र आधा घंटा ही शेष रह गया था, लेकिन उक्त किसान गन्ना मूल्य भुगतान में देरी बढ़ती हुई महंगाई नल जल योजना में लूट-खसोट, इंदिरा आवास योजना में अनियमितता तथा शौचालय निर्माण योजना में अवैध वसूली को लेकर उक्त किसान द्रारा यह कदम उठाया गया है। उसकी मांग है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार किसानों की माँग पर गौर करते हुए अविलंब आवश्यक कदम उठाए और किसानों को लाभान्वित करें तथा भ्रष्टाचारियों पर नकेल कसे। प्रदर्शन कर रहे किसान को पुलिस ने अपने हिरासत में ले लिया है।

बिहार सरकार के सौजन्य से मछुआरों को  मिला थ्री व्हीलर वाहन


मझौलिया पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग बिहार सरकार के मत्स्य निदेशालय बिहार पटना द्वारा मत्स्य पालकों को मत्स्य उत्पादकों बाजार में ले जाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान कर मोपेड टैंपू तथा पिकअप भान का वितरण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर कमलों द्रारा लाभुकों को दिया गया। थ्री व्हीलर के लाभुकों में सोहन पासवान, श्रवण साह, राकेश राम, मोहन चौधरी, बासुदेव राम, पिकअप भान के लाभुक प्रियंका देवी, अनिल पासवान, गुड्डू मुसहर, राजेश राम, गुलाब राम पर मोपेड लाभुक में केदार  राम राजबंशी।  रामकिशोर , धर्मेंद्र राम मोतीलाल राम, पप्पू कुमार तथा मोतीलाल राम शामिल है। उक्त वाहन 90 प्रतिशत अनुदान पर लाभुकोंको मत्स्य पालन में प्रोत्साहन के मद्देनजर तथा उत्पादकों बाजार में सस्ता पूर्वक ली जाने हेतु प्रदान किया गया है।

देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ० राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर कार्यक्रमों की धूम


बेतिया भारत के प्रथम राष्ट्रपति, स्व० डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की 135 वीं जयंती, सभी शिक्षण संस्थानों, सामाजिक संस्थानों में बड़ी धूमधाम से मनाई गई. इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए विभिन्न वक्ताओं ने स्वर्गीय राजेंद्र प्रसाद की उनकी पूरी जीवनी को पूरे दृष्टांत के साथ उनके चरित्र के साथ लोगों के अंदर प्रेरणा स्वरुप उनके जीवन को उद्धृत किया गया। बेतिया के हजारीमल धर्मशाला और वृंदावन में भी उस समय डॉ० प्रसाद सत्याग्रह के कार्यकर्ताओं में शामिल हुए, वैसे राजेंद्र बाबू का चंपारण के डीके शिकारपुर से गहरा लगाव रहा है. रिश्तेदारी की वजह स्वतंत्रता के बाद डी० के० शिकारपुर पहुंचे थे। चंपारण के किसानों पर अंग्रेजों के जुल्म की वस्तुस्थिति का जायजा लेने पहुंचे महात्मा गांधी के निर्देश पर डॉ० राजेंद्र प्रसाद, अनुराग सिन्हा व अन्य स्वयं सेवक भी यहां पहुंचे और सभी ने पूर्ण समर्पण भाव से उनका सहयोग किया. डॉ० राजेंद्र प्रसाद पर गांधी के साहस समर्पण और कार्य के प्रति निष्ठा का जादुई प्रभाव चंपारण सत्याग्रह आंदोलन के दौरान पड़ा और उसी का परिणाम था कि जब महात्मा गांधी ने असहयोग आंदोलन का बिगुल फूंका तो डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने अपनी वकालत को छोड़ने के साथ ही पटना विश्वविद्यालय को भी त्याग दिया। शिक्षा संस्कार का जब महात्मा गांधी ने निर्णय लिया कि  उन्होंने अपने पुत्र को छोड़कर भारतीय विद्यापीठ में अध्ययन कराने का निर्णय लिया। समाजसेवी अवध किशोर सिन्हा और शिकारपुर स्टेट परिवार के मधु वर्मा ने जानकारी दी है कि जल्दी के चंपारण सत्र के दौरान अंग्रेजों के विरुद्ध लड़ाई में किसानों का बयान दर्ज करने में देशरत्न राजेंद्र प्रसाद के महत्वपूर्ण भूमिका रही है। आखिरकार महात्मा गांधी का एक सदस्य बनाया गया और अंग्रेजी सरकार को तीन कठिया प्रथा खत्म करनी पड़ी। डॉ० राजेंद्र प्रसाद की इससे पूर्व 135 वीं जयंती के अवसर पर वक्ताओं ने अपने विचारों से उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए डॉ राजेंद्र प्रसाद की सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि उनके बताए हुए रास्ते पर चलकर देश प्रेम और देश हित में लोगों के साथ व्यवहार करके संप्रदायिक ताकतों के विरुद्ध आवाज खड़ा करने और इनके विचारों को समाज के निचले स्तर तक पहुंचाने का काम करने का संकल्प लिया गया.

पड़ोसी से मारपीट के मामले में प्राथमिकी दर्ज


बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के पुरानी मस्जिद वार्ड नंबर 19 निवासी फरमान ने अपने पड़ोसियों पर मारपीट की प्राथमिकी दर्ज कराई है. मामले में सलीम शेख उर्फ राजेश इकबाल, इकराम, शहनाज बेगम,फरीदा खातून आदि को आरोपी बनाया गया है. थाना को दिया आवेदन में आरोपियों पर रोडे बाजी करने, मारपीट करने, गाली गलौज करने का आरोप लगाया है। फरमान ने कहा है कि रात्रि करीब 7:30 बजे फरमान नशे में आया और उसके घर का दरवाजा पीटने लगा तब उसके पिता ने नगर पुलिस को इसकी शिकायत की. अगले दिन आरोपी अपने घर के छत पर से गाली-गलौज करते हुए पत्थर चलाने लगा, पूछताछ करने पर मारपीट कर घायल कर दिया, उसके बहन के साथ भी अभद्र व्यवहार किया, पुलिस मामले की जाँच कर रही है। शहरी क्षेत्र में इस तरह की घटनाएं प्रतिदिन घट रही हैं. मगर बगल में नगर पुलिस स्टेशन होने के बावजूद भी इस तरह की घटनाओं पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है, जिसका मुख्य कारण यह है कि शराब के नशे में आकर नशेड़ी के द्रारा मोहल्ले के लोगों को और आसपास के लोगों को शराब के नशे में गाली-गलौज, मारपीट, पत्थरबाजी की घटनाएं प्रतिदिन घट रही हैं. मगर पुलिस प्रशासन है कि शराबबंदी पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगा पाने में नाकाम साबित हो रही है.

राजद ने जारी किया पंचायत अध्यक्षों की सूची


प्रखंड अध्यक्ष के नेतृत्व में बनेंगी बूथवार कमिटी
नौतन आगामी विधान सभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए राजद ने युद्ध स्तर पर संगठन को मजबूत बनाने का अभियान तेज कर दिया है । बीस पंचायत के पंचायत अध्यक्षों की सूची जारी कर राजद के प्रखंड अध्यक्ष साहेब हुसैन अंसारी के नेतृत्व में पंचायतवार बूथ कमिटी गठन करने का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है ।प्रखंड अध्यक्ष साहेब हुसैन अंसारी ने बताया कि पूर्वी नौतन पंचायत के अध्यक्ष रामक्षत्री यादव, पश्चिमी नौतन पंचायत के दहाडी मियां, शिवराजपुर पंचायत के शाकिर अंसारी, मंगलपुर कला पंचायत के अध्यक्ष पन्नालाल प्रसाद, मंगलपुर गुदरिया पंचायत के संतोष कुशवाहा, शयामपुर कोतराहा पंचायत के सूर्यबली यादव, गहिरी पंचायत के हरेन्द्र यादव, दक्षिण तेलुआ पंचायत के योगेन्द्र यादव, झखरा पंचायत के मंजूर आलम, उतर तेलुआ पंचायत के लालबाबू यादव, जगदीशपुर पंचायत के शेख मन्ना, भगवानपुर पंचायत के बाबूनंदन यादव, जमुनिया पंचायत के कैमूललाह अंसारी, पकडिया पंचायत के भदई यादव, वरदाहा पंचायत के मुन्ना यादव, बैकुठवां पंचायत के सलाउददीन अंसारी, धूमनगर पंचायत के राधेश्याम प्रसाद, खडडा पंचायत के गोरख यादव, डबरिया पंचायत के अकबर मियां और सनसैया पंचायत के इनदरजीत यादव को राजद के पंचायत अध्यक्ष के पद पर मनोनित किया गया है।

सेम्बल मिलते ही चुनाव प्रचार तेज


नौतन प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतो मे पैक्स चुनाव के लिए  सेम्बल मिलते ही उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार अभियान तेज हो गया है। उम्मीदवार अपने पक्ष में मतदाताओ को गोलबंद करने में जुटे हुये  हैं । इधर निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रशासनिक सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी। उप निर्वाचन पदाधिकारी के रूप मे  जेएसएस बिनोद कुमार, बीएओ मनोरंजन प्रसाद, बीईओ अशोक कुमार और प्रखंड कल्याण पदाधिकारी दिवेश दिवाकर को नियुक्त किया गया है।

अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर रा०उ०म०विद्यालय पचरूखा मे दिव्यांग बच्चों ने किया वृक्षारोपण 


बगहा :-प्रखंड बगहा में जल-जीवन-हरियाली के लिए मध्य विद्यालय, पचरुखा में हुआ पौधारोपण। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जल जीवन हरियाली मिशन से प्रभावित होकर मिशन को आगे बढ़ाते हुए राo उत्क्रमित मध्य विद्यालय, पचरुखा में पौधारोपण किया गया। प्रधानाध्यापक उमेश प्रसाद साह ने कहा कि जीवन के लिए शुद्ध वातावरण आवश्यक है। शिक्षक सुनिल कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जल जीवन हरियाली मिशन स्वस्थ्य एवं खुशहाल जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। उक्त मिशन को आगे बढ़ाना हम सभी का कर्तव्य है। मिशन को आगे बढ़ाते हुए उसकी सफलता के लिए सभी शिक्षकों द्रारा पौधारोपण किया गया। बच्चे पर्यावरण के प्रति जागरुक एवं सजग हुए हैं। यहीं बच्चे आगे चलकर पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करेंगे। विद्यालय में डब्लूडब्लूएफ इंडिया : एक पृथ्वी द्रारा संचालित पर्यावरण की पोटली कक्ष में बच्चों को अलग से पर्यावरण से सम्बंधित जानकारी दी जाती है। वहीं प्रथम राष्ट्रपति देश रत्न डॉ० राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर बच्चों को उनके विद्यार्थी जीवन सहित देश के लिए किए योगदान के बारे में बताया गया। साथ हीं अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर भी विद्यार्थियों को विशेष आवश्यकता वाले दिव्यांग बच्चों के प्रति सहानुभूति, सहयोग की भावना रखते हुए अन्य बच्चों के भाँति ही समान्य व्यवहार करने को कहा गया तथा अन्य विद्यार्थियों के साथ दिव्यांग छात्रा संजू कुमारी द्वारा सामूहिक रुप से पौधारोपण कराया गया। मौके पर शिक्षक धर्मेंद्र भारती, अभिमन्यु कुमार महेश कुमार, शशि कुमारी शक्ति प्रकाश आदि ने भी बच्चों को संबोधित करते हुए डॉ० राजेंद्र प्रसाद की जीवनी से सम्बंधित जानकारी दिए और उन्हें आत्मघात करने को कहा।  बाल संसद प्रधानमंत्री उजाला कुमारी ने पौधारोपण करते हुए बताया कि पौधे हमारे जीवन के अभिन्न हिस्सा हैं, इनसे हीं जीवन स्वस्थ्य रहेगा। मौके पर विद्यालय के बाल संसद एवं मीना मंच सदस्य निशा कुमारी, सुनीता कुमारी, रंजना कुमारी, विक्की कुमार, आशीष कुमार, शाहिन, खुशी कुमारी, क्रियंता कुमारी, नाहिद, वन्दना कुमारी, प्रीति कुमारी, रीता कुमारी, अंजला कुमार, राजा कुमार आदि रहे।

टेंपो और पुलिस वाहन में भिड़ंत, दो महिला सहित चार लोग जख्मी


बगहा लौरिया मुख्य मार्ग एनएच 727 पर चौतरवा पेट्रोल पंप के सामने टेम्पू और पुलिस जिप्सी में भिड़ंत हो गई। जिसमें दो महिला समेत चार लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए।  जिसमे मरचाहवा गांव निवासी राजबंशी गोड़ बुरी तरह से जख्मी हो गया। सभी घायलों को पुलिस अपने अभिरक्षा में लेकर लौरिया बीडीओ की गाड़ी से बगहा अनुमंडल अस्पताल  भेजी। गौरतलब हो यह दुर्घटना उस समय हुई जब पुलिस की दर्जनों गाड़ियां तेज रफ्तार से मंगलवार को मुख्यमंत्री के सभा स्थल बगहा दो प्रखंड  स्थित चम्पापुर में सुरक्षा के लियाजा रही थी। इसी क्रम में पेट्रोल पंप के सामने भिड़ंत हो गई।

चौतरवा पेट्रोल पंप के पास कमिश्नर के एस्कार्ट जिप्सी के लगी टोकर चपेट में आने से चार लोग गंभीर रूप से जख्मी


लौरिया बीडीओ ने भेजा ईलाज के लिये अपने गाड़ी से अनुमंडलीय अस्पताल बगहा भेजा
चौतरवा बिहार के मुख्यमंत्री के नीतीश कुमार के कार्यक्रम में जा रहें प्रशासनिक पदाधिकारियों के काफिले की एस्कार्ट जिप्सी के ठोकर के चपेट में आने से टैम्पो में सवार चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए तथा चार लोग दुर्घटना में बाल- बाल बच गए। वही चारों जख्मियों को ईलाज हेतु लौरिया  प्रखंड विकास पदाधिकारी ने अपनी गाड़ी से तुरंत अनुमंड़लीय अस्पताल बगहा भेजा दिया। घटना चौतरवा पेट्रोल पंप एनएच 727 मुख्यमार्ग के चौतरवा में मंगलवार की सुबह हुआ। चारों जख्मियो में तीन महिला और पुरुष  हैं। इधर चौतरवा थानाध्यक्ष विनय मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यक्रम में पुलिस पदाधिकारियों के साथ ही  कमिश्नर मुजफ्फरपुर के एस्कार्ट में बेतिया पुलिस की जिप्सी सीएम कार्यक्रम में बगहा-2 के चंपापुर गोनौली जा रही थी। अचानक पेट्रोल पंप के समीप एस्कार्ट जिप्सी के चपेट में टैम्पो आ गया। वही टैम्पो मे सवार चार लोग जख्मी हो गए। उन्होंने बताया कि टैम्पो मे 8 लोग सवार थे। जिसमें चार लोग दुर्घटना में बाल- बाल बच गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि चारों घायलों को ईलाज हेतु प्रखंड़ विकास पदाधिकारी लौरिया के गाड़ी से अनुमंड़लीय अस्पताल बगहा भेजा गया है तथा टैम्पो चालक चौतरवा चौक निवासी सुभाष प्रसाद है। जो मुख्यमंत्री परिवहन योजना के तहत टैम्पो लोन पर लिया है। उन्होंने बताया कि घायलो में कोल्हुआ-चौतरवा पंचायत के पूर्व मुखिया शेख अलाऊदीन के शिक्षिका पूत्री समेत दो महिलाएं व एक पुरुष शामिल हैं।

प्रथम बार राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में भाग लेने चम्पारण की  टीम रवाना 


बेतिया जिला पश्चिमी चंपारण कबड्डी संघ के द्रारा जिले की जूनियर बालक कबड्डी की टीम 46 वीं राज्य स्तरीय जूनियर बालक कबड्डी प्रतियोगिता 2019 के लिए भाग लेने जा रही टीम को संघ के अध्यक्ष डॉ. मोहनीश सिन्हा द्रारा हरी झंडी दिखाकर मंगलवार को मीना बाजार स्थित नगर भवन शहीद स्मारक से रवाना किया गया। इस दौरान संघ के महासचिव आलोक कुमार, उपाध्यक्ष अभिषेक बरनवाल, नगर पर्षद अरूण कुमार, अभिषेक कुमार, मोहम्मद सिराज आदि ने टीम को उत्साहित करते हुए कहा कि टीम जिला का नाम रोशन करेगी। टीम के शामिल सदस्यों में कप्तान के रूप में सम्राट चौधरी, उप कप्तान के रूप में गौरव कुमार तथा अन्य सदस्यों में दिलनवाज, जुनेद आलम, जाकिर हुसैन, आमिर अंसारी, परवेज अख्तर, आशीष कुमार, रजनीश कुमार, सुमित कुमार, मणि भूषण कुमार,वसीम अकरम आदि है, जो जिले के विभिन्न प्रखंडों के आए हुए सदस्य हैं।

विश्व दिव्यांग दिवस पर खेलकूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन


बेतिया स्थानीय महाराजा स्टेडियम में मंगलवार को बिहार शिक्षा परियोजना पश्चिमी चंपारण समावेशी शिक्षा संभाग के द्रारा जिले के सभी 18 प्रखंडों से चयनित बच्चों के बीच खेल कूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। इसमें चम्मच नीबू प्रतियोगिता में लौरिया प्रखंड के पिंटू कुमार को प्रथम , बेतिया से मंदाकिनी कुमारी को द्वितीय तथा चनपटिया के तृतीय सूरज कुमार को दिया गया ।वही जलेबी दौड़ में मझौलिया के सलाउद्दीन एवं मधुबनी के दशरथ कुमार को प्रथम,  रामनगर राजकुमार बैरिया से बादल कुमार को द्वितीय तथा आरिफ आलम को तृतीय पुरस्कार दिया गया। जबकि चित्रांकन में पद्मिनी कुमारी को प्रथम ,शालू कुमारी को द्वितीय तथा अमृता कुमारी को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया । सेकरेश दौड़ में शबनम नेशा प्रथम, जुली कुमारी द्वितीय, तृतीय स्थान शशि बाला को पुरस्कृत किया गया।मौके पर किरणदीप, रविंद्र कुमार, पंकज कुमार मिश्रा, आशीष कुमार, डॉ० राजीव कुमार, शबाना खातून, राजेश कुमार, जगन्नाथ प्रसाद, अनिल कुमार, सिस्टर मैगी तथा कस्तूरबा गांधी विद्यालय के भी बच्चे शामिल रहे। वही मदर लालपरी गुप्ता हैंडिकैप्ड फाउंडेशन ईलम राम चौक, पश्चिम चंपारण बेतिया के 5 विवाहित दिव्यांग को मुख्यमंत्री  विवाह योजना का लाभ और 5 दिव्यांगजन ट्राई साइकिल वितरित की जाएगी जो संस्था के प्रयास से मिल गई है. इस दिव्यांग दिवस के अवसर पर जिले से हम सभी दिव्यांगजन यह चाहते हैं कि हमें नजरअंदाज ना करें हम दिव्यांग हैं तो क्या क्या इंसान तो है ही इस दिव्यांग दिवस के अवसर पर संस्था के सचिव अमित कुमार गुप्ता अपने सहयोगी एवं समाजसेवियों से कहा कि हम लोग इन दिव्यांगों को दया नहीं दुआ नहीं सहयोग दें. आप सम्मान दें और इनको समाज के बीच सम्मान के साथ जीने का मौका दें।

सेंट्रल पब्लिक स्कूल (लौरिया) का एक और शाखा रमौली गांव में पूजन कर, मंगलवार से प्रारंभ


लौरिया प्रखंड क्षेत्र के सेंट्रल पब्लिक स्कूल का एक और शाखा का शुभारंभ मंगलवार को विधिवत पूजन कर विद्यालय में पठन पाठन का शुरुआत किया गया। उपस्थित विद्यालय के संयोजक सह विप्र कल्याण मंच के अध्यक्ष ललन शुक्ला ने बताया कि 100 छात्र-छात्राओं का नामांकन फ्री में किया जाएगा। वहीं विद्यालय के ब्यवस्थापक आनन्द सिंह ने बताया कि रमौली से लौरिया आने में बच्चों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। गरीब तपके के लोग पैसे की कमी के चलते विद्यालय वैन से विद्यालय भेजने में सक्ष्म नही रहने के कारण विद्यालय प्रबंधन ने सेंट्रल पब्लिक स्कूल का एक और शाखा रामैली गांव में संचालन करने का निर्णय लिया। उन सभी गरीब बच्चों के सहूलियत के लिये विद्यालय प्रबंधन ने उन सभी गरीब बच्चों को परेशानियों को देखते हुए एक और शाखा रमौली वासियों के लिए मंगलवार से प्रारंभ किया हैं। साथ ही विद्यालय के व्यवस्थापक आनंद सिंह ने बताया कि इस विद्यालय में गरीब छात्र-छात्राओं के लिये विशेष संसाधनों की व्यवस्था की गई है, शुद्ध पेयजल, शुद्ध वातावरण, कंप्यूटर लैब, विद्यालय का पूरे प्रांगण सी सी कैमरे के निगरानी में रहेगा। मेरा प्रयास यहां के सभी गरीब छात्र-छात्राओं को उनके माता-पिता का और देश का कर्णधार बनाने का प्रयास है। इस विद्यालय के संयोजक ललन शुक्ला ने बताया कि मेरा पूरा प्रयास इस विद्यालय से होनहार छात्रों को प्रखंड स्तर से लेकर राज्य स्तर तक प्रतियोगिता परीक्षा में सफल दिलाने का प्रयास रहेगा। इस विद्यालय में खेलकूद के माध्यम से बच्चों को प्रखंड स्तर से राज्य स्तर तक पहुंचाने का भी व्यवस्था किया जाएगा। इस कार्यक्रम में उपस्थित विप्र कल्याण मंच के पूर्व अध्यक्ष अमन मिश्रा, उपाध्यक्ष गोलू शुक्ला, आर एस एस के कार्यकर्ता गौरव शुक्ला आनंद तिवारी, और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई लौरिया के नगर संयोजक सौरभ शुक्ला के अलावा गाँव के भी अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

स्वच्छता पखवाड़ा 2019 के प्रति चलाया गया जागरूकता अभियान



लौरिया अनुमंडल अंतर्गत प्रखंड में मंगलवार के रोज को 44 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल नरकटियागंज के द्रारा लौरिया नन्दनगढ़ बौद्ध स्तूप में साफ़ सफ़ाई का आयोजन किया गया. मच्छर से बचाव के लिए गैस का छिड़काव/फॉगिंग किया गया एवं मशीन के द्रारा परिसर, मैदान का घास काटा गया। जिसमें अधिकारी-01 , कार्मिक-37 उपस्थित रहें।  स्वच्छता का शुभारम्भ शैलेश कुमार सिंह उप-कमाण्डेन्ट द्रारा किया गया। इसके अलावा यह कार्यक्रम क्षेत्र समवायों द्रारा भी आयोजित किया गया। मौके पर ग्रामीण समेत एसएसबी के जवान उपस्थित रहें.

आमने सामने की भिड़ंत में दो मोटरसाइकिल चालक जख्मी


भितहा थाना क्षेत्र अंतर्गत आमने सामने के भिड़ंत में दो मोटरसाइकिल चालक हुए गंभीर रूप से जख्मी। गौरतलब हो कि भितहा थाना के ग्राम चिलवनीया के समीप पी पी तटबंध पर दो मोटरसाइकिल के आमने सामने की भिड़ंत में दोनों चालक गंभीर रूप से जख्मी हो गए। इसकी सूचना मिलते ही भितहा थानाध्यक्ष मनोरंजन कुमार चौधरी व जामदार उमर फारूक तथा प्रेम शंकर सिंह पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुचे और दोनो जख्मी चालक जिनका सर फट गया था को एम्बुलेंस में लेकर भितहा पीएचसी में लाया। वहीँ दोनो चालक की पहचान भितहा थाना क्षेत्र के जमुनिया मुजा टोला निवासी सुनील कुमार यादव की रूप में किया गया तथा दूसरे जख्मी व्यक्ति उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिला के विशुनपूरा थाना क्षेत्र के ग्राम इटवा निवासी डोमा कुशवाहा के रूप में हुई। पीएचसी चिकित्सा प्रभारी डॉ० साहरिची प्रसाद ने दोनों चालक की इलाज किया। वहीँ डोमा कुशवाहा की इस्तिथी नाजुक देखते हुए उन्हें गोरखपुर रेफर कर दिया गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि दोनों चालको की मोटरसाइकिल पुलिस अपने कब्जे में ले लिया है। दोनो चालक अपने परिजनों के साथ अपना इलाज करा रहे हैं।

Related posts

50 क्रसर पुलिस ने किया ध्वस्त ,बार बार प्रशासन करती हैँ कार्रवाई फिर भी नहीं मानते माफिया

admin

उप स्वास्थ्य केंद्र का हुआ उद्घाटन

ETV NEWS 24

पींड दान के मतलब अपने आप को भगवान के भक्ति में लगा दो-श्री जयाकिशोरी

ETV NEWS 24

Leave a Comment