ETV News 24
Other

पटना शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए बिहार में पहली बार आयुक्त ने की अद्भुत पहल

पटना/बिहार:-पटना शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए बिहार में पहली बार आयुक्त, पटना प्रमंडल-सह-सचिव, परिवहन विभाग, बिहार श्री संजय कुमार अग्रवाल के अद्भुत पहल पर आज पटना शहर के 100 स्ट्रीट वेंडरों को कोयला, गोईठा, उपला, चुल्हा जलाने से छुटकारा दिलाने के लिए आज श्रीकृष्ण मेमोरियल हाॅल के परिसर में फ्री एल0पी0जी0 गैस कनेक्शन 05 कि0ग्रा0 का सिलेन्डर, रेगुलेटर एवं पाईप सहित गैस चुल्हा दिया गया। ।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एक महती सभा को संबोधित करते हुए आयुक्त पटना प्रमंडल-सह-सचिव परिवहन विभाग ने कहा कि शहर में भ्रमण के दौरान जगह-जगह कोयला एवं गोईठा के चुल्हे से उठते हुए धूआँ देखने को मिलता था, जो माॅर्निंग वाकर के साथ-साथ सभी वेन्डर्स के लिए खतरनाक है तथा जिसका असर 100 सिगरेट के धूएँ के बराबर होता था। इसकी चर्चा उच्च स्तरीय प्रदूषण बैठक में हुई।

जब मैंने चुल्हा जलाने वालों से पूछा कि इसे क्यों जलाते हो, इससे वातावरण प्रदूषित होता है तथा दुकानदार एवं लोगों का स्वास्थ्य खराब होता है, तो उन्होंने कहा कि हम लोग खुशी से धूआँ नहीं उठाते है, कोई विकल्प हो तो हम करेंगे।

आयुक्त ने कहा कि कोयला एवं गोईठा चुल्हे से उठ रही धूएँ से वातावरण प्रदूषित तो होता ही साथ ही साथ चूल्हा जलाने वालों के साथ-साथ दुकानदार, उनके छोटे बच्चे तथा लोगों के सेहत पर बहुत खराब असर पड़ता है। इससे दम्मा, अस्थमा, टी0वी0, खांसी, कैंसर एवं एलर्जी जैसे बीमारी फैलती है। इससे वायु प्रदूषण बढ़ता है। वायु प्रदूषण में कमी आए इसके लिए सड़क किनारे लगे लिट्टी-चोखा, चाट-पकौड़ा एवं अन्य फटपाथी दुकानदारों को कोयला एवं गोईठा के चुल्हे के जगह कार्पोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटि के तहत बी0एस0आर0डी0सी0 एवं इंडियन आॅयल कम्पनी के द्वारा फ्री एल0पी0जी0 गैस कनेक्शन एवं चुल्हा दिया गया।

आयुक्त ने कहा कि बी0एस0आर0डी0सी0 के द्वारा फ्री गैस कनेक्शन के साथ-साथ 05 कि0ग्रा0 का भरा हुआ सिलेन्डर, रेगुलेटर, पाईप दिया गया है। इंडियन आॅल कम्पनी के द्वारा गैस चुल्हा दिया जा रहा है।

आयुक्त ने कहा कि पटना नगर निगम के द्वारा जगह-जगह सर्वे कर चिन्ह्ति 500 स्ट्रीट वेंडरों को फ्री एल0पी0जी0 गैस कनेक्शन एवं चुल्हा दिया जाएगा। शुरूआती दौर में वैसे स्ट्रीट वेंडरों को फ्री एल0पी0जी0 गैस कनेक्शन एवं चुल्हा दिया जा रहा है जो स्वेच्छा से आए हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम के हर वार्ड में स्ट्रीट वेंडरों को फ्री गैस कनेक्शन एवं चुल्हा दिया जायेगा। आवश्यकतानुसार 500 से अधिक हजार स्ट्रीट वेंडरों को भी फ्री गैस कनेक्शन एवं चुल्हा दिया जायेगा।

आयुक्त ने कहा कि इन स्ट्रीट वेंडरों को एल0पी0जी0 गैस चुल्हा जलाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इन्हें इंडियन आॅयल कार्पोरेशन के द्वारा फ्लेमप्रूफ एप्रोन भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि जितना कोयला, लकड़ी एवं गोईठा के चुल्हा जलाने में ईंधन का खर्च होतो है, उससे सस्ता एल0पी0जी0 गैस जलाने में खर्च पड़ेगा।

आयुक्त ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर दो बर्नर का चुल्हा एवं 19 कि0ग्रा0 का सिलेन्डर भी इंडियन आॅयल कम्पनी के द्वारा दिया जायेगा।

आयुक्त ने कहा कि यह स्ट्रीट वेंडरों के लिए उनके जीवन में बदलाव की एक कोशिश है, ये सभी आगे माॅडल के रूप में काम करेंगे। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर काम करना है और पटना को प्रदूषण मुक्त बनाना है।

आयुक्त ने कहा कि फ्री एल0पी0जी0 कनेक्शन एवं गैस चुल्हा के लिए नगर आयुक्त, पटना नगर निगम ने प्लेट फाॅर्म दिया और स्ट्रीट वेंडरों का सर्वेक्षण कराया।

आयुक्त ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं वातावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए जागरूकता अभियान की आवश्यकता है, जिसमें मीडिया का भी सहयोग आवश्यक है।

आयुक्त ने फ्री एल0पी0जी0 गैस कनेक्शन एवं चुल्हा पाने वाले स्ट्रीट वेंडरों से जानकारी ली तो पी0एम0सी0एच0 में ठेला पर दुकान चला रही वेबी देवी ने आयुक्त को बताया कि अब कोयले के धूएँ से मुक्ति मिलेगी। पैसे के अभाव में चुल्हा जलाकर धूएँ के बीच रोजी-रोटी कमाने को मजबूर थे। हमारे परिवार के सदस्यों को टी0वी0 एवं दम्मा का शिकार होना पड़ा, अब इससे मुक्ति मिलेगी। यह आयुक्त द्वारा किया गया एक महत्वपूर्ण पहल है। कुल्हरिया काॅम्पलेक्श में फुटपाथी दुकान चला रही बिमला देवी और उषा देवी ने आयुक्त को धन्यवाद देते हुए बताया कि यह सराहनीय कदम है। आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना बधाई का पात्र है। धूएँ के कारण खांसी और दम्मे की शिकायत होती थी, अब इससे निजात मिलेगी। बुद्ध मार्ग के लिट्टी चोखा की दुकान चला रहे अवध लाल ने बताया कि खुशी की बात है कि अब प्रदूषण से मुक्त हो कर रोजगार चला सकेंगे। श्री मदन राम ने बताया कि कोयला का चुल्हा जलाते समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था, मजबूरी में धूआँ पी-पी कर दम्मा, टी0वी0 रोग पालकर पेट की आग बुझा रहे थे। अब धूआँ पीकर नहीं घुटना पड़ेगा तथा बीमारी पर भी नियंत्रण होगा। स्ट्रीट वेंडरों एवं आम नागरिकों द्वारा आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना-सह-सचिव, परिवहन विभाग की सराहना की।

आयुक्त ने मेडिकल कैम्प का भी निरीक्षण किया जहाँ स्ट्रीट वेंडरों को मुफ्त स्वास्थ्य जाँच के साथ-साथ मुफ्त दवा दी जा रही थी।

इस अवसर पर महापौर श्रीमती सीता साहू, उप महापौर श्रीमती मीरा देवी, नगर आयुक्त पटना नगर निगम श्री अमित कुमार पाण्डेय, कार्यकारी निदेशक इंडियन आॅयल कम्पनी श्री विभाष कुमार ने भी सारगर्भित संबोधन किया।

Related posts

सड़क हादसे में किशोरी की मौत, पिता घायल

admin

पशु चिकित्सक प्रियंका रेडी जिंदा जला कर हत्या पर गहरा संवेदना प्रकट एक्सीलेंस कोचिंग शिक्षण संस्थान में की गई।

ETV NEWS 24

गुरु नानक देव जी के 550 में प्रकाश पर्व के मौके पर राजगीर में आयोजित तीन दिवसीय प्रकाश उत्सव का समापन

admin

Leave a Comment