ETV News 24
Other

विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

जमुई/बिहार

अजित कुमार ,ब्यूरो चीफ जमुई

गिद्धौर प्रखंड के बनझुलिया गांव में रविवार को स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा चाइल्डफंड इंडिया के सौजन्य से विश्व एड्स दिवस पर महात्मा गांधी सार्वजनिक पुस्तकालय भवन में एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ! कार्यक्रम में गांव भर के किशोर किशोरियों ने भाग लिया !
जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संस्था सचिव श्री भावानन्द जी ने कहा कि एड्स एक लाइलाज बीमारी है आज के युवा इससे ग्रसित हो रहे हैं! इसके लिए जागरूकता बहुत जरूरी है जागरूकता के बिना इस लाईलाज बीमारी पर काबू पाना बहुत ही मुश्किल है, इस रोग का फैलने का मुख्य कारण दूषित खून चढ़ाना, असुरक्षित यौन संबंध, एवं एक ही निडील से कई व्यक्तियों का सुई देना है! उन्होंने कहा वर्ष 2017 के सर्वे रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में 2100000 लोग इस लाइलाज बीमारी से संक्रमित है जिसमें 88000 को पूर्ण एड्स हो चुका है और 69000 प्रत्येक वर्ष इस लाइलाज बीमारी से मौत हो रही है! सबसे दुख की बात है कि उन 39% लोग ऐसे हैं जिनको इनके बारे में जानकारियां नहीं है !
वहीं संस्था के स्वास्थ समन्वयक उपेंद्र यादव ने कहा एड्स जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव का मुख्य उपाय सिर्फ और सिर्फ जागरूकता है! जागरूकता के बिना काबू पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी है!
जीवियर यूनिवर्सिटी भुवनेश्वर से आए सुगंधा कुमारी कहा आप सभी अपने अपने साथियों को इसके लिए जागरूक करें तभी इस पर काबू पाया जा सकता है !
जीवियर यूनिवर्सिटी भुवनेश्वर से आए छात्रों ने उपस्थित किशोर किशोरियों को एड्स क्यों और कैसे फैलता है उसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारियां दी एवं इनके बचाव के भी विस्तारपूर्वक जानकारी दिया ! इस अवसर पर संस्था सचिव भावानन्द, प्रमोद कुमार, उपेन्द्र यादव, भुवनेश्वर से ग्रामीण विकास अध्ययन के लिए आये राजीव सिंह, सूरज कुमार पत्र, संजित , सुगंधा कुमारी, रजत पाण्डेय, अपर्णा कुमारी, के अलावे दर्जनों लोग उपस्थित थे!

Related posts

जेपी सेतु पर ट्रकों का परिचालन प्रारंभ करने के बिहार सरकार के निर्णय के खिलाफ सारण सांसद ने संसद में उठाई आवाज मांग पूरी नहीं होने पर करेंगे जन आंदोलन

ETV NEWS 24

करगहर बाजार अतिक्रमण की चपेट में,घंटो लगता है जाम

ETV NEWS 24

कोरोना वायरस महामारी ( कोविड 19 ) दृष्टिगत को देखते हुऐ कस्बे के इमाम कारी अतीकुर्रहमान ने राहत कोष में दिए पचास हजार का धनराशि

admin

Leave a Comment