ETV News 24
Other

बोकारो: स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे वृहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, वोटर हेल्पलाईन एवं सी-विजिल ऐप्प के बारे में भी दी गई जानकारी

ब्यूरो चीफ-बबलु कुमार/बोकारो:- स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे वृहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत जैनामोड़ से स्थित आर्यन इंटरनेशनल होटल सभागार में नोडल पदाधिकारी -सह- जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, बोकारो राहुल कुमार भारती ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर बोकारो जिला के विभिन्न एन0जी0ओ0 के सदस्यों को अपने मताधिकार का उचित प्रयोग करने हेतु जागृत और प्रेरित किया। बोकारो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव मतदान की तिथि 12 दिसंबर को तृतीय चरण व चैथे चरण 16 दिसंबर को निर्धारित है।
श्री भारती ने मतदाता जागरूकता को लेकर जनसूविधा हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा जारी विभिन्न ऐप्प के बारे में जानाकारी दी जैसे- जागरूकता कार्यक्रम के दौरान चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के मामलों के त्वरित निष्पादन हेतु उपलब्ध कराए गए ऐप ब.अपहपस का कार्य प्रदर्शन कर विद्यार्थियों के इस्तेमाल हेतु उनके मोबाइल में इस ऐप्प को डाउनलोड करवाया। सी-विजिल ऐप्प आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों जैसे चुनाव को प्रभावित करने के लिए पैसे व शराब का वितरण, बिना आज्ञा के प्रचार प्रसार करना, हथियार का प्रदर्शन आदि के मामलों की रिपोर्टिंग के लिए है। इस ऐप्प के माध्यम से उल्लंघन के मामलों की तस्वीर या 2 मिनट तक का वीडियो रिकॉर्ड कर सीधा आयोग को भेजा जा सकता है। जिसके उपरांत आयोग उक्त मामले को 100 मिनट के अंदर निष्पादित कर देता है।
साथ ही वोटर हेल्पलाईन ऐप्प के बारे में भी जानकारी दिया गया जिसे कोई भी मतदाता ऐप्प के द्वारा मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर मतदान में भागीदारी ले सकते है। मौके पर उपस्थित एन0जी0ओ समूहों के बीच अपने-अपने क्षेत्र में जाकर मतदान करने व लोगों को मतदान के प्रति पे्ररित करने के अपील के साथ सपथ भी दिलाया गया।
अतः इस प्रकार शांतिपूर्ण व स्वच्छ वातावरण में चुनाव संपन्न करवाने में मतदाता अपने ओर से अपनी सक्रिय भागीदारी दे सकते हैं।
मौके पर मुख्य रूप से विजय कुमार, श्याम कुंवर भारती, वासुदेव शर्मा, जनसंपर्क के सोशल मीडिया पब्लिसिटी आॅफिसर विक्रम सोनी, समन्वयक अरविन्द कुमार, आशुतोष कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

Related posts

तेलंगाना से झारखंड के लिए 24 कोच वाली ट्रेन रवाना, फंसे मजदूरों की घर वापसी शुरू

admin

स्पेशल युवा anti-corruption राम मनी तिवारी अध्यक्ष का कहना सरकारी योजनाओं में सेंध लगाने वाले भ्रष्ट विचारधारा को खत्म करना मेरा मकसद

admin

सरपंच ने कानून की खुलेआम उड़ाई धज्जियाँ,प्रेमिका एवं प्रेमी को खूंटे से बांधकर सरपंच ने की पिटाई

admin

Leave a Comment