ETV News 24
Other

समाहरणालय के मंथन सभागार में जल जीवन हरियाली एवं मानव संखला आयोजित करने हेतु अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की

रंजन कुमार ब्यूरो चीफ शेखपुरा

शेखपुरा/बिहार

शेखपुरा डीएम इनायत खान ने आज समाहरणालय के मंथन सभागार में जल जीवन हरियाली एवं मानव श्रृखला आयोजित करने हेतु अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक किए। उन्होंने कहा कि पृथ्वी दिवस 09 अगस्त 2020 को एक दिन में 02 करोड़ 51 लाख वृक्षारोपण करने का लक्ष्य है। इस कार्यक्रम को कार्यान्वयन एवं समन्वय करने के लिए 03 जनवरी 2019 तक माइक्रो प्लान बनाया जायेगा। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए 28 फरवरी 2020 को जिले के सभी गाॅवों में किसान चैपाल आयोजित किये जायेंगे। एक साथ 02.51 करोड़ वृक्ष लगाने के लिए 15 जून 2020 को गड्डा खोदा जायेगा। कार्यक्रम की सफलता के लिए 31 जुलाई 2019 को चिन्हित स्थलों से पौधे आयात किए जायेगे, और 07 अगस्त 2020 को जिले के सभी क्षेत्रों में पौधे का वितरण किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि एक दिन में 02 करोड़ 51 लाख पौधे लगाने के लिए सभी पदाधिकारियों के साथ-साथ जन भागीदारी आवश्यक है। नगर निकाय क्षेत्रों के द्वारा भी कार्य योजना बनाई जा रही है। पौधे लगाने के उपरांत जीपीएस के माध्यम से सभी लगाये गये पौधे का टैंगिग किया जायेगा। सभी सरकारी संस्थानों में स्थान उपलब्धता के अनुरूप पौधे लगाने का निदेश दिया गया है। इसके लिए क्षेत्रीय कार्यालयों में सप्ताहिक समीक्षा करने का निदेश दिया गया है। पौधे रोपण में फलदार वृक्ष को प्राथमिकता दी जायेगी। जल जीवन हरियाली बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जो सभी जीवों के जीवन से जुड़ा हुआ है। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके पूर्व सफलता पूर्वक 02 मानव श्रृखला का आयोजन किया जा चुका है। तीसरा मानव श्रृखला जल जीवन हरियाली को जन-जन से जोड़ने के लिए सम्भावित तिथि 19 जनवरी 2020 निर्धारित की गई है। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए जिले के सभी अधिकारी, कर्मचारी, जन-प्रतिनिधि, विद्यार्थी, जिले के सभी नागरिकों को बढ़-चढ़कर भाग लेना पड़ेगा। प्रस्तावित सड़कों को सेक्टर, सब सेक्टर आदि में बॅाटकर विद्यार्थी, जीविका, जन-प्रतिनिधियों आदि को चिन्हित किए जायंेगे।
मानव श्रृखला एक महत्वकांक्षी जन प्रिय और सभी के जीवन से जुड़ी हुई एक योजना है जिसमें सभी के सहयोग से इसे सफलता पूर्वक पूर्ण किया जायेगा। पूर्व की अपेक्षा इसमें दूगने संख्या में लोगों को जोड़ने के लिए जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को कई निदेश दिए। उन्होंने कहा कि 03 दिसम्बर 2019 से नीतीश कुमार माननीय मुख्यमंत्री का जिले में दौरा जल जीवन हरियाली पर शुभारंभ होने वाला है। सभी अधिकारियों को निदेश दिया गया है कि जिले में चलाये जा रहे सभी कल्याणकारी योजनाओं की स्थल पर जाकर समीक्षा करें एवं निर्धारित समयसीमा के अंदर गुणवता के साथ कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करें। सभी अंचलाधिकारी को निदेशित किया गया है कि जिले के सभी तालाब, आहर, पइन, कुएॅ आदि को एक सप्ताह के अंदर अतिक्रमण वाद की कार्रवाई शुरू करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही, कोताही और शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। दयाशंकर पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाध्यक्ष को निदेश दिए कि स्थानीय बिडियों और सीओ से सम्पर्क कर मानव श्रृखला की सफलता के लिए समन्वय करें। इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में माननीय मुख्यमंत्री का जिले का दौरा संभावित है। यात्रा के क्रम में जिले में कहीं से व्यवधान पैदा नहीं होना चाहिए। इसके लिए अभी से ही अपने अधिनस्थों से सूचना संग्रह कराना सुरू कर दें। पैक्स, मानव श्रृखला एवं माननीय मुख्यमंत्री के यात्रा के लिए स्थानीय लोगों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के साथ करना सुनिश्चित करें। निर्धारित पथों पर मानव श्रृखला में ब्रेक नहीं होना चाहिए। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्धारित समयसीमा के अंदर हर हर नल का जल और पक्की गली नली का निर्माण कार्य गुणवता के साथ पूर्ण करने का निदेश दिए। सत्येंद्र कुमार सिंह उप विकास आयुक्त ने भी जल जीवन हरियाली एवं मानव श्रृखला के आयोजन के लिए कई निदेश दिए। आज की बैठक में सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता, हरिशंकर राम जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सुरेन्द्र कुमार सिंह पुलिस उपाधीक्षक, वीर कंुवर सिंह सिविल सर्जन शशिकांत आय वरीय कोषागार पदाधिकारी, लाल बच्चन राम जिला कृषि पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, विद्युत, लघु सिंचाई एवं सिंचाई के कार्यपालक अभियंता, रेंजर, वन पर्यावरण के अधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थें।

Related posts

उप स्वास्थ्य केंद्र का हुआ उद्घाटन

ETV NEWS 24

सांस्कृतिक कार्यक्रम का अर्थ है संस्कृति की विशेषताओं को कला के जरिए प्रस्तुत करना

admin

पियवा हिन्दुस्तानी की शूटिंग समाप्त

admin

Leave a Comment